Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, November 11, 2018

Sunday 11th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 11 नवम्बर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है रात 11 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद पंचमी
मूल नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में
आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 54 मिनट से लेकर रात 11 बजकर 44 मिनट तक
आज विनायक चतुर्थी है और दूर्वा-चतुर्थी है

मेष (Aries) काम को लेकर भरोसा भी है और काम को लेकर चिंताएं भी हैं. ज़िन्दगी में कुछ बेहतर पाने के प्रयास में आप वचनबद्ध हैं पर ज़िन्दगी की दिशा निर्धारित करने में असमर्थ हैं. यह इस समय का विरोधाभास है जिसे सँभालने के लिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – जब तक पूरी तसल्ली न हो किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा. अगर आप तकदीर को आजमाने का प्रयास करें तो शायद इस समय कोई न कोई कमी रह जाए, इसलिए भी ज़िन्दगी की यथास्थिति बनाए रखने में ही फायदा होगा.
क्या न करें – अपने पैसे से जुड़ी जरूरतों को समझें. घर-परिवार के प्रति अपना कर्तव्य भी निभाएं पर ऐसा करते हुए कोई बड़ा जोखिम न उठायें. अपने मन में किसी भी तरह की ऐसी उत्तेजना न बनायें जिसके चलते कारोबार या पैसे से जुड़े फैसले गलत हो जाएँ.

वृषभ (Taurus) आपकी परेशानियों के इस समय दो कारण हैं. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपके विचार केन्द्रित नहीं है दूसरी ओर आप ऐसी उम्मीद लगाते चले जा रहे हैं की सबकुछ अपने आप हो जाएगा. आप कभी अपने कदम आगे बढाते हैं और कभी पीछे हट जाते हैं, यही इस समय की सबसे बड़ी परेशानी है.
क्या करें – अपनी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि को अपनों की जरूरतों के लिए इस्तेमाल करना होगा ताकि लोग भी आपका पूरा सहयोग दे सकें और आपकी बात का पूरा मान रख सकें. अपने बढ़ते हुए दबाव के दौर में वो मदद और वो सहानुभूति आपका काम जरुर करेगी.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों को किसी भी वजह से नाराज़ न करें. इस वजह से अपने विचारों को इतना प्रबल न बनाएँ की कोई भी बात व्यर्थ में बिगडती चली जाए.

मिथुन (Gemini) लोग शायद आपकी बात समझ न पाएँ, या तो अपने हित का सोच लें या लोगों की बात को समझ लें, दोनों तरह के विचारों को मन में रखने से कोई लाभ होने वाला नहीं है. विचारों के न मिलने से भी बात बिगड़ सकती है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयोगियों को समझने की जरूरत पड़ेगी. कुछ भी करते हुए आपको लोगों पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा. सिर्फ सोचने की बजाये कुछ न कुछ कर गुजरने का समय है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर न पड़ने दें, इस वजह से अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें, खासकर अगर कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है तो आप इस समय लापरवाही से बिलकुल न चलें.

कर्क (Cancer) मन की परेशानियाँ बनी रहेंगी तो उसका सीधा असर आपके रिश्तों पर आएगा और फिर आप कोई न कोई ऐसी बात कह देंगे जो किसी के दिल को दुखाए और यह आपकी गलती होगी क्योंकि अच्छी-भली स्तिथि को व्यर्थ में बिगाड़ लेना ठीक नहीं है.
क्या करें – हालात इसलिए आपकी मदद करना चाह रहे हैं क्योंकि आपकी मेहनत उसमे जुड़ी हुई है, पर आप कोई बड़े सपने देखकर गलती करते चले जाएँ ऐसा भी हो सकता है पर इस चीज़ का असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ेगा तो यह आपकी बहुत बड़ी गलती होगी.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का वहम बिलकुल न बिठाएं और किसी भी बात को बिगाड़कर लोगों से ताल्लुकात खराब न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जो हमारे मन मुताबिक नहीं चलता, ऐसे में कई चीज़ों से समझोता भी करना पड़ता है.

