Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, November 1, 2019

Friday 1st November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 नवम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है देर रात 12 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
मूल नक्षत्र है रात 09 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में. आज गंडमूल समाप्त हो रहे हैं रात 09 बजकर 52 मिनट पर.
लाभ पंचमी है. पांडव पंचमी है, और ज्ञान पंचमी है.

मेष (Aries) हालात बदलने को है पर अभी भी मन में कई तरह की चिंताएं हैं, क्योंकि अभी भी आपको लग रहा है की कई तरह की रुकावटें हैं सामने जिनसे पार पाना बहुत जरूरी होगा और तब जाकर कामकाज की स्तिथि को बेहतर किया जा सकेगा. इसी तरह का भरोसा भी बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी छोटी बात को बढ़ावा देने से बचना होगा और किसी भी तकरार की स्तिथि से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. बचाव बनाने के लिए इस बात की जरूरत पड़ेगी की किसी भी बड़े बदलाव से फिलहाल बचें. मन में बिठाई हुई चिंताएं तो दूर हो रही हैं पर लोगों के सहयोग की अभी भी जरूरत नज़र आ रही है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में बहुत ज्यादा लोगों पर उम्मीद न लगाते चले जाएँ क्योंकि आप जिस तरह की उम्मीद लगायेंगे शायद वो पूरी होने वाली नहीं है. इस वजह से अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं है. इस समय रोज़मर्रा की चुनोतियों को सँभालते चले जाना ही बेहतर है.

वृषभ (Taurus) आपको लग रहा है की लोग आपकी बुराई कर रहे हैं या पीठ पीछे आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं. जब भी छुपी हुई परिस्थितियां हों तो इंसान को थोड़ा सा सतर्क रहने की कोशिश करनी ही पडती है और अगर लोग आपके खिलाफ हों तो वैसे ही संभलकर चलना बहुत जरूरी हो जाता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि भी ठीक है और आप लोगों की मदद भी करना चाह रहे हैं, पर ऐसे में पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाने से बचना होगा क्योंकि किसी को खुश करने के प्रयास में भी आपका नुकसान हो सकता है, जिस वजह से आपकी मानसिक चिंताएं बढ़ सकती हैं.
क्या न करें – अपनों के प्रति आप हर तरह से समर्पित हैं पर घर-परिवार में अपने बड़े बुजुर्गों को किसी भी वजह से नाराज़ न करते चले जाएँ. कुछ भी ऐसा न हो जो आपकी मेहनत को कमज़ोर करता हुआ नज़र आए. आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की थोड़ा सा भरोसा बनाये रखने से भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है, पर इस समय की समस्या यह है की आपका भरोसा टूटता चला जा रहा है जिस वजह से आपको हर छोटी बात में बड़ी समस्या के रूप में नजर आ रही है. ऐसे में घर-परिवार में आपसी तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी होगा ताकि उनका साथ और समर्थन आपको हर तरह से मिला रहे.

मिथुन (Gemini) किसी भी तरह के बहस आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है और पैसे से जुड़े फैसले आपके पैसे को खतरे में डाल सकते हैं. ऐसे में लोगों के आपके प्रति किस तरह के विचार बन रहे हैं यह समझना भी बहुत जरूरी हो सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में और कामकाज के क्षेत्र में आपसी तालमेल बनाये रखने के लिए आपको थोड़ी सी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है क्योंकि इस वजह से भी आपसी मतभेद उभर सकता है जिसके चलते लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हों. आपके बदलते हुए विचार भी कुछ ऐसे हैं जो लोगों को आपसे दूर करते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – तकदीर को आजमाकर अपने लिए किसी भी तरह के खतरे की स्तिथि बनाना ठीक नहीं है. वैसे भी इस बात को समझ लें की लोगों के अपने ही छुपे हुए विचार हो सकते हैं जिसमें हर कोई अपने हित के बारे में ज्यादा सोचता है. लापरवाही बिलकुल न करें कहीं ऐसा न हो की अपने हालात को बचाए रखने में आपसे कोई कमी रह जाए.

