Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, November 30, 2018

30th November 2018, Rashiphal, Forecast

आज 30 नवम्बर 2018 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है शाम 04 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है
आज चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में

मेष (Aries) – रिश्तों के प्रति झुकाव बहुत है और अपनों का साथ मिल हुआ है फिर भी कभी-कभी आपको ऐसा लगता है की रिश्तों में वो गर्माहट नहीं है जो होनी चाहिए. कई तरह के विकल्प भी आपके सामने हैं और आप बहुत कुछ सोचने पर आप मजबूर हैं. कोशिश यह करनी होगी की अपनों से तालमेल बना रहे और सुख के साथ आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ सके.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियां इसलिए मददगार हैं क्योंकि लोग आपका साथ निभाना चाह रहे हैं, यह और बात है की आप की प्राथमिकतायें कुछ और हैं और आप कुछ और ही सोचते चले जा रहे हैं जिसमे आर्थिक सुख-समृद्धि के विचार बहुत ज्यादा हावी हैं आपके मन में, पर इस बात को समझ लें की रिश्तों में यही चीज़ आपको लोगों से भी दूर करती चली जा रही है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बिगड़ने न दें. किसी भी तरह की शक की भावना अपने मन में न लायें और अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ. हर चीज़ हर समय आपके मनमुताबिक हो ऐसा जरूरी नहीं है, इसलिए लोगों से दूरियां न बनाते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) – अपने हालात को संभाले रखने के लिए आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर विचार बहुत सख्त हैं, इसी चीज़ का बुरा असर आपके निजी रिश्तों पर भी आ सकता है. अगर आप अपनी ही बात कहते चले जायेंगे तो जरूरी नहीं है की लोग उसे उसी रूप से समझ भी पाएँ.
क्या करें – आपके सामने जो भी नई संभावनाएं उभर रही हों उन्हें टटोलना अच्छी बात है और पूरी छानबीन कर लेने में फायदा भी होता है, लेकिन इस समय की काम से जुड़ी चुनोतियों को समझेंगे तो आपको इस बात का आभास होगा की हालात आपके लिए कई तरह से मददगार भी हैं. चुनोतियों को दूर करना जरूरी है लेकिन बदलाव ही हर समस्या का समाधान हो ऐसा होना भी मुश्किल है.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों में किसी भी तरह की अनबन न आने दें. अगर आपके साथी सहयोगी किसी भी रूप से आपसे खफा हैं और इस बात का बुरा असर अपने निजी जीवन के मुद्दों पर बिलकुल न पड़ने दें.

मिथुन (Gemini) – कामकाज से जुड़ी कोशिशों में बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहता है. आपके मन में विचार बहुत अच्छे हैं लेकिन उन्हें सही रूप से आगे बढ़ाना कठिन भी हो रहा है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव बहुत सुंदर है और कोई प्यार का रिश्ता इसी वजह से आपके लिए सुख की संभावनाएं खोल रहा है. ऐसे में घर-परिवार में अपनों को नाराज़ करने से बचना होगा, क्योंकि अगर किसी भी तरह का तकरार बढ़ेगा तो उसकी एक वजह यह होगी की आपके विचार बहुत बनते बिगड़ते चले जा रहे हैं और इसी चीज़ से फिलहाल बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – जो भी कर रहे हैं उसके चलते अपनी कोशिशों को कम न होने दें. अपनी ज़िन्दगी की दिशा सही रखें और बाकी चीज़ें अपनी रफ़्तार पर चलने दें. अगर किसी भी वजह से आपके कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ जाएगी तो उसका असर बहुत दूर तक जाएगा और इस समय यही ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) – सुखद परिस्थितियां ज़िन्दगी में कभी-कभी बना करती हैं जिनका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए. लोगों से तालमेल बना रहे और आपकी और आपके अपनों की जरूरतें पूरी होती चली जाएँ यह भी एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है. ऐसे में कोई न कोई कमी भी उभरेगी उसे भी साथ ही साथ संभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – सब कुछ अच्छा होते हुए भी कामकाज से जुड़े दबाव बहुत ज्यादा है. उसका एक कारण यह भी है की आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं उस रूप से नहीं इस्तेमाल हो पा रहीं जैसे की होनी चाहिए. हो सकता है आप अपनी क़ाबलियत को पूरी तरह से उजागर न कर पा रहे हों. ज़िन्दगी की चुनोतियों को समझना और उन्हें संभाले रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपकी बात सबको भा ही जाएगी. खासकर किसी प्यार के रिश्ते में ऐसा विचार न बनायें की आप ही सही हैं, इसलिए रिश्तों की गरिमा बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें.