सिंह (Leo) पारिवारिक परिस्थितियां ठीक होने के बावजूद आप लोगों पर भरोसा नहीं कर पा रहे. आपको ऐसा लग रहा है की आपकी पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपके हित में नहीं है. यह एक बहुत बड़ा कारण है जिसका असर आपकी मानसिकता पर और आपके रिश्तों पर पड़ सकता है.
क्या करें – रिश्तों को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को पूरा सम्मान देना होगा. यह समय आपकी कमियों और गलतियों की ओर इशारा कर रहा है इसलिए भी आपको लोगों के प्रति अपने नजरिये को बदलना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की आप के लिए कोई बात बिगडती चली जाए. रिश्तों को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की गलतफ़हमी भी बिलकुल न रखें, कहीं ऐसा न हो की आप अपनी धुन में कुछ करते चले जाएँ और लोग उसे समझ ही न पाएँ.

कन्या (Virgo) कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिससे आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं. एक अजीब सा अविश्वास आपके मन में बैठता चला जा रहा है की लोग रिश्तों में आपके प्रति ईमानदार नहीं है और भरोसा ही रिश्तों की नींव होती है, अगर वही टूट जाए और रिश्तों का अस्तित्व हिल जाता है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों को भी बनाये रखना होगा और लोगों के सहयोग की भी जरूरत पड़ेगी, पर इसके बावजूद आपकी कोशिशें मध्यम बनी रहें ऐसा हो सकता है इसलिए भी अपनी चुनोतियों को भलीभांति समझकर सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने दोस्तों और चाहनेवालों से आपको सहानुभूति भी चाहिए और समर्थन भी चाहिए और इस समय ऐसा कुछ भी संभव नहीं है. आपको अपने आसपास के लोगों में बहुत सारी कमियां और गलतियाँ ही नजर आती चली जा रही हैं जो ठीक नहीं है. उपाय – कन्या राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल में जरूर जाएँ. विचारों के न मिलने से बहुत सारी परेशानियाँ खड़ी हो सकती हैं, इसलिए कोई भी ऐसा उपाय जो आपके मन में शान्ति ले आये इस समय वही ठीक होगा.

तुला (Libra) आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं इसलिए अपने विचारों को भी लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं. विचार-विमर्श करने से कई तरह के असमंजस की परिस्थितियों को सँभालने में मदद मिल सकती है.
क्या करें – किसी भी यात्रा या बदलाव के विचार को आगे बढाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा. अगर किसी भी चीज़ का असर आपके बढ़ते हुए खर्चों पर या नुकसान पर पड़ेगा तो उससे बचकर निकल जाने की जरूरत होगी, क्योंकि कोई भी छोटा नुकसान आपको बड़ी परेशानी की ओर ले जा सकता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की रिश्तों से जुडी हर परेशानी को आप संभाल लेंगे, हो सकता है आपको अपने कदम पीछे भी हटाने पड़ें या हालात से समझोता भी करना पड़े, इसलिए कोई ऐसा अड़ियल विचार न बनाएं जिसे आगे चलकर बदलना कठिन हो जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और कई तरह के ऐसे विकल्प भी हैं जिन्हें आप आज़माना चाह रहे हैं पर पुराना तजुर्बा यह कहता है की किसी भी तरह की चीज़ में हाथ डालने से पहले तसल्ली कर लेना ही बेहतर है ताकि अनजाने में भी किसी नाकामी का मूंह न देखना पड़े.
क्या करें – पैसे से जुड़े कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर उसके बावजूद किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन में हाथ डालने से बचना होगा खासकर अपने काम से जुड़ी स्तिथि को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी है ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे.
क्या न करें – किसी ऐसी बहस में बिलकुल न पड़ें जिसके चलते आपके आसपास के लोग आपसे नाराज़ हो जाएँ, या उन्हें आपके प्रति अपने विचारों को बदलना पड़े, इसलिए लोगों की बात ज्यादा सुन लें, अपनी ही बात न कहते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) कई तरह की परेशानियाँ आपने अपने मन में लाद रखी हैं, पर फिर भी आगे बढने का समय है और कई तरह के नए मौकों को आजमाने से फायदा हो सकता है. अपनी आमदनी से कहीं ज्यादा अपनी बचत पर भी नजर रखनी होगी.
क्या करें – किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से पहले रुक जाना होगा इसलिए किसी भी तरह के स्थान परिवर्तन को भी भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी. फैसला इस रूप से करें की आपके कामकाज की स्तिथि सम्भली रहे.
क्या न करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान न होते चले जाएँ. वैसे भी अपनी भावुकता को अपने ऊपर इस रूप से न हावी होने दें की आपकी मेहनत में किसी भी तरह की कमी आ जाए.

