Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, November 27, 2018

Tuesday 27th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 27 नवम्बर 2018 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है रात 11 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
पुनर्वसु नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में
आज वैधृति महापात है सुबह 10 बजकर 01 मिनट तक

मेष (Aries) – घर-परिवार में सुख का आभास है पर दूरस्थान की चिंताएं बहुत हैं आपके मन में. कुछ आपने ज्यादा ही सोचकर अपने आप को दुखी भी कर रखा है पर ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हर रोज़ हम सबके लिए बनी रहती हैं यह एक बड़ी सच्चाई है जिससे तो झूझना ही पड़ेगा. ऐसे में अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपने हालात का सही जायजा लेने से बहुत सारी बातें भलीभांति समझ में आ जाती हैं और अपनी ज़िन्दगी की अच्छाई की ओर देखने से बहुत कुछ संभला भी रहता है इसलिए खुश रहना ज़िन्दगी का बहुत बड़ा लक्ष्य है, हर चीज़ में कमियां ढूंढकर अपने लिए दबाव की स्तिथि बनाते चले जाने से बचना होगा. ज़िन्दगी में अपनों का साथ बना रहे तो वैसे ही बहुत कुछ संभला रहता है.
क्या न करें – अपने कामकाज के प्रति जो आपके मन में प्रेरणा बन रही है उसे कम न समझें. पहले जो मन में असंतोष के विचार बने हुए थे अब वो भी धीरे-धीरे दूर हटते चले जायेंगे, इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि को भी किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें, पर यह समय एक और हिदायत भी दे रहा है, अपनी सेहत को किसी भी वजह से नज़रंदाज़ बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) – अपनी मेहनत बनी रहे तो इंसान का ज़िन्दगी के प्रति नजरिया भी बदल जाता है. लोगों के प्रति भरोसा भी बनता है और आगे बढने का मौका भी मिलता है. आपके लिए भी ऐसी अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं जिन्हें आप अपनी मेहनत से और बढ़ावा दे सकते हैं.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को और अपनी चुनोतियों को आशावादी नजरिये से देखना होगा. कुछ बेहतर पाने के लिए कुछ और ज्यादा करने की भी कोशिश करनी होगी. हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे जिसके चलते आप अपनी ज़िन्दगी को और ज्यादा रफ़्तार देने की कोशिश करें.
क्या न करें – अपनी आज की स्तिथि में कोई बड़ा फेरबदल करके अपनी परेशानियों को बुलावा न दें. वैसे भी दबाव भरा समय है जिसे अपनी मेहनत से ही संभालना होगा. ऐसे में कोई बड़ा खतरा मोल बिलकुल न लें.

उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ, थोडा सा समय व्यतीत कर लें और अपनी चुनोतियाँ का सही आंकलन करने की कोशिश कर लें. थोडा सा मनन करने से अपने हालात को सही रूप से समझना आसान हो जाएगा.

