Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, November 15, 2019

Friday 15th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 नवम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है रात 07 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है शाम 05 बजकर 32 मिनट तक और उसके बाद आद्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशी में और चंद्रमा मिथुन राशी में प्रवेश करेंगे सुबह 11 बजकर 02 मिनट पे.
आज सौभाग्य सुन्दरी तृतीया व्रत है. भद्रा है सुबह 07 बजकर 53 मिनट से शाम 07 बजकर 46 मिनट तक और आज ईद-ए- मौलाद है.
आज 15 नवम्बर 2019 को पुराने घर में प्रवेश का, व्यापार आरम्भ करने का, नामकरण संस्कार का और मशीनरी या वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 44 मिनट से सुबह 07 बजकर 53 मिनट तक.

मेष (Aries) लोगों से संवाद बना रहेगा तो कई तरह के अच्छे विकल्प भी खुलेंगे, वैसे भी जिन्दगी में आपसी भाईचारा बनाए रखने से ही रिश्तों में मधुरता आती है. कभी-कभी अपनी बात कहने के बजाय लोगों की बात ज्यादा सुन लेना ही बेहतर होता है क्योंकि ऐसा करने से ही रिश्तों को संभालने के प्रयास में आप रोजमर्रा के तकरार से बच पाते हैं.
क्या करें –पैसे की स्थिति को बचाए रखने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि आपके पैसे का कहीं फंस जाने का अंदेशा है इसलिए पैसे से जुड़ा कोई भी फैसला करने से पहले एक बार फिर सोचना होगा क्योंकि अगर आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर पड़ेगी तो शायद लोग भी आपसे दूरियां बनाते चले जाए.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को फिलहाल बढ़ावा देने की कोशिश न करें. हो सकता है आपको अपनों का समर्थन न मिल पाए, ऐसे में किसी भी रिश्ते को किसी बड़ी उम्मीद की देखने से कोई लाभ होने वाला नहीं.      

वृषभ (Taurus) आप अपनी ओर से कई तरह के प्रयास कर रहे हैं पर फिर भी रिश्तों को संभालना कठिन ही होता चला जा रहा है इसका कारण यह भी है कि आपके व्यवहार में कुछ ऐसी सख्ती है जो लोगों को पसंद नहीं आ रही इसलिए लोगों ने आपसे दूरियां बनाने की कोशिश की है.
क्या करें –किसी भी तरह के तकरार को संभाले रखने से ही बात बनेगी. आप सही हैं तो अपनी बात को जरूर रखें लेकिन किसी से भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचें. धीरे-धीरे हालात आपके पक्ष में बनते चले जाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –घर-परिवार में अपनों के नजरिए को गलत न ठहराते चले जाएं. जिन्दगी की यह सच्चाई है कि हमारे विचार लोगों के विचारों से कभी-कभी भिन्न हो सकते हैं पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप किसी भी वजह से लोगों को नाराज करते चले जाएं.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते की ओर जरूरत से ज्यादा इच्छाएं बढ़ा लेने से नुकसान ही होता है और आप वैसे भी अपना नुकसान करने पर आमादा है क्योंकि अपनी अपनी आर्थिक स्थिति को बचाए रखने में भी कमियां नजर आ रही हैं.
क्या करें –पैसे के लेन-देन को भली-भाँति समझना होगा ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सका पर उससे बड़ी जरूरत यह पड़ेगी कि किसी प्यार के रिश्ते में संयम बनाया जाए. अपने बनते-बिगड़ते विचारों की
वजह से भी मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें –रिश्तों में बनती हुई उलझन की वजह से आप अपनी  मेहनत को कहीं कम न करते चले जाएं. इस बात को समझ लें कि कुछ भी पाने के लिए सिर्फ लोगों की मदद पे भरोसा नहीं किया जा सकता.

