Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, November 13, 2019

Wednesday 13th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 नवम्बर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है रात 07 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है रात 10 बजे तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में.
आज पदमक योग है, आज पुष्कर राजस्थान में तथा अन्य तीर्थ स्थानों पर स्नान और दान आदि का महत्व है.

मेष (Aries) ज़िन्दगी में बहुत सारा सुधार हो रहा है पर रिश्तों को संभाले रखने में अभी भी कमी है. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर भी मन में बहुत सारी हलचल है. आप लोगों से अपनापन बनाना चाह रहे हैं पर फिर भी वो बात नहीं बन रही जैसी की आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें – किसी भी नए रास्ते पर चलने से फिलहाल बचना होगा और जो जैसा चल रहा उसी में संतोष बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. बहुत ज्यादा प्रबलता से बात कहेंगे तो बात बिगड़ेगी इसलिए लोगों को ज्यादा समझना होगा और अपनी बात संयम से कहनी होगी.
क्या न करें – अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त न बनाते चले जाएँ और ना ही लोगों पर कोई ऐसा दबाव डालें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. कामकाज की स्तिथि ठीक है, ऐसा सोचकर लापरवाह हो जाना और रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आनेवाले चार शुक्रवार को किसी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. अपनी आर्थिक स्तिथि को बचाए रखने के लिए और अपनी रोज़मर्रा की मुश्किलों को संभालने के लिए यह उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के भरसक प्रयास करने होंगे. अगर कोई नाराज़गी रही है तो उसे भी अपनी अच्छाई से और अपनी विनम्रता से सँभालने की कोशिश करनी होगी. बातचीत जरूर करें लेकिन अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाने से बचें.
क्या करें – जो भी आप मेहनत करेंगे वो भी लोगों को नजर आएगी और अपने व्यवहार में जो भी सुधार लायेंगे वो भी आपको लोगों से जोड़ने में आपकी मदद करेगा. फिर भी लोगों की ओर से कोई न कोई तकरार बना रहे ऐसा हो सकता है, इसलिए शान्ति भी रखनी होगी और रिश्तों को बेहतर करने के लिए थोड़ा सा इंतज़ार भी करना पड़ेगा.
क्या न करें – अपने फैसलों में इतना भी लापरवाह न हो जाएँ की आपका कोई नुकसान होता चला जाए. ऐसे में अपनों की जरूरतों को भी समझें और पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती भी न करे.

मिथुन (Gemini) आपकी मेहनत में कमी आती चली जायेगी तो उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ेगा और नुकसान को बचाना कठिन भी होता चला जाएगा, इसलिए बहुत कुछ समय रहते संभाल लेने की जरूरत है. किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने में भी आपकी ओर से कमियां रह सकती हैं.
क्या करें – आप लोगों को खुश करने के प्रयास तो कर रहे हैं पर आपके प्रयास विफल होते चले जा रहे हैं. यही कारण है की आपकी ज़ल्दबाज़ी की वजह से गलतियाँ होती चली जाएँ और लोग आप पर सवाल खड़े करते चले जाएँ. किसी भी बात की तह तक पहुंचा जाए तभी उसका समाधान निकाला जा सकता है.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को ऐसा न समझें की ज़िन्दगी के प्रति आपकी प्रेरणा कम होती चली जाए, इसलिए हर चीज़ को पैसे से तोलने की कोशिश न करें. कभी-कभी हमारे विचार ही हमारी मानसिकता को बिगाड़ते चले जाते है और इस समय वही ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer)आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं और आपकी कोशिशों के बावजूद आप वो सबकुछ कर नहीं पा रहे हैं, कभी आपको लगता है की पैसे का अभाव है और कभी आपको लगता है की लोग आपकी बात को समझ नहीं पा रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों को सुधारना है तो अपनी बात कहने की बजाए लोगों की बात ज्यादा सुननी पड़ेगी. तकरार भरा समय भी है और ज़िन्दगी का उतार-चढ़ाव भी ऐसा है जो कुछ न कुछ परेशानियाँ पैदा करता चला जाए, इसलिए निजी जीवन के हालात को संभाले रखना ही आपकी प्राथमिकता होगी.
क्या न करें – कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें. काम से जो लाभ बन रहा है वो भी आपकी अपनी मेहनत से बना हुआ है. ऐसे में काम के प्रति अपनी लगन को कम करते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) कामकाज को लेकर बहुत सारे बदलते हुए विचार हैं आपके मन में, पर आपकी ओर से बहुत सारी कमियां भी नज़र आ रही हैं. अपनों की जरूरतों से जुड़े बहुत सारे ऐसे फैसले हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत है ताकि सही फैसले किये जा सकें.
क्या करें – इस समय की प्राथमिकता को समझें जो यह दर्शाना चाह रही है की घर-परिवार में सुख और सुकून बनाया जा सकता है. ऐसे में अपनी अच्छाईयों की ओर और अपनी उपलब्धियों की ओर देखना बहुत जरूरी हो जाता है, तब जाकर इंसान ईश्वर के प्रति शुक्रगुज़ार होता है.
क्या न करें – हालात आपसे मेहनत करवाना चाह रहे हैं ताकि सबकुछ सलीके से चलता चला जाए. ऐसे में काम से मन हटाकर सिर्फ पैसे के बारे में न सोचते चले जाएँ. किसी भी तरह का परिवर्तन भी न करें जो व्यर्थ में आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