मिथुन (Gemini) – पारिवारिक परिस्थितियों में तनाव चल रहा है और आप अपनी ही बात कहते चले जा रहे हैं. इस कोशिश में आप कुछ ऐसा भी कह रहे हैं जो लोगों को बहुत बुरा लग रहा है, किसी बात को बढ़ा लेने में कोई फायदा नहीं है.
क्या करें – खुद पर भी भरोसा रखना होगा और अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता भी लानी होगी. अपनी बनती बिगडती परिस्थितियों को सँभालने के लिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन भी लाना ही पड़ेगा. अपनी आर्थिक स्तिथि को भी संभाले रखने की कोशिश कर लें. पैसे के लेनदेन में सतर्कता बरतें ताकि आपकी स्तिथि संभली रहे.
क्या न करें – लोगों को शक की नजर से देखते चले जाना ठीक नहीं है और हर बात में अगर आप गलती निकालेंगे तो यह आपकी गलती होगी, इसलिए अपने अंदर को ऐसी कडवाहट बिलकुल न बनायें जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर आए. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में भी आप घर-परिवार में अपनों से दूर न होते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) – आपका व्यवहार कुछ जिद्दी होता चला जा रहा है. इसी वजह से इस समय की प्राथमिकताओं को समझने में कमी हो सकती है. किसी प्यार के रिश्ते में बहुत सारी कठिनाइयाँ हैं जिसे संभालना आसान नहीं है. एक-एक करके हर चुनोती को सँभालते चले जाने से ही लाभ होगा.
क्या करें – अपना भरोसा भी जगाना होगा और अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को भी हटाना होगा. किसी नए रास्ते पर आगे चलने का विचार बना लेंगे तो उस पर टिके रहने से फायदा भी जरूर होगा. ज़िन्दगी का रास्ता अपने आप आपके लिए खुलता चला जाएगा.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से उलझते चले जाना इस समय ठीक नहीं है. ऐसा करने से आपके कामकाज की स्तिथि पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए अपने मन में लोगों के प्रति जो भरोसा है जो उसे व्यर्थ में कम न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) – दूरस्थान पर होने की वजह से आपको अपनों की बहुत सारी चिंता हो सकती है. आप अपनों के करीब भी आना चाह रहे हैं लेकिन हालात कुछ ऐसे हैं जिसके चलते शायद यह संभव न हो पाए. ऐसे में लोगों से तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी होगा. अपने पैसे की बढती हुई ज़रूरतों को भी भलीभांति समझना होगा ताकि उसमे कोई कमी न रहे.
क्या करें – किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से बचना होगा खासकर अगर आपकी जानकारी में कोई कमी है. हर समय की अच्छाई और बुराई दोनों को समझने से फायदा जरूर होता है. यह मिलाझुला समय है इसलिए किसी भी एकतरफा विचार को बनाने से पहले थोडा सा रुक जाना बहुत जरूरी है ताकि हालात का भलीभांति आंकलन किया जा सके.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में तनाव को बढाते न चले जाएँ. हालात जो सुखद हैं उन्हें अपनी ओर से बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है. अगर आप अपने मन में असंतोष बनाये रखेंगे तो अच्छी-भली स्तिथि भी बिगड़ जाएगी और इस समय ऐसा करना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) – लोग क्या सोचते हैं इस बात को भलीभांति समझना होगा. इसकी वजह से हो सकता है आप अपने विचारों को बदल लें, इसलिए लाभ से ज्यादा नुकसान की ओर नजर बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ इस रूप से संभालनी होंगी.
क्या करें – धन लाभ की स्तिथि ठीक है और आपकी बचत भी बढ़ रही है पर अपने मन में धैर्य बनाये रखना ज्यादा जरूरी है. परिस्थितियां कमज़ोर भी हों तो भी खुश रहना बहुत जरूरी होता है, आपके लिए तो हालात वैसे ही मददगार हैं जिन्हें अच्छाई की नजर से देखने से लाभ जरूर हो सकता है.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों से प्रेरणा लेने की कोशिश करें. रिश्तों में कमियां न ढूंढें इसलिए व्यर्थ में ऐसे भी विचार न बनाते चले जाएँ जो सिर्फ बदलाव से जुड़े हुए हों. अपने लिए नुकसान की स्तिथि बनाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) – सबकुछ ठीक है और आपकी मेहनत इसमें पूरा योगदान दे रही है, इसी के चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में भी इजाफा हो रहा है. अपनी एकाग्रता बनी रहे तो ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल किया जा सकता है, यही इस समय की अच्छाई भी है.
क्या करें – अपने फोकस को बनाये रखने के लिए बहुत अच्छा समय है. आपके अंदर भरोसा भी बना हुआ है और आपकी एकाग्रता भी बनी हुई है. इसी नजरिये को बनाये रखने से दूर तक आपको आपका रास्ता साफ़ नजर आएगा.
क्या न करें – जिस भी कार्य में रूचि है उसे नज़रंदाज़ न करें और अगर उससे जुड़ा कोई फैसला करने में कमी है तो विचार-विमर्श करने में भी कोई परहेज़ न करें क्योंकि आपके अपने आपकी क़ाबलियत को उजागर करने में मददगार साबित हो सकते हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) – हालात हर तरह से साथ निभा रहे हैं लेकिन आपको अपने अंदर और ज्यादा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है. लोगों के प्रति जो भी आपकी अच्छाई बनी हुई है उसे और मज़बूत किया जा सकता है अगर आप अपने विचारों को अपने तक सिमित रखने में कामयाब हो जाएँ. थोड़ी सी कोशिश करने से यह सम्भव हो सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी में सही योजना बनाये रखने की जरूरत है. काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है. घर-परिवार में आप अपनों का ख़याल रख पा रहे हैं पर अपने हालात को संभाले रखने में फिर भी कमी है. बहुत कुछ अभी भी ऐसा है जो समय रहते कर लेना चाहिए, इसलिए और ज्यादा योजना बनाकर चलने की जरूरत है.
क्या न करें – इस भरोसे से न चलें की लोग ही आपकी समस्याओं का हल कर देंगे. आपने अपनों से उम्मीदें बहुत ज्यादा लगा रखी हैं और जो कुछ आपका करना है उसके लिए लोगों से उम्मीद लगाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) – बहुत ज्यादा सोचेंगे तो मन को दुखी करते चले जायेंगे और यह समय वैसे भी ऐसा है जिसमे आपकी गलतियाँ उजागर हो रही हैं. बहुत कुछ ज्यादा पाने की इच्छा में आपके हाथ से बहुत कुछ निकलता भी चला जा रहा है जो ठीक नहीं है,
क्या करें - इसलिए अपने पैसे की अच्छी-भली स्तिथि को और ज्यादा समझ लेने की जरूरत है. लोगों की बातों में आकर भी आपका नुकसान हो सकता है. जिससे बचा जा सकता है
क्या न करें – पैसे को ज्यादा प्राथमिकता देने के प्रयास में आप रिश्तों को नज़रंदाज़ न करते चले जाएँ. अपने मन के भटकाव को इस रूप से न बढ़ाएं की क्या जरूरी है और क्या जरूरी नहीं है इस बात को समझने में कोई कमी रह जाए.

