Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, November 5, 2018

Monday 5th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 05 नवम्बर 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्रयोदशी तिथि है रात 11 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
हस्त नक्षत्र है रात 08 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में,
आज भद्रा है रात 11 बजकर 47 मिनट से
धन त्रयोदशी है. श्री धन्वन्तरी जयंती है. सोम प्रदोष व्रत है.
श्री हनुमान जयंती है और यम प्रीत्यर्थ दीप दान है.

मेष (Aries) घर-परिवार से जुडी बहुत सारी चिंताएं हैं आपके मन में जिसमे अपनों की सेहत की चिंता भी हो सकती हैं. फिर भी ऐसा लगता है की आपने बहुत कुछ अपने मन में बिठा रखा है और हर तरह की नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी कर रखा है, जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अपने मोजूदा हालात को कामकाज के सन्दर्भ में देखना होगा. अपने मन से चिंताओं को हटाकर अपने कर्तव्य की ओर ध्यान देंगे तो बहुत सारी चीज़ों को संभालना भी आसान हो जाएगा. पैसे की स्तिथि को बचाए रखने के लिए भी बचाव का माहोल तो बनाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – व्यर्थ के झगड़ों में न पड़ते चले जाएँ. अपने कामकाज की स्तिथि को अपनी मेहनत के सन्दर्भ में देखें जो कम होती चली जा रही है. अपने मन को भटकाकर अपनी कोशिशों को दिशाहीन बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) रिश्तों की अच्छाई भरपूर है आपके मन में और आप बहुत कोशिश कर रहे हैं की अपनी बात लोगों तक पहुंचा सकें, फिर भी बहुत सारी मुश्किलें हैं जिन्हें पूरी तरह से संभाल लेना कठिन हो सकता है. किसी भी विचार को आगे बढ़ाने के लिए थोडा सा वक्त को लगता ही है.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ बनी रहेंगी तो उसका कुछ न कुछ असर आपके रिश्तों पर भी आएगा और आपकी मानसिकता भी परेशानी के घेरे में आ जाएगी, इसलिए अपने साथी-सहयोगियों से किसी भी वजह से उलझने से बचना होगा. मुश्किलों भरे दौर में किसी भी जोखिम भरे फैसले से बचकर निकल जाने का समय है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आप अपने तर्क से हर किसी का दिल जीत पाएंगे इसलिए अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल न बनाएँ. आपका पैसा कहीं फंस सकता है इसलिए ऐसे किसी काम में हाथ न डालें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार के लिए आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर पैसे की स्तिथि आपका पूरा साथ नहीं दे रही. लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर आपकी कोशिशों में कमी है जिन्हें सँभालने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – लोग क्या सोचते हैं इस बारे में मनन भी करना होगा और अपने कदम पीछे भी हटा लेने होंगे. अपनी बढती हुई इच्छाओं में बार-बार अपने विचार बदलते रहने से नुकसान भी हो सकता है, इसलिए किसी भी विचार को लेकर अपनी अच्छाई बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें - रिश्तों की गरिमा बनाये रखने में अपनी ओर से कोई गलती न करें, वैसे भी मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो आपको अपनों से दूर ही करता चला जा रहा है. किसी के प्रति अगर आपका आकर्षण बढेगा तो उसमे आपकी बहुत सारी गलतियाँ नज़र आएगी, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की पारिवारिक रिश्ते ही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है और वो ही मुश्किल में पड़ते चले जा रहे हैं क्योंकि आपका फोकस कहीं न कहीं हटता हुआ नजर आ रहा है इसलिए अपना मन भटकाए नहीं. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपकी पारिवारिक खुशियों पर आ जाए.

