Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, November 23, 2018

Friday 23rd November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 23 नवम्बर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष.
पूर्णिमा है सुबह 11 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
कृतिका नक्षत्र है शाम 04 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में
आज कार्तिक स्नान समाप्त हो रहे हैं, कार्तिकी पूर्णिमा है, भीष्म पंचक समाप्त हो रहे हैं, तुलसी विवाह समाप्त हो रहे हैं, जैन सम्प्रदाय के अष्टाणिका व्रत समाप्त हो रहे हैं.
राजस्थान में मनाया जाने वाला पुष्कर का मेला है. आज मनवादी है. श्री गुरुनानक देव जयंती है. निम्बार्काचार्य जयंती है और सिद्धांचल यात्रा है.

मेष (Aries) रिश्तों से जुड़ी अच्छाई भी है और रिश्तों से जुड़ा तनाव भी है. घर-परिवार में अपनों को आप समझ नहीं पा रहे और कोई प्यार का रिश्ता भी समस्याओं के दौर से झूंझ रहा है. ऐसे में पढाई-लिखाई में आपका मन न लगे यह बहुत हद तक संभव है और कामकाज में भी आपका असंतोष नजर आ रहा है.
क्या करें – जितना संभव हो सके लोगों से जुड़े, लोगों से बात करें और आपसी तालमेल बनाये रखें. किसी भी मुश्किल भरे समय में इस तरह का प्रयास करना बहुत जरूरी होता है, ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए बनी रहें.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन को अंजाम देने के लिए कहीं आप अपना नुकसान न कर बैठें. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे आपकी मेहनत कम होती हुई नजर आ रही है, ऐसे में अगर लोग भी नाराज़ रहेंगे तो और भी मुश्किल होगी, इसलिए कुछ भी ऐसा न होने दें जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को किसी भी वजह से कम करे.

वृषभ (Taurus) पारिवारिक तालमेल अच्छा बना हुआ है क्योंकि आपके अच्छे विचार आपको हर तरह से प्रेरणा देना चाह रहे हैं. यह और बात है की कभी-कभी मन फिर भी उचाट हो जाता है पर इस बात को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित न हों. लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखने से लोगों का सहयोग और लोगों का समर्थन आपको भरपूर मिला रहेगा.
क्या करें – अपने व्यवहार में थोडा सा धीमापन लाना होगा. अपनी विनम्रता से कहे हुए विचारों को अंजाम देना आसान हो जाएगा, पर ऐसे में अपनी बात को बार-बार बदलने से बचना होगा. लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं, यह भी एक बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर बहुत ज्यादा उदारवादी न बनें. अपनी बढती हुई जरूरतों को भी समझें और लोगों की बढती हुई आकाँक्षाओं को भी समझें. ऐसे में अपना पैसा कहीं भी फंसायें नहीं.

मिथुन (Gemini) आपके सपने भी बड़े हैं और आपकी इच्छाएं भी प्रबल हो रही हैं, ऐसे में कामकाज के प्रति आपकी मेहनत कम होती हुई नजर आ रही है, जिसके चलते विचारों का मतभेद भी बना रह सकता है. लोगों को खुश रखना कभी भी आसान नहीं होता और यह समय भी कुछ ऐसा है जिसमे आपको लोगों से जुड़ने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – किसी भी एकतरफा विचार को मन में बढ़ावा देते चले जाने से बचना होगा, इसलिए अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना होगा. कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जो बहुत प्रबल होता हुआ नजर आ रहा है आपके मन में, पर इसका बुरा असर यह हो सकता है की पारिवारिक तालमेल में कमी आ सकती है जिसे सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिसमे और ज्यादा तवज्जो रखने की जरूरत पड़ेगी पर परेशानी यह है की आपकी अपनी गलतियों की वजह से लोग भी आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं. इस समय कोई भी प्रबल विचार बनायेंगे तो तकरार की स्तिथि बनेगी और इस समय यही ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) आर्थिक स्तिथि ठीक है और अपनों की हर तरह की जरूरत आप पूरा कर पा रहे हैं. अपने विचारों को भी लोगों तक पहुंचा पा रहे हैं जिसके चलते किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बढ़ता चला जा रहा है, पर जरूरी नहीं है की दूसरी ओर से भी आपको उसी तरह का response मिल पाए.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ भरपूर बनी हुई हैं जिन्हें बनाये रखना होगा और ऐसा करते हुए अपनों की हर तरह की जरूरतों को समझना होगा. अगर कहीं किसी भी वजह से कमी है तो आपकी ओर से है, इसलिए अपने भटकाव को काबू में रखेंगे तो हालात आपके लिए हर तरह से सुखद ही बने रहेंगे.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन को लेकर किसी भी तरह की परेशानी न बढ़ाएं. अगर किसी से कोई वायदा किया है तो उससे मुकरे भी नहीं. अपने लिए कोई ऐसी मुश्किल न बढाते चले जाएँ जिसे समय रहते संभाला जा सकता है.

