Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, November 8, 2019

Friday 8th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 नवम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है दोपहर 12 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में.

आज हरिदेव प्रबोधनी एकादशी है. भीषम पंचक प्रारंभ हो रहे हैं और भद्रा है दोपहर 12 बजकर 24 मिनट तक.
आज 08 नवम्बर 2019 को सगाई का मुहूर्त है दोपहर 12 बजकर 24 मिनट से रात 10 बजकर 06 मिनट तक. पुराने घर में प्रवेश कर मुहूर्त है दोपहर 12 बजकर 24 मिनट से देर रात 06 बजकर 39 मिनट तक. व्यापार आरम्भ करने का, नामकरण संस्कार का और नए घर की नींव रखने का मुहूर्त है दोपहर 12 बजकर 24 मिनट से शाम 05 बजकर 56 मिनट तक.

मेष (Aries) परिस्थितियां अनुकूल हैं इसलिए आपके मन में चिंता है की क्या ऐसा ही सबकुछ आगे भी बना रहेगा. इस चिंता के पीछे कोई न कोई कारण हो सकता है क्योंकि आपकी उत्तेजना आपसे गलत फैसले करवा सकती है जिसकी वजह से नुकसान की स्तिथि बनी रहे.
क्या करें – मन परेशान रहेगा तो बहुत सारी गलतियाँ हो जाएंगी और लोगों से फासले बन जाएंगे, इसलिए किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा जो आपकी वजह से बन रहा है. अपने अंदर ऐसी भावना लानी होगी की आप लोगों को बेहतर तरीके से समझ सकें और उनसे जुड़ सकें.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को सँभालने में किसी भी तरह की गलती न करें. खासकर अपनी बचत को किसी ऐसे काम में न लगाते चले जाएँ जो व्यर्थ में आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए. इसलिए भी अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा कहीं आप बढ़ाते न चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी की चुनोतियों से घबराना ठीक नहीं है बल्कि ऐसा आशावादी नजरिया अपनाना होगा जो आपकी चुनोतियों को आपकी उपलब्धियों में बदल दे और यह समय आपको ऐसा नजरिया अपनाने में मदद कर सकता है जिसमें आप अपनी परिस्थितियों का सही आंकलन करें और अपनी मुश्किलों से कुछ न कुछ सीखते चले जाएँ.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को बढाने के लिए थोड़ा सा अपने अंदर परिवर्तन करना होगा क्योंकि किसी भी चीज़ की अच्छाई बनाए रखने के लिए लोगों के साथ आगे बढने की जरूरत पड़ती है, इसलिए भी लोगों को नाराज़ करते चले जाने से बचना होगा. फासले बन जाएँ तो रिश्ते बिखर जाते हैं और यह इस समय की सबसे बड़ी दुविधा है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार में कमियां न ढूंढें बल्कि उस आशीर्वाद को समझें जो आपके लिए बना हुआ है. मुश्किल भरा समय जरूर है पर ऐसे में लोगों से उलझते चले जाना ठीक नहीं है. अपनी मुश्किलों को किसी भी वजह से बढ़ाएं नहीं.

मिथुन (Gemini) लोग आपके प्रति अच्छा सोचते हैं और आप उनकी बात को समझ पा रहे हैं. किसी भी कारणवश कामकाज के प्रति आपका रुझान बढ़ता हुआ नजर आ रहा है, यह और बात है की अभी भी अपने प्रदर्शन को सही दिशा देने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है. अगर संभव हो तो कुछ और सीखने की कोशिश कर लें जो आपके काम में आपकी मदद कर सके.
क्या करें – ज़िन्दगी का तालमेल बनाए रखना है तो अपने बदलते हुए विचारों को थामना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है. आप अपनी सुविधा अनुसार अपने रिश्तों को किसी भी नजर से देख लेते हैं या खुद को बदल लेते हैं और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों को कोई ऐसी बात कहने का मौका न दें की लोगों को आपके प्रति किसी और रूप से सोचना पड़े, इसलिए पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को नज़रंदाज़ न करें. हो सकता है कोई आपकी बुराई करके लोगों को आपके खिलाफ कर रहा हो.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की संभलकर चलना अच्छी बात है पर अपने आसपास बिखरी हुई अच्छाई को भी सहेज लेने की जरूरत है. हर व्यक्ति अपने हित का पहले सोचता है फिर भी लोगों में अच्छाई ढूँढने की कोशिश करेंगे तो आपको अपने मन में सुकून बनाये रखने में मदद जरूर मिलेगी.

