Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, November 12, 2018

Monday 12th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 12 नवम्बर 2018 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है देर रात 01 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद उत्तरा-आषाढ़ नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में
आज लाभ पंचमी है, पांडव पंचमी है. जैन सम्प्रदाय में मनाई जाने वाली ज्ञान पंचमी है और आज श्री गुरु तेग बहादुर बलिदान दिवस है

मेष (Aries) कामकाज के क्षेत्र में आप लोगों को अपने साथ लेकर चल रहे हैं इसलिए रिश्तों को सुधारने का अच्छा विचार है आपके मन में, फिर भी कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो उतार-चढ़ाव ही दिखा रहा है, इसी चीज़ को संभाले रखने की जरूरत है. किसी भी नए विचार को आगे बढाने से पहले एक बार फिर सोच लेना होगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे थोडा सा भरोसा बनाए रखने से लाभ जरूर होगा. ऐसा करने से आप अपनी चुनोतियों को काबू में कर पाएंगे और आपकी मेहनत उभरकर आएगी. इस वक्त इसी चीज़ से फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप अपना कहीं नुकसान न कर बैठें. छोटी-छोटी बातों को लेकर किसी से भी मतभेद बढ़ाएं नहीं.

वृषभ (Taurus) आप अपनी ही बात कहते रहेंगे तो लोग भी आपके खिलाफ हो जायेंगे, जबकि आपको ऐसा लग रहा है की आपके आसपास के लोग आपके प्रति मददगार नहीं हैं, जबकि सच्चाई यह है की ऐसी परिस्थितियां आपने खुद अपनी ओर से पैदा कर रखी हैं जिसकी वजह से लोगों को पीछे हटना पड़ रहा है.
क्या करें – अगर कामकाज में आपकी रूचि कम हो जाएगी तो इसका बुरा असर आपके कामकाज की स्थिरता पर पड़ेगा इसलिए अपने नजरिये को बदलने की जरूरत पड़ेगी. इस समय आपकी मेहनत ही आपको आगे बढने में मदद कर सकती है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के चलते आप कहीं गलती न कर जाएँ. ना तो अपने काम में जरूरत से ज्यादा पैसा लगायें और ना ही अपनी तकदीर को आजमाने की कोशिश करें. व्यर्थ में मुसीबतों को बुलावा देते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव अच्छा है पर घर-परिवार में अपनों को आप समझ नहीं पा रहे हैं, इसलिए ऐसी स्तिथि बनी हुई है जिसमे बहुत सारा उतार-चढ़ाव नजर आ रहा है. आगे बढने के प्रयास में पीछे भी हटना पड़ सकता है क्योंकि लोग आपको उस रूप से समझ नहीं पा रहे.
क्या करें – अपने प्रियजनों की पैसे की जरूरतों को पूरा करना अच्छी बात है, पर अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे सतर्कता तो अपनानी ही पड़ेगी ताकि आपकी स्तिथि संभली रहे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी से उलझते न चले जाएँ. अपने मन में इतनी कडवाहट न ले आयें की आपको लोगों से दूर हटना पड़े, इसलिए किसी ऐसी इच्छा के पीछे न भागें जिसे अपनी मंजिल तक पहुँचाना मुश्किल हो.

कर्क (Cancer) घर-परिवार में सुख है पर उस सुख को बनाये रखने के प्रयास करने होंगे. किसी भी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा, इसलिए किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी का दिल दुखाए.
क्या करें – हालात कैसे भी हों पर लोगों से ताल्लुकात बनाये रखने होंगे. ऐसा करने के लिए लोगों पर भरोसा भी करना होगा. किसी भी तरह के तकरार से बचकर निकल जाना ही इस समय की प्राथमिकता होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को बढ़ाएं नहीं क्योंकि जितनी इच्छाएं बढ़ाएंगे उतनी ही आपकी परेशानियाँ भी बढती चली जाएँगी. इस बात का आभास पहले से बना रहेगा तो आपसे कोई गलती नहीं होगी.

सिंह (Leo) कोशिश करने से ही आप अपनी इच्छाओं की पूर्ती कर पाएंगे, खासकर अपने काम या कारोबार में अपने प्रदर्शन को बढ़ाना होगा जिसके लिए बहुत सारी जानकारी को एकत्रित करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – पैसे के किसी भी तरह के लेनदेन से बचना होगा, चाहे वो जरूरतें अपने लिए हों या अपनों के लिए, इसलिए किसी भी बात के पीछे छुपी हुई बात को समझने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – ज़मीन-ज्यादा में निवेश करने की इच्छा हो सकती है आपके मन में, पर उससे जुड़ी हुई चुनोतियों को समझने में कोई गलती न करें. ना तो अपनी इच्छा को बहुत ज्यादा बढ़ाएं और ना ही बहुत ज्यादा पैसा जुटाकर अपना नुकसान कर लें.

कन्या (Virgo) पारिवारिक परिस्थितियां ठीक हैं और आप अपनों के प्रति समर्पित हैं. ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करके आप अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना चाह रहे हैं ताकि अपनों के लिए आप वो खुशियाँ बटोर सकें जिसका आपने सपना देखा है.
क्या करें – पैसे की बजाए बहुत कुछ अपनी सूझबूझ और अपनी क़ाबलियत से पूरा किया जा सकता है इसलिए हर परिस्थिति का सही आंकलन करने की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पारिवारिक खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. कहीं ऐसा न हो की कोई आपको उकसाए और आपकी परेशानियाँ बढती चली जाएँ.

