Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, November 20, 2018

Tuesday 20th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 20 नवम्बर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है दोपहर 02 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है
रेवती नक्षत्र है शाम 06 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे शाम 06 बजकर 34 मिनट पर
आज भौम प्रदोष व्रत है. पंचक समाप्त हो रहे हैं शाम 06 बजकर 34 मिनट पर, मन्वादि है
चातुर्मास व्रत नियम आदि समाप्त हो रहे हैं और बुध पश्चिम में अस्त हो रहे है.

मेष (Aries) छोटी-छोटी बातें आपको परेशान कर रही हैं, पर समस्या यह है की वो बार-बार परेशान कर रही हैं, इसलिए आपका मन दुखी है जबकि हालात आपके संभले हुए हैं पर फिर भी अपने नजरिये को थोडा सा और बदलने की जरूरत है.
क्या करें – अपने हालात को अलगाव की नजर से न देखें. किसी भी तरह के असंतोष से बचें ताकि रिश्तों की गरिमा बची रहे और आपके हालात संभले रहें. बहुत कृपा है की बहुत कुछ आपके हित में ही चल रहा है.
क्या न करें – नुकसान सिर्फ पैसे का ही नहीं होता, रिश्तों का और ज़िन्दगी के सुख और चैन का भी हो सकता है, इसलिए किसी को भी नाराज़ करके अपने हालात को कमज़ोर न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) आपके विचारों में बहुत सारी सूझबूझ है और आप योजना बनाकर आगे बढना चाह रहे हैं पर आपके मन का भटकाव बहुत है और आपकी कोशिशो में regularity की कमी है इस वजह से किसी न किसी चुनोती से झूझना पड़ सकता है.
क्या करें – अपने अंदर ऐसी लगन पैदा करनी होगी की आप बहुत ऊंची बुलंदियों तक पहुँच सकें. आपकी कार्यक्षमतायें भी उभरकर आएँगी और आपको अपनों का साथ भी मिला रहेगा जिसके चलते आप अपनी चुनोतियों को सँभालने में सक्षम होते चले जाएंगे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने से वरिष्ठ लोगों के उलझते न चले जाएँ. यहाँ तक की अपने साथी-सहयोगियों की बात को भी समझें ताकि आपसी सद्भावना बनी रहे और किसी भी तरह की कमी से रूबरू न होना पड़े. आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की आप अपनी मेहनत और अपनी लगन से किसी का भी दिल जीत सकते हैं. चाहे रिश्तों की बात हो या कामकाज की, संसार का यह नियम है की आपसी तालमेल ही काम करता है. अपने सख्त होते हुए विचारों को थामना होगा ताकि यह सारी अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी रहे.

मिथुन (Gemini) कामकाज को लेकर किसी भी तरह का तनाव अच्छा नहीं है. गलतफ़हमी में पड़ने से बेहतर यह होगा की इंसान चुप रह जाए ताकि लोग भी आपको उसी अच्छाई की नजर से देख पाएँ.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे लगन पैदा करने की बहुत सारी गुंजाइश है. ऐसे में अपने बदलते हुए विचारों को संभालना होगा ताकि आप अपने फैसलों पर टिके रहें और आपकी छवि लोगों की नजरों में और ज्यादा उभरकर आए.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की लोग आपके खिलाफ हैं, अगर कोई चीज़ आपके खिलाफ है तो वो आपका आलोचनात्मक रवैया है, जिसका बढ़ते रहना खतरे से खाली नहीं है, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को बढने न दें.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है और आपकी मेहनत भी उसमे लगी हुई है. अच्छे विचारों के साथ जब भी इंसान अपने कदम आगे बढ़ाता है तो उसका अच्छा फल जरूर मिलता है. आपको भी हर रूप से अपनों के करीब आना होगा और अपनों को समझना होगा.
क्या करें – हालात कैसे भी क्यों न हों पर ज़िन्दगी को आशावादी नजरिये से देखना चाहिए. तभी जाकर आप ज़िन्दगी में कुछ बेहतर कर पाते हैं. आपके लिए अच्छी बात है की हालात भी आपका पूरा साथ दे रहे हैं. नई उमंग के साथ आगे बढने से फायदा जरूर हो सकता है.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों की उलझनों को समझें ताकि उन्हें समय रहते संभाला जा सके. किसी भी तरह के झगडे में न पड़ें और अपनी बात को बिगाड़े नहीं.

