Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, December 1, 2018

Saturday 1st December 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 दिसम्बर 2018 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 10 बजकर 04 मिनट से
आज भद्रा है देर रात 02 बजकर 38 मिनट से

मेष (Aries) – इच्छाएं जब पूरी न हो तो रिश्ते बिखरते चले जाते हैं. आपके मन का असंतोष भी इस रूप से घर कर गया है की लोग आपकी बात समझ नहीं पा रहे. इस चीज़ का बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – वैसे तो हर तरह की परिस्थिति को संभालना जरूरी होता है पर बार-बार उभरते हुए झगड़े से ज्यादा नुकसान हो सकता है, इसलिए बहुत शान्ति से इस बात को समझना पड़ेगा की क्या चीज़ आपको नुकसान की ओर ले जाती चली जा रही है. अगर नुकसान से बचना है तो रिश्तों को भी संभालना होगा और अपनी मेहनत को भी बिखेरते चले जाने से बचना होगा, पर ऐसा करने के लिए अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर अपने मन में अंसतोष न पैदा करते चले जाएँ, क्योंकि किसी भी काम में अगर आपकी लगन कम हो जाए तो भी परेशानियाँ बढती ही चली जाती हैं, इसलिए ऐसा कुछ भी न होने दें जो आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए.

वृषभ (Taurus) – कोई प्यार कर रिश्ता अस्थिरता दिखा सकता है लेकिन घर-परिवार में आपके अपने आपके साथ हैं और आप को हर तरह से समझना भी चाह रहे हैं, पर आपके मन का भटकाव कुछ ऐसा है जो आप सही रूप से न तो सोच पा रहे हैं और ना ही अपने फैसले ले पा रहे हैं. यही इस समय की कमी है.
क्या करें – अपनी बचत से जुड़े बनते-बिगड़ते हालात को संभालना होगा ताकि आपके पैसे की स्तिथि संभली रहे. रिश्तों के प्रति भी अपने बढ़ते हुए अंसतोष को काबू में लाना होगा. किसी प्यार के रिश्ते की गरिमा को बनाये रखने के लिए इस समय यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों की नाराजगियों का असर ज़िन्दगी के और पहलुओं पर न पड़ने दें. हालात यह हैं की लोग आपको समझना चाह रहे हैं पर आपके विचार कुछ इस रूप से प्रबल होते चले जा रहे हैं जो आप तालमेल नहीं बिठा पा रहे हैं, यही इस समय की कमी है.

मिथुन (Gemini) – आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ जायेंगी तो उसका असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर भी पड़ेगा. अपनों के प्रति अच्छे विचार रखने के बावजूद अगर रिश्तों में तनाव बना रहेगा तो हालात सँभालने और भी मुश्किल हो जायेंगे, इसलिए अपने फोकस को सही बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आप अपनी सूझबूझ को भी बढ़ाना चाह रहे हैं और अपनी व्यवहारिकता को भी बढ़ाना चाह रहे हैं, पर दिल कुछ कहता है और दिमाग कुछ और कहता है और इसी विरोधाभास के दौर में समय निकलता चला जा रहा है. ऐसे में घर-परिवार में शान्ति बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अगर ज़िन्दगी का सुख बनाये रखना है तो लोगों के विचारों में गलतियाँ न ढूंढें. ऐसे न सोचते चले जाएँ की पीठ पीछे क्या हो रहा है और लोग आपकी कितनी बुराई कर रहे हैं, क्योंकि ऐसा करने से आपकी मानसिकता बिगड़ेगी जो इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपने प्रयास बेहतर किये जा सकते हैं ताकि ज़िन्दगी की चुनोतियों को भलीभांति समझा भी जाए और संभाला भी जाए. पैसे से जुड़े विचारों को इस रूप से संभाल लें की उसका कोई भी बुरा असर आपके रिश्तों पर बिलकुल न पड़े.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को संभालना है तो अपने प्रदर्शन को बेहतर करना ही पड़ेगा, इसलिए अपनी अच्छाई को भी समझें और अपनी कमियों को भी साथ ही साथ समझ लें. अपनी कोशिशों में जो regularity की कमी है उस ओर ध्यान देने से लाभ जरूर होगा.
क्या न करें – किसी भी ऐसे मसले को बेकाबू न होने दें जिसे आसानी से संभाला जा सकता है. ऐसे में अपने बलबूते पर जो करना चाह रहे हैं उसे कर लें. लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की वही आपकी हर परेशानी का हल कर देंगे.