सिंह (Leo) – मेहनत करने का समय है और मेहनत करने की सम्भावनाये भी बहुत सुंदर बनी हुई हैं. आप बहुत कुछ संभाल पा रहे हैं उसके लिए अपने मन को शांत रखना भी बहुत जरूरी है. कुलमिलाकर स्तिथि फिर भी यह है की काम ही आपकी प्राथमिकता है जिस ओर आपको ध्यान बनाये रखना होगा.
क्या करें – परिस्थितियां इसलिए मददगार हैं क्योंकि हालात आपका साथ दे रहे हैं. तकदीर जब साथ हो तो बहुत कुछ वैसे ही संभल जाता है, ऐसे में अपनी मानसिकता भी सही बनी रहे और आप मन में बिठाई हुई परेशानियों से दूर हट जाएँ तो सब कुछ ठीक हो जायेगा.
क्या न करें – लोगों से जुड़ने का और लोगों के लिए कुछ अच्छा करने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें. ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य यह है की खुद भी इंसान खुश रहे और अपने आसपास के लोगों को भी खुश रखे और ऐसा अच्छा मौका इस समय मिला हुआ है जिसे किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें.

कन्या (Virgo) – पैसे की स्तिथि को लेकर आप खुश भी हैं लेकिन पैसे को लेकर कई तरह की गलतियाँ भी हो रही हैं. कई तरह के बदलाव के विचार हैं जिसके चलते आर्थिक स्तिथि पर दबाव बना रह सकता है, पर अच्छी बात यह है की लाभ की स्तिथि बरक़रार है और आपकी बचत भी आपका पूरा साथ निभा रही है.
क्या करें – मन में बिठाई हुई दुविधाओं को बढ़ाएंगे तो कई सारी चुनोतियाँ नजर आनी शुरू हो जाएँगी. ज़िन्दगी की रुकावटें हम सबके लिए किसी न किसी रूप से बनी रहती हैं पर उन्हें खुद बनाना और बढाते चले जाना कुछ ऐसा है जो आपकी अपनी परेशानियों में अपनी गलतियों से इजाफा कर सकता है, इसलिए फिलहाल बहुत सारी शान्ति बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जो सिर्फ बदलाव से जुड़ा हुआ हो. इस वजह से किसी यात्रा या बदलाव का विचार बनाने से पहले एक बार फिर सोच लें. ज़िन्दगी में कोई भी कदम अगर योजना बनाकर चला जाए तो परेशानियाँ बढती नहीं है और इंसान से गलती भी नहीं होती.

