Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, November 10, 2018

Saturday 10th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 10 नवम्बर 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृत्या तिथि है रात 10 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी
ज्येष्ठा नक्षत्र है रात 09 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेगे रात 09 बजकर 59 मिनट में
आज ब्रहस्पति का बाल्य काल समाप्त हो रहा है सुबह 10 बजकर 05 मिनट पर

मेष (Aries) आपका असंतोष इस वजह से है क्योंकि कोई भी बात पकड़ में नहीं आ रही. आपको लग रहा है की हर छोटी बात बिगडती चली जा रही है और आपकी परेशानियाँ बढती चली जा रही है, इसी वजह से आपकी मेहनत पूरा रंग नहीं ला रही.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को इस रूप से देखना होगा की आपकी मेहनत उसमे किस तरह से सुधार ला सकती है. ऐसे में थोडा सा बचाव का माहोल भी बनाना होगा. अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को दूर कर लेने से लाभ जरूर होगा ऐसा ही कहते हैं आपकी तारे.
क्या न करें – ज़िन्दगी को सिर्फ पैसे के सन्दर्भ में देखने की कोशिश न करें बल्कि अपने हालात को इस रूप से समझें की आप उसमें कितना योगदान कर सकते हैं. अपने हालात को किसी भी तरह की नकारात्मकता की दृष्टि से न देखें, कहीं ऐसा न हो की आप अपने चुने हुए रास्ते से व्यर्थ में भटक जाएँ.

वृषभ (Taurus) कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभरकर आ सकते हैं और आपको इस बात की चिंता रहेगी की क्या आप अपने बढ़ते हुए कर्तव्य को निभा पाएंगे. ऐसे में खुद पर भरोसा करेंगे तो आपकी मेहनत खुद-ब-खुद उभरकर आएगी जो आपके कामकाज में आपकी लगन को बढ़ाए.
क्या करें – पैसे की स्तिथि संतोषजनक है और इस बात से भी प्रेरणा लेनी होगी. बहुत कुछ ज़िन्दगी में ऐसा है जो आप अपने बलबूते पर कर सकते हैं, ऐसे में लोगों से मिलता हुआ योगदान भी आपकी भरपूर मदद करेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल करने की कोशिश न करें जो जैसा चल रहा है वैसा चलने दें. लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह से आप अपना मूंह न मोड़ें.

मिथुन (Gemini) अपने व्यवहार को भी बदलना पड़ेगा और अपनी भावुकता पर भी काबू पाना होगा. घर-परिवार में भी हर छोटी बात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी ताकि किसी भी तरह के उभरते हुए तनाव से बचा जा सके. अपने पैसे की स्तिथि को लेकर व्यर्थ में अपने मन में असंतोष पैदा करने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में लोगों से जुड़ने की जरूरत पड़ेगी और ऐसा करते हुए किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचना होगा. कामकाज के स्तिथि सही रूप से आगे चलती चली जाए और घर-परिवार का सुख बना रहे इस रूप से अपनी प्राथमिकताओं को समझना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी परेशानियों का हल सिर्फ पैसे से हो जाएगा. ज्यादा पैसा जुटाकर अपनी जरूरतों को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है और पैसे की वजह से अपना व्यवहार बिगाड़ना भी ठीक नहीं है, इसलिए कुछ भी ऐसा न करें जो आपके असंतोष को बढाता चला जाए.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते में आपकी इच्छाएं बढती चली जा रही है और यह आपकी परेशानियों का इस समय सबसे बड़ा कारण है. रिश्तों को संभालना भी मुश्किल हो रहा है और उसका बुरा असर आपकी कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ता चला जा रहा है. अपनी ज़िन्दगी के हालात को ध्यानपूर्वक समझने से ही चीज़ें पकड में रहेंगी.
क्या करें – आपको लगेगा की तकदीर आपके साथ है और आप कोई बड़ा खतरा उठा सकते हैं, पर छुपे हुए हालात बहुत सारे ऐसे हैं जिन्हें संभाले रखना ज्यादा जरूरी है, इस वजह से अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखने की कोशिश कर लें. इस समय जो सुख यथास्थिति बनाये रखने में है वो किसी भी तरह के परिवर्तन से हासिल करना मुश्किल है.
क्या न करें – अपनी पढाई से मन हटाकर अपने भविष्य को खतरे में न डालें और अगर आप किसी काम या कारोबार से जुड़े हुए हैं तो अपनी लगन को कम करके अपनी आज की स्तिथि को बर्बाद न करते चले जाएँ. एक चीज़ से दूसरी चीज़ इस रूप से जुडी हुई है की आप अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाकर ही अपने फोकस को बेहतर कर पाएंगे.

