Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, November 4, 2018

Sunday 4th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 04 नवम्बर 2018 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादिशी तिथि है देर रात 01 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है
उत्तरा-फाल्गुनी नक्षत्र है रात 09 बजकर 35 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में
आज रमा एकादशी है वैष्णवों के लिए और गोवत्स द्वादिशी है

मेष (Aries) रिश्तों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी. किसी प्यार के रिश्ते में भी समस्याएँ झेलनी पड़ सकती है जिसके चलते बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहे, फिर भी ज़िन्दगी में शान्ति बनाये रखने से बहुत सारी चीज़ों को संभालना आसान हो जाएगा.
क्या करें – हर बात में कमियां निकालने से बचना होगा. एक ऐसी आदत सी बन जाती है जिसके चलते इंसान अपने ही मानसिक द्वंध से झून्झता रहे. अगर अपनी कोशिशें कमज़ोर पड़ जाएँ तो हालात बिगड़ते ही हैं इसलिए हर चीज़ को पूरी तरह से समझने का प्रयास तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें. बहुत कुछ ऐसा है जो संभला हुआ है और आप सही रास्ते पर चलते चले जा रहे हैं. व्यर्थ में अपने हालात में कमियां ढूँढ़ते चले जाना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) लोग आपसे इसलिए खफा हैं क्योंकि आपके विचार बहुत प्रबल होते चले जा रहे हैं और आप किसी की बात को उस तरह की एहमियत नहीं दे पा रहे जितनी की जरूरत है. ऐसे में आपके विचारों का उतार-चढ़ाव बना रहे तो परेशानियाँ और भी जटिल हो जाती हैं.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए बहुत सारी रुकावटों को संभालना पड़ेगा पर सबसे ज्यादा जरूरत अपने व्यवहार पर काम करने की होगी. खुद पर भी भरोसा करें और लोगों के प्रबल होते हुए विचारों को भी समझें, पर सबसे बड़ी बात यह है की थोडा सा धैर्य बनाये रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की चुनोती को बोझ न समझें. कामकाज में बढ़ते हुए दबाव को भी अपने ऊपर इतना न हावी न होने दें की वो कोई समस्या का कारण बन जाए, इसलिए किसी भी परिस्थिति से प्रेरणा लेने में कोई कमी न आने दें.

मिथुन (Gemini) अपना भविष्य बनाने के लिए बहुत सारे विचार हैं मन में उसके लिए आप दूरस्थान के विकल्प भी खोज रहे हैं पर आपकी इच्छाशक्ति में कमी है इसलिए वो मेहनत नहीं उभरकर आ रही जिसकी की जरूरत है. कुछ भी पाने के लिए कुछ ज्यादा तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपनी बात मनवाने के प्रयास में आप लोगों को नाराज़ करते चले जा रहे हैं. पूरी तस्वीर का सही आंकलन करने के लिए हर पहलु की ओर देखना पड़ेगा ताकि आप अपनी बात भी कह सकें पर लोगों की बात भी पूरी तरह से सुने और समझ सकें. ऐसा करने से ही सही फैसले उभरकर आयेंगे.
क्या न करें – लोगों का सहयोग पाने के लिए बहुत कुछ करने और समझने की जरूरत पड़ेगी. ऐसा न सोचें की सिर्फ आपकी इच्छाएं ही पूरी हो रही हैं, हर चीज़ को व्यवहारिकता की नजर से देखना होगा. कोई ऐसा फैसला न करें की आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.

कर्क (Cancer) आमदनी के साधन ठीक बने हुए हैं पर बचत उतनी नहीं बढ़ रही जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं. आपके खर्चे भी ज्यादा हैं और आपकी जरूरतें भी इस समय ज्यादा हैं जिन्हें पूरा करना ही होगा. ऐसे में आपकी आमदनी उन जरूरतों लोगों पूरा करती चली जाए यह भी एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है इसलिए अपने पैसे की स्तिथि को संतोष की नजर से देखना सीख लें.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी परेशानियों को सँभालने के लिए यात्रा या बदलाव भी करना पड़ सकता है, क्योंकि रिश्तों की गर्माहट बनाने के लिए फासलों को नजदीकियों में तो बदलना ही पड़ेगा. आपकी इच्छा भी यही है की अपनी मेहनत से अपनी ज़िन्दगी की तमाम परेशानियों को दूर कर लिया जाए.
क्या न करें – अपने काम का बोझ अपने आसपास के लोगों पर न डालें. कहीं ऐसा न हो की लोग आपसे दूर हटते चले जाएँ और आपकी इच्छाएं भी उस रूप से पूरी न हो पाएँ. कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को बढाने के लिए भी लोगों से इस समय बहुत ज्यादा उम्मीद न लगायें.