कर्क (Cancer) आपके अपनों की जरूरतें बढ़ी हुई हैं जिसकी वजह से आपको अपनी आर्थिक स्थिति को  मजबूत करने की भी जरूरत है, ऐसे प्रयास कारगर हो सकते हैं बशर्ते आप अपने ज्ञान और अपने क्षमताओं को आप बढ़ाते चले जाएं. रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने से भी जिन्दगी में बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या करें –पढ़ाई-लिखाई से जुड़ा जो भी प्रयास है उस ओर ध्यान देना होगा, ऐसे में हो सकता है आपको बहुत सारे लोगों की आलोचना सहनी पड़े पर इस बात को  समझ लें कि वो आपकी जिन्दगी की दिशा बनाने में सहायता ही करना चाह रहे हैं.
क्या न करें –लोगों की मदद करना अच्छी बात है पर लोगों की जरूरतों को पूरा करने के प्रयास में आप अपनी आर्थिक स्थिति को कमजोर न करते चले जाएं. रिश्तों के प्रति अपनी ओर से कोई दबाव बनाते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं.

सिंह (Leo) कामकाज की स्थिति ठीक है पर उसे बढ़ावा देने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है. आपकी मेहनत बनी रहेगी तो जिन्दगी में बड़ी उपलब्धियां प्राप्त करना आसान हो जाएगा.
क्या करें –अपनी मेहनत को बढ़ावा देने के लिए आपको अपनों से जुड़ना होगा क्योंकि कुछ भी अंजाम देने के लिए कभी-कभी इंसान अकेला पड़ जाता है इसलिए आपसी तालमेल बनाए रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या न करें –अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से आप कम न करते चले जाएं. अपने मन स् भी उचाट न करें और अपने पैसे से जुड़े फैसलों में भी बार-बार फेरबदल न करते चले जाएं. अगर आपकी मेहनत में कमी आती चली जाएगी तो कामकाज से जुड़ी स्थिरता को संभालना आसान नहीं होगा.

कन्या (Virgo) अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आपको अपनी मेहनत पे ही भरोसा करना होगा. हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे कि आप जिन्दगी में कुछ बेहतर कर सके और इस वजह से कई तरह के अच्छे विकल्प भी आपके सामने आते चले जाएंगे.
क्या करें –हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि तकदीर आपके साथ है पर बड़ी बात यह है कि आप मेहनत कर पा रहे हैं और यह समय आपका दूर तक साथ निभा सकता है. अपने व्यवहार में थोड़ी सी विनम्रता बनाए रखने से भी बहुत सारी चीजों को संभाला जा सकता है.
क्या न करें –बिना सोचे समझे कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें नुकसान छुपा हुआ हो. लोगों की आलोचना को भी समझें क्योंकि उसमें भी आपके लिए कोई छुपा हुआ मार्गदर्शन हो सकता है. लोगों के विचारों को सिर्फ गलत ठहराते चले जाना भी ठीक नहीं.

तुला (Libra) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर कामकाज से जुड़े दबाव की वजह से आप उस चीज का भी पूरा फायदा नहीं उठा पा रहें. किसी भी बेहतर स्थिति को पूरी तरह से समझने के लिए शायद आपके पास वक्त नहीं पर कामकाज का दबाव बने रहना भी एक तरह का आशीर्वाद ही है.
क्या करें –आर्थिक स्थिति आपकी मदद कर रही है पर अपनी आमदनी को खतरे में डालते चले जाने से बचना होगा. भाग्यशाली रूप से धन लाभ बन सकता है पर उसे बनाए रखना और बचाना ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें –बदलता हुआ समय है इसलिए कोई बड़ा फैसला बिल्कुल न करें. कोई भी फैसले किसी भी तरह के स्थिर समय में करने चाहिए जिसमें आपकी सूझबूझ भी आपकी मदद कर सके. जब हालात तेजी से बदल रहे हो तो मुश्किलों को बुलावा देते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) लोगों से तालमेल बना रहेगा तो बहुत सारी चीजें संभल जाती हैं पर यह समय उस तालमेल को कम करता हुआ नजर आ रहा है. खर्चे भी बढ़े हुए हैं और कामकाज की स्थिति को संभालना भी फिलहाल कठिन है इसलिए बहुत ज्यादा संभल के चलने की ही जरूरत है.
क्या करें –लोगों से अच्छी सलाह मिल सकती हैं जिसका पूरा फायदा उठाना चाहिए. बढ़ते हुए खर्चो को योजनाबद्ध रूप से चलाने से भी फायदा हो सकता है. जिन्दगी में अपनी इच्छाओं की वजह से औरों की इच्छाओं की वजह से बहुत कुछ करना भी पड़ता है, ऐसे में सूझबूझ बनाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें –अपने काम या कारोबार से जुड़ा कोई बड़ा फैसला फिलहाल टाल दें क्योंकि थोड़ा सा रूक जाने से भी कई बार तस्वीर साफ नजर आ जाती हैं और इस समय जल्दबाजी करना ठीक नहीं.