सिंह (Leo) अपने पैसे को सही दिशा में लगाने के लिए कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने, लेकिन आप फैसला नहीं कर पा रहे क्योंकि मन में कई तरह के ऐसे विचार हैं की क्या यह अच्छाई आगे भी आपके लिए बनी रहेगी. अगर आप पढाई-लिखाई से जुड़े विकल्प तलाश रहे हैं तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.
क्या करें – दूरस्थान से जुड़े विचारों को त्याग कर अपनों के करीब रहना होगा और ऐसा जो भी प्रयास करेंगे उसमे आपके लिए अच्छे मौके जरूर मिलेंगे. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की चिंताओं को हटा दें. आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ कर पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़ी अच्छाई को बनाये रखने का समय है इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की परेशानियों को जगह न बनाने दें. किसी प्यार के रिश्ते में अगर विचारों का मतभेद किसी अविश्वास की वजह से बन रहा है तो ऐसी गलती बिलकुल न करें.

कन्या (Virgo) अपनी ज़िन्दगी की दिशा सही करनी है तो नियमति हो जाने की जरूरत है. लोगों के प्रति उदारता दिखाना अच्छी बात है पर अपने हित को संभाले रखना भी बहुत जरूरी है. ज़िन्दगी का संतुलन इन्हीं बातों से बन पाएगा ताकि आप अपनों के करीब रह सकें.
क्या करें – आप लोगों की सहायता तो कर रहे हैं पर खुद संतुष्ट नहीं है, इसलिए अपने मन में आशा की किरण जगानी होगी ताकि नई उभरती हुई उपलब्धियों को नई नजर से देखा जा सके तब जाकर आपको ज़िन्दगी की अच्छाई का पूरा आभास हो पायेगा.
क्या न करें – लोगों की मदद जरूर करें और उनसे मदद की उम्मीद भी लगाएँ पर लोगों से ऐसी उम्मीद न लगाये की वही आपकी सारी समस्याओं का हल कर देंगे, इसलिए अपने बलबूते पर भी बहुत कुछ करना होगा. अपनी आर्थिक स्तिथि को व्यर्थ में बिखेरते चले जाना ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) हालात मददगार जरूर हैं पर फिर भी आपको संभलकर चलना पड़ेगा. पैसे की स्तिथि जिस रूप से सुधर रही है उसे संभाले रखने के लिए भी कई चीज़ों पर अंकुश लगाना पड़ेगा. उसमे आपके बढ़ते हुए खर्चे भी शामिल हैं और आपके अपनों की बढती हुई जरूरतें भी शामिल हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को मज़बूत करना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. आपका भरोसा इस रूप से जग रहा है जो आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प खोल दे. काम के प्रति अपनी लगन बढाने से लाभ जरूर होगा.
क्या न करें – अपने मन में पहले से किसी भी तरह की शक की भावना न रखें, चाहे वो आपकी प्रतिभा हो या आपकी मेहनत, अपने विचारों को इस रूप से न दर्शायें की उसमे आपका काम के प्रति असंतोष झलके.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे का आगमन कभी ज्यादा कभी कम यह ज़िन्दगी की सच्चाई है. पर अपनी क़ाबलियत को बनाये रखना बहुत बड़ी बात है, इसलिए इस समय अपनी प्राथमिकताओं को समझना होगा. पैसे से कहीं ज्यादा कुछ नया सीखने की और कुछ जायदा करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – आपकी सफलता इस समय न तो तकदीर से बनेगी और ना ही किसी और चीज़ से, और अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को मज़बूत करने से बहुत कुछ सुनिश्चित होता चला जाएगा. यह इस समय की ऐसी सच्चाई है जिसे आपको समझकर ज़िन्दगी के फैसले करने होंगे.
क्या न करें – अपनी जानकरी, अपनी क़ाबलियत और अपनी उपलब्धियों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें, पर साथ ही साथ अपनी मेहनत से जुड़े जो भी विकल्प बन रहे हैं उनसे भी हाथ न खींचें.  निजी जीवन में आपसी संबंधों को भी संभाले रखें ताकि किसी भी तरह की कमी न आए.