कर्क (Cancer) आप चाह रहे हैं की तकदीर आपका पूरा साथ निभाए पर यह कमी का समय है जिसमें कोई न कोई तकरार बना रह सकता है इसलिए उन कारणों को समझना होगा जो किसी तरह की परेशानी पैदा कर रहा है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बनाये रखने से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. कामकाज में वृद्धि करने के लिए भी आपको अपनी क़ाबलियत को बढाने की जरूरत है. इसी प्रयास का अच्छा फल मिलेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सेहत को किसी भी वजह से नज़रंदाज़ न करें. कामकाज में सफलता पाने के लिए इतना भी व्यस्त न हो जाएँ की ज़िन्दगी की दूसरी प्राथमिकताओं को आप नज़रंदाज़ करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) कोई प्यार का रिश्ता आपकी सोच का केंद्रबिंदु बना हुआ है पर मन उचाट है क्योंकि आपको इस बात का आभास है की लोगों से उस तरह का समर्थन शायद आपको न मिल पाए.
क्या करें – अपने व्यवहार में बहुत सारा परिवर्तन लाना होगा. किसी पर भी कोई दबाव बनाते चले जाने से बचना होगा. बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाने से भी गलती हो सकती है.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई को किसी गलतफ़हमी की वजह से कम न करते चले जाएँ, इसलिए भी कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को व्यर्थ में दुखाती चली जाए.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और आप अपनों से जुड़ना चाह रहे हैं. यह आपकी अच्छाई है की आपके दोस्त और आपके भाई-बहन आपको हर तरह से समझना चाह रहे हैं. यह इस समय की ऐसी स्तिथि है जो आशीर्वाद के रूप में आपके लिए बनी हुई है. इसका पूरा फायदा उठाना चाहिए.
क्या करें – अपनी प्रतिभा को जगाए रखने के लिए आपको अपने हालात का पूरी तरह से आंकलन करना होगा. थोड़ी सी मेहनत आपको बड़ी सफलता दे सकती है इस बात को समझना होगा, इसलिए किसी भी तरह की रुकावट को समझने के लिए आपको उस बात की तह तक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी परेशानियों को भलीभांति समझें ताकि आपकी ओर से कोई गलती न हो जाए, खासकर अपनों का समर्थन पाने से पहले अपने मन को पक्का कर लें ताकि आपके मन में किसी भी तरह का मलाल न रह जाए.

तुला (Libra) अपनी कोशिशों को बढ़ावा दिया जा सकता है पर ऐसा करने के लिए आपको अपने भटकते हुए विचारों को थामना होगा. कामकाज के क्षेत्र में भी यही भटकाव आपकी मुश्किलों का कारण बना हुआ है जिसकी वजह से आप उतने संतुष्ट नहीं हैं जितने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों की नाराजगियों का कारण समझने की कोशिश करनी होगी क्योंकि उसकी वजह से भी आपका नुकसान हो सकता है. आपके विचार अच्छे हैं पर लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं जिस बारे में आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी भी प्रयास का एक मापदंड यह हो सकता है की उससे कितना लाभ हो रहा है या कितनी हानि हो रही है. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आप लाभ कमाने के लिए प्रयत्नशील हैं पर कहीं न कहीं छुपा हुआ नुकसान भी है जो आपको नज़र नहीं आ रहा और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी जानकारी को बढाने के लिए आपको लोगों से बातचीत करनी होगी, पर जरूरत से ज्यादा कुछ भी कहने से बचना होगा. लोगों की बात ज्यादा सुन लें ताकि अपने विचारों को अपने तक सिमित रखा जा सके.
क्या करें – पैसे की स्तिथि बहुत उतार-चढ़ाव दिखा रही है जिसकी वजह से मुश्किलें पैदा हो सकती है इसलिए पैसे का निवेश करने से पहले एक बार फिर सोचना होगा ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके. यह समय आपकी आर्थिक स्तिथि पर दबाव बनाता हुआ नजर आ रहा है जिस वजह से किसी बड़े फैसले को करने से पहले एक बार रुक जाने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार के किसी भी मुद्दे में बहस बिलकुल न करें. आप सही भी हों तो भी कोई ऐसी बात न कहते चले जाएँ जो दूसरों को समझ ही नहीं आ रही.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार में खुशियों भरा समय है क्योंकि आप ने अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाये हैं और अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को भलीभांति संभाला है. इस प्रयास को और इस भरोसे को भविष्य में भी बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि बहुत उतार-चढ़ाव दिखा रही है इसलिए संभलकर चलना होगा. किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा ताकि आप किसी भी तरह के नुकसान से भी बचे रह सकें. तकदीर की भूमिका इस समय दबी हुई है इसलिए भी आपको अपने नफे और नुकसान को सोचकर ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – किसी भी नए रास्ते पर चलने में ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ. इस बात को समझ लें की कामकाज से जुड़े फैसलों में आपको परिवर्तन करना पड़ सकता है. ऐसे में कोई भी रास्ता अगर आपको नुकसान की ओर ले जा रहा हो तो वो ठीक नहीं है, इसलिए थोड़ा सा रुक जाने में ही फायदा है.

