Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, November 8, 2018

Thursday 8th November 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

आज 08 नवम्बर 2018 है और बृहस्पति वार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है रात 9 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद द्वितीय 
विशाखा नक्षत्र है शाम 07 बजकर 48 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर  01 बजकर 42 मिनट पर
आज गोवर्धन पूजा है, अन्नकूट है, बलिपूजा है, और गोक्रीड़ा है,

मेष (Aries) ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने का समय बनता चला जा रहा है जिसमे आपके लिए लाभ भी बना रहे और ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनी रहें. अचानक धनलाभ की सम्भावना बेहतर हो रही है और लोगों से ताल्लुकात सुधर रहे हैं.
क्या करें – जो भी नए विकल्प खुल रहे हैं उन्हें अच्छाई के पैमाने से देखना होगा. लाभ से जुड़ी परिस्थितियां भी कभी-कभी बनती हैं जो आपके प्रति लोगों के सहयोग को भी उभारे इसलिए ऐसे हर अच्छे विकल्प को टटोल लें जो आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा कर पाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से अभी भी कोई बहुत बड़ी उम्मीद न लगायें, क्योंकि हालात मददगार हैं इसलिए अपनी कोशिशों को और अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न होने दें.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत को इस रूप से चमकाने का समय है जिसका पूरा लाभ आपको मिल सके. लोग अब आपके काम से जुड़ी अच्छाई को समझ पाएंगे और आपको पूरा सहयोग देंगे. ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई पुरानी भ्रांतियों को हटा देने से ही फायदा होगा.
क्या करें – अपने भटकते हुए मन को थोडा सा थाम लें और अपने प्रबल होते हुए विचारों को थोड़ा सा धीमा कर लें ताकि किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचा जा सके. ज़िन्दगी का सही सुख इसी बात पर निर्भर करेगा.
क्या न करें – अगर घर-परिवार में लोग आपको समझ नहीं पा रहे हैं तो इस बात से दुखी न हों. बहुत तेज़ी से बीतता हुआ समय है जो बहुत जल्द बदल जाएगा, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का मनमुटाव न बिठाएं.

मिथुन (Gemini) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर आप पूरी तरह से खुश नहीं हैं. पैसे से जुड़ी जो भी परेशानियाँ थीं अब वो भी दूर हो जाएँगी और हालात सँभलते चले जायेंगे, पर रिश्तों को लेकर परेशान रहने से कुछ हासिल नहीं होगा.
क्या करें – अपनी इच्छाओं को थाम लेने से भी फायदा होगा. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना पड़ेगा. लोगों के प्रति बहुत ज्यादा उदारता दिखाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन को न कम होने दें क्योंकि इस चीज़ का बुरा असर आपके ज्ञान और आपकी जानकारी पर पड़ेगा. अगर आप कुछ सीखेंगे नहीं तो उसे आगे चलकर इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे.

कर्क (Cancer) कोई प्यार का रिश्ता मुश्किलों में घिरता चला जा रहा है. जो पहले ठीक-ठाक लग रहा था अब वो भी हाथ से फिसलता चला जा रहा है. ऐसे में पारिवारिक रिश्तों पर भरोसा करने में ही फायदा है ताकि किसी न किसी तरह का सहयोग आपके लिए बना रहे.
क्या करें – अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा करना होगा. अगर मन में किसी बड़े निवेश का विचार है तो इसके बारे में भी सोचा जा सकता है पर अपनी बचत का सही आंकलन करना होगा ताकि आप अपनी सीमाओं को समझते हुए ही अपने पैर फैलाएं.
क्या न करें – रिश्तों में किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न पैदा होने दे इसलिए किसी से भी ऐसी चुभती हुई बात न कहें जो किसी के दिल को दुखाए. कामकाज से जुड़े बोझ को भी समय रहते संभाल लें ताकि आपके प्रदर्शन पर कोई बुरा असर न पड़े.

