Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, November 16, 2018

Friday 16th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 16 नवम्बर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है सुबह 09 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
धनिष्ठा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में
आज गोपाष्टमी है. अपिंड श्राद्ध नवमी है. जैन सम्प्रदाय के अष्टान्हिका व्रत आरंभ हो रहे हैं
आज शुक्र मार्गी हो रहे हैं शाम 04 बजकर 21 मिनट पर

आज सूर्य वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहें हैं शाम 06 बजकर 32 मिनट पर अतः सक्रांति का पुण्य काल जिसमे दान-पुण्य करने की मान्यता है वो मनाया जाएगा दोपहर 12 बजकर 08 मिनट से लेकर सूर्यास्त तक.

सूर्य का वृश्चिक राशि में भ्रमण एक महीने तक चलेगा और इस वजह से आज से लेकर आने वाले एक महीने तक सूर्य के वृश्चिक राशि में रहने से विभिन्न राशिओं पर इस चीज़ का क्या असर पड़ेगा आइये जानते हैं.

मेष (Aries) तकदीर के भरोसे चलने की बजाये अपनी मेहनत के भरोसे चलने की आदत डालनी होगी. अपने ही सपनो की दुनिया में रहने से इंसान कभी-कभी खुश तो हो जाता है लेकिन ऐसा करने से अपनी मेहनत से पीछे हटता चला जाता है और इस समय यही ठीक नहीं है, इसलिए सपने भी उतने ही देखें जिन्हें पूरा किया जा सके.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसे बढ़ावा देने की कोशिश करनी होगी. खुद पर भरोसा भी बना रहे और अपनों की अच्छी सलाह और मदद भी मिलती रहे. इसी रूप से अपनी ज़िन्दगी का रास्ता तय करना होगा. आपकी मेहनत के अनुरूप हालात आपके लिए हर तरह से मददगार बने रहेंगे ऐसा ही कहते है आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को न बढाते चले जाएँ जिसकी कोई मंजिल न हो, इसलिए किसी ऐसे चमत्कार की उम्मीद न लगाएँ जो पूरा होने वाला न हो. सपनो की दुनिया बहुत सुहावनी लगती है पर किसी भी वजह से अपनी मेहनत को कम न होने दें.

वृषभ (Taurus) लोगों से तालमेल बेहतर हो रहा है और आप इस बात की एहमियत को समझ पा रहे हैं, इसलिए अपने नजरिये को बदल लेने का भी समय है. आपके कदम जो अपनों से दूर हटते चले जा रहे थे उन्हें अपनों के करीब लाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ भी बनी रहेंगी जिन्हें संभालना होगा पर साथ ही साथ अपने साथी-सहयोगियों की आलोचना को भी समझते हुए अपने अंदर परिवर्तन लाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा होने दें. किसी प्यार के रिश्ते में अगर आपके बड़े बुज़ुर्ग आपकी बात को नहीं समझ पा रहे हैं तो बहुत ज्यादा परेशान न हों क्योंकि सच्चाई यह है की वो आपको समझना चाह रहे हैं.

मिथुन (Gemini) अगर आपकी मेहनत कम होती चली जाएगी तो हो सकता है की लोग आपको समझ न पायें. ऐसे में अपने विचारों को संभालना होगा. किसी भी वजह से लोगों से उलझते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – लोगों के विचारों से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है. अपने नजरिये को बदलने में यह चीज़ हमेशा काम करती है इसलिए लोगों की गलती निकालने से बचना होगा ताकि आपसी तालमेल बना रहे.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. अपने रेवये को आलोचनात्मक बिलकुल न बनाएँ ताकि रिश्तों की अच्छी-भली स्तिथि किसी भी वजह से बिगडती न चली जाए.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते में कई तरह की समस्याएँ झेलनी पड़ सकती हैं. हो सकता है आपके विचार न मिल पाएँ और परेशानियाँ बढती चली जाएँ इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – लोग क्यों आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं इस बात को समझना होगा. सिर्फ लोगों को शक की नजर से देखने की बजाए किसी भी बात की तह तक पहुंचना होगा की परेशानियाँ क्यों हैं और कहाँ हैं. अपनी मानसिकता को भी सकारत्मक बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिलें उन्हें हाथ से जाने न दें. अपनी पढाई-लिखाई को लेकर भी अपना मन इतना न उचाट करें की उसका बुरा असर आपके भविष्य पर पड़े.

सिंह (Leo) पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने का समय है. आपसी तालमेल और सद्भावना बनी रहेगी तो आपकी खुशियों में और इजाफा होगा. निजी जीवन में सुख का माहोल बना रहे तो कामकाज में भी दिल लगता है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव भी बढ़ रहा है और उसे सँभालने के मौके भी बन रहे है. धीरे-धीरे ही सही पर आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. अपनों के लिए बहुत कुछ करने का समय है.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के बलबूते पर लोगों का दिल जीतने की कोशिश न करें. कोशिश यह करें की आप लोगों को भलीभांति समझ सकें ताकि उसका दूर तक लाभ मिल पाए. किसी अच्छे निवेश का मौका मिले तो उसे भी हाथ से जाने न दें.

