Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, November 4, 2019

Monday 4th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 04 नवम्बर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 04 बजकर 57 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
श्रवण नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में.
आज गोपाष्टमी है. भद्रा है दोपहर 03 बजकर 53 मिनट तक और बृहस्पती मूल नक्षत्र में और धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 05 बजकर 17 मिनट पर.
आज 04 नवम्बर 2019 को कोई मशीनरी या वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त है दोपहर 03 बजकर 53 मिनट से शाम 08 बजकर 07 मिनट तक.

मेष (Aries) कामकाज में तरक्की पानी है तो अपने आसपास के लोगों से तालमेल बढ़ाना होगा. आपके कम होते हुए प्रदर्शन की वजह से हो सकता है आपके आसपास के लोग आपको पूरा समर्थन न दे पायें, इसलिए उन कमियों को भी सुधारना होगा जो आपकी ओर से बनी हुई हैं.
क्या करें – अपनी लगन बनाये रखने से ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. जो भी कमी का क्षेत्र हो उसी ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ती है. कामकाज की स्तिथि ठीक होते हुए भी आपकी एकाग्रता को बनाये रखने का इशारा कर रही है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती न करें. किसी ऐसे नए रास्ते पर चलने की भी फिलहाल कोशिश न करें जो अभी भी आपको मुश्किलों में डाल सकता है. आपकी कमज़ोर होती हुई कामकाज की स्तिथि की वजह से कहीं लोग आपसे दूरियां न बनाते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) आपके भाई-बहन आपकी तरफदारी कर रहे हैं और उनकी सहायता से भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभाला जा सकता है. रिश्तों के बनते बिगड़ते हालात भी इसी वजह से हैं क्योंकि आप अपनों के लिए उस तरह का भरोसा नहीं बना पा रहे जिसकी की जरूरत है. शायद इसी वजह से हालात भी आपकी मदद नहीं कर पा रहे.
क्या करें – रिश्तों को बेहतर तरीके से समझना होगा और निजी जीवन में सुकून बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. ऐसा करते हुए आपको इस बात का आभास होगा की इस समय बहुत कुछ अपने दम पर ही करना पड़ेगा. तकदीर के भरोसे चलने से रुकावटें बनी रह सकती हैं इस बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – जिन लोगों ने आपकी आलोचना की है उनके विचारों को समझने में कोई गलती न करें. आपने भी लोगों के प्रति अपने मन में बहुत सारा अविश्वास बना रखा है जिसकी वजह से तालमेल ठीक से नहीं बन पाया.

मिथुन (Gemini) संभलकर चलना होगा क्योंकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी उभर सकती है और ऐसे में आपकी अच्छी कही हुई बात का भी कोई गलत मतलब निकाल लिया जाए ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – अपनी एकाग्रता को इस रूप से बनाएं की लोग उसे समझ पायें. यह चीज़ कामकाज पर भी लागू होती है और किसी प्यार के रिश्ते पर भी लागू होती है क्योंकि लोगों को समझने में आपकी ओर से भी कमियां रही हैं.
क्या न करें – किसी का दिल दुखाकर किसी को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. वैसे भी ज़िन्दगी में हर इंसान को शक की नजर से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) लोगों के प्रति आपके अच्छे विचार हैं पर उन अच्छे विचारों का भी कोई फायदा नहीं हो पा रहा क्योंकि आपकी अच्छाई के बावजूद विचार नहीं मिल रहे. ऐसे ही किसी समय में मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखने से भी फायदा होता है.
क्या करें – अपनों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश कर लें. अगर वो जरूरतें अनुचित भी हैं तो भी उन्हें समझा-बुझा लें ताकि आपसी तालमेल हर रूप से बना रहे.
क्या न करें – सेहत को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाएं की आपको सबकुछ पाता है. अपनी बात जरूर कहें लेकिन लोगों की बात भी सुन लें. कहीं ऐसा न हो की इस कमी की वजह से आपकी सेहत पर कोई असर पड़े.

सिंह (Leo) लापरवाही की वजह से कई तरह की परेशानियाँ उभरकर आ सकती हैं और पैसे के लेनदेन में भी गलती हो सकती है, पर इस समय की सबसे बड़ी कमी यह है की आपका मन शांत नहीं है और एक साथ आपके मन में बहुत कुछ चल रहा है.
क्या करें – आलस छोड़ दें और कुछ बेहतर करने की कोशिश कर लें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ अपनी मेहनत और अपनी तवज्जो से बनाया जा सकता है. आपकी मेहनत बढ़ेगी तो आपका काम मज़बूत होगा और काम मज़बूत होगा तो घर-परिवार में खुशियाँ आएँगी, इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें – अगर अपने भविष्य को बनाना है तो पढाई-लिखाई को लेकर न तो अपने मन को उचाट करें और न ही सिर्फ दूर स्थान के सपने देखते चले जाएँ. सपने देखना अच्छी बात हो सकती है, पर सपने देखते हुए अपनी ज़िन्दगी के लक्ष्य से हटते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है और आप हर रूप से अपनों की बात समझना चाह रहे हैं और अपनों की बात रखना चाह रहे हैं. यहाँ तक की पैसे की स्तिथि भी आपके लिए ठीक ही बनी हुई है.
क्या करें – अपने भविष्य की स्थिरता को बनाये रखने के लिए आपको अपनी आर्थिक स्तिथि को और सुधारना होगा, बल्कि कोशिश यह करनी होगी की आपकी बचत भी बढ़े ताकि आड़े समय में वो आपके काम आए.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की तकदीर ही आपकी हर समस्या का हल कर देगी, इसलिए घर-परिवार में लोगों को किसी भी वजह से कसूरवार न ठहराएं. अगर विचार नहीं मिलेंगे तो रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभालना भी आसान नहीं होगा.