तुला (Libra) जितना अपनी बात कह पाएंगे उतना आपका भरोसा बढेगा और आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और अच्छा ही करना चाह रहे हैं, ऐसे में आपने अपने मन में व्यर्थ की चिंताओं को क्यों बढ़ा रखा है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपनी कोशिशों को बढ़ावा देने का समय है और ऐसा करते हुए आपको अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को और मज़बूत करना होगा. कुछ नया सीखने की कोशिश करेंगे तो उससे आगे चलकर फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – आपकी अच्छी कही हुई बात के पीछे भी परेशानियाँ छुपी हुई हो सकती है, इसलिए कुछ भी करने से पहले एक बार फिर सोच लें. जरूरी नहीं है की आपके विचार लोगों के विचारों से मेल खा ही जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) हालात आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं और आपके अंदर किसी नयी उमंग का संचार भी हो रहा है, फिर भी अभी की स्तिथि ऐसी है जिसके चलते नुकसान बना रह सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान पर नजर रखनी होगी. लाभ कमाने से पहले यह सोचना होगा की किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके, इसलिए तकदीर को आजमाने से पहले भी एक बार फिर सोच लेना होगा.
क्या न करें – आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर उसे किसी खतरे में बिलकुल न डालें. लोगों की बात आपको अच्छी लग सकती है पर उसके पीछे छुपी हुई परेशानियाँ भी हो सकती हैं, इसलिए बिना सोचे-समझे लोगों की बात को मानते न चले जाएँ. आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की अपनी आमदनी और अपने खर्चों में एक तालमेल बिठाना होगा. इंसान खर्च करने के लिए ही कमाता है, पर अगर खर्चे जरूरत से ज्यादा बढ़ जायेंगे तो नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है जिसके लिए आपने बहुत सारी मेहनत की है, इसलिए अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी. कामकाज की स्तिथि भी धीरे-धीरे संभलती चली जाएगी.
क्या करें – आपके सामने जो भी विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में एक बार फिर सोचें और यह सबकुछ अपने मन की घबराहट को हटाकर ही करना पड़ेगा. किसी भी चीज़ में लोगों का समर्थन लेने की कोशिश भी करनी ही पड़ेगी, तब जाकर बात आपके हित में बन पाएगी. कुछ बेहतर करने के लिए कुछ नया सीखने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – आगे बढने की होड़ में आप कोई गलती न कर जाएँ और घबराकर अपने कदम पीछे न हटा लें, इसलिए कामकाज के क्षेत्र में भी किसी बड़े बदलाव का बिलकुल न सोचें. थोड़ा सा समय लग जाने दें ताकि पूरी बात को समझने में कोई कमी न रह जाए.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि बेहतर हो रही है पर पैसे की स्तिथि हाथ से फिसलती चली जा रही है. आपके मन में कुछ ऐसी उत्तेजना बन रही है जो आप बिना सोचे समझे अपने कदम आगे बढ़ाना चाह रहे हैं. पैसे को लेकर अपने फैसलों को बहुत संभालना होगा ताकि किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या करें – अपनी बचत पर भी नजर रखनी होगी और अपनी बचत को बढाने की भी कोशिश करनी होगी. धीरे-धीरे ही सही लेकिन यह आपके लिए प्राथमिकता का क्षेत्र बनता चला जा रहा है, इस बात का दूसरा पहलु यह है की अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी. अपने मन में धैर्य तो बनाना ही पडेगा.
क्या न करें – किसी यात्रा के बारे में आप सोच सकते हैं लेकिन किसी बड़े बदलाव का न सोचें. ज्यादा पैसा जुटाकर आप अपने खर्चों को इतना न बढ़ा लें की उसका बुरा असर दूर तक पड़े.

कुम्भ (Aquarius) हालात कई तरह से मददगार हैं और आपके अपनों का साथ और सहयोग आपके लिए बना हुआ है. आपकी अपनी मेहनत भी बनी रहेगी तो बहुत कुछ आपके हालात को संभालता चला जाएगा. काम के प्रति अपनी लगन तो बढानी ही पड़ेगी.
क्या करें – कई तरह की छुपी हुई परिस्थितियों को समझने का समय आ गया है. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात की व्यर्थ की चिंताओं को लगाने से भी बचना होगा ताकि अपने हालात का सही रूप से आंकलन किया जा सके और अपने कदम आगे बढ़ाएं जा सकें.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन को जरूर बढ़ाएं लेकिन अपने ऊपर किसी भी तरह का दबाव न लादते चले जाएँ, क्योंकि ऐसा करने से गलती हो सकती है और इस समय वही ठीक नहीं है. पैसे के लेनदेन को भी भलीभांति समझें ताकि किसी भी तरह के मतभेद की स्तिथि बेकाबू न होती चली जाए.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति आपका रुझान अच्छा है पर आप बहुत ज्यादा सोचकर फैसलों में गलती करते चले जा रहे हैं. आपको कभी-कभी ऐसा भी लगता है की आपकी जानकारी में कमी है या आपको खुद को upgrade करने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी जानकारी को बढ़ाने की भी जरूरत पड़ेगी और कुछ नया भी सीखना पड़ेगा और आप किसी कारोबार में हैं तो अपने कामकाज की स्तिथि को बढाने के लिए और ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत पड़ सकती है, और यहीं पर आपके लिए मार्गदर्शन छुपा हुआ है. अपने पैसे की स्तिथि को या अपनी बचत को ऐसे में संभाले रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा ताकि बिना सोचे-समझे अपने कदम आगे बढाने से बचा जा सके.

क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ ठीक है और कुछ भी अपने आप ठीक हो जायेगा, क्योंकि यह समय ऐसा है जो अनजाने में नुकसान करा सकता है, खासकर अगर आप कोई बड़ा खतरा मोल लेंगे तो आपकी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं, इसलिए अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.