Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, November 5, 2019

Tuesday 5th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 नवम्बर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है आज दिन भर.
धनिष्ठा नक्षत्र है देर रात 06 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे शाम 04 बजकर 47 मिनट पर.
आज अक्षय कुष्मांड नवमी है. अपिंड श्राद्ध नवमी है. अष्टाणिका व्रत प्रारंभ हो रहे हैं. नवमी की वृद्धि है. पंचक है शाम 04 बजकर 47 मिनट से और व्यतिपात महापात है रात 09 बजकर 04 मिनट से देर रात 03 बजकर 25 मिनट तक.

मेष (Aries) कामकाज के प्रति लगन बनाये रखने के साथ-साथ विचारों का तालमेल भी बनाना होगा, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की कडवाहट को हटा देना होगा. रोज़मर्रा की मुश्किलों को सँभालने के लिए भी ज़िन्दगी की सही दिशा बनानी पड़ेगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए हालात अब आपके लिए मददगार हो रहे हैं. तकदीर की भूमिका संभल रही है और कामकाज में भी सफलता मिल सकती है. इसी अच्छाई को बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – बेहतर होते हुए हालात की वजह से आप लापरवाह न होते चले जाएँ. अभी भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना है और पाना है इसलिए रिश्तों के प्रति अपना मन उचाट करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) रिश्तों को सँभालने के लिए आप हर तरह के प्रयत्न कर रहे हैं. क्योंकि किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का बहुत मन है. फिर भी घर-परिवार में अपनों से उस तरह का समर्थन न मिल पाए, ऐसा हो सकता है.
क्या करें – मुश्किलें रही हैं और कई तरह की चुनोतियों के बढ़ जाने का भी समय है. किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने में हो सकता है आपके अपनों की सहमती मिलने में कमी रह जाए, यह इस समय की सबसे बड़ी चुनोती है जिसे आपको ध्यानपूर्वक सँभालने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि संतोषजनक रही है पर अब पैसे को किसी भी तरह से कहीं फंसाते न चले जाएँ. वैसे भी पैसे से जुड़े फैसलों में इस समय कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं है. तकदीर के भरोसे चलने से नुकसान हो सकता है इसलिए अपनी इच्छाओं को भी इतना न बढ़ाएं की आप उन्हें पूरा न कर पायें.

मिथुन (Gemini) अपनों की मदद करने के बावजूद आप अपनों को खुश नहीं कर पाए और इस बात ने आपको परेशान ही किया है. इसके पीछे कुछ आपकी भी गलतियाँ रही हैं जिन्हें आप बार-बार दोहराते चले गए.
क्या करें – रिश्तों से जुड़े हालात आंशिक रूप से सुधर रहे हैं पर आपके भरोसे में फिर भी कमी है, इसलिए बीती बातें अभी भी आपको परेशान कर रही हैं. अपने मन में छुपी हुई चाहतों को पूरी तरह से मन से निकालना मुश्किल ही हो रहा है.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई कामकाज की स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें. अगर उसमें कोई चुनोतियाँ हैं या दबाव है तो उसे इस रूप से समझें की वो आपको आगे बढने में मदद करना चाह रही है, इसलिए किसी भी रुकावट की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ.

