Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, November 29, 2018

Thursday 29th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 29 नवम्बर 2018 है और ब्रहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है शाम 06 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
मघा नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में
आज भद्रा है सुबह 07 बजकर 47 मिनट तक
श्री काल भैरव जयंती है और कालाष्टमी है

काल भैरव अष्टमी भगवान् शिव के रौद्र रूप काल भैरव की पूजा का दिन है. वैसे तो हर महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कालाष्टमी कहते हैं और कालाष्टमी का मासिक व्रत रखा जाता है, पर काल भैरव अष्टमी भगवान् शिव के इस रौद्र रूप के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है.

मेष (Aries) – कामकाज में तरक्की पानी है तो अपने ज्ञान को और बढाने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपका प्रदर्शन बेहतर हो जाए, पर ऐसा करते हुए अपने काम के प्रति थोडा सा और भरोसा जगाना होगा ताकि उसके अच्छे परिणाम भी आपको मिल सकें.
क्या करें – लोगों के विचारों को समझना बहुत जरूरी होगा और ऐसा करते हुए किसी भी तरह के मतभेद में पड़ने से भी बचना होगा. कोई बड़ा परिवर्तन करने से नुकसान भी हो सकता है इसलिए खुद को बचाकर निकल जाना ही बेहतर होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे चमत्कार की उम्मीद न लगायें की रातोंरात जुड़े आपके पैसे से जुड़े हालात संवर जायेंगे. उसके लिए आपको अपनी कोशिशों की दिशा भी सही करनी होगी और निरंतर प्रयास करने से ही लाभ होगा. ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से भी बचना होगा.

वृषभ (Taurus) – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपनों का साथ भी चाहिए और अपनों से सहारा भी चाहिए, पर सबसे बड़ी बात यह है की आशावादी नजरिया बनाये रखना कहीं ज्यादा जरूरी है ताकि अपनी परिस्थिति का सही आंकलन किया जा सके और हर हाल में किसी न किसी अच्छी संभावना को टटोला जा सके.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए बहुत सारे अच्छे मौके मिलेंगे. अपने दोस्तों और अपने चाहनेवालों से भी तालमेल बना रहेगा, जिसके चलते लोगों से जुड़ने का मौका मिले. यही अच्छाई आपके घर-परिवार के सुख को बढाने में भी मदद करेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के विकल्प के पीछे न भागें. फिलहाल इस बात को समझें की कोई नुकसान तो नहीं हो रहा और ऐसे में अगर किसी से अच्छी सलाह या मदद मिल जाए तो उसे भी कम न समझें.

मिथुन (Gemini) – ज़िन्दगी में आगे बढने की हर कोई कोशिश करता है पर हमेशा हर रास्ता सुखद नहीं हो सकता, कई तरह की चुनोतियों का भी सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में मन में अविश्वास बना रहना स्वाभाविक सी बात है. आप भी कुछ ऐसे ही दौर से गुजर रहे हैं जिसमे बहुत सारे विचार आपको परेशान ही कर रहे हैं.
क्या करें – घर-परिवार की परिस्थितियों को बिगाड़ने से बचना होगा और अपने प्रयास को बहुत ऊंचे मुकाम तक ले जाना होगा. बार-बार अगर आप लोगों से तकरार में पड़ते चले जायेंगे तो यह आप ही की गलती होगी.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि अच्छी-भली है पर पैसे को लेकर अपने मन में असंतोष न बढ़ाएं और पैसे को बढाने के प्रयास में कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी के दबाव बढ़ते चले जाएँ. अपनी इच्छाओं को व्यर्थ में बढाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) – अपने हालात बेहतर करने हैं तो अपने विचारों को लोगों तक पहुँचाना होगा और साथ ही साथ लोगों पर भरोसा भी करना होगा. किसी भी छोटी बात को बचाए रखने के लिए यह बहुत जरूरी होगा की लोगों के प्रति अपने नजरिये को साफ़ कर लिया जाए.
क्या करें – जिस भी रूप से आप अपने विचारों को आगे रखेंगे, कुछ लिखकर, कुछ कहकर उससे अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बेहतर करने का मौका जरूर मिलेगा. वैसे भी यह थोडा सा चुनोती भरा समय है जिसमे कामकाज से जुड़े दबाब बने रह सकते हैं और आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ सकती है, इसलिए भी हर कोशिश आपको मदद करती चली जाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपके अंदर किसी भी तरह की कमी है इसलिए अपनी परेशानियों को इतना भी बड़ा न मान लें की आगे चलकर उन्हें संभालना मुश्किल हो जाए. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी कामकाज से जुड़े दबाव का असर अपने निजी जीवन पर बिलकुल न पड़ने दें.

