Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, November 26, 2018

Monday 26th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 26 नवम्बर 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है देर रात 01 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
आर्द्रा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 16 मिनट पर
आज श्री गणेश चतुर्थी है और वैधृति महापात है दोपहर 01 बजकर 05 मिनट से

मेष (Aries) – अपनों के लिए जो भी कर रहे हैं उसमे आपकी चिंताएं भी नजर आ रही हैं और आपका असंतोष भी नजर आ रहा है. इसी वजह से जो अपनों के लिए अच्छे विचार हैं उन्हें भी आप पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. अपनों के लिए अच्छा सोचते है तप उनके लिए कुछ अच्छा कर भी लीजिये. इसी बात से आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ लौट आएँगी.
क्या करें – अगर मन पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है तो पहले उन कमियों को सुधारें. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने विचारों को और ज्यादा नियंत्रित कर लें. किसी भी तरह के असमंजस की स्तिथि से निबटने के लिए अपने फैसलों में स्थिरता तो लानी ही पड़ती है. अपने पैसे की स्तिथि को और ज्यादा सुदृढ़ करने के लिए भी अपनी मेहनत को बढाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की हर चीज़ एक समस्या है और अगर आपकी कोशिशें कम हो जाएँगी तो यह भी समस्या का एक कारण बन जायेगा पर रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आने दें ताकि कोई समस्या बढ़े नहीं.

वृषभ (Taurus) – पैसे के प्रति असंतोष बना रहेगा तो किसी भी चीज़ में दिल नहीं लगेगा. जो भी करेंगे उसमे आपका असंतोष ही झलकता चला जायेगा और यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है. अपनी ज़िन्दगी को सही दिशा देने के लिए अपने विचारों को काबू में तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – रोज़मर्रा के जो भी दबाव है उन्हें झेलना सीख लें. अगर खुद को साबित करने के लिए पहले से मन में कोई विचार बनायेंगे तो यह आपकी गलती होगी, इसलिए हर बात की तह तक पहुँचाने की कोशिश कर लें. ऐसे में रिश्तों का तालमेल बनाये रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की पैसा आ जाने से हर समस्या का हल हो जाएगा. पैसे की स्तिथि संतोषजनक है पर आपके फैसलों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसे आगे चलकर बदलना पड़े.

मिथुन (Gemini) – ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल करने के लिए खुद पर भरोसा बनाये रखना बहुत जरूरी है. चाहे अपने प्रति या अपनों के प्रति आलोचनात्मक रवैया अपनाने से बचना होगा, इसलिए लोगों की गलती निकालते चले जाने से भी बचना होगा. विचारों के न मिलने का बुरा असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – लोगों के प्रति सजग रहने से बहुत सारी परेशानियों को संभालना आसान हो जाएगा. अपने आसपास के लोगों से विचारों का तालमेल बनाकर चलना पड़ेगा. पीठ पीछे क्या हो रहा है ऐसा ही सोचते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी वजह से पारिवारिक दिक्कतों को बार-बार न कुरेदते चले जाएँ, इसलिए किसी को भी नाराज़ न करें. किसी भी बातचीत में कोई ऐसे विचार प्रकट न करें जिसके चलते आप किसी का दिल दुख दें.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी का सुख लोगों से तालमेल बनाये रखने से ही बन पाता है. अगर अपना रवैया ख़राब हो और लोगों से उलझन बढती चली जाए तो नुकसान ही होता है. इस बात को भलीभांति समझेंगे तभी अपने हालात को भी सुचारू रूप से संभाल पाएंगे.

कर्क (Cancer) – बिना सोचे-समझे आप कई तरह के फैसले लेना चाह रहे हैं जिसके चलते आपकी रोज़मर्रा की दिक्कतों में बढ़ोतरी हो सकती है. इस बात को भलीभांति समझ लें की ज़िन्दगी में बहुत कुछ हमारी अपनी सोच का बनाया हुआ होता है.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी होगा. जो सबकुछ ठीक चल रहा है उसके पीछे भी कोई न कोई छुपी हुई दुविधा हो सकती है जिसके चलते परेशानियाँ उभरकर आ सकती हैं. इसलिए किसी भी तरह के मतभेद से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते कोई सँवारने के प्रयास में कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जिसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता पर आये इसलिए बहुत दूर का कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आप वो सबकुछ हासिल न कर पाएँ जो आप उम्मीद लगा रहे हैं. अपने भविष्य को बनाने के प्रयास में भी इस समय कोई बड़ा खतरा मोल न लें.