कर्क (Cancer) अपने काम या कारोबार को बढाने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी और उस मेहनत का अच्छा फल भी मिलेगा, पर इस समय की कमी यह है की आपकी लगन में और आपकी मेहनत में बहुत सारे उतार-चढ़ाव हैं. आप एक दिन आगे बढ़कर दूसरे दिन पीछे हट जाते हैं और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ा तकरार बढ़ सकता है और जो हालात पहले आपकी मदद कर रहे थे अब वो भी कमज़ोर पड़ सकते हैं, इसलिए बहुत सारा धैर्य और बहुत सारी विनम्रता बनाये रखने की जरूरत है. बदलते हुए समय के अनुसार खुद को ढाल लेना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या न करें – तकदीर ने आपका बहुत साथ निभाया है पर अब समय कुछ ऐसा बना रहा है जिसमें तकदीर को आजमाते चले जाना ठीक नहीं है. कई छुपी हुई चुनोतियाँ हो सकती हैं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं और कोई आपका गलत फायदा उठाना चाहे, इसलिए फिलहाल कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जो आपकी मुश्किलों को बढाती चली जाए.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि ठीक है और आपकी समृधि में इजाफा हो सकता है, पर आप इस अच्छी स्तिथि से भी बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं जबकि सच्चाई यह है की बदलते हुए हालात आपके रिश्तों को सँभालने में मदद कर सकते हैं.
क्या करें – अपने मन को उचाट करते चले जाएंगे तो अपनी इच्छाओं को पूरा करना और मुश्किल होता चला जाएगा क्योंकि मुश्किलों का सामना करेंगे तभी हालात आपके पक्ष में बनेगे, इसलिए अपने भरोसे को बढ़ाना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को किसी कमी की नजर से न देखें. मुश्किलों के बावजूद उसमें बहुत सारी अच्छाई छुपी हुई है जिसे मज़बूत करने में आपको मदद मिल सकती है, पर किसी पर भी कोई अनुचित दबाव बिलकुल न बनाएं.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की बेहतर होता हुआ समय है और कई सारी चीज़ें परिवर्तन के रूप में आपके लिए सुखद बनती चली जा रही हैं. ऐसे में अपने व्यवहार को किसी भी वजह से बिगड़ने बिलकुल न दें.

कन्या (Virgo) अपनी मेहनत से ही अपनी मुश्किलों को संभाला जा सकेगा पर अपनी एकाग्रता बनाए रखने में नियमित होना होगा. इस प्रयास में हालात आपकी मदद अवश्य करेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने का समय है. तेज़ी से बदलते हुए हालात अब आपको अपनों के करीब ला सकते है और पुरानी चुनोतियों को सँभालने में भी मदद मिल सकती है. आपकी ज़िन्दगी में लोगों की भी अच्छी भूमिका बनी रहेगी.
क्या न करें – हर चीज़ को इस रूप से चलाने की कोशिश न करें की आपके निजी जीवन के अच्छे-भले हालात बिगड़ते चले जाएँ. व्यवहारिकता भी एक हद तक ही अच्छी होती है पर ज़िन्दगी में थोडा बहुत विचारों का लचीलापन बनाना ही पड़ता है, इसलिए कोई ऐसा एकतरफा विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

तुला (Libra) नुकसान का योग है और रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चे भी नुकसान जैसी परिस्थिति बना सकते हैं, इसलिए भी आपको थोड़ा सा थम जाने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी योग्यताओं को बढ़ावा देंगे तो आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुल जाएंगे पर इस बात को समझे लें की किसी भी चीज़ को बनने में और पनपने में थोड़ा सा समय लग सकता है. बदलता हुआ समय आपके लिए अनुकूल बनता चला जा रहा है.
क्या न करें – लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की लोग ही आपके नुकसान की भरपाई कर देंगे. इसलिए अपनी क़ाबलियत को जगाने की कोशिश कर लें.  अपने मन में बिठाये हुए पुराने किसी भी तरह के अविश्वास को हटा देने में कोई देरी बिलकुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) मुश्किलों के बावजूद आपने अपनी ज़िन्दगी को सही दिशा देने की कोशिश की है पर हाल ही बदलते हुए हालात की वजह से आपकी सूझबूझ में बढ़ोतरी हुई है. इस वजह से आप अपने पैसे की स्तिथि को भी सुकून की नजर से देख पा रहे हैं.
क्या करें – मेहनत से लाभ कमाना एक बात है, पर वो मेहनत अपनी ज़िन्दगी में धैर्य को बनाये रखने के लिए भी की जाती है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं अगर उसमें संतोष बना रहे तो ज़िन्दगी की बाकी चीज़ें भी अच्छी लगनी शुरू हो जाती हैं, इसलिए अपने कामकाज को लाभ से हटकर देखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है, इस बात को लेकर अपने अंदर किसी भी तरह की अहम की भावना न आने दें, बल्कि उस आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने के लिए अपनी तवज्जो में किसी भी तरह की कमी भी न आने दें. ज़िन्दगी के प्रति आपका फोकस अच्छा है और इसे इसी रूप से बनाये रखना भी बहुत जरूरी है.