तुला (Libra) निजी जीवन की खुशियाँ बनी रहेंगी तो आपको सुख का आभास होगा जो आपने अपनी मेहनत से बनाया है, पर पैसे से जुड़े कोई बड़े सपने देखते चले जाने से बचना होगा. यह समय हर रूप से आपकी जरूरतों को पूरा कर सकता है पर उन सपनो को पूरा नहीं कर सकता जो आपको परेशान करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपनी उम्मीदों को ऐसा बनाएं जिन्हें आप अपनी कोशिशों से पूरा कर सकें, इसलिए थोड़ी सी व्यवहारिकता भी अपनाएँ. लोग आपकी किस रूप से मदद कर सकते हैं ऐसा सोचने की बजाए आप यह सोचें की आपकी मेहनत आपकी ज़िन्दगी में किस तरह का सुधार ला सकती है.
क्या न करें – लोगों से कोई बहुत ज्यादा उम्मीद लगाना इस समय ठीक नहीं होगा. एक ओर तो आपने अपने असंतोष को बढ़ा रखा है, दूसरी ओर लोगों के भी अपने विचार हो सकते हैं और अपनी मजबूरियां हो सकती हैं इसलिए धनलाभ को लेकर कोई चमत्कार की उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) हालात आपको इस रूप से कुछ समझाना चाह रहे हैं की आप अपना समर्पण बढ़ा लें जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा होता चला जाए. तकदीर आपको सही दिशा दिखाने की कोशिश भी कर रही है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में स्थिरता बनाये रखनी होगी और जो हाल ही में कमियाँ उभरी हैं उनके कारणों को समझने की भी कोशिश करनी होगी. किसी न किसी कारणवश लोगों से दूरियां बन गयी हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से न देखें की उनमें कोई कमी है या गलती है, बल्कि अपनी समृधि को बनाये रखने के लिए सही योजना बनाने की कोशिश कर लें. कामकाज के क्षेत्र में कोई बड़ा परिवर्तन करने से नुकसान हो सकता है. ऐसा न सोचें की लोग आपकी हर समस्या का हल कर देंगे, इसलिए लोगों के मन में क्या चल रहा है उस बारे में भी थोड़ा सा मनन कर लें.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने इस समय के हालात को भलीभांति समझना होगा. सिर्फ लाभ का सोचने की बजाए अगर काम को बढाने का सोचेंगे तो बहुत सारी चीज़ों को एक साथ संभालना आसान हो जाएगा.

धनु (Sagittarius) लाभ और हानि एक ही सिक्के के दो पहलु हैं जिसमे किसी एक चीज़ को समझते हुए किसी दूसरी चीज़ को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता है इसलिए आर्थिक स्तिथि से जुड़े हर पहलू को ध्यानपूर्वक समझना होगा.
क्या करें – हालात को आजमाते चले जाने से नुकसान हो सकता है. अगर आपकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर होती चली जायेगी तो लोग भी आपसे फासले बना सकते हैं, इसलिए रिश्ते भी इस बात पर टिके हुए होते हैं की ज़िन्दगी में आपने कितनी सफलता प्राप्त की है. हो सकता है यह बात दुखदायी हो लेकिन इसे समझना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को कम करके उसका बुरा असर अपनी एकाग्रता पर बिलकुल न आने दें इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न बनने दें. वैसे ही मुश्किलों भरा समय है जिसे संभालना आसान नहीं है.

मकर (Capricorn) लोग आपकी सहायता कर रहे हैं पर मुश्किलें फिर भी बनी हुई हैं क्योंकि आप अपनी सहायता नहीं कर पा रहे और आपके फैसले गलत होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि लाभ के रूप से तो ठीक है पर लोगों से जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं शायद वो पूरी होने में कमी रह जाए इसलिए भी आपको लग रहा है की चुनोतियाँ बहुत हैं और लोगों से आपका मन परेशान है.
क्या न करें – हालात कैसे ही क्यों न हों पर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न पैदा करें और उससे बड़ी बात यह है की ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई आपका नुकसान पहुंचाना चाह रहा है क्योंकि ऐसा सोचना भी इस समय ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) कई तरह के दबाव हैं आपके ऊपर इसलिए आप संतुष्ट नहीं है. कभी-कभी आपको लगता है की आप बहुत दूर भाग जाएँ पर ऐसा करने से भी कोई समस्या हल होने वाली नहीं है.
क्या करें – एक-एक कदम आगे बढाते हुए बहुत कुछ संभालना होगा और लोगों के भरोसे चलने की बजाए अपनी कोशिशों को सही दिशा देनी होगी. आप एक साथ बहुत कुछ करना चाह रहे हैं जिसकी वजह से कमियां बनी रह सकती हैं.
क्या न करें – पैसे को आधार बनाकर ज़िन्दगी में सोचना और अपने दोस्तों से किनारा करते चले जाना ठीक नहीं है. घर-परिवार में लोग आपके साथ हैं पर रिश्तों में अपने मन को उचाट करते चले जाना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर रोज़मर्रा के रूप में कुछ न कुछ ऐसा लगा रहता है जो आपकी मुश्किलों को बनाए रखता है, फिर भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है जो आपकी स्तिथि सम्भली हुई है.
क्या करें – सेहत की ओर ध्यान देना होगा क्योंकि आप अपने काम या कारोबार में इतने ज्यादा व्यस्त हैं की कई ज़िन्दगी की और चीज़ें पीछे छूटती चली जा रही हैं. उस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.

क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने की वजह से आप अपने पैसे को कहीं लुटाते न चले जाएँ. वैसे भी कोई ऐसे फैसले न करें जिसमें कोई आपकी स्तिथि का गलत फायदा उठाता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.