Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, November 21, 2018

Wednesday 21st November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 21 नवम्बर 2018 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्रयोदिशी तिथि है दोपहर 02 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
अश्विनी नक्षत्र है शाम 06 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.
आज वैकुण्ठ चतुर्दशी व्रत है.

मेष (Aries) ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए झूझने की भी जरूरत है और अपनी परेशानियों को हटा देने की भी जरूरत है. आपकी ज़िन्दगी की दिशा सही है, यह और बात है की अभी भी अपनी एकाग्रता को बढाने की गुंजाइश है. अपनों का सहयोग आपको भरपूर मिला हुआ है और यही चीज़ ज़िदगी में मदद करती है.
क्या करें – पैसे से जुड़े हालात मददगार हैं क्योंकि धन आगमन सुनिश्चित है, पर किसी भी तरह की लापरवाही से फैसले लेंगे तो नुकसान की स्तिथि उभरकर आ सकती है, और इसलिए किसी भी तरह के मतभेद से निकल जाने की जरूरत है. अपनी कोशिशों को लगातार बनाये रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प को नकारे नहीं जो आपके लिए सफलता के द्वार खोल सकता है. किसी नए रास्ते पर चलने से आपकी आर्थिक स्तिथि भी मजबूत हो सकती है पर कोई ऐसा कदम न उठाएँ जिसे आगे चलकर गलती के रूप में देखा जाए.

वृषभ (Taurus) अपने हालात को संभाले रखना है तो किसी भी तरह का खतरा मोल न लें और कोई ऐसा कदम भी न उठायें जिसमे आपकी मुश्किलें उजागर हो रही हों. किसी यात्रा या बदलाव के विचार को बहुत ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा ताकि आप अपने फैसले बहुत संयम के साथ ले सकें. लोग आपको किसी बात के लिए क्यों उकसा रहे हैं इस बात को भी समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी सेहत का ख़याल रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अगर मन में किसी भी तरह की कोई चिंता है तो पूरी छानबीन करा लें ताकि अनजाने में भी कोई गलती न हो जाए.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि ठीक है पर कई तरह की चिंताओं ने आपको घेर रखा है. अपनों की बढती हुई जरूरतों की वजह से भी विचारों का मतभेद बना रह सकता है जिसके चलते आपको यह लगे की आपके पैसे की स्तिथि उतनी मज़बूत नहीं है.
क्या करें – अगर आपकी कोशिशों में कमी आएगी तो लोगों की नाराजगियां बढ़ जाएँगी इसलिए भी कुछ बेहतर करने के लिए अपने अंदर बहुत सारी प्रेरणा जगानी होगी ताकि किसी भी ऐसे मतभेद से बचा जा सके जो आपको इस समय परेशान कर सकता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को अपने मन में इतना न बढ़ाएं की आपके अपने आपसे नाराज़ होते चले जाएँ इसलिए किसी भी रिश्ते को पनपने और सांस लेने का वक्त दें. अपने विचारो को बार-बार बदलते चले जाना इस समय ठीक नहीं है. ऐशोआराम के किसी विचार को इतना न बढ़ाएं की आपका नुकसान होता चला जाए.

कर्क (Cancer) हो सकता है लोगों की ओर से आपको उतना भरोसा न मिल पा रहा हो जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं और यही आपके तनाव का कारण भी बना हुआ हो. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे लोगों से तालमेल तो बढ़ाना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने कामकाज के बढ़ते हुए दबाव को नये नज़रिए से देखना होगा पर अपने कर्तव्य को बखूबी निभाने की कोशिश करनी होगी. काम से जुडी ऐसी परिस्थितियां हमेशा ही लाभदायक होती हैं जो आपकी जिम्मेदारियों को बढ़ाए.
क्या न करें – घर-परिवार के सुख और सुकून में आप इतना भी मगन न हो जाएँ की आपका पढाई से मन उठ जाए. अगर कुछ भी सीखने या समझने में कोई परेशानी है तो बातचीत कर लें ताकि कोई भी कमी बेकाबू न होती चली जाए.

सिंह (Leo) कई तरह के भटकते हुए विचार हैं आपके मन में जो रिश्तों को परेशान कर रहे हैं. आपके मन का असंतोष कुछ ऐसा बन रहा है जो रिश्तों के प्रति आपको बहुत कुछ सोचने पर मजबूर कर रहा है, फिर भी अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी में निजी जीवन की खुशियाँ बनी रहें और सबकुछ सुचारू रूप से चलता रहे यही प्रयास होना चाहिए इसलिए ऐसे विचार बनाये रखें जो लोगों से आपके तालमेल को और मजबूत कर सकें, इसलिए दूरस्थान से जुड़े किसी भी तरह के भटकते हुए विचार को अपने मन में बढाने से बचें.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि आपको बहुत कुछ करने का और बहुत कुछ पाने का मौका दे रही है, इसलिए ऐसे अच्छे मौके को हाथ से जाने न दें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों को बढ़ा दें ताकि सफलता पाने में किसी भी तरह की कमी न रह जाए.

कन्या (Virgo) रिश्तों से जुड़ी स्थिरता बनी हुई है पर आपका मन फिर भी परेशान है. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपके मन में बहुत सारे ऐसे बनते-बिगड़ते ऐसे विचार हैं जिन्होंने आपके मन का चैन छीन रखा है पर ऐसा लगता है की किसी न किसी तरह के तकरार की स्तिथि आपने खुद बना रखी है.
क्या करें – पहले से अपने मन में किसी भी तरह का विचार बनाने से बचना होगा, पर बार-बार अपने विचारों को बदलने से भी यह हो सकता है इस बात को भी समझना होगा. पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद अपने पैसे पर नजर रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – किसी अच्छे विकल्प के बारे में सोचना है तो अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को बढने न दें. अपने मन में कोई ऐसा अविश्वास भी बनने दें की आप हर चीज़ को शक की नजर से ही देखते चले जाएँ.