धनु (Sagittarius) कामकाज से जुड़ी अच्छाईयां भी हैं और मुश्किलें भी हैं. अच्छाई के रूप में देखें तो आपकी मेहनत आपके काम की ओर लगी हुई है और आपके प्रदर्शन में इस समय इजाफा भी हो सकता है, पर आप उस लाभ से खुश नहीं हैं जो इस मेहनत के अनुरूप बन रहा है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके लिए फिर से दस्तक दे रहे हैं जो आपके भरोसे को बढ़ाए. इसी के चलते धीरे-धीरे आपकी आर्थिक स्तिथि में भी बढ़ोतरी हो सकती है. ज़िन्दगी फिर से आप पर मुस्कुरा रही है.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें, पर जरूरी यह है की अपने कामकाज की स्थिरता को भी बनाये रखें क्योंकि कामकाज को बिगाड़कर अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) व्यवहारिकता से देखें तो घर-परिवार की खुशियों के बने रहने का समय है, पर अगर भावुकता से देखें तो अभी भी रोज़मर्रा की चुनोतियाँ हैं जिन्हें सँभालने की जरूरत है. कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं जो घर-परिवार के रिश्तों पर बुरा असर डाल सकते है.
क्या करें – अपने फैसलों को सही ठहराते चले जाने से बचना होगा, क्योंकि उसके पीछे आपके लिए छुपा हुआ नुकसान हो सकता है. इस समय कोई बड़ा कदम उठाएंगे तो उसका बुरा असर आपकी समृधि पर भी पड़ सकता है जिसे बचाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का फिलहाल न सोचें. किसी भी ऐसे फैसले को स्थगित कर दें ताकि नुकसान से जुड़ा योग निकल जाए और बेहतर होती हुई परिस्थितियां उभर आएं. वैसे भी कामकाज को लेकर इस समय कोई खतरा मोल लेने की कोशिश बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) आपका मन भटका हुआ है और आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं. इसका बुरा असर यह हो रहा है की हर चीज़ आपको दबाव के रूप में या परेशानी के रूप में नज़र आ रही है.
क्या करें – कामकाज को लाभ की बजाए इस रूप से देखें की लाभ को कैसे बचाया जाए और हानि से कैसे बचा जाए. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसले आपकी मुश्किलों का कारण बन सकते हैं इसलिए भी और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. अच्छी बात यह है की लाभ से जुड़ी संभावनाएं बढती हुई नजर आ रही है. ऐसे में गलतियों से बचकर निकल जाना भी आसान हो जाता है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखना बहुत जरूरी है, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की उत्तेजना न आने दें. गलती भरे समय का बुरा असर यह हो सकता है की आप बिना सोचे समझे कोई फैसला कर लें और उस वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ जाएँ या देनदारी बढ़ जाए, इसलिए ऐसी कोई स्तिथि ही न बनने दें.

मीन (Pisces) कई अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने. ऐसे में किसी भी तरह का विचार-विमर्श आप से सही फैसले भी करवा सकता है, हालात भी बदल रहे हैं और आपकी तरक्की भी हो सकती है, जिस वजह से ज़िन्दगी में आगे बढने का मौका भी मिल सकता है.
क्या करें – हालात जरूर बेहतर हो रहे हैं पर हालात को बेहतर करने के लिए अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो कोई निवेश भी करना पड़ सकता है और इसी बात में संभलकर चलने का मार्गदर्शन छुपा हुआ है, क्योंकि जरूरत से ज्यादा पैसा लगने का योग है, इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि को बचाकर चलाने की भी जरूरत है.

क्या न करें – कामकाज में तरक्की का योग है और यह सबसे बड़ा आशीर्वाद है पर ऐसे में विनम्रता का दामन बिलकुल न छोड़ें. कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आप खुद की तुलना में लोगों को किसी कमी की नजर से देखते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.