Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, November 18, 2018

Sunday 18th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 18 नवम्बर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है दोपहर 01 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है दोपहर 04 बजकर 31 मिनट तक और उसके उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और चंद्रमा मीन राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 10 बजकर 03 मिनट पर
आज भद्रा है देर रात 02 बजकर 08 मिनट से

मेष (Aries) – कई तरह की रुकावटें हैं जो समय-समय पर आपको परेशान करती चली जाती हैं. इस समय की स्तिथि भी आपको चुनोतियों से झंझोड़ रही है जिसके चलते कामकाज से जुड़े तनाव बने रह सकते हैं. अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को थोडा सा थामे रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को भी बढ़ाना होगा और अपने प्रदर्शन को भी और मज़बूत करना होगा. कामकाज के प्रति अपनी लगन में भी बहुत सारा असंमजस बना रह सकता है जिसके चलते आप अपने रास्ते से भटक जाएँ, इसलिए भी थोडा सा और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – जो लोग कुछ समय से आपसे दूर हट गए थे अब वो वापिस आपसे जुड़ना चाह रहे हैं. इस अच्छाई में किसी भी तरह की कमी न निकालें. जो भी अच्छी संभावनाएं आपके लिए बन रही हैं उन्हें पूरी तरह से ख़ारिज न करें.

वृषभ (Taurus) – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे को सूझबूझ से संभाले रखने की भी जरूरत है. उसका बड़ा कारण यह भी है की पैसे से जुड़ी जरूरतें बढती चली जा रही हैं. कामकाज के लिए भी पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है और अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना पड़ सकता है.
क्या करें – निजी जीवन के हालात संभले हुए हैं और आपसी तालमेल बना हुआ है. आप भी अपनों के प्रति समर्पित हैं और अपनों के लिए अच्छा ही सोचते हैं इसलिए रिश्तों को बढ़ावा देने का अच्छा समय है जिस ओर आपको ध्यान लगाये रखना होगा.
क्या न करें – सेहत से जुड़े किसी भी तरह के विचार को अपने मन में प्रबल न बनाएं और ऐसा करके आप कोई गलती भी न कर जाएँ, क्योंकि आप ही हर विचार में सही हों यह जरूरी नहीं है.

मिथुन (Gemini) – कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ कुछ ऐसी हैं जिन्हें संभालना कठिन हो सकता है इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपना मन लगाना होगा. हो सकता है लोगों से आपको उस तरह का समर्थन न मिल पाए जिसकी आप उम्मीद लगा रहे हैं, पर ऐसे में किसी से भी उलझते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – अपनी जानकारी और अपनी क़ाबलियत को अपनी मेहनत से जोड़ने का समय है. लोगों की आलोचना करने से भी बचना होगा क्योंकि यह एक आदत बन जाती है जिसके चलते नुकसान ही होता है. ऐसे में अपनी मेहनत कम होती चली जाए तो यह आपकी गलती है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतना बढ़ावा न दें की घर-परिवार की खुशियों में कमी आ जाए, इसलिए अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढने न दें. यह और बात है की कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए खुशियाँ लाएगा पर ऐसे में अपनी ज़िन्दगी की और प्राथमिकताओं से मूंह न मोड़ें.

कर्क (Cancer) – ज़िन्दगी में कुछ करने के लिए और कुछ पाने के लिए पढना तो पड़ेगा और आपकी थोड़ी सी कोशिश से आपके हालात बेहतर होते चले जायेंगे. तकदीर का पूरा योगदान बनेगा जो आपको आगे बढने में मदद कर सके.
क्या करें – पैसे की स्तिथि का सही आंकलन भी करें और पैसे का सही उपयोग भी करें. यह समय किसी अच्छे निवेश के लिए आपके लिए मददगार हो सकता है इसलिए ऐसी हर तरह की संभावनाओं को टटोल लें जो आपके लिए आगे चलकर फायदेमंद साबित हो.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति अपनी इच्छाओं को प्रकट करने में किसी भी तरह से हिचकिचाएं नहीं. सिर्फ यह सोचते चले जाएँ की आपको नाकामी का मूंह देखना पड़ेगा इसलिए समय रहते अपनी बात कह दें, कहीं ऐसा न हो की अच्छा वक्त हाथ से निकल जाए और आप देखते रह जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी की बहुत सारी अच्छाई आपके लिए बनी हुई है जिसके लिए अपने मन में भरोसा जागाये रखने की जरूरत है और वही भरोसा आपके लिए नई संभावनाएं खोलेगा और आपसे मेहनत भी करवा लेगा जिसके अच्छे नतीजे आपको जरूर प्राप्त होंगे.