धनु (Sagittarius) कई चीज़ों को लेकर आप दबाव भरे दौर से गुजर रहे हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी कई तरह के उतार-चढ़ाव बने रहते हैं और लोगों से जिस तरह की मदद चाहिए उसमे भी कमी बनी रह सकती है, इसलिए आपको लोगों पर भरोसा करके उन पर आश्रित रहना पड़ सकता है.
क्या करें – घर-परिवार का सुख इस बात पर निर्भर करेगा की आप अपने मन में कितना सुख और सुकून बनाये रखते हैं. उसके लिए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को भी हटाना पड़ेगा और पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर भी दुखी होने से बचना होगा. इंसान अपनी अच्छाई और ईमानदारी बनाये रखे यही जरूरी होता है.
क्या न करें – किसी बड़े स्थान परिवर्तन का इस समय बिलकुल न सोचें क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को दांव पर लगाते चले जायेगे और इस समय ऐसा करना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आपके अंदर मेहनत करने की इच्छा भी है और मेहनत के माध्यम से बहुत कुछ हासिल करने का ज़ज्बा भी है, पर आपके व्यवहार की वजह से कोई बात बिगडती चली जाए ऐसा हो सकता है जिसके लिए आपको अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों के विचारों को समझने की कोशिश करनी होगी. कई बार हम पहले से कोई न कोई विचार बना लेते हैं हो सकता है वो हमारी गलती हो, पर इस समय यह जरूरी होगा है की हम अपनी गलतियों की ओर भी देख लें.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बचाए रखना है तो किसी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार को बढ़ावा न दें, बल्कि कोशिश यह करें की कामकाज में अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को लगा लें. अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाये रखेंगे तो आपसे किसी भी तरह की गलती नहीं होगी.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज के क्षेत्र में रोज़मर्रा की चुनोतियों से झूझना पड़ सकता है पर ऐसे में लोगों से मिलती हुई सहायता आपके लिए मददगार सभी हो सकती है अपने फोकस को भी बढाने की जरूरत है ताकि कामकाज के प्रति अपनी लगन बनी रहे.
क्या करें – कामकाज को बढाने के लिए पैसे से जुडी जरूरतों को पूरा करना होगा, पर उससे कहीं ज्यादा अपनी मेहनत को मज़बूत करना होगा जो इस समय आपकी उपलब्धियों के द्वार खोल सकती है. आपकी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि इस समय आपके लिए मददगार साबित होगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, पर पैसे की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा उधार लेने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा न लगायें. इस चीज़ का सही रूप से आंकलन कर लें की किस चीज़ में कितने पैसे की जरूरत है ताकि आपकी योजनाओं में किसी भी तरह की कमी न रहे.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियां सुखद है पर उसमे निरंतर झुकाव बनाये रखने की जरूरत है. लोगों को भी खुश रखना होगा. लोगों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा, तभी जाकर रिश्तों का तालमेल बना रह सकेगा.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपकी सोच का केंद्रबिंदु बना हुआ है, पर अपनों के विचारों के उतार-चढ़ाव की वजह से आपके मन की परेशानियाँ भी बनी हुई हैं, फिर भी बहुत कुछ ऐसा है जो संभला हुआ है, इस भरोसे के साथ ज़िन्दगी में आगे बढने की जरूरत है.

क्या न करें – काम या कारोबार की स्तिथि को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें पर इस बात को समझ लें की लोग शायद आपसे बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, खासकर वो लोग जो आपके दायरे में बहुत अहम हैं उनके विचारों को समझने में कोई कमी न आने दें. अपने बॉस की आलोचना को नज़रंदाज़ करना इस समय ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.