सिंह (Leo) – निजी जीवन की अच्छाई को बनाये रखने के लिए आपका झुकाव नजर आ रहा है. आपकी कोशिशें अच्छी हैं और इसका अच्छा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है. ऐसे में आपके प्रयास कामयाब होते रहें और आपको हर कदम पर सफलता मिलती रहे यही जरूरी है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव दिखा रही है क्योंकि आपके फैसलों में कुछ ज़ल्दबाज़ी भी नजर आ रही है और कुछ असंतोष भी नजर आ रहा है. इन्ही बातों को सँभालने की और बचकर चलने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी कठिनाइयों को समझने में कोई गलती न कर जाएँ और वो कठिनाइयाँ इस वजह से बनी हुई हैं क्योंकि आपकी बहुत सारी अच्छाई वाजिब नहीं है. या तो उन इच्छाओं को पूरा करने का समय नहीं आया या आपने खुद को इतना तैयार नहीं किया इसलिए किसी भी चीज़ को लेकर ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की घर-परिवार का सुख और सुकून आपके लिए बहुत मायने रखता है और हर चीज़ को पीछे हटाकर आपको उस प्राथमिकता की ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा. ऐसे में अपनों के प्रति अपने मन को साफ़ कर लेना बहुत जरूरी होगा.

कन्या (Virgo) – कई तरह के बदलते हुए विचार हैं आपके मन में. यात्रा या परिवर्तन से जुड़े विचार भी हो सकते हैं, लेकिन आप किसी एक विचार को लेकर आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं. इस उतार-चढ़ाव के दौर में मन का भटकाव नुकसान पैदा कर सकता है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को स्थिरता प्रदान करनी होगी और ऐसा करने के लिए अपने मन में भी स्थिरता लानी होगी. पैसे की स्तिथि ठीक है पर काम की स्तिथि को और मज़बूत करना ही आपकी इस समय की अच्छाई होगी जिस ओर आपको ध्यान देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – रिश्तों को सही रूप से संभालना है तो किसी भी वजह से अपने कदम पीछे न हटायें. किसी भी चीज़ को अंजाम देने के लिए उस कार्य के प्रति आपकी निष्ठां बनी रहनी चाहिए. किसी बात को लेकर अगर आप परेशान हो जायेंगे और अपने कदम पीछे हटा लेंगे तो वो ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर मन आपसे कुछ और ही कह रहा है. आप यही सोचते चले जा रहे हैं की क्या यह अच्छाई बनी रहेगी या इसमें कोई परेशानी तो नहीं आ जाएगी और ऐसा सोचना ही इस बात का इशारा है की आपकी पैसे से जुडी योजनाओं में कोई न कोई कमी जरूर है.
क्या करें – हालात आपकी तब तक मदद करेंगे जब तक आप अपनी सूझबूझ से चलेंगे. जैसे ही आपने कोई खतरा मोल लिया तो परेशानी उभरती चली जाएगी, इसलिए हर कदम पर बचाव के बारे में सोचना होगा और अपने हालात को सँभालते हुए ही रिश्तों के प्रति झुकाव बनाना होगा. किसी भी बात को लेकर बहुत ज्यादा उत्तेजित हो जाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों के दौर से अब आप निकल आये हैं, अब नए भरोसे के साथ अपनी ज़िन्दगी को दिशा देने की जरूरत है. ऐसे में काम के प्रति किसी भी तरह का असंतोष बिलकुल न रखें और ना ही किसी नए विचार को बढ़ाने के प्रयास में कोई खतरा मोल लें.

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि आपका समर्पण नजर आ रहा है. हालात आपको काम से जोड़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं पर आप का झुकाव घर-परिवार में सुख और सुकून बनाने की ओर लगा हुआ है. दोनों ही चीज़ें अपनी-अपनी जगह सही हैं और दोनों के लिए ही समय निकालने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि हर तरह से मददगार है पर यह और बात है की रोज़मर्रा की चुनोतियाँ बनी रह सकती हैं. आपको अपनी ज़िन्दगी को आगे बढाने के लिए बहुत कुछ नियन्त्रण में लाना होगा, उसमे समय का सदुपयोग करना भी बहुत जरूरी है, तभी जाकर बात बनेगी.
क्या न करें – पैसे के गुरूर में आप अपने गुस्से को बेकाबू न होने दें. कोई न कोई चीज़ हम सबसे ज़िन्दगी में करवा लेती है, पर गुस्सा करने से तो कभी-कभी ऐसा नुकसान हो जाता है जिसकी भरपाई मुश्किल हो जाती है, इसलिए ऐसी कोई स्तिथि ही न बनने दें.