सिंह (Leo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपका मन नहीं लग रहा, जबकि आपके अंदर बहुत कुछ करने की क्षमता है फिर भी ऐसा अलगाव सा छाया हुआ है आपके मन में जो आपके फोकस को बिगाड़ ही रहा है.
क्या करें – पैसे से जुडी परिस्थितियों को भलीभांति समझने की और सँभालने की जरूरत है. आपके प्रति लोगों को अपेक्षाएं भी बड़ी हुई हैं इसलिए आपकी ओर से जो भी कमियां हैं उन्हें भी एक-एक करके दूर कर लें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर अपनों के विचारों को समझने की कोशिश जरूर करें, उनमे गलतियाँ न निकालें. ना ही अपने मन को इतना दुखी करते चले जाएँ की किसी की बात आपको समझ में न आए.

कन्या (Virgo) बहुत सारी अच्छाईयां इस समय आपके साथ जुड़ी हुई है. आपकी आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आपकी बचत भी बढ़ रही है. आपने बहुत योजनाबद्ध रूप से आगे बढने की कोशिश भी की है, फिर भी कुछ कमियां हैं जिन्हें समझने की जरूरत है.
क्या करें – कोई ऐसी बात कहने से बचें जो लोगों को नाराज़ कर दे और आपके लिए नुकसान की स्तिथि बना दे और इस वजह से अगर आपके खर्चे बढ़ेंगे तो उसका असर आपकी बचत पर भी पड़ेगा, इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे फिर भी संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें – सेहत को भी नज़रंदाज़ न करें और रिश्तों के तालमेल को भी न बिगाड़ें. कई रूप से आपके लिए चुनोतियाँ बढी हुई हैं. ऐसे में हर दिन अपना कोई न कोई कर्तव्य पूरा करने की कोशिश कर लें ताकि निजी जीवन में किसी भी तरह का मतभेद न उभरे.

तुला (Libra) अपने दोस्तों से बहस छिड़ी रहेगी तो इसका बुरा असर आपकी अपनी मानसिकता पर पड़ेगा. आपकी परेशानियाँ बढ़ेंगी और आपको अपने विचारों को बार-बार बदलना पड़ेगा, इसलिए किसी भी बात को मनाने के प्रयास में किसी उलझन में पड़ते चले जाना ठीक नहीं.
क्या करें – आप कई तरह के परिवर्तन चाह रहे हैं जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो जाए, पर इसका बुरा असर आपकी मोजूदा आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ सकता है इसलिए कई चीज़ों को सँभालने रखने के लिए रुक जाने में ही फायदा है.
क्या न करें – पैसे के प्रति लापरवाही बिलकुल न बरतें, पैसा बहुत मुश्किल से कमाया और संजोया जाता है, इसलिए अनजाने में भी कोई गल्ती ना कर जाएँ

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि का सही आंकलन करना है तो मन में धैर्य रखना पड़ेगा और अच्छे समय का इंतज़ार करना पड़ेगा. मन की परेशानियों को बढाकर आप दुखी होते चले जायेंगे तो उससे कुछ हासिल होने वाला नहीं है. वक्त की नजाकत को समझेंगे तो बदलते हुए दौर को समझ पाएंगे.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और आपकी जरूरतें पूरी हो रही हैं. आपको अपने प्रदर्शन पर ध्यान देना है. अपनी मेहनत को बनाये रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा तभी जाकर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ें पकड़ में बनी रहेंगी.
क्या न करें – किसी भी ऐसी बहस में न पड़ें जिसके चलते आपके मन की शान्ति भंग हो जाए, इसलिए किसी भी बात को कहने में अपनी विनम्रता जरूर बनाए रखें. लोगों को नाराज़ करके उसका बुरा असर अपने कामकाज पर आ जाए तो फिर यह ठीक नहीं होगा.