सिंह (Leo) – रिश्तों के प्रति आपके मन में बहुत सारी परेशानियाँ चल रही हैं. सबकुछ ठीक होते हुए भी आपको लग रहा है की जैसे कोई न कोई कमी है. ऐसे में मन का उचाट हो जाना स्वाभाविक सी बात है. पीठ पीछे क्या चल रहा है इस बात को लेकर भी आपकी चिंताएं बनी रह सकती हैं.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए है उसमे आपका समर्पण नजर आ रहा है पर हर चीज़ से ऊपर निजी रिश्तों में खुशियाँ बनाये रखने का समर्पण सबसे ज्यादा जरूरी है. आपकी थोड़ी सी कोशिश उसमे आपको बड़ी सफलता दे सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की दुविधाओं को हटा दे ताकि हालात आपके लिए संभले रहें.
क्या न करें – अपने काम या अपने काम से जुडी कोशिशों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. ऐसा न सोचें की आपकी मेहनत से क्या होगा, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह के अविश्वास को जगह न बनाने दें.

कन्या (Virgo) – लोगों से बेहतर होता हुआ तालमेल आपके लिए प्रेरणा का कारण बन सकता है. आप लोगों की ओर देखेंगे तो आपके मन में भी कुछ बेहतर करने की इच्छा जगेगी. कभी-कभी पैसे से जुड़ा असंतोष भी इंसान को कुछ बेहतर करने का मौका देता है.
क्या करें – आपके विचार अच्छे हैं क्योंकि उनमे पारदर्शिता है. अपनी बात आप कह रहे हैं जो लोगों को समझ आए पर अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाने से बचना होगा ताकि आपकी ओर से जो अच्छाई बनी हुई है वो लगातार आपके लिए बनी रहे.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का न सोचें क्योंकि वो प्रयास कारगर होने वाला नहीं है और कामकाज से जुडी यात्रा में भी शायद उतनी सफलता न मिले जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं. सफलता का आभाव भी नुकसान का आभास दिलाता है और इस समय यही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) – कामकाज को लेकर अगर मन में अविश्वास बना रहेगा तो कोई न कोई बहस छिड़ेगी जो आपको परेशानियों की ओर ले जाएगी. आपका आत्मविश्वास अच्छा है जिसे सही दिशा में इस्तेमाल करने की जरूरत है. अपने मन को भटकाने से या झगडे में पड़ने से बचना होगा ताकि आप अपने समय का सही सदुपयोग कर सकें.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से हालात मददगार हैं और अपनों की इच्छाओ को पूरा करने के लिए आप जागरूक हैं. ऐसे में आपकी बचत भी बनी रहे और आपकी ज़िन्दगी के प्रति अच्छाई भी बनी रहे तो आगे बढना आसान हो जायेगा, इस रूप से अपनी सोच-विचार बनानी होगी.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई नकारात्मक विचार न बनायें और ऐसा करके आप खुद को सही साबित करने की कोशिश भी न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपकी कामकाज से जुड़ी कमियां उजागर होंगी और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) – इच्छाएं बढ़ रही हैं और रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं. कुछ बेहतर करना और कुछ बेहतर सीखने के लिए भी मन लालायित है. हर रूप से प्रेरणा भरा समय है जो आपको ज़िन्दगी की खुशियों से रूबरू करा सकता है.
क्या करें – कामकाज सबसे बड़ी प्राथमिकता का क्षेत्र है बाकि सारी चीज़ों को मन में हटाकर अपने काम के प्रति लगन पैदा करनी होगी. बड़ी सफलता पाने के लिए ऐसे अच्छे मौके भी कभी-कभी मिला करते हैं, इसका फायदा उठा लेना होगा.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं को इतना ज्यादा न बढ़ाएं की आप फिर से अपने सपनो की दुनिया में खो जाएँ. यथार्थ से जुड़े रहें ताकि मन किसी भी वजह से भटके नहीं. अपनी ज़िन्दगी को सही दिशा देने के लिए इस समय यह बहुत ज्यादा जरूरी होगा.