मकर (Capricorn) – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर फैसला करना मुश्किल हो रहा है, क्योंकि हर चीज़ में आपको इस बात का आभास होता चला जा रहा है की कोई न कोई नुकसान छुपा हुआ है फिर भी अपने आसपास के लोगों से जुड़े रहने से फायदा जरूर हो सकता है, उसमे आपके भाई-बहन और आपके दोस्त इत्यादि भी शामिल हैं.
क्या करें – लोगों की हर बात को समझना होगा. जो स्पष्ट रूप से सामने है और जो किसी पर्दे के पीछे छुपी हुई है, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने से पहले पूरी छानबीन कर लेनी होगी, तब तक रुक जाने में ही फायदा है.
क्या न करें – फिजूलखर्ची बिलकुल न करें. कामकाज से जुडी स्थिरता को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें.

कुम्भ (Aquarius) – ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपने कर्तव्य के रूप से निभाना होगा, ऐसा करने से आपको दिली ख़ुशी मिलेगी जो आपको आगे बढने में मदद भी करेगी, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की चिंता को हटाकर अपनों से जुड़े रहने से फायदा जरूर होगा.
क्या करें – अगर किसी भी तरह का विचारिक मतभेद है उसके पीछे आपका असंतोष भी छुपा हुआ हो सकता है. अगर आप अपने विचारों में बहुत सारी प्रबलता लायेंगे तो उसके पीछे भी आपकी कमियां उजागर हो सकती हैं, इसलिए अपने कदम धीरे-धीरे ही आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – आपके पिताजी की ओर से जो सगे सम्बन्धी है उनसे उलझे नहीं. हो सकता है उनकी बात के पीछे कुछ ऐसा छुपा हुआ हो जो आपके हित में न हो इसलिए भी अपनी परिस्थिति का आंकलन करने में कोई कमी न आने दें.

मीन (Pisces) – रिश्तों में सुख बना रहे तो हालात वैसे ही सुखद हो जाते हैं, आपके लिए भी कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जो आपके जहन पर बहुत हावी है. आपकी अच्छाई है यह है की आप अपनों की सहमति और समर्थन चाह रहे हैं जिसमे थोडा बहुत उतार-चढ़ाव बना रह सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी को इस रूप से देखें की उसमे आपकी इच्छाएं भी पूरी हो जाएँ और आपके अपनों की बात भी रह जाए, इसलिए रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए लोगों को जितना समझने की कोशिश करेंगे उतना फायदा जरूर होगा. किसी को भी नाराज़ करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि दबाव भरी बनी रह सकती है इसलिए किसी भी तरह का जोखिम न उठायें. अपने पैसे को कहाँ लगाना है इस बात को समझें पर साथ ही साथ अपनी बचत को किसी खतरे में न डालते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.