Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, November 24, 2018

Saturday 24th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 24 नवम्बर 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष.
प्रतिपदा तिथि है सुबह 09 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद द्वितया तिथि है
रोहिणी नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि मे प्रवेश करेंगे देर रात 02 बजकर 19 मिनट पर
आज श्री गुरु तेगबहादुर बलिदान दिवस है

मेष (Aries) निजी जीवन में अपनों के साथ मिल बैठकर खुशियाँ बनाये रखने का समय है, पर समस्या यह है की आप बहुत ज्यादा भावुक हैं और लोगों की बात को समझने में कोई न कोई गलती हो जाती है. भावुकता अच्छी चीज़ है क्योंकि ऐसा ही व्यक्ति लोगों के प्रति समर्पित होता है, लेकिन अति भावुक होने से तकलीफ बहुत पहुँचती है.
क्या करें – अपने विचारों में व्यवहारिकता को भी लाना होगा और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे नियमित भी हो जाना होगा क्योंकि ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने का यही एक तरीका है जो आपकी इस समय मदद कर सकता है. किसी प्यार के रिश्ते को संभालना भी इस समय बहुत जरूरी है.
क्या न करें – हर परिस्थिति को इतना बड़ा न मान लें की वो समस्या बन जाए, और तकदीर को आजमाने के प्रयास में भी आप अपने लिए रुकावटें न पैदा करें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने प्रदर्शन को कम कर लेना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करेंगे तो आपकी प्रतिभा में और निखार आएगा और आप लोगों का दिल जीत सकेंगे, पर यह सबकुछ अपने मन में बहुत सारी विनम्रता बनाकर करना होगा ताकि आप साथ ही साथ लोगों से भी जुड़े रहें.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है, पर आपका सख्त होता हुआ व्यवहार उसमे कमी ला सकता है इसलिए अपनी बात में इस तरह की विनम्रता लानी होगी की लोग आपको भलीभांति समझ सकें. वैसे भी लोगों से मिलते हुए सहयोग से आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को आगे न बढ़ाएं जिसके पीछे कोई नुकसान छुपा हुआ हो, इसलिए किसी ऐसे परिवर्तन के रास्ते पर भी चलने की कोशिश न करें जिसमे आपको सिर्फ लोगों के सहयोग की ही जरूरत पड़े. अपने भरोसे को जगाकर जो हासिल किया जा सकता है वो किसी और चीज़ से संभव नहीं हो सकता.

मिथुन (Gemini) अपनी बचत को बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता है क्योंकि आप अपने पैसे को थोडा सा लापरवाही से चला रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. आप को इस बात को तो समझना ही पड़ेगा की ज़िन्दगी में अपनों के लिए भी बहुत कुछ करने की जरूरत पड़ती है तभी जाकर ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रह सकती हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि से बचना होगा और बार-बार अपने मन को व्यथितित कर लेने से परेशानी ही हाथ लगेगी. पारिवारिक सुख को बनाए रखने के लिए भी ज़िन्दगी में बहुत सारी चीज़ों को कबूल करके ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – चाहे आपसे बड़े बुज़ुर्ग हों या आपसे घर-परिवार में छोटे हों सभी आपके साथ जुड़े हुए हैं, इसलिए अपने जीवनसाथी के साथ किसी भी तरह के तकरार को बढाते न चले जाएँ. अपनों के अच्छे विचारों को समझें ताकि आप किसी भी वजह से अपने कदम पीछे न हटाते न चले जाएँ.

कर्क (Cancer) आपकी ज़िन्दगी की दिशा सही बनी रहेगी तो आप लाभ की ओर बढ़ते चले जायेंगे और इसी के चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बनी रहेंगी. अपने अंदर ऐसा भरोसा जगाना होगा की आपकी क़ाबलियत उभरकर आये और आप अपनों के लिए भी वही खुशियाँ जुटा पाएँ.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी परेशानियों को सँभालने का समय है. उसके लिए अगर स्थान परिवर्तन करना पड़े या कोई यात्रा करनी पड़े तो उसके बारे में भी सोचा जा सकता है, ताकि पुरानी चलती हुई परेशानियों को दूर कर लिया जाए.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का असमंजस पालकर अपने कामकाज से जुड़े बोझ को बढ़ाएं नहीं, बल्कि अपनी काबलियत को सही रूप से इस्तेमाल करें और उसे कामकाज में लगा दें. अगर भविष्य को बनाना है तो इस प्रयास से पीछे बिलकुल न हटें.