कर्क (Cancer) सेहत को लेकर कई तरह की चिंताएं हो सकती हैं आपके मन में. किसी भी तरह की जांच और इलाज़ कराने में अगर कोई कमी नज़र आ रही है तो उसे समय रहते सुधार लेने की भी जरूरत है. अगर जरूरत हो तो कोई और सलाह भी ली जा सकती है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं पर आपको यह भी समझ में आ रहा है की किसी भी विचार को आगे बढ़ाना कठिन भी हो सकता है. अगर अपनी इच्छाएं भी बदलती चली जाएँ तो भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों की आलोचना न करते चले जाएँ क्योंकि जब आपको वापिस उसी तरह की आलोचना मिलेगी तो आपको तकलीफ होगी. जैसा बोयेंगे वैसा ही काटेंगे इसलिए किसी भी वजह से लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) रिश्तों का उतार-चढ़ाव बना रहना स्वाभाविक सी बात है पर रिश्तों के प्रति भरोसा कम कर लेना नुकसानदायक स्तिथि है. ज़िन्दगी की चुनोतियों के अनुरूप हर इंसान को खुद को परिस्थितियों के अनुसार ढालना ही पड़ता है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ावा दिया जा सकता है. कुछ सीखने और कुछ करने के प्रयास में आपकी यही कोशिश आपके लिए बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोल सकती है. काम के प्रति अपनी लगन को बनाए रखने से अपने भविष्य को सुनिश्चित किया जा सकता है.
क्या न करें – लोगों के विचार आपके प्रति किस रूप से बन रहे हैं उसे समझने में कोई गलती न करें क्योंकि हो सकता है लोग आपकी गलती निकालें. इस बात को लेकर परेशान न हों बल्कि यह सीखें की आपकी ज़िन्दगी में सुधार लाने के कई तरह के अच्छे मौके मिल रहे हैं.

कन्या (Virgo) पैसे के लेनदेन को लेकर आपका मन परेशान रह सकता है क्योंकि आपको ऐसा लग सकता है की जो पहले वायदा किया गया था अब उसमे फेरबदल हो रहा है जो आपके हित में नहीं है. अगर लोग अपनी बात से मुकर जाएंगे तो आपका लोगों पर भरोसा भी उठता चला जाएगा.
क्या करें – चाहे कामकाज से जुड़ी आज की स्तिथि हो या नए बनते हुए विकल्प हों, आपको लोगों से जुड़ना भी पड़ेगा और लोगों पर भरोसा भी करना पड़ेगा क्योंकि इसी तालमेल से ज़िन्दगी का रास्ता तय किया जा सकता है. अपने विचारों को बार-बार बदलने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – न तो अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ाएं और ना ही अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बढने दें क्योंकि इस समय की परेशानियाँ भी इसी बात से जुड़ी हुई हैं की आपकी उम्मीदें ज्यादा है और इस समय वो उम्मीदें उस रूप से पूरी होने वाली नहीं हैं.

तुला (Libra) बदलते हुए समय में अपनी मेहनत को बनाये रखने की दिशा में आपको बहुत कुछ सीखना होगा और समझना होगा क्योंकि समय ही ऐसा बन रहा है जो आगे चलकर आपसे मेहनत करवा ले, इसलिए अभी से उस विचार-विमर्श को बनाना शुरू करेंगे तो बेहतर संभावनाएं खुलती चली जाएंगी. ऐसे में अपनी कोशिशों पर भी भरोसा करना ही पड़ेगा.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि को लेकर मुश्किल समय हो सकता है क्योंकि यह समय आपकी बचत को हिला भी सकता है. अगर पहले से इस बात का आभास हो जाए तो अपने लिए बचाव भी बनाया जा सकता है.
क्या न करें – न तो बड़े लाभ की उम्मीद लगाएं और न ही अपने लाभ को बड़ी हानि में परिवर्तित करते चले जाएँ इसलिए पैसे से जुड़े सारे मुद्दों को हटाकर अपनी मेहनत को बढाने की कोशिश कर लें. अपनी मानसिकता इस रूप से बनाएं की आपकी प्रेरणा जगी रहे और आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आप अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकते हैं पर उसी तरह का भरोसा अपने मन में बिठाना होगा जो आपकी मेहनत को कारगर कर सके. तकदीर आपके साथ है पर अपने काम में उस तरह की लगन नहीं आप पैदा कर पा रहे जिसकी की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज की कमज़ोर होती हुई स्तिथि की वजह से आपको अपनी समस्याएं बड़ी नजर आ रही हैं. जिसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ सकता है इसलिए अपनी बचत को बनाये रखने की जरूरत है. अपनी मेहनत से अपने ज्ञान को भी बढाना होगा और उस ज्ञान को अपने कामकाज में भी लगाना होगा ताकि उसका दूर तक अच्छा असर आपको मिल सके.
क्या न करें – घर-परिवार में लोगों से आप कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं जिसके पूरा होने में इस समय कोई कमी रह जाए. ज़िन्दगी में किसी भी अच्छाई को प्राप्त करने की भी कोई न कोई कीमत होती है. लोगों की ओर से बनती हुई अच्छाई के पीछे भी बहुत कुछ ऐसा हो सकता है जो आपको इस समय समझ में नहीं आ रहा.