सिंह (Leo) – नुकसान भरी परिस्थितियां इस वजह से बनी हुई हैं क्योंकि आप सूझबूझ से नहीं चल पा रहे. यही कारण है की पैसे की आमदनी में भी बहुत सारा ऐसा उतार-चढ़ाव है जो आपको अच्छा नहीं लग रहा, जबकि अपनों की जरूरतों को पूरा करना रोज़मर्रा की चुनोती हो सकती है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना बहुत बड़ी चुनोती है. लोगों के बनते बिगड़ते विचार भी उसमे अपना योगदान दे रहे हैं जिसका असर आपसी ताल्लुकात पर पड़ सकता है. ऐसे में अपने नुकसान की स्तिथि को पहले से भांप लेना बहुत जरूरी होता है, ताकि अपने हालात का सही जायजा लिया जा सके.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप लोगों को बहुत ज्यादा खुश करके बहुत कुछ हासिल कर पाएंगे. लोगों के प्रति अपनी अच्छाई जरूर ज़ाहिर करें लेकिन ऐसा करते हुए अपना नुकसान बढ़ाएं नहीं.

कन्या (Virgo) – कामकाज की स्तिथि ठीक भी है और उसमे और ज्यादा सुधार लाने की गुंजाइश भी है, पर समस्या यह है की आपको काम से जो लाभ मिल रहा है वो अच्छा नहीं लग रहा. आपकी उम्मीदें भी ज्यादा हैं और आपके अंदर क्षमता भी है पर उस क्षमता को पूरी तरह से इस्तेमाल करना भी मुश्किल ही होता चला जा रहा है.
क्या करें – किसी वाहन को खरीदने का विचार फिलहाल स्थगित कर देना होगा, पर अपनी दूसरी प्राथमिकताओं की ओर ध्यान देना होगा. काम के प्रति नियमित हो जाने से ज़िन्दगी की और बहुत सारी चीज़ों को अंजाम देना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – आपकी बचत भी ठीक है और आर्थिक सुख-समृद्धि आपका पूरा साथ निभा रही है पर ऐसे में ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप पैसे के बलबूते पर सबकुछ कर पाएंगे. पैसे की वजह से लापरवाह होते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) – हालात मददगार है पर आपको फिर भी अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे, वो तब सम्भव हो पाएगा जब आप अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता की एहमियत को समझेंगे किसी भी काम में बड़ी सफलता तब मिलती है जब उसके प्रति अपनी लगन पैदा की जाए.
क्या करें – अगर किसी भी वजह से अपनी लगन में कमी हो तो उसे अपनी मेहनत से पूरा किया जा सकता है. निरंतर अपने काम की ओर ध्यान देते चले जाने से भी बहुत सारी कमियों को संभाला जा सकता है, इसलिए अपनी कमियों के साथ-साथ अपनी अच्छाइयों की ओर भी ध्यान दें जो आपके लिए ज़िन्दगी के नए आयाम खोल सकती है.
क्या न करें – बनते-बिगड़ते समय में अपनी तकदीर को आज़माना कभी भी ठीक नहीं होता, इसलिए किसी पर बहुत ज्यादा विश्वास करके आप कोई ऐसी गलती न कर जाएँ जो आगे चलकर आपके लिए महंगी साबित हो.

वृश्चिक (Scorpio) – मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा. तकदीर को आजमाने के लिए भी और कोई बड़ा खेल खेलने के लिए भी यह समय मध्यम है इसलिए जो कुछ आपकी पकड़ में है और आपके काबू में है उसी ओर ध्यान दे लें. किसी नए रास्ते को अपनाने की कोशिश बिलकुल न करें.
क्या करें – अपनी बचत को बनाये रखने के लिए आप को निरंतर प्रयास करने होंगे और अपनी जानकारी को बनाये रखने के लिए कुछ पढने, सीखने और समझने की लगातार कोशिश करनी होगी. यही चीज़ आपका अगर चलकर भविष्य में साथ निभाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे लाभ के पीछे न भागें जो इस समय पूरा होने वाला नहीं है, इसलिए अपने काम से मतलब रखें. ज़िन्दगी में सबको खुश करते चले जाने से अपना ही नुकसान होता है इस बात को भी बिलकुल न भुलाएँ.

