Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, November 10, 2019

Sunday 10th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 नवम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्र्योदिशी तिथि है शाम 04 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
रेवती नक्षत्र है शाम 05 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद अश्विनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे शाम 05 बजकर 18 मिनट पर.
आज बैकुंठ चतुर्दशी है. पंचक समाप्त हो रहे हैं शाम 05 बजकर 18 मिनट पर और मंगल तुला राशि में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 02 बजकर 24 मिनट पर.
आज 10 नवम्बर 2019 को व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 40 मिनट से शाम 04 बजकर 30 मिनट तक.

मेष (Aries) ज़िन्दगी की धूप-छाँव से आप कुछ हद तक परेशान हो गए हैं. किसी भी चीज़ में मन नहीं लग रहा. खर्चों को संभाल नहीं पा रहे ऐसा लगता है जैसे सबकुछ बिखरा पड़ा है.
क्या करें – ज़िन्दगी की उस अच्छाई की ओर देखें जो बनती चली जा रही है. सिर्फ मन को परेशान करते चले जाने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं इसलिए थोड़ा सा आशावादी नजरिया अपना लें और ज़िन्दगी को नई नजर से देखने की कोशिश कर लें. आपकी कोशिशों से बहुत कुछ संभव हो सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है इसलिए कोई ऐसा झगडा मोल न लें जिसका बुरा असर आगे भी पड़े. आज जिन लोगों से आप परेशान हैं आने वाले समय में उन्हीं लोगों से तालमेल बनाकर चलने की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) पैसे की वजह से निजी जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं. यहाँ तक की आपकी अच्छी कही हुई बात भी मुश्किलों का कारण बन सकती है. अगर आप अपनी ही बात को बदलते चले जाएंगे तो लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं.
क्या करें – अपने दोस्तों से तालमेल बनाये रखें और पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक करें. लोगों पर बहुत ज्यादा भरोसा करके लोगों की बातों में आते चले जाने से भी बचना होगा. अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के पीछे इतना भी न भागें की घर-परिवार में आपके अपने भी आपके खिलाफ होते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आगे चलकर वो रिश्ता भी बिखर जाए और फिर कुछ भी हाथ न लगे.

मिथुन (Gemini) कामकाज के क्षेत्र में आपके प्रदर्शन में कमी आ सकती है. हो सकता है आपके बनते बिगड़ते विचारों की वजह से लोग आपकी कमियां या गलतियाँ ही निकालते चले जाएँ और ऐसे में अपनी कमियों को सुधारने की कोशिश करनी पड़ सकती है. ज़िन्दगी का खेल ही कुछ न्यारा है. हम सब गलती करते हैं.
क्या करें – लोगों की ओर से बढ़ता हुआ दबाव आपकी मुश्किलों का कारण हो सकता है पर जब अपनी स्तिथि कमज़ोर चल रही हो तो लोगों पर भरोसा करना भी पड़ता है. कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं जो आपके हालात को बेहतर करने की कोशिश करें.
क्या न करें – किसी ऐसे काम के बारे में न सोचते चले जाएँ जिसमे आपका मन नहीं है. अपने पैसे को भी किसी ऐसी स्तिथि में न फंसाते चले जाएँ जिसमें आगे चलकर आपको अपने कदम पीछे हटाने पड़ें.

कर्क (Cancer) कई तरह के बदलाव या स्थान परिवर्तन का विचार हो सकता है आपके मन में पर ऐसा कोई भी बदलाव इस समय करना नहीं चाहिए, जब आगे चलकर ऐसे में मतभेद बढ़ें या मुश्किलें झेलनी पड़ें तो परिस्थितियों से झूझना पड़ सकता है.
क्या करें – परस्थिति बनाये रखना बहुत जरूरी है. कामकाज में भी बदलता हुआ समय है जिसमें स्थान परिवर्तन के योग बन सकते हैं जो आपको परेशान ही करे, इसलिए भी अपने फैसलों को ध्यानपूर्वक करना होगा ताकि आपके पैसे की स्तिथि भी सम्भली रहे.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है इसलिए कामकाज की स्तिथि को संभालना बहुत जरूरी होगा. अपने काम को किसी ऐसी चीज़ में न लगाएं जिसमे आपका पैसा लगता चला जाए और आपकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर पड़ जाए.