सिंह (Leo) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आपके अपने भी आपके साथ हैं पर इस समय की सबसे बड़ी परेशानी यह है की आपकी उत्तेजना आपसे गलती करवा सकती है. चाहे पैसे की स्तिथि को सँभालने की बात हो या अपनों की जरूरतों को समझने की आपको बहुत सूझबूझ से ही चलना पड़ेगा.
क्या करें – रिश्तों में बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिन्हें एक-एक करके सँभालने की कोशिश करनी होगी, पर इस समय की अच्छाई यह है की आप अपनी क़ाबलियत को बढाकर आप अपने कामकाज में तरक्की पा सकते हैं, इसलिए किसी भी समय में किस चीज़ को बढ़ावा देना है यह समझना भी बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी की अच्छी-भली स्तिथि पर अपनी परेशानियों का बुरा असर न पड़ने दें. अपने खर्चों को बढाकर या अपनी भावुकता को बढाकर कोई भी ऐसा कदम न उठायें जिसका बुरा असर आपके रोज़मर्रा के मुद्दों पर पड़े.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि संतोषजनक है पर आपकी उम्मीदें ज्यादा हैं, फिर भी अपने हालात को सुधारने के लिए आपके अंदर बहुत सारी क्षमताएं हैं जिसे इस्तेमाल करना होगा. अगर अपने दोस्तों से परेशान रहेंगे तो इस चीज़ का बुरा असर भी ज़िन्दगी की और चीज़ों पर पड़ेगा.
क्या करें – लोगों के सहयोग और सहायता से भी बहुत सारी चीज़ों को समझा और संभाला जा सकता है. जब आप किसी भी चीज़ को भलीभांति समझ पाएंगे तो उसे आगे बढाकर सफलता पाना भी आसान हो जायेगा.
क्या न करें – अपनी चुनोतियों की वजह से आप हार न मान लें पर साथ ही साथ यह जरूरी होगा की आप अपनी गलतियों की वजह से लोगों को नाराज़ भी न करते चले जाएँ.

तुला (Libra) हालात हर तरह से मददगार हैं और आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है, पर धीरे-धीरे आपके रोज़मर्रा के खर्चे बढ़ते चले जा रहे हैं और बेकाबू होते चले जा रहे हैं, इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी ताकि हालात आपके हित में संभले रहें.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की ग़लतफहमी से बचना होगा. समय रहते अगर बात कर ली जाए तो बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचारों को संभाला जा सकता है. ऐसे में आपकी व्यावहारिकता भी आपका साथ जरूर देगी.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के असंतोष को लोगों पर ज़ाहिर न करें, क्योंकि ऐसा करेंगे तो लोग आपके खिलाफ होते चले जायेंगे और इस समय यही ठीक नहीं है. पैसे से जुड़े किसी भी तरह के असंतोष को अपने ऊपर हावी न होने दें कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपकी बचत पर पड़े. आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की जो भी फैसला करें उसे सूझबूझ से करे और फिर उस पर टिके रहें ताकि बार-बार अपने फैसलों को बदलने की जरूरत न पड़े. वैसे भी अपने विचारों को पैसा से हटाकर अपने कामकाज की ओर लगा लें ताकि काम को बढ़ावा देने में सहायता मिल सके.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और हालात भी मददगार हैं. ऐसे में खुश रहने की कोशिश करेंगे तो कई तरह के अच्छे विकल्प आपको बेहतर तरीके से समझ में भी आएंगे
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को इस रूप से देखें की आप उसका पूरा फायदा उठा सकें. लोगों की मदद जरूर करें और उनके लिए अच्छा सोचें पर किसी भी तरह की बहुतायत से भी बचें. ऐसे में अपने हित को पहचानना बहुत ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी का सुख बनाये रखना है तो किसी भी तरह के तकरार में बिलकुल न पड़ें और अपने मन में उमड़ते हुए तूफ़ान को व्यर्थ में बढ़ावा न देते चले जाएँ. बहुत ज्यादा सोचकर दुखी होते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिसमे बहुत सारी स्थिरता बनाए रखनी होगी क्योंकि तभी आपकी लगन उभरकर आएगी और आपकी उपलब्धियां बढ़ेंगी. हर चीज़ को आशावादी नजर से देखेंगे तो बहुत सारी अच्छाई प्राप्त करने में मदद जरूर मिलेगी.
क्या करें – गलती भरा समय है इसलिए बचकर चलना बहुत जरूरी है. किसी भी तरह के स्थान परिवर्तन से भी बचना होगा ताकि आपके कामकाज की स्तिथि संभली रहे. ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें कबूल कर लेने में ही फायदा है.
क्या न करें – पढने-पढ़ाने के काम को आगे बढाना अच्छी बात है पर अपने मन को दुखी करते चले जाना ठीक नहीं है. ज़िन्दगी हम सबका किसी न किसी रूप से इम्तेहान लेती है. आपके लिए भी यह इम्तेहान की घड़ी है जिसमें शांत बने रहना बहुत जरूरी है.