सिंह (Leo) – बहुत कुछ ठीक है लेकिन मन परेशान है. आपको कभी-कभी ऐसा लगेगा की लोग आपकी बात नहीं समझ पा रहे और कभी ऐसा लगेगा की आपकी सेहत भी आपका साथ नहीं दे रही. बहुत ज्यादा सोचने से भी मन कभी-कभी दुखी हो जाता है.
क्या करें – चाहे घर-परिवार हो या कामकाज की स्तिथि हो आपसी तालमेल बना रहेगा तो ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना आसान हो जायेगा. वैसे भी आपकी कोशिशें अच्छी हैं और आपकी मेहनत उभरकर आ रही हैं. इससे भी आपको सफलता के रास्ते पर चलने में मदद जरूर मिलेगी.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं उसमे कमियां न निकालें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई दूरस्थान का विकल्प ही आपकी ज़िन्दगी को बदल देगा इसलिए हर बात को लेकर बहुत ज्यादा भावुक होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) – अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना है तो पैसे की स्तिथि का सही आंकलन भी करना पड़ेगा. हर चीज़ को अच्छाई की नजर से देखेंगे तो उसका सुख और सुकून आपको मिलता चला जाएगा जो आपकी ज़िन्दगी के नजरिये को बेहतर कर दे. किसी प्यार के रिश्ते को भी उसी अच्छाई की नजर से देखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – किसी भी यात्रा या परिवर्तन के विचार को बढाने से पहले बहुत सारी चीज़ों पर नजर रखनी होगी, उसमे आपके घर-परिवार की इच्छाएं और आकांक्षाएं भी शामिल हैं और आपके कामकाज से जुड़े बनते-बिगड़ते विचार भी जुड़े हुए हैं. इसलिए कोई भी फैसला करने से पहले एक बार फिर सोचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने दोस्तों से व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ. जरूरी नहीं है की आपकी हर अच्छी बात को उसी अच्छाई के रूप से समझ लिया जाए इसलिए किसी भी गलतफ़हमी के चलते आप ताल्लुकात न बिगड़ने दें.

तुला (Libra) – आर्थिक दृष्टिकोण से समय मददगार है और काम से लाभ भी बना हुआ है फिर भी बहुत सारी दुविधाएं हैं जिन्हें एक-एक करके सँभालने की जरूरत है. घर-परिवार से जुडी चुनोतियाँ भी बनी रह सकती हैं जिसके लिए आपको थोड़ी सी और ज्यादा तवज्जो देनी होगी.
क्या करें – अपनी आमदनी को बचत में परिवर्तित करने के जो भी मौके मिलें उनका फायदा उठाना होगा. उसमे थोडा-बहुत उतार-चढ़ाव बना रहे तो भी ठीक है, पर एक दिशा बनानी होगी जो आपकी सकारात्मक सोच से जुडी हुई हो जिसके चलते आप अपने भविष्य की ओर एक नजर बनाये रख सकें.
क्या न करें – हर अच्छे विकल्प का आंकलन करेंगे तो फायदा जरूर होगा, इस रूप से अपनी कार्यक्षमताओं को और ज्यादा निखारना होगा. बेहतर होती हुई परिस्थितियां बनी रहें ऐसा प्रयास करें ताकि कोई कमी न आए.