कर्क (Cancer) अपनी कोशिशों को बढ़ावा देने का बहुत अच्छा समय है. ऐसे में कामकाज के प्रति आपका प्रदर्शन बढ़ता चला जाए तो आपको बड़ी सफलता भी मिल सकती है. यही इस समय की अच्छाई है जो आपको सही दिशा में आगे बढने में मदद कर रही है.
क्या करें – पारिवारिक उतार-चढ़ाव को संभाले रखने का समय है. आपकी कही हुई बात से ग़लतफहमी पैदा हो सकती है और उस ग़लतफहमी के चलते कोई न कोई झगडा बढ़ सकता है इसलिए अपनी परिस्थितियों को संभाले रखने में ही फायदा है. अपनी इच्छाओं को कुछ हद तक थामे रखें लेकिन अपने विचारों में पारदर्शिता बनाए रखें. आपको जरूर फायदा होगा.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार में भी कई तरह की चुनोतियाँ हो सकती हैं. पढाई-लिखाई के रूप में अपनी मेहनत जरूर करें पर अपना भविष्य बनाना है तो किसी से उलझकर अपना नुकसान न करें.

सिंह (Leo) अचानक लाभ के संयोग बन सकते हैं पर यह क्षणिक लाभ हो सकता है और ऐसा आगे भी बना रहे यह होना मुश्किल है, पर यह पैसा कहाँ से और किस रूप से आ रहा है इस बात को समझने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अपना भविष्य बनाने के लिए अपने अंदर प्रतियोगिता की भावना लानी होगी. इस वजह से पढाई-लिखाई में और ज्यादा मन लगाने की जरूरत पड़ेगी, जबकि यह समय आपके मन के भटकाव का नजर आ रहा है और आपका मन पढाई से हटता चला जा रहा है.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के बलबूते पर अपने हालात को सँभालने की कोशिश न करें और ना ही किसी तर्क में अपनी बात मनवाने की कोशिश करें क्योंकि ऐसा करने के बावजूद आप अपनी चुनोतियों को संभाल नहीं पाएंगे.

कन्या (Virgo) आपकी आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आपकी परिस्थितियां भी प्रेरणाजनक हैं. ज़िन्दगी में कुछ अच्छा करने की क्षमता भी है और चाहत भी है जिसके चलते आपको आगे बढने का मौका मिल सकता है.
क्या करें – रिश्तों की कशमकश का असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर भी पड़ सकता है इसलिए लोगों की बात को समझना बहुत जरूरी हो जाएगा. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए भी अपने धैर्य को दर्शाना होगा ताकि लोग आपकी बात का मान रख सकें.
क्या न करें – आपके प्रयास अच्छे हैं और आप अपनी सूझबूझ का परिचय भी दे रहे हैं पर ऐसे में अपने अंदर किसी भी तरह का घमंड न आने दें, खासकर अपने पैसे को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाएँ जो लोगों को परेशान करता चला जाए.

तुला (Libra) एक ही चीज़ के बारे में बहुत ज्यादा सोचते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं, जबकि आपको इस बात का आभास है की उसके पीछे बहुत सारी मुश्किलें भी हैं जिन्हें संभालना आसान नहीं है, पर इस चीज़ का एक फायदा हो सकता है, अपने बढ़ते हुए खर्चों के बारे में सोचेंगे तो उसे सँभालने में मदद मिल सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए आपकी परिस्थितियां आपका पूरा साथ देंगी. आपकी मेहनत भी काम आएगी और आपकी सूझबूझ भी आपको अपनों से जोड़ेगी. यह सारी अच्छाईयां अपने अंदर बनाये रखने का समय है.
क्या न करें – अपनी रोज़मर्रा की परिस्थितियों को बेकाबू न होने दें. कोई भी चीज़ अगर आपके हाथ से फिसलती चली जाएगी तो उसका बुरा असर आपकी ज़िन्दगी की सुख और समृद्धि पर भी पड़ेगा, इसलिए अपने दिल की आवाज़ के खिलाफ कोई बड़ा कदम न उठायें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात मददगार हैं और आपकी आर्थिक स्तिथि बरक़रार है, फिर भी किसी बात को आगे बढाने के लिए मन में चिंताएं बहुत हैं, इसलिए आपके कदम कहीं न कहीं रुके हुए हैं.
क्या करें – हो सकता है आप अपनी बात कहना चाहें पर शायद लोगों को उस बात को समझने में कमी रह जाए इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को समझें. अपने पैसे को किस रूप से और कहाँ लगाना है इसमें अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल कर लें.
क्या न करें – अचानक धनलाभ से जुड़ी हुई जो भी संभावनाएं हैं उसके बारे में ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ और इस वजह से अपने कामकाज को लेकर कोई बड़ा खतरा भी न मोल लें. यह समय अपने कार्य क्षेत्र में किसी भी तरह के बदलाव के लिए अनुकूल नहीं है.