मकर (Capricorn) बढ़ते हुए खर्चों का असर यह होगा की आपका मन कुछ हद तक परेशान रहेगा, ऐसे में खुद पर भरोसा उठ जाए तो और भी तकलीफ होती है इसलिए भी आपको अपने फैसलों पर कड़ी नजर रखनी होगी.
क्या करें – आपकी मेहनत से तकदीर आप पर मुस्कुराएगी जरूर पर पैसे के लेनदेन से जुड़े गलत फैसलों की वजह से आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं जिस ओर आपको ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी, इसलिए अपनी सूझबूझ से ही फैसले करने होंगे.
क्या न करें – अगर आसानी से पैसा आ रहा है तो उसे बर्बाद न करते चले जाएँ, किसी भी वजह से लोगों को भी अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. लोगों की आलोचना से बहुत ज्यादा घबराये नहीं. अपनी ज़िन्दगी की दिशा सही बनाये रखने की कोशिश कर लें.

कुम्भ (Aquarius) ज्यादा पैसा जुटा लेने से मुश्किलें पैदा हो सकती है. ऐसे में पैसा संभालना भी मुश्किल हो सकता है. अपनी गलतियों से कहीं ज्यादा आपको लोगों को समझने पड़ेगा की कहीं कोई आपका गलत फायदा तो नहीं उठा रहा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े फोकस को और कामकाज से जुडी जरूरतों को बहुत ध्यानपूर्वक देखना होगा. अच्छी-भली आर्थिक स्तिथि को सही दिशा में लगाने से लाभ भी होगा इसलिए विचार-विमर्श तो करना ही पड़ेगा तब जाकर सही फैसले उभरकर आयेंगे.
क्या न करें – अपने भाई-बहनों के विचारों में गलती न निकालें. हो सकता है की कोई उनको आपके खिलाफ उकसा रहा हो, किसी भी बात की तह तक पहुंचेंगे तो रिश्तों का आंकलन करने में आपसे गलती नहीं होगी.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि ठीक है क्योंकि उसमे आपका प्रदर्शन और आपकी मेहनत जुडी हुई है, पर काम से जो लाभ मिल रहा है उस बात को लेकर आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं. आपको ऐसा लगता चला जा रहा है की लाभ से ज्यादा पैसा लग रहा है और यह भी एक तरह के नुकसान की स्तिथि है.
क्या करें – अपनी परेशानियों का हल ढूँढने के लिए लोगों पर बहुत ज्यादा आश्रित होने से बचना होगा. जब आप अपनी कमियों की ओर देखेंगे तो उन्हें संभालना वैसे भी आसान होगा. बहुत सारी चीज़ों को छेड़ने की बजाये एक समय में एक चीज़ कर लें, पर उसे बखूबी निभा लें ताकि उसका पूरा फायदा मिल जाए.

क्या न करें – इस बात को समझने में गलती न करें की किस चीज़ से कितना नुकसान हो रहा है, खुद को सही साबित करने के प्रयास में आप बहस करते चले जायेंगे तो यह आपकी गलती होगी और ऐसा करने से आपका नुकसान व्यर्थ में बढ़ता चला जाएगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.