सिंह (Leo) कामकाज से जुडी आज की परिस्थिति सुखद है और किसी भी तरह का बदलाव आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को समझना होगा. आपकी मेहनत इस समय आपकी खुशियों के नए रास्ते खोल सकती है जिसे सही रूप से इस्तेमाल करने की जरूरत है.
क्या करें – अपनों की खुशियाँ बढाने के लिए आपको अपनों के लिए बहुत कुछ करना होगा, चाहे वो निवेश से जुड़ी बात हो या घरबार को सुधारने की बात हो. अपना कर्तव्य निभाते चले जाएँ सबकुछ ठीक रहेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र कर रहे हैं, बल्कि उस अच्छाई की ओर देखेंगे जो सीधे तौर पर लोगों की ओर से नज़र आ रही है. हर चीज़ में मीनमेख निकालना कभी भी अच्छा नहीं होता.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर दुखी न होते चले जाएँ और जो चीज़ आपके सामने और आपके लिए अच्छी बनी हुई उसी से ख़ुशी पा लें और उसी को बढ़ावा दे लें. ज़िन्दगी में इस तरह के नजरिये को बनाने से फायदा जरूर होता है.

कन्या (Virgo) धन आगमन की परिस्थितियां अच्छी हैं लेकिन इस अच्छाई का पूरी तरह का आभास नहीं हो पा रहा आपको इसलिए आपकी खुशियों में कोई न कोई कमी बनी रहती है. ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव हम सबको परेशान करते हैं पर ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखना उससे कहीं ज्यादा जरूरी होता है.
क्या करें – अपने कामकाज को भरोसे की नजर से देखेंगे तो मन का भटकाव खुद-ब-खुद दूर हो जाएगा और जोखिम भरे रास्तो पर चलने से आप बच पाएंगे इसलिए अपनी छुपी हुई परेशानियों का पहले से अंदाज़ा लगा लेना हमेशा ही अच्छा होता है, अगर लोग आपसे किसी भी वजह से खफ़ा हैं तो उसके लिए भी आपको बहुत सारी कोशिश करनी पड़ सकती है.
क्या न करें – झगड़े की कोई ऐसी परिस्थिति न बनने दें जिसके चलते आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ. वैसे भी यह चुनोती भरा समय है जिसमे कुछ न कुछ लगा रहे और आपको झूझना पड़े. ऐसे में आप अपने मन को व्यर्थ में उत्तेजित न करते चले जाएँ.

तुला (Libra) ज़िन्दगी की चुनोतियाँ इंसान को नए रास्ते पर चलने के लिए प्रेरति करती हैं और आपका भरोसा तो वैसे ही जगा हुआ है की आप किसी भी मुश्किल काम में हाथ डालें और उसमे सफलता प्राप्त कर सकें.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार बने हुए हैं पर उतार-चढ़ाव बहुत है, पर ज़िन्दगी की बहुत सारी ऐसी दिक्कतें हैं जो बार-बार आपके पैसे की स्तिथि पर नज़र डाले हुए हैं. बहुत सारी योजना बनाकर चलने की ऐसे में जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को पूरी तरह से ख़ारिज न करें जो आपके कामकाज से जुड़े दबाव को संभाल पाए इसलिए अपनी क़ाबलियत को बढाने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें अपने हाथ से जाने न दें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और आप को लोगों से जोड़ रहे हैं, पर लोग शायद अपनी ही धुन में कुछ न कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपके विचारों के खिलाफ है. इसका यह मतलब नहीं है की लोग गलत हैं पर इसका सीधा सा मतलब यह है की आपके विचार भिन्न हो सकते हैं.
क्या करें – पैसे के आगमन को भी समझना होगा और पैसे से जुड़ी चुनोतियों को भी समझना होगा. अपने बढ़ते हुए खर्चों की ओर भी नजर रखनी होगी क्योंकि ज़िन्दगी के कुछ ऐसे कर्तव्य हैं जिन्हें आपको निभाना भी होगा. पैसे में भी प्लान करना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – लोगों की मदद जरूर करें लेकिन विचारों के मतभेद के चलते उस मदद को कहीं फीका न पड़ने दें. अगर आपकी अच्छाई धुंधली पडती चली जाएगी तो उससे भी कोई फायदा होने वाला नहीं है.