धनु (Sagittarius) – हालात आपको अच्छाई का आभास तो जरूर दिलाना चाह रहे हैं लेकिन फिर भी जैसे बहुत कुछ बिखरा हुआ है. हर तरह का दबाव है आपके ऊपर और आपके असंतोष का भी यही एक बड़ा कारण है. बहुत सारी चीज़ें आपके हाथ में होने के बावजूद आपकी मुट्ठी में नहीं है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को दृढ़ता प्रदान करनी होगी और उसके लिए नियमित हो जाना होगा. लोगों के क्या विचार बन रहे हैं उसकी तह तक पहुँचने की भी जरूरत पड़ेगी, इसलिए लोगों की बातों में आने से भी बचना होगा. अपनी सूझबूझ से चलेंगे तो अपने कदम पीछे हटाने की बजाए आप आगे बढने की सोचेंगे.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई परिस्थितियों के बारे में जरूर सोचें और फिलहाल कोई बड़ा कदम न उठायें. कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने आ रहे हैं जिन्हें भविष्य में इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इस समय किसी भी वजह से अपने दबाव को बढाते न चले जाएँ.

मकर (Capricorn) – अचानक धनलाभ की संभावनाएं भी हैं और अचानक हानी के योग भी हैं, इसलिए पैसा कहाँ से और किस रूप से आ रहा है इस पर नजर रखनी होगी क्योंकि आसानी से आया हुआ पैसा आसानी से चला भी जाता है, इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को समझना होगा और अपने काम को सुदृद करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – तकदीर आपके साथ हैं और आप तकदीर के भरोसे चल रहे हैं. लोग भी आपको इस रूप से उकसा रहे हैं की आप कोई बड़ा कदम उठाएं और कोई बड़ा खेल खेलें और इसी बात से बचने की जरूरत है, क्योंकि अपने कामकाज की स्थिरता को लेकर किसी भी तरह के खिलवाड़ करने से फिलहाल बचना होगा.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर अपना नुकसान न बढ़ाएं. रोज़मर्रा की परिस्थितियों को अपने हाथ से फिसलने न दें, ना ही खुद को सही साबित करने की कोशिश करें क्योंकि जब भी गलती का दौर होता है तो इंसान अपनी गलतियों का दोष किसी और पर मढना चाहता है और इस समय यही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) – लोगों का योगदान आपकी ज़िन्दगी में अच्छा है और आपके कामकाज की स्तिथि को सँभालने के लिए भी मदद कर रहा है. यही कारण है की आपका काम के प्रति रुझान समर्पित रूप से नजर आ रहा है जिसमे लोगों की अच्छाई भी भरपूर शामिल है.
क्या करें – अपनी जानकारी को पुख्ता करके अपने प्रदर्शन को बेहतर किया जा सकता है और ऐसा करने के लिए अपनी रोज़मर्रा की परेशानियों को एक नई नजर से देखना होगा ताकि उनसे भी कुछ सीखकर कुछ बेहतर किया जा सके. हर चीज़ को कमी की नजर से देखना आपकी गलती हो सकती है.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर इस समय यह न सोचें की आप अपनी बचत को बढ़ा पाएंगे क्योंकि यह समय ही ऐसा है जिसमे पैसे की जरूरतें बढती चली जाएँ जिन्हें पूरा करना जरूरी होगा, इसलिए अपने खर्चों को बढाने का न सोचें बल्कि उन्हें सँभालने की कोशिश कर लें.

मीन (Pisces) – लोगों को भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी. लोगों के विचार क्यों बनते बिगड़ते चले जा रहे हैं इसके पीछे कोई न कोई बड़ा कारण हो सकता है जिस ओर आपको थोडा सा ध्यान देना ही पड़ेगा.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियां अपना ही उतार-चढ़ाव दिखा रही हैं इसलिए आपको लोगों के प्रति सजग रहना होना. आपकी सूझबूझ और आपकी अच्छाई अच्छी है जिसका पूर फायदा उठाया जा सकता है लेकिन किसी भी तरह की उत्तेजना से बचकर निकल जाना भी आपकी अच्छाई होगी.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने में कोई गलती न करें. कोई ऐसा कदम न उठायें जो आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए इसलिए किसी बदलते हुए विचार में अपना हाथ बिलकुल न डालें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.