सिंह (Leo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए स्थिरता की जरूरत है पर आपके मन में कई तरह के बदलाव के विचार हैं पर परेशानी यह है की फैसला करना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में ज़िन्दगी की स्थिरता को प्राथमिकता देने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है इसलिए यह समय आपकी हर तरह से मदद कर रहा है पर अगर किसी भी चीज़ को लेकर आपका मन असमंजस में है तो ऐसे किसी फैसले से बचकर निकल जाएँ और अपने काम के प्रति ध्यान बनायें रखें. इस समय यही जरूरी होगा.
क्या न करें – पढ़ने के लिए या अपने सपनो को सकार करने के लिए अगर अपनों से दूर भी जाना पड़े तो हिचकिचाएं नहीं. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा करना पड़ता है जो आपके भविष्य को बना दे, इसलिए सिमित सोच लेकर न चलें, दूरदर्शिता अपनाने की कोशिश कर लें.

कन्या (Virgo) पैसे से जुड़े हालात हर तरह से मददगार हैं पर आपके मन में कई तरह के ऐसे विचार बन रहे हैं जो उस अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर कर दें, इसलिए किसी भी तरह के बदलाव को करने से पहले थोडा रुक जाएँ और एक बार फिर सोच लें.
क्या करें – अगर परिस्थितियां सुखद बनी हुई हैं तो भी सलाह-मशवरा कर लेना चाहिए क्योंकि किसी अच्छी सलाह से बहुत कुछ सीखने का मौका मिल सकता है. अपने विचारों की स्थिरता बनाये रखेंगे तो आपकी सूझबूझ जरूर उभरकर आएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियों को किसी की नाराज़गी की वजह से कम न होने दें. हर समय आप हर व्यक्ति को खुश कर लें ऐसा भी मुमकिन नहीं है, इसलिए आप किसी से व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ठीक है और आपकी बचत भी बढ़ रही है. आपकी मेहनत में इस दिशा में आपका पूरा साथ दिया है और आगे बढने में मदद की है, फिर भी पैसे के लेनदेन में बहुत सारी सूझबूझ बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपना भरोसा बनाये रखें और इमानदारी के रास्ते पर चलते चले जाएँ. अगर मन किसी भी बात को लेकर परेशान है तो उस बात को भी भलीभांति समझने की कोशिश कर लें ताकि हालात को संभालना आसान हो जाए.
क्या न करें – अगर किसी से भी तकरार है तो किसी बहस को किसी झगड़े में परिवर्तित न होने दें, खासकर निजी जीवन के मुद्दों को लेकर अपनों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिलकुल न आने दें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज के प्रति समर्पण नजर आ रहा है और उसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है. हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपको सही दिशा में चलने का आभास दिला रहे हैं.
क्या करें – आपको लगेगा की लोगों से आपको हर तरह की सहायता मिल सकती है लेकिन अभी भी इस दिशा में बहुत सारी कमी है, इसलिए उम्मीद भी उतनी ही लगायें जो इस समय पूरी हो जाए. यह और बात है की धीरे-धीरे हालात आपके पक्ष में बनते चले जायेंगे.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को बढाने के लिए कई तरह के अच्छे विकल्प खुलते चले जायेंगे, उन्हें पूरी तरह से ख़ारिज न करें. वैसे भी पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर अपने विचारों को बार-बार बदलते न चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) हालात मध्यम बने हुए हैं क्योंकि किसी अहम व्यक्ति से उलझन बढ़ सकती है. हो सकता है आपके कार्य क्षेत्र में किसी के विचार बार-बार बदलते चले जाएँ जो आपको परेशान करें.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है क्योंकि धन का आगमन निरंतर बना हुआ है. यह और बात है की आप अपनी बचत को लेकर असंतुष्ट हैं, फिर भी बहुत कुछ संभला हुआ है.
क्या न करें – अपनी परिस्थितियों को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन करने की भी कोशिश बिलकुल न करें क्योंकि ऐसा करना इस समय आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की परिस्थितियां उतनी मददगार नहीं है. जो बहुत कुछ अच्छा लग रहा है वो आपकी अपनी गलतियों से कम होता हुआ नजर आ रहा है, इसलिए अपने मन में स्थिरता बनाये रखनी होगी और लोगों को नाराज़ करने से बचना होगा.