धनु (Sagittarius) मानसिक द्वंध बहुत है और बहुत सारी चीज़ें एक साथ चलती चली जा रही हैं. आप भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ हटकर करना चाह रहे हैं जिसके बारे में एक बार सोच लेना बहुत जरूरी है.
क्या करें – बातचीत भी करें और हर तरह से communicate करें ताकि आपकी बात समझी जा सके. अपने कदम पीछे हटाते चले जाने से बचें. हर चीज़ को सूझबूझ से अंजाम देने की कोशिश करेंगे तो गलतियों की संभावनाएं वैसे ही कम होती चली जाएँगी.
क्या न करें – किसी को अपने खिलाफ करने की गलती न करें और ना ही ऐसी सोच बनायें की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ, तो एक चीज़ से दूसरी चीज़ किसी न किसी रूप से जुड़ी हुई है और जिसके चलते आपका नुकसान हो या उसका बुरा असर आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि पर पड़े.

मकर (Capricorn) बहुत कुछ ऐसा है जो भाग्यशाली रूप से संभलता चला जा रहा है. लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह भी इस समय आपके लिए काम कर सकती है, यह और बात है की आप उस सलाह को भी शक की नजर से देखें.
क्या करें – परिवर्तन अच्छा लग सकता है पर उसके पीछे छुपा हुआ नुकसान आपको परेशान कर सकता है, इसलिए बेहतर यही होगा की आप जो जैसा चल रहा है वैसा चलने दें, ताकि किसी भी तरह की परेशानी को फिलहाल संभाला जा सके.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने से धनलाभ हो सकता है लेकिन ऐसा करने से आपकी गलतियाँ बढ़ जाएँ और आपका नुकसान हो जाए यह बहुत हद तक संभव है, इसलिए कोई ऐसा कारण ही न बनने दें जिसका बुरा असर आपकी बचत पर पड़े.

कुम्भ (Aquarius) मन में बिठाया हुआ किसी भी तरह का द्वंध इस समय ठीक नहीं है और काम से जुड़ा किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से उन परेशानियों को हवा मिल सकती है.
क्या करें – कठिन परिस्थितियों से भी आप लाभ कमाना चाह रहे हैं जो इस समय मुश्किल है. ऐसे में कोई आपका गलत फायदा उठा जाए इस चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है ताकि आपकी कोशिशें कारगर बनी रहें.
क्या न करें – अपनी क्षमताओं को अपने काम में जरूर लगायें, लेकिन बहुत ज्यादा पैसा लगाकर उसमे कोई बड़ा कदम न उठायें. जिंदगी का तालमेल बनाये रखेंगे तो किसी भी तरह की गलती नहीं होगी.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए मददगार समय है. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटा देने से रास्ता साफ़ नजर आएगा और आप आगे बढ़ पाएंगे.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि इसलिए संतोषजनक है क्योंकि आपको लोगों की सहायता और सहानुभूति मिल रही है. आपके अपने आपका हर तरह से साथ निभाना चाह रहे हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – पारिवारिक सुख को समझने में और बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें पर उस सुख की वजह से अपनी कोशिशों को कमज़ोर न करते चले जाएँ. ऐसे में लोगों से मिलती हुई आलोचना में कमियां निकालते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.