मकर (Capricorn) यात्रा या बदलाव से जुडी हुई कई तरह की परिस्थितियां आपके सामने उभर सकती हैं. आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपके लिए कोई कमी नहीं है. फिर भी किसी भी तरह के नुकसान से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको लोगों से तालमेल बिठाये रखना होगा. सुंदर समय है जो आपकी निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखे. ऐसे में दूरस्थान से जुड़े फैसलों पर नजर रखें ताकि निजी जीवन की खुशियाँ भी बनी रहें.
क्या न करें – अनजाने में कोई ऐसा नुकसान न कर बैठें जिसकी आपको पूरी जानकारी नहीं है. अगर कोई चीज़ बहुत अच्छी लग रही है तो भी ज़ल्दबाज़ी में उसमें हाथ न डालें. लोगों के आपके प्रति क्या विचार बन रहे हैं इस बात को समझने में कोई गलती न करें.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि ठीक है और धन का आगमन बना हुआ है. यहाँ तक की आपको इस बात की ख़ुशी है की आपने सही निवेश करके अपनी आर्थिक स्तिथि को और बेहतर किया है. ऐसे में काम से जुड़े दबाव बने रहना स्वाभाविक सी बात है क्योंकि उसी से लाभ की स्तिथि बनी हुई है.
क्या करें – जिस भी प्रयास में लगे हुए हैं उसे सही दिशा देनी होगी ताकि किसी भी तरह के भटकाव से बचा जा सके. मुश्किलें बनी रहेंगी और रोज़मर्रा की चुनोतियाँ भी बनी रहेंगी, पर उन्हें भी अपनी मेहनत से ही संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह के नुकसान का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सकता है और आपकी चुनोतियाँ बढ़ सकती हैं, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपके नुकसान को बढ़ाए. ऐसे में आपको अपनों का पूरा सहयोग मिला हुआ है और उनकी ओर से कमी नहीं है.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि सुदृढ़ हो रही है और ज़िन्दगी में आगे बढने का योग है पर पुराने चलते हुए किसी नुकसान को या किसी परेशानी को सँभालने के लिए थोड़ा सा वक्त लग सकता है जिसकी वजह से आपकी परेशानियाँ बनी रहें और यह सबकुछ आप सुचारू रूप से संभाल पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – लोगों की अच्छी भूमिका है पर आपको लग रहा है की लोग आपके खिलाफ हैं, इसका एक बड़ा कारण यह भी है की लोग आपके प्रति अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जा रहे हैं. किसी की नाराज़गी की वजह से भी ऐसी परिस्थितियां उभरकर आ सकती हैं. अपने विचारों को बहुत विनम्र बनाये रखने की जरूरत है.

क्या न करें – पैसे से जुड़ी किसी भी तरह की ग़लतफहमी पैदा करते चले जाना ठीक नहीं है. कामकाज कितना भी अच्छा क्यों न बन रहा हो फिर भी किसी बात को पूरी तरह से समझे बिना गलती हो सकती है, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपके मन में असमंजस पैदा करता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.