सिंह (Leo) कई चीज़ों को लेकर आपका असंतोष आपके ऊपर हावी होता चला जाएगा. पैसे से जुड़ी परिस्थितियां आपको बहुत ज्यादा खुश नहीं कर रहीं. कई तरह के परिवर्तन करना चाह रहे हैं जिसमें जरूरी नहीं है की आपकी लगन उस रूप से बन पाए जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत के अनुरूप बहुत सारे फैसले करने होंगे. किसी भी चीज़ को लेकर बढ़-चढ़कर उम्मीद लगाने से भी बचना होगा, इसलिए अपने मन में उमड़ते हुए तूफ़ान को थाम लेना इस समय बहुत जरूरी हो जाएगा.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में पैसे से जुड़े फैसले करना ठीक नहीं होगा. जरूरत यह पड़ेगी की अपनी मेहनत से अपनी तकदीर को बनाया जाए और उस दिशा में इस समय जो भी कमियां हैं उस ओर ध्यान देना होगा.

कन्या (Virgo) आप लोगों से कुछ ऐसी उम्मीद लगा रहे हैं की आपके कामकाज की परेशानियाँ हल हो जाएँ पर लोग आपकी इस बात से हटकर कहीं दूर का सोच रहे हैं इसलिए आपके विचारों में तालमेल बनना थोडा कठिन हो सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखनी है तो लोगों की बात समझनी भी होगी और उनसे जुड़ना भी होगा. ऐसा करने से आपकी मुश्किलें थमती चली जाएंगी और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने का मौका मिलेगा. अचानक धनलाभ के योग बन सकते हैं जिसके लिए कामकाज में स्थिरता लाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को धनलाभ के रूप से न देखें बल्कि जिस भी काम को कर रहे हैं उसमें नियमित हो जाएँ. कामकाज के क्षेत्र में कोई चुभती हुई बात कहकर किसी का दिल दुखाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज के क्षेत्र में आप लोगों से दूर हटते चले जा रहे हैं इसलिए लोगों ने भी कुछ समय से आपसे फासले बना रखे हैं. अब बदलता हुआ समय है जो आपको इन कमियों का आभास दिलाये ताकि आप इन कमियों को अपनी ओर से दूर भी कर सकें.
क्या करें – कोई ऐसा विचार बनाने से बचना होगा जिसमें आप अपनी ही बात कहते चले जा रहे हैं, जबकि हालात में थोड़ा सा लचीलापन लाने से कई तरह की नई चीज़ें समझ में आ सकती हैं और कामकाज से जुड़े हालात को बेहतर भी किया जा सकता है. जो भी अपनी मेहनत से हासिल किया जाए उसका असर बहुत दूर तक पड़ता है.
क्या न करें – बदलते हुए समय में लोगों की अच्छाई को किसी कमी की नजर से न देखें बल्कि जो भी नए विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में भी एक बार सोच लें, पर यह भी सच्चाई है की आर्थिक स्तिथि को संभलने में थोड़ा सा और वक्त लग सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मेहरबान हैं. रिश्तों को सँभालने के लिए आपको मौका मिल रहा है की आप अपनी बात कह पायें और लोग उसे समझ पायें, पर कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिसमें अभी भी आपको कई तरह की कमियां नजर आ रही हैं.
क्या करें – कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं आपके सामने. आप ज़िन्दगी में बड़े परिवर्तन लाने का सोच रहे हैं पर यह भी सच्चाई है की हालात अभी भी आपसे आँख मिचोली खेल रहे हैं, इसलिए किसी भी नई चीज़ को पूरी तरह से उभरने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है.
क्या न करें – नुकसान भरी स्तिथि उभर रही है इसलिए कामकाज के क्षेत्र में कोई गलती न कर जाएँ. ऐसा भी न सोचें की आपकी बचत प्रयाप्त है और ऐसा सोचकर अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) काम से लाभ बना हुआ है पर बहुत कुछ आपके अपने भरोसे और आपके बलबूते पर ही बन पायेगा. यह समय तकदीर को आजमाते चले जाने के लिए ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. लोगों के विचार भी आपके प्रति बार-बार बदलते चले जाएँ ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – अपना भरोसा बनाये रखना अच्छी बात है पर लोगों की नजरों में अपनी विनम्रता बनाये रखना ज्यादा जरूरी है. अपनी कोशिशों को बढ़ावा देने के लिए और कुछ नया प्राप्त करने के लिए अभी भी थोड़ा सा वक्त लग सकता है.
क्या न करें – काम या कारोबार को लेकर कोई ऐसा बदलाव न करें जिसमें तकदीर आपका फिलहाल साथ न निभाए, इसलिए लोगों के बदलते हुए विचारों को भी समझें. जरूरी नहीं है जिस चीज़ में आपको लोगों का आज समर्थन मिल रहा है आने वाले सप्ताह में वो समर्थन उसी रूप से मिल पाए.