धनु (Sagittarius) अपनी मानसिकता को संभाले रखना बहुत जरूरी है. शान्ति बनाये रखने से भी ज़िन्दगी की परेशानियों को संभाला जा सकता है इसलिए हर चीज़ को कमी की नजर से देखने की आदत छोड़ दें.
क्या करें – लोग शायद आपकी उतनी मदद न कर पाएँ. कामकाज की स्तिथि भी शायद मध्यम बनी रहे पर ऐसे में अपनी ज़िन्दगी की दिशा सही बनाये रखें. लोगों की वजह से अपनी उलझनों को बढाते चले जाने से बचें.
क्या न करें – पढाई-लिखाई से जुड़ा जो भी प्रयास है उसमे अपनी मेहनत को कम न होने दें इसलिए अपने मन के भटकाव को संभाल लें. मंजिल के करीब पहुंचकर अपने कदम पीछे हटा लेना किसी भी वजह से ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बनी हुई है और ऐसे में कोई प्यार का रिश्ता भी दस्तक दे रहा है, हो सकता है आपके कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा लगाव उत्पन्न हो रहा हो जो आपको अपनी ओर खींच रहा हो.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं पर बचाव का माहोल फिर भी बनाये रखने की जरूरत है. लोग भी अचानक शायद आपकी तरफदारी करें ऐसा हो सकता है, पर उसके पीछे क्या स्वार्थ छुपा हुआ है इस बात को समझेंगे तभी आप अपने लिए बचाव का माहोल बना पाएंगे.
क्या न करें – पैसे से जुड़ी अपनों की जरूरतों को तो पूरा करना ही होगा, इस बात में पीछे न हटें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जो करना ही पड़ता है, उसे नुकसान की नजर से देखना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) पारिवारिक परिस्थितियां सुखद हैं पर आपको लगता है की कुछ न कुछ ऐसा रोज़ होता है जो परेशानी पैदा करता है. अपने आप में इस बात में कोई कमी नहीं है पर ज़िन्दगी के हर इशारे को समझ लेना चाहिए. मन की परेशानियों के पीछे भी कोई न कोई कारण हो सकता है जो आपके खुद का बनाया हुआ है.
क्या करें – अपने कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को बहुत ज्यादा बेहतर करने की जरूरत है. आप में क़ाबलियत तो है पर उसे लगातार इस्तेमाल करना होगा इसलिए हर छोटी बात से परेशान होते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और उससे लाभ की स्तिथि भी बनी हुई है पर ऐसे में आप लापरवाह न हो जाएँ. वैसे भी अपने पैसे की स्तिथि को लापरवाही से चलाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) रिश्तों के प्रति आपका उतार-चढ़ाव बना रहता है और अच्छी-भली स्तिथि भी कभी-कभी कमज़ोर लगनी शुरू हो जाती है, इस बात को समझेंगे तभी अपने हालात का सही जायजा ले पाएंगे.
क्या करें – घर-परिवार में बनते हुए तकरार की वजह जाननी होगी. हो सकता है आप अपने काम में इतना ज्यादा मसरूफ हों पर अपनों के लिए भी समय निकालना होगा तभी जाकर हालात पकड़ में आयेंगे.

क्या न करें – कोई ऐसा विकल्प न तलाशें जो आपको सिर्फ खतरे में डालता चला जाए इसलिए अपने छुपे हुए नुकसान की ओर भी नजर रख लें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे भी ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम बिलकुल न उठायें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.