तुला (Libra) अपनों के लिए आप बहुत ज्यादा चिंता कर रहे हैं, इसी वजह से आप अपनों का खयाल भी रख पा रहे हैं. रिश्तों को सुकून की नजर से देखने से लाभ जरूर होता है.
क्या करें – पढाई-लिखाई को लेकर कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभरकर आ सकते हैं जिनका पूरा फायदा उठाना चाहिए. आर्थिक स्तिथि बेहतर होने की संभावनाएं भी बनी हुई हैं. ऐसी अच्छी परिस्थितियां ही आपके भविष्य को बना सकती हैं.
क्या न करें – अपने स्वभाव को इतना सख्त न बनायें की आपके आसपास के लोग परेशान हो जाएँ, इसलिए किसी भी वजह से अपने लिए रुकावटें न खड़ी करें.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी मानसिक परेशानियों की वजह से अगर आप किसी बहस में पड़ेंगे तो यह आपकी गलती होगी और ऐसा करने से आप ही का मन दुखी होता चला जाएगा और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – पारिवारिक खुशियों को बनाए रखना आपकी प्राथमिकता बनी रहेगी. किसी भी चीज़ को लेकर अगर आप अपने भरोसे को जगाये रखेंगे और अपने काम में समर्पित रहेंगे तो बड़े लाभ की संभावनाएं बन जायेंगी.
क्या न करें – किसी परिवर्तन के रास्ते पर फिलहाल बिलकुल न चलें. अगर कुछ बहुत अच्छा भी लग रहा है तो भी समय लग जाने दें. किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी करना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) रिश्तों को भी संभालना है, अपनी बचत को लेकर भी मन में सुकून पैदा करना होगा. हर चीज़ को कमी की नजर से देखने से नुकसान ही होता है इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने हैं.
क्या करें – आगे बढ़कर कुछ सीखने और समझने का अच्छा मौका मिल सकता है और वो जानकारी भविष्य में आपके काम आए. फिलहाल किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को मज़बूत करने के प्रयास में आप कोई गलती न कर जाएँ. पैसे की स्तिथि वैसे ही ठीक है पर अपने काम या कारोबार में कोई खतरा मोल न लें ताकि यथास्थिति बनी रहे.

मकर (Capricorn) खुद पर भरोसा बनायेंगे तो किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से पहले आप दो बार सोचेंगे और इस समय अपनों का ख़याल रखने के लिए यह बहुत जरूरी होगा की आप अपनों से फासले न बनाते चले जाएँ. अगर कोई मनमुटाव है तो बातचीत करने से भी फायदा हो सकता है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आप समर्पित हैं. आपकी इच्छाएं और आकांक्षाएं भी इसी रूप से बनी रहनी चाहिए की आप अपनों का हर रूप से ख़याल रखें. ऐसे में काम की मसरूफियत से भी थोडा सा समय निकालना होगा ताकि रिश्तों की गरिमा बनी रहे.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई कामकाज की स्तिथि में किसी भी तरह की कमी न आने दें, खासकर किसी से बहस में पड़कर आप अपना कोई ऐसा नुकसान न करें जो आपकी अच्छी-भली कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर करता चला जाए. एक ओर तो आप अपनी बचत को बढाना चाह रहे हैं और दूसरी ओर आपकी बचत ही बिखरती चली जा रही है और यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) मेहनत का कोई और विकल्प होता नहीं है पर मेहनत की दिशा में रुकावटें बहुत सारी बनी रहती हैं. अपने मन का भटकाव भी एक ऐसी रुकावट है जिसे खुद ही संभालना पड़ता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति समर्पण आपके लिए बड़ी सफलता के द्वार खोल सकता है. लोगों से मिलता हुआ सहयोग उसमे और चार चाँद लगा सकता है और अब तो तकदीर भी आपका पूरा साथ निभा रही है जिसका आपको पूरा फायदा मिल सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार की बनती हुई खुशियों को किसी भी वजह से कम न करें, खासकर अपने खर्चों को या नुकसान को बढाकर आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ. आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को भलीभांति समझ लें ताकि अनजाने में भी कोई गलती न हो जाय.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशी वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की काम के प्रति आपका समर्पण आपको बड़ी सफलता दे सकता है और ऐसे अच्छे मौके भी कभी-कभी ही मिला करते हैं. ऐसे में अपने अंदर विनम्रता बनाये रखना बहुत जरूरी होगा ताकि आप लोगों से भी तालमेल बनाये रख सकें.

मीन (Pisces) किसी से भी कोई अनुचित बात न कहें क्योंकि यह समय ऐसा है जो आपको किसी ऐसी ही परेशानी में डाल दे. अगर आपकी बात का कोई गलत मतलब निकाला जायेगा तो फिर गलती आपकी होगी.
क्या करें – नुकसान से बचकर रहना है तो किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से बचना होगा, क्योंकि लोगों के विचार बदलते रहेंगे और इस वजह से भी किसी भी तरह की अनबन से बचना होगा, आपकी सूझबूझ इस समय अच्छी है जो आपको पूरा फायदा दे सकती है.

क्या न करें – आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर केन्द्रित नहीं हैं इसलिए आप बहुत कुछ ऐसा करना चाह रहे हैं जिसकी इस समय जरूरत नहीं है. यह भी एक तरह के मन का भटकाव है जो आपको सही दिशा में नहीं ले जा रहा, ऐसे में पैसे से जुड़े किसी फैसले में कोई गलती न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.