मकर (Capricorn) लोगों से आपको ऐसा भरोसा मिल रहा है की आप कोई नया रास्ता अपना लें लेकिन वो रास्ता मुश्किलों भरा हो सकता है, इसलिए किसी भी फैसले में अपनी सूझबूझ अपनानी होगी और मुश्किलों से बचकर निकल जाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपनी मेहनत को सही दिशा देना बहुत जरूरी है, ऐसा करने के लिए अपनी एकाग्रता भी बनाये रखनी होगी. किसी भी फैसले का सही मापदंड यह होगा की उसमें आपको कितना नुकसान हो सकता है. ऐसा सोचकर चलेंगे तभी अपने लिए बचाव बना पाएंगे.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में जो कमियां रही थी उसे सँभालने के लिए आपको अपनों की मदद मिल सकती है पर इस चीज़ के बावजूद अभी मुश्किलें बनी रहें ऐसा बहुत हद संभव है. कोई भी मदद समय के साथ ही काम करती है इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई उम्मीद लगाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर मन परेशान है. कामकाज से जुड़े दबाव थम रहे हैं और आपकी मेहनत आपको नई उपलब्धियों से रूबरू करा रही है.
क्या करें – ज्यादा पैसा उधार लेने से नुकसान हो सकता है क्योंकि ऐसा करने से आप पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाएँ यह बहुत हद तक संभव है, इसलिए पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव तो संभल रहे हैं लेकिन जरूरी नहीं है की लोगों से आपको उस तरह का समर्थन मिल पाए जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं. रिश्तों को संभालना अभी भी कठिन है जिसके लिए आपको संवाद बनाये रखने होंगे. फिलहाल किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का समय नहीं है.

उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ छोटी हों या बड़ी उन्हें दूर करने के लिए आपको झूझना तो पड़ेगा ही. ऐसे में अपनों का आशीर्वाद मिल जाए और उनकी दुआएं काम आ जाएँ यह भी बहुत बड़ी बात है.

मीन (Pisces) रोज़मर्रा की मुश्किलें बनी रह सकती हैं जिसमें लोग आपको पूरी तरह से न समझ पायें. जबकि आपने अपनी ओर से हर व्यक्ति के लिए अच्छाई बना रखी है. जब भी तेज़ी से समय बदल रहा हो तो बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझने की जरूरत पड़ जाती है.
क्या करें – बहुत सूझबूझ के साथ अपने कामकाज को बढ़ावा दिया जा सकता है, पर उसके लिए अपने मन में बहुत सारा भरोसा बनाये रखने की जरूरत है. अपनी क़ाबलियत को इस्तेमाल करने से और सही फैसले करने से आप अपनी ज़िन्दगी में बड़े बदलाव ला सकते हैं.

क्या न करें – सेहत को लेकर लापरवाह न होते चले जाएँ. अपनी आदतों को इतना न बिगाड़ लें की उसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता चला जाए या आपकी रोज़मर्रा की मुश्किलें बढती चली जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.