मकर (Capricorn) अचानक धनलाभ की संभावनाएं बन सकती हैं, उसमे आपकी मेहनत और आपकी अच्छाई भी शामिल है, पर सबसे बड़ी बात यह है की कामकाज के प्रति आपका ध्यान अच्छा है जो आपको बड़ी उपलब्धियां दे सकता है.
क्या करें – अपनी स्तिथि को बेहतर करने के प्रयास में किसी भी तरह की गलती करने से बचना होगा. थोडा सा संभलकर चलने से आप अपने हालात को एक सही दिशा दे पाएंगे जो आपको किसी नए रास्ते पर आगे बढने में मदद करे. इसी के चलते आपको एक बचाव का माहोल भी बनाना पड़ेगा.
क्या न करें – आपकी कोशिशों से हर तरह का लाभ बन सकता है लेकिन आपकी गलतियों से उस लाभ में कमी आ सकती है. मिलाझुला समय है जिसे बहुत ज्यादा संभलकर निभाने की जरूरत है. अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें ताकि आपकी आर्थिक स्तिथि पर कोई परेशानी न आए.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से मिलता हुआ सहयोग आपके लिए बहुत मायने रखता है और यह समय भी ऐसा है जब आपको अपनों की सहायता की जरूरत पड़ सकती है. वक्त पर आपके अपने आपका साथ दें उससे और ज्यादा कुछ नहीं चाहिए.
क्या करें – घर-परिवार के प्रति आपकी सद्भावना बनी रहे यह सबसे बड़ी बात है पर आपको इस बात का आभास होगा की लोग निःस्वार्थ भाव से आपकी मदद करना चाह रहे हैं, ऐसे में कोई भी पुरानी रंजिश हो तो उसे भी अपने मन से हटा दें.
क्या न करें – कामकाज की बढती हुई जरूरतों को इस रूप से समझें की आपकी प्राथमिकतायें क्यां हैं. जरूरत से ज्यादा न तो किसी चीज़ में हाथ डालें और ना ही अपने लिए कोई खतरा मोल लें, खासकर किसी दूरस्थान के विकल्प को लेकर इतना भी न उत्तेजित हो जाएँ की आप के कदम डगमगा जाएँ.

मीन (Pisces) सेहत से जुड़ी समस्याएँ चाहे अपनी हो चाहे अपनों की, परेशानी का कारण ही होती है इसलिए हर परिस्थिति को भलीभांति समझना जरूरी है. ज़िन्दगी में कई तरह की रुकावटें अनजाने में भी बनती चली जाती है.
क्या करें – हर हाल में अपनी परिस्थितियों का आंकलन करना होगा और अपने पैसे पर भी नजर रखनी होगी. खासकर किस चीज़ में कितना पैसा लग रहा है और किस चीज़ से कितना नुकसान हो रहा है इस बात की तह तक पहुंचेंगे तभी जाकर हालात संभल पाएंगे.

क्या न करें – कामकाज एक क्षेत्र में किसी से तनाव न बढ़ाएं. पहले से अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो लोगों से फासले पैदा करता चला जाए, खासकर अपनों से वरिष्ठ लोगों को किसी भी रूप से नाराज़ करने की कोशिश बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.