सिंह (Leo) किसी यात्रा या बदलाव को लेकर बहुत सारे असमंजस की स्तिथि बन सकती है, पर अच्छाई यह है की बहुत कुछ अब आपकी पकड में आता चला जा रहा है. बदलते हुए हालात आपको लोगों से जोड़ेंगे और लोग भी आपकी बात को भलीभांति समझ पाएंगे इसलिए अपनी मेहनत को लगातार बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपने कामकाज के अच्छाई की ओर देखेंगे तो नयी प्रेरण जरूर जगेगी और हालात भी मददगार होते चले जायेंगे पर अपने काम को बढ़ावा देने के लिए कुछ ज्यादा करने का मन बनाना होगा ताकि बड़ी उपलब्धियों के द्वार आपके लिए खुल सकें. अपने आलस को छोड़कर नई उमंग के साथ आगे बढने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचे की सबकुछ अपने आप हो जाएगा, इसलिए अपने अंदर किसी भी तरह का भटकाव लाना ठीक नहीं है. जो कुछ आसान लग रहा है उसे भी आसान न समझें, इस बात को भलीभांति समझ लें की यह समय आपसे बहुत सारी मेहनत करवाना चाह रहा है.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की घर-परिवार की खुशियों को बढाने का और लोगों से तालमेल सँवारने का समय है. तकदीर की भूमिका अच्छी है जो आपको ज़िन्दगी की खुशियाँ दे पाए. अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को अपनों के लिए इस्तेमाल करेंगे तो आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ ओर बढ़ जाएँगी.

कन्या (Virgo) लापरवाही से कहीं हुई कोई बात गलतफ़हमी पैदा कर सकती है और आपके लिए मुश्किलें बढ़ा सकती है. वैसे भी यह समय ऐसा बन रहा है की लोग आपकी मेहनत को पूरी तरह से समझ न पाएँ, इसलिए बहुत कुछ एक साथ सँभालने की जरूरत है. गलतफ़हमी से भी बचना है और अपनी मेहनत को भी बनाये रखना है.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं पर regularity की कमी है. यह समय आपकी मेहनत को कम कर सकता है और आपकी चुनोतियों को बढ़ा सकता है, इसलिए किसी नए काम में हाथ न डालें. किसी को भी इस रूप से नाराज़ न करें की आपको किसी बहस में पड़ना पड़े.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपको कोई कुछ अच्छा लगना शुरू हो जायेगा और जिस चीज़ के लिए पहले सोचा नहीं था अब वो भी चीज़ उभरकर सामने आएगी, इसलिए रिश्तों से जुडी कई तरह की संभावनाएं बढती चली जाएँगी.