कन्या (Virgo) वही समय अच्छा होता है जो आपसे मेहनत करवा ले. इस समय अपनी मेहनत बढाने का समय है और वो तब संभव हो पायेगा जब आप लोगों की अच्छी सलाह के साथ चलने की कोशिश करेंगे.
क्या करें – निजी जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव बने रहेंगे जिन्हें कबूल करके चलना होगा ताकि उन्हें साथ-साथ संभाल लिया जाए.
क्या न करें – अपने कामकाज को आगे बढाने की दिशा में किसी भी तरह की कमी न रखें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की पैसे से जुडी रुकावटें आपका रास्ता रोक रही हैं बल्कि उस अच्छाई की ओर देखें जो आपका हर तरह से साथ भी देना चाह रही है.

उपाय – कन्या राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले एक महीने तक हर शनिवार को किसी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभाले रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपको सहारा जरूर देगा.

तुला (Libra) अपनी कोशिशों से अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर किया जा सकता है और कामकाज से भी लाभ बना रहे तो अपनी परेशानियों को थामे रखने में भी मदद मिल सकती है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को जगाने का समय है. अपने आसपास की सच्चाई को समझें और उसे कबूल कर लें. कुछ बेहतर करने के लिए अपनी प्रेरणा को जगाये रखें.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठाये जो रोज़मर्रा के रूप में आपका नुकसान करता चला जाए इसलिए अपने खर्चों को भी व्यर्थ में बेकाबू न होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) कई तरह की अच्छी संभावनाएं आपके सामने उभरती चली जाएँगी. कामकाज को लेकर भी आपका समर्पण बढ़ेगा और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखना का मौका भी मिलेगा.
क्या करें – दूरस्थान से जुड़े जो भी विचार धुंधले से थे अब वो साफ़ नजर आने शुरू हो जायेंगे इसलिए कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने खुल जाएंगे. अपनी कोशिशों को आगे बढ़ाने के लिए आपको विचार-विमर्श तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि अच्छी है उसे हर सूरत में बनाए रखें. किसी की भी बातों में न आयें और ऐसा करके अपना नुकसान भी न करें. थोडा सा धैर्य बनाए रखें ताकि रोज़मर्रा की चुनोतियाँ आपके मन में बढ़े नहीं.

धनु (Sagittarius) आप कई तरह के परिवर्तन करना चाह रहे हैं, उसके पीछे कहीं न कहीं आपके मन का असंतोष भी नजर आता है इसलिए थोडा सा संभलकर ही चलना होगा.
क्या करें – व्यवहारिकता से सोचना और अपने फैसले करना बहुत अच्छी बात होती है. अपने सामने उभरते हुए विकल्प को भी उसी नजर से देखना होगा ताकि आप अपने हालात का सही जायजा ले सकें. अपने पैसे की स्तिथि को बहुत बड़ा मान कर लापरवाही करने से बचना होगा.
क्या न करें – बिना सोचे-समझे कामकाज से जुड़ा कोई बड़ा परिवर्तन न करें. लोगों से भी कोई ऐसी बड़ी उम्मीद न लगायें जो पूरी होने वाली नहीं है.

मकर (Capricorn) कई तरह की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं, कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है पर लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं इसलिए हर बात को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – नुकसान की स्तिथि का पहले से आभास कर लेना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में किसी भी तरह की उत्तेजना से बचकर निकल जाना ही सूझबूझ की निशानी है. पैसे के लेनदेन से दूर ही रहें तो अच्छा है.
क्या न करें – बिना सोचे-समझे किसी नए विकल्प के पीछे न भागें. किसी से ज्यादा मदद लेकर आप उस मदद को भी किसी भी तरह के खतरे में न डालते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) अपना काम या कारोबार करने के विचार आपके मन में बन सकते हैं ऐसे में आप शायद यह भी चाहें की कोई आपसे जुड़े ताकि आपके हालात आसान हो जाएँ.
क्या करें – यह समय ऐसा है जो आपसे मेहनत करवा लेगा पर पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर फिर भी सतर्क रहना होगा. लोग क्या कहना चाह रहे हैं और क्यों कहना चाह रहे हैं इस बात को भी समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले बहुत संभलकर लें. अपना पैसा कहीं फंसाए नहीं इसलिए किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से पहले अगर रुक जाने की जरूरत है तो ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि संतोषजनक है पर लोगों की आलोचना सहनी पड़ सकती है इसलिए किसी भी चीज़ को आसान समझना ठीक नहीं है.
क्या करें – पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ सकती हैं जिसका असर आपकी बचत पर भी आ सकता है, इसलिए कामकाज से जुड़ी जरूरतों को भी पूरा करने से पहले सही आंकलन कर लें ताकि आपके कदम सही दिशा में पड़ें.

क्या न करें – अपनों की मदद लेना अच्छी बात है लेकिन ऐसा करते हुए आप कहीं लापरवाह  न हो जाएँ. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग ही आपकी हर समस्या का हल कर देंगे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.