धनु (Sagittarius) – आपका असंतोष कई कारणों से बना हुआ है. कुछ कारण तो प्रत्यक्ष हैं और कुछ कारण आपकी समझ में भी नहीं आ रहे, इसलिए भी आपको ऐसा लगता है की परेशानियाँ ज्यादा हैं और सुकून कम है.
क्या करें – ज़िन्दगी को बहुत ज्यादा व्यवहारिकता की नजर से देखना होगा. हमारी परिस्थितियां अच्छे बुरे पलों से मिलकर ही बनती हैं. ऐसे में अपनी दुविधाओं को अपने ऊपर हावी करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी कारणवश लोगों को अपने खिलाफ न करें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की लोग आपकी तरफदारी क्यों नहीं कर रहे. अपनी गलतियों को नज़रंदाज़ करके लोगों की गलतियाँ निकालना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) – बहुत ज्यादा सोचने का असर यह हो रहा है की आप लोगों से संतुष्ट नहीं है, जबकि परेशानी यह है की आपकी भी उतनी ही गलतियाँ हैं जितनी आप लोगों की निकाल रहे हैं. कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपकी परेशानियों को बढ़ा ही रहा है.
क्या करें – परिस्थितियों से न झूझने के विचार में जो आपने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं उन्हें वापिस लाना होगा और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने की कोशिश करनी होगी. आगे बढने का समय है जो धीरे-धीरे आपकी मदद करता चला जाएगा लेकिन अपने में बिठाई हुई दुविधाओं को तो साथ ही साथ हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कोई ऐसे विचार न बनाएं की आपको लोगों के सहारे ही चलना पड़े और आप लोगों से कोई बहुत बड़ी उम्मीद लगाते चले जाएँ. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को पूरी तरह से इस्तेमाल करें ताकि आपके कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि में किसी भी तरह की कमी न आए.

कुम्भ (Aquarius) – कई तरह के दबाव बने हुए हैं. रिश्तों में भी उतार-चढ़ाव है और सेहत भी पूरी तरह से साथ नहीं दे रहे है, जिसका बुरा असर आपके प्रदर्शन पर पड़ सकता है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी एकाग्रता को बढाने से ही लाभ होगा.
क्या करें – पैसे के प्रति व्यवहारिकता अपनानी होगी ताकि लोगों की ओर से जो नुकसान बना हुआ है आप उससे बच सकें, इसलिए किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है और किस चीज़ में किसी की कितनी सहायता करनी है इस बात को भी समझना होगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियाँ अगर बार-बार बन रही हैं तो उन कारणों को समझें. अपनी प्राथमिकताओं को समझने में कोई गलती न करें. अगर इस समय काम को बढ़ावा देना जरूरी है तो सिर्फ पैसा का न सोचते चले जाएँ.

मीन (Pisces) – अपने घर-परिवार की परिस्थिति से आप पुरसुकून हैं इसलिए पढाई-लिखाई में आपका मन बिलकुल नहीं लग रहा और ऐसा करने से आपकी कोशिशें दिशाहीन होती चली जा रही हैं और इस समय की सबसे बड़ी गलती यही है.
क्या करें – अगर अपने पैसे की स्तिथि को सँभालने में कमी रहेगी तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर भी आएगा, इसलिए बढ़ते हुए खर्चों और नुकसान के भी कई तरह के कारण बनते चले जायेंगे. ऐसे में अपने हालात को लापरवाही की नजर से देखने से बचना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की लोगों की सहायता से हर चीज़ संभाल ली जाएगी. ऐसे में तकदीर भी शायद आपका उतना साथ न निभा पाए इसलिए लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाना इस समय ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.