तुला (Libra) जितना काम के प्रति लगन पैदा करेंगे उतना ही आपका भरोसा जगेगा और अपने मन में बिठाये हुए उतार-चढ़ाव को सँभालने में मदद मिलेगी.
क्या करें –उस भरोसे से अब आप अपनी कार्यक्षमताओं को बढ़ा पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. ज़िन्दगी की रुकावटों से घबराने की बजाए झूझने का समय है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ऐसी नहीं है की आप बिना सोचे-समझे कुछ भी कर लें. हो सकता है काम से उतना लाभ न बन पा रहा हो फिर भी काम को लेकर अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता न लाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) तकदीर को आजमाने से नुकसान हो सकता है. वैसे भी आपके खर्चे बढ़े हुए हैं जिन्हें सँभालने की कोशिश करनी पड़ सकती है, पर अच्छी बात यह है की घर-परिवार में अपनों को समझने का और उनसे जुड़े रहने का मौका मिलेगा.
क्या करें – अपनों के सेहत का ख़याल रखना होगा और अपनी ज़िन्दगी में भी नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपकी सेहत भी ठीक रहे. जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज़ में पड़ने से बचना होगा, इसलिए कामकाज भी उतना ही हो जो आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाए रखे.
क्या न करें – किसी भी तरह की उत्तेजना से बचने का समय है खासकर खर्चों को लेकर या उदारता को लेकर मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. आपका दिमाग कह रहा है की स्थिरता बनाई रखी जाए और आपका दिल कह रहा है की कोई नई उड़ान भरी जाए, यही इस समय का विरोधाभास है. वजह को भी क्यों न हो पर किसी से भी नाराजगियां न बढ़ाएं. वैसे भी लोग आपको बहुत पैनी दृष्टि से देख रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर उसे बनाये रखना बहुत जरूरी है क्योंकि कामकाज से जुड़े बहुत सारे दबाव आपके लिए बने रह सकते हैं, फिर भी कहूँगा की यह मेहनत करने का समय है और आपकी मेहनत रंग जरूर लाएगी.
क्या करें – अचानक धनलाभ की परिस्थितियां तो बनी हुई पर उसमे आपकी अपनी मेहनत की भूमिका ज्यादा है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारा ठहराव बनाये रखने की जरूरत है. अपने कामकाज को लेकर किसी भी तरह का बड़ा कदम उठाने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बढाने के प्रयास में आप तकदीर से खिलवाड़ न करें और किसी ऐसे व्यक्ति को नाराज़ न करें जो आपके दायरे में बहुत अहम है, बल्कि कोशिश यह करें की कामकाज से जुडी स्थिरता बनी रहे और किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि जरूर बेहतर हो रही है लेकिन खर्चे उससे कहीं ज्यादा बढ़ रहे हैं. एक और तो यह समय आसान बनता चला जा रहा है लेकिन दूसरी ओर आपकी चुनोतियों को बढ़ा ही रहा है, इसलिए पैसे के बदले अपने कामकाज की ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें – अपने ज्ञान और जानकारी को बढाने के प्रयास में लगातार मेहनत करनी होगी. अपने कामकाज के क्षेत्र में आपको कोई बहुत ज्यादा अच्छा लगना शुरू हो जाए ऐसी संभावनाएं भी बनेगी, पर कामकाज से जुडी स्थिरता बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होगी.
क्या न करें – बहुत सारी अच्छाई के बावजूद बहुत सारी चुनोतियाँ हैं. खर्चे बेकाबू हो रहे हैं और लोग नाराज़ होते चले जा रहे हैं. किसी से भी कोई ऐसी बात न करें जो आपका नुकसान करे या आपके लिए ग़लतफ़हमियाँ बढाये. लोगों की आलोचना को भी हल्के में न लें. अपने हित को पहचाने में किसी भी तरह की गलती न करें.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज में अपनी लगन को बढाने का समय है. जैसे-जैसे आपकी मेहनत बढ़ेगी आपके काम और कारोबार में तरक्की का दौर शुरू हो जाएगा इसलिए अपने मन में बिठाई हुई सारी परेशानियों को हटा दें क्योंकि उसकी जरूरत ही नहीं है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और तकदीर आप पर मुस्कुरा रही है पर पैसे से जुडी जरूरतें बढ़ सकती है. नए उभरते हुए हालात आपकी ज़िन्दगी को नई दिशा प्रदान कर सकते हैं, इसलिए लोगों से तालमेल बनाये रखने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – आपके साथी-सहयोगी आपके बारे में क्या सोचते हैं इस बात को समझने में कोई गलती न करें. आपके मन में पहले से ही कोई असमंजस है जो आपको आगाह करता रहता है इसलिए अपने दिल की आवाज़ को सुने ताकि लोगों की बातों को समझने में कोई कमी न रह जाए.

मीन (Pisces) खर्चे भी बढ़ रहे हैं और चुनोतियाँ भी बढ़ रही हैं. मन भी कुछ परेशान है. जो चीज़ पहले लाभ दे रही थी अब वही चीज़ नुकसान की ओर ले जा सकती है, इसलिए बहुत ज्यादा सतर्क रहने का समय है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल करना होगा. आप बहुत कुछ कर रहे हैं लेकिन अपने प्रयास में केन्द्रित नहीं हैं. इस चीज़ को सुधारने के लिए अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करना होगा और इस समय वही भरोसा कम होता हुआ नजर आ रहा है.

क्या न करें – अपने भटकते हुए विचारों के चलते आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. ऐसा न हो की जो चीज़ पहले आपके हित में बनी हुई थी वही चीज़ आपके खिलाफ होनी शुरू हो जाए. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.