उपायवृश्चिक राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर चले जाएं. गलती की संभावनाएं हम सबके लिए बनी रहती हैं, ऐसे में कोई भी ऐसा प्रयास जो आपके धैर्य को बढ़ाएं वो आपके लिए काम कर सकता है.

धनु (Sagittarius) अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि खर्चो के बढ़े रहने का समय है. जिन्दगी में बहुत सारी परिस्थितियां ऐसी होती हैं जिसमें भाग्य के बजाय अपने काम और अपनी मेहनत पर ही भरोसा करना पड़ता है.
क्या करें –अपने ऐशो-आराम के खर्चो को फिलहाल थाम लेने की जरूरत है और कामकाज में लगन बनाए रखने से फायदा हो सकता है. ज्यादा पैसा जुटा भी मुश्किलों को दावत देने के बराबर है.
क्या न करें –अपनी तकदीर को आजमाने का प्रयास बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसा करना खतरे से खाली नहीं. किसी भी चीज को लेके जरूरत से ज्यादा भरोसा करते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) कामकाज से लाभ भी है पर कामकाज को सुधारने के प्रयास बनाए रखने की भी जरूरत है, ऐसे में अपनी बढ़ती हुई जरूरतों और बढ़ते हुए खर्चो को भी ध्यानपूर्वक समझना होगा ताकि स्थिति संभली रहे.
क्या करें –कोई प्यार का रिश्ता आपकी सोच का केन्द्र बिन्दु बना हुआ है पर ऐसे ही किसी समय में अपने भविष्य की ओर नजर रखने की भी जरूरत पड़ती हैं क्योंकि आपके फैसलों का असर बहुत दूर जा सकता है. परिस्थितियां अच्छी हैं, थोड़ी सी सूझबूझ बनाए रखेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी. 
क्या न करे –कामकाज की स्थिति को अगर ध्यानपूर्वक देखें तो आपको बहुत सारी चुनौतियां नजर आएंगी. काम से लाभ जरूर बना हुआ है पर काम की गुणवत्ता को बनाए रखना आसान नहीं, ऐसे में लोगों से किसी भी तरह का तकरार बिल्कुल न बनाएं.

कुंभ (Aquarius) आपकी कोशिशों का अच्छा फल मिल सकता है पर अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की भी जरूरत है. किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा ताकि जिन्दगी के हालात हर तरह से संभले रहें
क्या करें –कामकाज की स्थिति बेहतरीन तरीके से आपकी मदद कर सकती है इसका अच्छा असर आर्थिक लाभ के रूप में भी मिल सकता  है इसलिए लोगों की मदद की उम्मीद करने के बजाय अपनी मेहनत के दम पे बहुत कुछ किया जा सकता है.
क्या न करें –रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातों को लेके किसी से मनमुटाव न होने दें क्योंकि अगर पहले से आप  कोई विचार बना लेंगे तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी नकारात्मकता को दर्शाता चला जाए.

मीन (Pisces) आपकी पैसे की जरूरतें बढ़ सकती हैं इसलिए पैसे के फंस जाने का भी अंदेशा है खासकर अपनी बचत को लेके आपको अपने फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे. जिन्दगी की मुश्किलें कभी-कभी दबे पाँव भी आ जाती हैं.
क्या करें –अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को आधार बनाकर मेहनत करने से बहुत कुछ संभल सकता है और यह इस समय आपकी सबसे बड़ी अच्छाई है जो आशीर्वाद के रूप में आपको मुश्किलों से निकाल सकती है. अपनी एकाग्रता बनाए रखें, सबकुछ ठीक होगा.

क्या न करें –अपनों की सेहत को नजरंदाज न करें, अगर बार-बार कोई परेशानी उभर रही है तो उसे नजरंदाज करते चले जाना भी ठीक नहीं. काम की व्यस्तता से अपनों के लिए थोड़ा समय निकाल लेना भी बहुत जरूरी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.