तुला (Libra) – हालात हर तरह से मददगार हैं और काम से लाभ का योग बना हुआ है. इस चीज़ के बावजूद के आपकी उम्मीदें ज्यादा हैं और वो उम्मीदें उस रूप से पूरी नहीं हो पा रहीं, फिर भी इसे अच्छा समय इसलिए कहूँगा क्योंकि आपका भरोसा जगा हुआ है और आप उस भरोसे के बलबूते पर बहुत कुछ अपनी ओर से करना चाह रहे हैं.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों से विचार-विमर्श करने का अच्छा समय है. अगर कोई पुराना चला आया मुद्दा है जिसमे आपके भाई-बहनों की मदद की जरूरत पड़े तो उसे भी अंजाम दिया जा सकता है ताकि किसी भी चीज़ का सटीक और सही समाधान ढूंढ लिया जाए.
क्या न करें – पढाई-लिखी की दिशा में अपने पंख इस रूप से फैलाएं की आपको मेहनत करना का भी मौका मिले और बहुत कुछ सीखने का भी मौका मिले. किसी भी अच्छे और भरोसे भरे समय में आपकी मेहनत कारगर हो जाए तो उसका पूरा फायदा उठा लें, पर सिर्फ लोगों के भरोसे न चलें. कहीं ऐसा न हो की तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई गलती होती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज की स्तिथि ठीक है और आपकी लगन बनी हुई है, पर आप हमेशा कुछ ऐसा सोचते चले जाते हैं जिसमे आप अपने काम से कहीं दूर भाग जाएँ. इसी भटकाव को फिलहाल थामे रखने की जरूरत है ताकि आपकी एकाग्रता अपने काम के प्रति बनी रहे.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि भी ठीक है जो सीधा-सीधा आपके काम से जुड़ी हुई है. धन-आगमन में कुछ न कुछ उतार-चढ़ाव ऐसा है जो स्वाभाविक सा है, हर व्यक्ति के लिए ऐसा होता है, इसे भी कमी की नजर से देखने से बचना होगा, पर बड़ी बात यह है की एक बचाव का माहोल बनाये रखना होगा जो दूर तक आपका साथ निभाए.
क्या न करें – कितनी भी मसरूफियत क्यों न हो पर अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को नज़रंदाज़ न करें. ज़िन्दगी हम सबको हर रोज़ किसी न किसी अनजान परिस्थिति से रूबरू कराती है. ऐसे में खुद को तैयार रखना बहुत जरूरी है. अपनों से दूरियां बना लेना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) – तकदीर को आजमाने के लिए या किसी बड़ा प्रयास करने के लिए यह समय अनुकूल नहीं है. यह और बात है की आर्थिक स्तिथि संभली हुई है और आपकी जरूरतें पूरी हो रही हैं, पर कामकाज की दिशा में किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे लोगों से ज्यादा उम्मीद लगाने की बजाए अपने दम पर बहुत कुछ करने का समय है. लोगों की नाराजगियों से भी बचना पड़ेगा और खुद की गलतियों को भी संभालना पड़ेगा तब जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – कामकाज या पढाई-लिखाई से जुड़े किसी भी तरह के परिवर्तन को हवा न दें. फिलहाल अपने पैर जमा लें और उसके बाद कहीं जाकर किसी नए विकल्प के बारे में सोचें. अभी अपनी परिस्थिति में किसी भी तरह का बदलाव लाना ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) – कामकाज की स्तिथि सुंदर है और आपके लिए तरक्की का योग बना हुआ है पर आपको इस बात पर भरोसा इस वजह से नहीं हो पा रहा क्योंकि आप को लोगों से कोई उम्मीद नहीं है, फिर भी यह समय इस रूप से अच्छा है की अपनी जानकारी को बढ़ा लिया जाए और अपने प्रदर्शन को और बेहतर कर लिया जाए.
क्या करें – किसी भी चीज़ की तह तक पहुंचेगे तो उससे आपको लाभ जरूर होगा, पर ऐसे में सिर्फ लाभ का न सोचकर उस हानि की ओर भी नजर रखनी होगी जो अचानक उभर कर आ सकती है. वैसे तो लाभ और हानि एक ही सिक्के के दो पहलु हैं पर अपनी जारूकता बनाये रखने से अपने लिए बचाव का माहोल बनाया जा सकता है.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई अच्छाई की वजह से आप ज़िन्दगी में कहीं लापरवाह न हो जाएँ. ऐसा न सोचते चले जाएँ की पैसा आनी-जानी चीज़ है. किसी भी कठिन समय के लिए अपने हालात को संभाले रखें. खुद गलती करके अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बढ़ाएं.

आज के दिन में ख़ास – ज़िन्दगी बहुत सारे मिलेजुले पलों से मिलकर बनती है और उसमे कोई न कोई प्राथमिकता का क्षेत्र भी जरूर होता है. अच्छाई के रूप में भी और कमी के रूप में भी. अच्छाई यह है की कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और आपका भविष्य बन सकता है लेकिन कमी की ओर ज्यादा धयान देना होगा. अपने लिए बचाव का माहोल बनाना होगा ताकि हालात दूर तक आपका साथ निभा सकें.

कुम्भ (Aquarius) – परिस्थितियां मददगार हैं और घर-परिवार का सुख आपके लिए बना हुआ है. इसका एक कारण यह भी है की आप हर सूरत में अपनों को ज्यादा समझने की और उनसे जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसा करने से ही सुख भरे हालात बने रहेंगे.
क्या करें – लोगों से तालमेल काम के माध्यम से बनेगा और जब ऐसा होगा तो आपकी लगन और बढ़ेगी और इस समय इसी अच्छाई को बनाये रखने से फायदा भी जरूर होगा, थोड़ी सी कोशिश करके देखें हालात आपका साथ जरूर निभाएंगे.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. बहुत ज्यादा भावुक भी न होते चले जाएँ. बहुत ज्यादा सोचकर अपने हालात में कमियां निकालते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) – आपके हालात इसलिए अच्छे हैं क्योंकि टूटकर मेहनत करने से आपको बड़ा लाभ मिल सकता है. वैसे भी किस बात की तह तक पहुंचेंगे तो उससे अपने कामकाज की स्तिथि को सँभालने में मदद भी जरूर मिलेगी.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने के लिए थोडा सा और प्रयास करना पड़ेगा. किसी भी तरह के मतभेद की स्तिथि को समय रहते संभाल लेना बहुत जरूरी होगा और उसके लिए अपने मन में अच्छे विचार लाने होंगे.
क्या न करें – जब भी नुकसान भरी स्तिथि को तो कोई बड़ा कदम नहीं उठाना चाहिए. इसलिए कामकाज को लेकर या पैसे को लेकर कोई ऐसा फैसला न करें जो इस समय आपको परेशानी में डाल दे, इसलिए किसी भी तरह के बदलाव के विचार के पीछे बिलकुल न भागें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.