Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, November 9, 2018

Friday 9th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 09 नवम्बर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीय तिथि है रात 09 बजकर 20 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
अनुराधा नक्षत्र है शाम 08 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में
आज यम द्वितीय है, श्री विश्वकर्मा पूजा है, भाई दूजा है, और चित्रगुप्त पूजा है

मेष (Aries) निजी जीवन में आप लोगों की सहायता भी कर रहे हैं लेकिन मन में बहुत सारा असंतोष भी है. आपको लग रहा है की वो सबकुछ नहीं हो पा रहा जो आप चाह रहे हैं और आपके प्रति लोगों का व्यवहार भी बनता बिगड़ता रहता है. ज़िन्दगी इसी तरह के खट्टे-मीठे पलों से बनती है और इस चीज़ को कबूल कर लेने में ही फायदा है.
क्या करें – अपनी भावनाओं को सही रूप से प्रदर्शित करने की कोशिश करनी होगी. लोगों को बताना और जताना होगा की आप उनके लिए अच्छा ही सोचते हैं. रिश्तों को सँवारने में और रिश्तों को आगे बढाने में आपको मदद जरूर मिल जाएगी.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद लापरवाही बिलकुल न बरतें. किसी भी नए रास्ते पर चलने से पहले एक बार फिर सोच लें क्योंकि आपको अपने कदम पीछे भी हटाने पड़ सकते हैं. अपनी एकाग्रता में कमी ले आना या अपने फैसलों को बार-बार बदलते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus) आपको ऐसा लगेगा की आपके दोस्त आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं. इसका बड़ा कारण आपका अपना स्वभाव भी हो सकता है और इस सारी प्रक्रिया में तकलीफ भी आप ही को हो रही है.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को बनाए रखने का समय है. कोशिश भी करनी होगी और बहुत सारी चीज़ों को लोगों के नजरिये से भी देखना होगा ताकि इस समय बनी हुई चुनोतियों को सँभालने में मदद मिल जाए. अपनी नकारात्मकता को थामे रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी से भी तकरार में बिलकुल न पड़ें, खासकर रिश्तों को सँभालने में कोई कमी न रखें. लोगों की गलती निकालने से इस समय कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है.

मिथुन (Gemini) रिश्तों में ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं जबकि रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं पर लोगों को इस चीज़ का आभास नहीं हो पा रहा. यही इस समय की कमी है जिसे सुधार लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को भी बढ़ाना होगा जिसके चलते अपने कामकाज में लगन भी पैदा करनी होगी, तब जाकर आप अपने काम या कारोबार से जुड़े मतभेद से भी बच पाएंगे.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को न उभारते चले जाएँ जो आप ही की कमियों को दर्शाए, इसलिए अपनी कमियों को छुपाए नहीं बल्कि उन्हें सुलझाने या सँभालने की कोशिश कर लें ताकि आपको अपनी परिस्थितियों से लगातार झूझना न पड़े.

कर्क (Cancer) पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपका योगदान अच्छा है. आप बहुत सारी चीज़ों को भलीभांति समझकर सँभालने की कोशिश कर रहे हैं. घर-परिवार में अपनों के विचारों को समझने से जो ख़ुशी और सुकून हासिल होगा वो आपके लिए बहुत मायने रखता है.
क्या करें – कोशिश यह करनी होगी की आप लोगों तक अपने विचारों को पहुंचाएं. अपने विचारों को अपने तक रखने से या चुप रह जाने से नुकसान होगा. व्यर्थ में अपना असंतोष बढ़ता चला जायेगा और इसे ही सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ज्यादा हो या कम, अगर कोई फैसला कर लिया है तो उससे मुकरे नहीं. किसी वायदे से भी पीछे न हटें. अपने हालात को कमी की नजर से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) बढ़ते हुए खर्चों का असर आपकी मानसिकता पर आ सकता है और अगर रोज़मर्रा के रूप से आपकी जरूरतें बढी रहें तो उन्हें भी पूरा करना है. अपनों की इच्छाओं और अपेक्षाओं को पूरा करना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत होने से कहीं ज्यादा जरूरी है की उस क़ाबलियत को इस्तेमाल किया जाए और इस समय इसी चीज़ में कमी नजर आ रही है. कई तरह के बदलाव की इच्छाएं हैं आपके मन में पर किसी भी फैसले को आगे बढ़ाना मुश्किल हो रहा है. इन सारी कमियों को सुधारने की कोशिश तो करनी ही होगी.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपनी एकाग्रता को कम कर लेना इस समय ठीक नहीं हैं जबकि हालात आपकी हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं. एक ओर तो आपका बढ़ता हुआ असंतोष और दूसरा आपका काम के प्रति कम होता हुआ रुझान दोनों ही चीज़ें इस समय आपके हित में नहीं हैं.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपको उसका पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा, क्योंकि अपनी आमदनी के बने रहने की भी चिंता है और बच्चों को लेकर भी बहुत सारे विचार हैं आपके मन में जो शायद उतने वाजिब नहीं हैं. अगर अपनी परिस्थितियों से पूरा फायदा उठाना है तो उसे अच्छाई के रूप से देखना और समझना होगा.
क्या करें – लोगों से मिलती हुई आलोचना से भी कुछ न कुछ सीख लेने का समय है और अगर कोई आपको जानबूझकर नुकसान पहुँचाना चाह रहा है तो इस बात से बचने की भी जरूरत है. लोगों की मदद से भी आप अपनी ज़िन्दगी को सही दिशा दे सकते हैं.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने से बहुत लम्बा रास्ता नहीं तय किया जा सकता इसलिए बहुत कुछ अपने दम पर करना होगा. वैसे भी अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम कर लेना इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े अपने विचारों को बदल लेने की जरूरत है. हर चीज़ को अच्छाई की नजर से देखने से ही लाभ होता है. अपना भरोसा जगा रहे तो मुश्किल से मुश्किल काम करना आसान हो जाता है. आपको भी अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने होंगे.
क्या करें – आर्थिक सुख समृद्धि या पैसे का आगमन अपनी जगह है पर आपको अपने पैसे को अपनी जरूरतों के सन्दर्भ में देखना होगा. अगर आपकी जरूरतें पूरी हो रही हैं तो अपने मन से असंतोष को हटा देने की जरूरत पड़ेगी और इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर इतना ज्यादा झुकाव न बनाएँ की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीजों पर आ जाए, इसलिए ऐसा न सोचें की अपनी इच्छाओं को पूरा करना ही ज़िन्दगी का लक्ष्य है. अपनी प्राथमिकताओं को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें.