धनु (Sagittarius)किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने से पहले आपको अपने मन को समझाना होगा और अपने अंदर उस तरह का भरोसा बनाना होगा जो किसी भी तरह की नई दिशा निर्धारित करने के लिए आपकी मदद कर सके. फिलहाल आपके मन में उस तरह की तसल्ली नहीं बन पा रही जितनी की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह का स्थान परिवर्तन आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इसलिए अपनी चुनोतियों की ओर नजर रखेंगे तो बचकर निकल जाएंगे. कामकाज से जुड़े फैसलों को भी बार-बार बदलने से नुकसान हो सकता है, जिसमें हो सकता है लोगों के विचार भी आपके प्रति बदलते चले जाएँ.
क्या न करें – अपनी मेहनत को किसी कमी की नजर से न देखें. वैसे भी भावुकता की आदत बनाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. बहुत ज्यादा सोचकर दुखी होते चले जाना भी कोई बहुत अच्छी आदत नहीं है.

मकर (Capricorn) आँख बंद करके लोगों पर भरोसा करने से नुकसान हो सकता है. अगर कोई आपको किसी नए रास्ते पर चलने के लिए उकसा रहा है तो इस बात को समझने की कोशिश करें की उसमें उस व्यक्ति का कोई स्वार्थ तो नहीं है. अगर इस समय कहीं कोई धुंआ उठ रहा है तो उसके पीछे कोई चिंगारी भी हो सकती है.
क्या करें – काम से लाभ बना हुआ है पर नुकसान की स्तिथि भी साथ ही साथ बनी हुई है, इसलिए भी सतर्क रहने की जरूरत है. कहने को तो हालात मददगार हो सकते हैं पर अपनी मेहनत को सही दिशा देनी होगी ताकि किसी भी तरह के भटकते हुए विचार से आप बच सकें.
क्या न करें – गलतियों भरा समय है इसलिए किसी भी तरह की उत्सुकता को बढाकर आप कोई गलती न कर जाएँ. यह समय किसी भी नए रास्ते पर चलने के लिए फिलहाल अनुकूल नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं और नुकसान की स्तिथि भी बन रही है. ऐसे में आपको लगेगा की पैसा जुटाकर बहुत सारी समस्याओं का हल किया जा सकता है पर शायद इसमें भी कोई न कोई कमी हो सकती है.
क्या करें – अपनी बढती हुई जरूरतों को थोड़ा सा थामने की कोशिश करनी होगी और अगर कोई जरूरतें बढ़ रही हैं तो उन्हें अपने साधनों से पूरा करने की कोशिश करनी होगी, जिसमे आपकी बचत लग सकती है. अपनी कोशिशों को बनाए रखने से भी बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह का अविश्वास न उत्पन्न होने दें इसलिए कोई ऐसी स्तिथि भी बनने दें की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए. मुश्किलें अपनी जगह हैं पर मुश्किलों को अगर आप सही रूप से संभाल न पायें तो यह आपकी गलती है.

मीन (Pisces) कामकाज के प्रति अपना भरोसा बनाये रखेंगे तो आपका प्रदर्शन बेहतर हो जाएगा पर इस समय ज्यादा पैसा लगाने की बजाए अपने भरोसे को जगाना ज्यादा जरूरी होगा ताकि आपकी मेहनत उसमें लगी रहे.
क्या करें – लोग आपके लिए अच्छा सोचते हैं और आपसे जुड़ना चाह रहे हैं और उनकी ओर से सही मार्गदर्शन मिलेगा तो आप अपने हालात को बेहतर करते चले जाएंगे. अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने के लिए भी यही अच्छाई काम आएगी.

क्या न करें – किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जिसमें आपको पूरी तरह से तसल्ली नहीं है. अगर किसी भी चीज़ को लेकर लोगों की ओर से आलोचना बनी है तो भी रुक जाएँ ताकि ज़ल्दबाज़ी में आपकी ओर से किसी भी तरह से गलती न हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.