धनु (Sagittarius) – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने की इच्छा बहुत है, पर ऐसा आप कर नहीं पा रहे, कुछ न कुछ ऐसा होता चला जाता है जिसमे आप अपने कदम पीछे हटा लेते हैं और लोगों से जुड़ना मुश्किल हो जाता है. आपके मन में बैठा हुआ असंतोष भी इसमें इजाफा कर सकता है.
क्या करें – लोगों की नाराजगियो से बचना होगा, इस वजह से अपने आसपास के लोगों से हर तरह का तालमेल बनाये रखना होगा. रिश्तों को लेकर थोडा सा कठिन समय है जो सँभालने से ही संभल पायेगा.
क्या न करें – सिर्फ पैसे का ही न सोचते चले जाएँ बल्कि अपने काम को सुदृढ़ करने का सोचें और ऐसे में बिना सोचे समझे कोई ऐसा कदम न उठायें जो व्यर्थ में आपकी मुश्किलों को बढाता चला जाए.

मकर (Capricorn) – आपके जीवन में लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है और आपके मित्र और आपके चाहनेवाले आपकी हर तरह से सहायता भी करना चाह रहे हैं लेकिन आपके मन में उस तरह का भरोसा नहीं बन पा रहा है जितने की जरूरत है.
क्या करें – अचानक लाभ की परिस्थितियां अचानक हानि भी दे सकती हैं, इसलिए अगर किसी भी तरह का लाभ बन रहा है तो उसे बचाए रखें और अपने फैसलों में किसी भी तरह की लापरवाही से बचें. अपनी परिस्थितियों को संभाले रखना इस समय की बड़ी चुनोती हो सकती है.
क्या न करें – अपने कामकाज की अच्छाई को समझें, इसमें इजाफा किया जा सकता है. ऐसे में किसी बड़े परिवर्तन का भी विचार न बनायें. ज़िन्दगी की खुशियाँ स्थिरता से ही बन पाएंगी इसलिए इस समय कोई बड़ा फेरबदल बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) – पैसे के प्रति भरोसा बना रहेगा तो आप कुछ बेहतर करने के लिए अपना पैसा लगाना चाहेंगे. ऐसे समय में ही थोडा सा सतर्क होने की जरूरत होती है क्योंकि दबे पाँव कोई न कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती है. हो सकता है लोग अपने स्वार्थ को पूरा करने के लिए आपका नुकसान करना चाहें.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने का समय है और रिश्तों से जुड़ी खुशियाँ ज़िन्दगी में बनी रहें तो हर तरह के सुख का आभास होता है. लोगों से मिलते हुए समर्थन और सहयोग से अपने कामकाज को भी बढ़ावा दिया जा सकता है.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें की कोई आपका पीठ पीछे गलत फायदा उठा जाए. अगर मन किसी भी बात को लेकर परेशान है तो उसकी पूरी छानबीन कर लें ताकि किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

मीन (Pisces) – कामकाज की स्तिथि इसलिए संतोषजनक है क्योंकि अपनों का साथ और सहयोग आपको मिला हुआ है. थोडा सा अपनी क़ाबलियत को भरोसे की नजर से देखना होगा ताकि उसका सही रूप से इस्तेमाल किया जा सके. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ करने की बजाए किसी एक चीज़ पर फोकस करेंगे तो ज्यादा फायदा होगा.
क्या करें – आपकी अच्छी-भली स्तिथि में लोगों की आलोचना बनी रह सकती है. हो सकता है लोग आपको इस नजर से देखें जिसमे आपकी गलतियाँ छुपी हुई हों और ऐसे में अपनी गलतियों को सुधारने की कोशिश कर लें ताकि इसका पूरा फायदा मिल सके.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को व्यर्थ में भटकाते न चले जाएँ. हर चीज़ में कुछ न कुछ ऐसा जरूर होता है जो छुपे हुए रूप से आपके लिए लाभ की स्तिथि बनाए, इसलिए कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.