वृश्चिक (Scorpio) अच्छी बात यह है की आपके मन में धैर्य बढ़ रहा है पर आपके सपने और आपकी इच्छाएं ज्यूं की त्यूं पड़ी हैं और इस समय यही आपके असंतोष का बहुत बड़ा कारण है.
क्या करें – अपने कामकाज के प्रति अपनी लगन बढानी होगी और बहुत सारा समय निकालना होगा ताकि व्यर्थ के कामों से आप अपना मन हटाकर समय का सदुपयोग कर सकें. आपके मन को भटकाता हुआ समय है जिसे संभाले रखने में ही फायदा है.
क्या न करें – उन लोगों से फासले बनाते चले जाना ठीक नहीं है जो आपके प्रति हमेशा मददगार रहे हैं इसलिए अपनों से मिलती हुई सीख को भी कम न समझें. हालात बहुत ज़ल्द बदलेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि आप जागरूक है और अपनी मेहनत पर भरोसा करके आगे बढ़ रहे हैं. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर परेशान होते चले जाने से कुछ मिलने वाला नहीं है, इसलिए लोगों के विचारों की वजह से आप अपनी ज़िन्दगी के रास्ते को भटकाए नहीं.
क्या करें – अपने भाई-बहनों से विचारों का आदान-प्रदान बहुत विनम्रता से करना होगा क्योंकि छोटी सी बात आपकी परेशानियों को बढ़ा सकती है जिसके चलते आपके फैसले गलत हो जाएँ.
क्या न करें – अपने हित को जरूर पहचानें लेकिन लगातार यह न सोचते चले जाएँ की कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है. ज़िन्दगी में क्या पाया और क्या खो दिया इस बात को लेकर लगातार परेशान न होते चले जाएँ, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप हर चीज़ को लेकर लापरवाह होते चले जाएँ. अपने हित को न पहचानना भी एक तरह की गलती ही है जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बावजूद लोगों को खुश करना मुश्किल है और इस वजह से आप दुखी होते चले जाएँ तो गलतियों की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं. अपनी अच्छी-भली स्तिथि का भी समय-समय पर आंकलन कर लेना चाहिए.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को भी समझें और लोग क्या सोचते हैं इस बारे में भी मनन कर लें. पैसे के आगमन पर भी नजर रखें और खर्चों को भी भलीभांति समझें. काम की स्तिथि ठीक होने के बावजूद इस समय अपने लाभ को संभाले रखना मुश्किल हो सकता है.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. ऐसे में अगर लोगों से सलाह या सहायता लेनी पड़े तो भी घबराये नहीं, पर यह सबकुछ करते हुए अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल न बनायें क्योंकि व्यर्थ में नुकसान को बुलावा देते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) अपनों की सेहत को लेकर मन में चिंता हो सकती है पर चिंताओं का कोई एक कारण नहीं होता. असंतोष किसी भी वजह से आपके ऊपर हावी हो सकता है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई को समझें और उन्हें बनाये रखें. हालात आपकी मदद जरूर करेंगे. कामकाज के प्रति भी अपना समर्पण बनाए रखने से बहुत सारी चीज़ों को संभालना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपने विचारों को बार-बार बदलते न चले जाएँ. ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर नजर जरूर रखें जो आपकी प्रेरणा को बढ़ाए, इसलिए व्यर्थ में अपने मन को भटकाते न चले जाएँ.

उपाय – कुम्भ राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार सोमवार को किसी भी शिव मंदिर में जाएँ और माथा टेक लें. अपने भटकते हुए विचारों को संभाले रखने के लिए आपको जरूर मदद मिलेगी.

मीन (Pisces) रिश्तों के प्रति बनते बिगड़ते विचार हो सकते हैं. कोई प्यार का रिश्ता इस रूप से चल रहा है जो आपके लिए चिंताओं का कारण बना हुआ है. ऐसे में अपनी अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – लोगों की नाराजगियों की वजह जाननी होगी. अगर कोई चीज़ बार-बार परेशान कर रही है तो उसके पीछे कोई ऐसा कारण भी होगा जो आपकी परेशानियों को बढ़ा रहा है और जिसका बुरा असर लोगों की नाराजगियों के रूप में उभरता चला जा रहा है.

क्या न करें – रिश्तों की वजह से अपनी अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से न देखें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की हर चीज़ बिगड़ी हुई है. बहुत कुछ ठीक है पर अपनी तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कोई गलती न कर जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.