मकर (Capricorn) लोगों की वजह से आप परेशान होते चले जा रहे हैं और इसलिए लोगों से विचार भी नहीं मिल रहे. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जिसे सुकून की नजर से देखें तो वो अच्छाई नज़र जरुर आती है, आपके लिए भी कामकाज से जुडी परिस्थितियां अच्छी हैं जिन्हें संभाले रखना है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. अगर किसी ज़मीन-जयदाद से पैसा आ रहा है तो उसे भी बचाकर चलाना होगा ताकि स्तिथि आपके पक्ष में बनी रहे.
क्या न करें – अपने फैसलों को भावुकता से न करें क्योंकि ऐसा करने से नुकसान हो सकता है इसलिए अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा किसी न किसी तरह की बचत में जरूर डाल दें. बचत को बढाने का समय है, बचत को बर्बाद करना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज से जुडी बहुत सारी रोज़मर्रा की चुनोतियाँ हैं जो आपको परेशान कर रही है. लोग भी शायद ऐसे में आपको पूरी तरह से न समझ पाएँ. ऐसे में अपने ज्ञान, अपनी क़ाबलियत और अपनी सूझबूझ को काम में लगाये रखने से फायदा जरूर हो सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुड़े दबाव बढ़ते चले जा रहे हैं. ऐसे में अगर कोई भी नया विकल्प मिले तो उसके बारे में जरूर सोच लें. हो सकता है उसी से आप किसी नए रास्ते पर अपना लें जो आपके लिए फायदेमंद हो.
क्या न करें – कामकाज के प्रति इस रूप से समर्पित रहें की आपकी मेहनत में किसी भी तरह की कमी न आए. आपके सामने बहुत सारी चुनोतियाँ हैं इसलिए समय भी निकालना होगा. घर-परिवार का सुख भी बनाये रखें और लोगों की बात भी सुनें, पर लोगों की वजह से अपना समय न बर्बाद करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) हालात हर तरह से मददगार हैं क्योंकि पारिवारिक खुशियाँ बनी हुई हैं. कामकाज की स्तिथि भी इस रूप से संभली हुई है क्योंकि हालात आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं पर ऐसे में किसी भी तरह के बड़े खतरे से फिर भी बचना होगा.
क्या करें – अगर आप कोई नयी उम्मीद लगायेंगे और उसमे अपनी क़ाबलियत को नहीं जोड़ेंगे तो यह आपकी गलती होगी. कुछ भी पाने के लिए उसमे आपको अपनी सूझबूझ को तो जोड़ना ही पड़ेगा और यही कमी का क्षेत्र है क्योंकि आपका मन का भटकाव बहुत ज्यादा है जिसे काबू में लाना होगा.

क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपके पैसे को या आपकी बचत को खतरे में डालता चला जाए, इसलिए कोई ऐसा विचार बिलकुल न बनाएँ जिसके चलते आपको सिर्फ अपनी तकदीर को आज़माना पड़े. बेहतर यह होगा की अपनी कोशिशों को सही दिशा दे लें. एक-एक चीज़ को अंजाम देते चले जाएँ, सबकुछ ठीक होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.