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज में लगन अच्छी है पर बड़ी तरक्की पाने के लिए आपको खुद पर और ज्यादा भरोसा जगाये रखने की जरूरत है. अपनी क़ाबलियत को अपने काम में लगाने के लिए और अपनी मेहनत को और ज्यादा तराशने के लिए आपको लगातार खुद को भरोसा दिलाना होगा की आप बड़ी उपलब्धियों को छू सकते हैं.
क्या करें – अपने काम और अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि सुधारने का समय है, ऐसे में हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे पर तकदीर से कहीं ज्यादा आपकी लगन इसमें आपका पूरा साथ निभाएगी.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों को किसी भी वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ. ऐसा न सोचें की सिर्फ अपनी इच्छाओं को बढाकर ही बात बनेगी, इसलिए अपने पारिवारिक सुख को किसी भी वजह से कम न करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) – ज्यादा पैसा कमा लेने से कहीं बेहतर यह होगा की आप उस अच्छाई का आभास कर लें जो आपके लिए बनी हुई है, इसलिए अपने हालात को किसी भी तरह की कमी की नजर से देखने से भी बचना होगा. अपनी मेहनत को और तराश लेंगे तो आपकी तकदीर भी आपका साथ देना शुरू कर देगी.
क्या करें – किसी भी बात को समझने के लिए उसकी तह तक पहुंचना बहुत जरूरी होगा. लोग आपके प्रति क्या सोचते हैं या क्यों आपके फासले बनते चले जाते हैं जब तक इस बात पर गौर नहीं करेंगे तब तक कोई न कोई कमी रहेगी.
क्या न करें – लोगों की नाराजगियों का बुरा असर अपनी मानसिकता पर बिलकुल न पड़ने दें. जरूरी नहीं है की हर कोई आपकी तरह ही सोचे इसलिए किसी भी बात को इस समय बढाते चले जाना ठीक नहीं होगा, क्योंकि नुकसान की स्तिथि बनी हुई है इसलिए किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें.

मकर (Capricorn) – आपका मन परेशान नहीं है लेकिन मन उदास है क्योंकि आपको लगता है की ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बहुत हैं जिन्हें सँभालते-सँभालते आप थक से गए हैं और इसी चीज़ को भलीभांति समझकर सुधार लेने की जरूरत है.
क्या करें – किसी चमत्कार की उम्मीद से बचना होगा बल्कि इस बात को समझना होगा की लगातार अपने काम से जुड़े रहने से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. धीरे-धीरे ही सही पर वो चमत्कार आपके लिए बनता चला जाएगा.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसमे आप सिर्फ लोगों के भरोसे चलना चाह रहे हैं क्योंकि ऐसा करने से उस तरह की अच्छाई नहीं बन पायेगी जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए अपनी स्तिथि को किसी भी तरह के जोखिम में डालना इस समय ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) – लोगों से सहायता मिल रही है लेकिन लोगों से आलोचना भी मिल रही है, पर ऐसा आप ज्यादा सोच रहे हैं क्योंकि हर व्यक्ति की हर बात को आप बहुत ज्यादा आलोचनात्मक रूप से ही देखते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – नुकसान की स्तिथि पर नजर रखना अच्छी बात है और अपने बढ़े हुए खर्चों को थाम लेना भी आपका प्रयास होना चाहिए पर साथ ही साथ अपने काम की गुणवत्ता को बनाए रखने का प्रयास लगातार करना चाहिए जिससे दूर तक आपकी स्तिथि संभली रहे.
क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं और अपनी बात को सही साबित करने के लिए भी आप अपनी परेशानियों को बढाते न चले जाएँ. पीठ पीछे भी बहुत कुछ ऐसा होता है जो आपके विचारों के खिलाफ हो सकता है.

मीन (Pisces) – अपनी आर्थिक स्तिथि को मज़बूत करने के बहुत सारे विचार हैं आपके मन में और इसी वजह से आप कई तरह का खतरा भी मोल लेना चाह रहे हैं जो इस समय ठीक नहीं है. यह सच्चाई है की कामकाज से जुड़ी आपकी जरूरतें बढ़ रही है और पैसे से जुड़ी जरूरतों को भी पूरा करने की कोशिश करनी है.
क्या करें – हालात कई तरह से आपके लिए मददगार बनते चले जा रहे हैं. आपके आसपास के लोग भी आपको सहायता करना चाहें और आपकी अपनी सोच भी सूझबूझ के साथ आपको ज़िन्दगी में आगे तक ले जाती चली जाए यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी तरह के जोखिम में बिलकुल न डालें. गलतियों भरा समय है, नुकसान भी हो सकता है इसलिए कामकाज को लेकर भी कोई ऐसा बड़ा फैसला न करें जो आपकी उत्तेजना से जुड़ा हुआ हो. आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी में बहुत कुछ पाने का प्रयास जरूर करें लेकिन अपने लिए एक बचाव का माहोल बना लें. यह समय आपके लिए कई तरह के दबाव दिखा रहा है जिन्हें एक-एक करके संभाले रखना ही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.