उपाय – वृश्चिक राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ती के आगे पूजा-अर्चना कर लें. मंदिर में थोडा सा समय व्यतीत करने से अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों को सँभालने में आपको मदद जरूर मिलेगी.

धनु (Sagittarius) आपके हालात ठीक हैं पर आपको अपनी बढती हुई उम्मीदों को काबू करने के लिए प्रयास करना होगा, क्योंकि यह बढती हुई उम्मीदें इंसान से गलती करवा लेती हैं और किसी भी छोटी बात को बिगाड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा. अपने दम पर जो भी कर सकें वही इस समय आपके लिए लाभकारी बना रहेगा.
क्या करें – कामकाज में भी यथास्थिति बनाए रखें और लोगों की बात को भी समझें. अगर लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं तो उसके पीछे कोई ऐसे नुकसान की स्तिथि हो सकती है जिसे संभाले रखना बहुत जरूरी है, ऐसे में किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा.
क्या न करें – आपके सामने जो भी नए विकल्प उभरकर आ रहे हैं उन्हें पूरी तरह से ख़ारिज न करें पर साथ ही साथ इस बात को समझ लें की कोई ऐसा कदम न उठायें जिसमे किसी भी तरह से आपकी गलती हो या आपका ही नुकसान होता चला जाए.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर लोग आपसे खुश नहीं हैं, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपके कामकाज में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है. परिस्थितियों से झूझने की बजाए अगर आप अपने कदम पीछे हटा लेंगे तो यह आपकी गलती होगी.
क्या करें – पैसे से जुड़ा किसी भी तरह का लेनदेन आपको मुश्किल में डाल सकता है. ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी नुकसान हो सकता है और किसी को पैसा दे देने से भी परेशानियाँ बढ़ सकती हैं, इसलिए किसी भी तरह के फैसले से पहले एक बार फिर सोच लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की जो आप कर रहे हैं या जो आप सोच रहे हैं वही सही है, इसलिए अपने मन में इतनी ज्यादा प्रबलता न लायें की आपको अपनी गलती का आभास ही न हो. किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन को करके भी आप अपने नुकसान को बुलावा न दें.

कुम्भ (Aquarius) निजी जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने पड़ सकते हैं. जरूरी नहीं है की जिस तरह की अपेक्षा आप लोगों से करें वो पूरी ही हो जाए इसलिए अपने दम पर अपने कामकाज की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करनी पड़ सकती है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को अपने काम में लगाने से लाभ जरूर होगा, पर ऐसे में अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को भी हटाना ही पड़ेगा क्योंकि वो ही इस समय की चुनोतियाँ का बहुत बड़ा कारण है.
क्या न करें – किसी यात्रा या परिवर्तन से आपको नुकसान हो सकता है इसलिए किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जो आपकी जरूरतों को सिर्फ बढ़ाता हुआ ही नजर आये. कामकाज के क्षेत्र में भी कोई ऐसी स्तिथि उत्पन्न न होने दें की कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जाए.

मीन (Pisces) विचारों के न मिलने से भी नुकसान हो सकता है और सेहत से जुड़ी लापरवाही भी महंगी पड़ सकती है. अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल न करना भी आपकी बढती हुई रुकावटों की ओर ही इशारा कर रही है.
क्या करें – लोगों से मधुरता बनाए रखने से लाभ जरूर होगा, इसलिए घर-परिवार की खुशियों को बरकरार रखना ही आपकी प्राथमिकता होगी. अपनी मेहनत की दिशा में थोडा सा और परिवर्तन ले आयेंगे तो मुश्किलों को आसानी से संभाला जा सकेगा.

क्या न करें – कामकाज से जुड़े हालात को लेकर व्यवहारिकता बनाए रखना अच्छी बात है, पर जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाकर कोई खतरा मोल लेना ठीक नहीं है. इस वजह से भी अगर लोगों की नाराजगियां बढ़ जाएँ तो वो ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.