कन्या (Virgo) नुकसान थमा हुआ है और कामकाज से नियमित रूप से लाभ मिल रहा है, ऐसे में काम के प्रति अपनी लगन को बढ़ाया जा सकता है ताकि बड़ी उपलब्धियों के द्वार भी खुल सकें.
क्या करें – प्रेरणादायक समय है जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सके पर यह सबकुछ आपकी अपनी कोशिशों से और नियमित हो जाने से ही संभव हो पायेगा. ऐसे में आपकी आमदनी भी बढ़ सकती है और आपकी बचत भी बढ़ सकती है जिस ओर अपना ध्यान बनाये रखना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे लाभ की उम्मीद न लगायें जिसमें किसी भी तरह का नुकसान छुपा हुआ हो, इसलिए कोई ऐसा बड़ा परिवर्तन करने की कोशिश न करें जिसमें किसी भी तरह की परेशानी बनी हुई हो. निजी जीवन के सुख को समझें ताकि कोई भी परिवर्तन उस सुख को कम न कर पाए.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर अपनी आमदनी को बढ़ाया जा सकता है पर उससे बड़ी जरूरत यह है की सही योजना बनाई जाए ताकि बार-बार बनती-बिगडती परिस्थितियों की वजह से आपका नुकसान न होता चला जाए.
क्या करें – कई तरह की अच्छी संभावनाएं हैं जिसकी वजह से आपकी बचत में इजाफा हो सकता है. ऐसे में काम से जुड़ा दबाव बना रहना स्वाभाविक सी बात है. उस दबाव को भी मेहनत से संभाला जा सकता है, पर इस समय की कमी यह है की आप अपनी चुनोतियों को कुछ ज्यादा ही बड़ा मानते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – अपनी बात इस रूप से न कहें जो लोगों को बुरी लगे. अगर लोग आपकी तरफदारी कर रहे हैं तो उनसे किसी बहस में भी न पड़ें, क्योंकि ऐसा करने से भी काम और कारोबार पर दबाव बढ़ सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि मध्यम है पर आर्थिक स्तिथि को सँभाले रखने के लिए कई तरह के मौके हैं आपके सामने. रोज़मर्रा से जुड़े खर्चों को और नुकसान को थामना होगा और खुद की बनाई हुई गलतियों से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. थोड़ा सा कठिन समय है जिसे अपनी सूझबूझ से आप संभाल पाएंगे.
क्या करें – लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है जिसकी वजह से आपके हालात बेहतर हो सकते हैं पर लोगों की वजह से ही कोई न कोई नुकसान होता चला जाए यह भी बहुत हद तक संभव है, इसलिए हर चीज़ की तह तक जाना होगा ताकि आप हालात को भी समझें और अपनी गलतियों से भी बचे रहें.
क्या न करें – सेहत को लेकर लापरवाही बिलकुल न करें, इस वजह से खाने-पीने पर भी नजर रखें. सेहत से जुड़ा उतार-चढ़ाव किसी के लिए भी बना रह सकता है पर अपनी गलतियों की वजह से अपनी सेहत को बिगाड़ लेना इस समय ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) जो भी काम से लाभ बना हुआ है उसका एक बहुत बड़ा कारण है की वो लाभ आपकी अपनी मेहनत की वजह से बना हुआ है. ऐसी उम्मीद नहीं लगाई जा सकती की लोग हमेशा ही आपकी तरफदारी करें और आपकी मदद करें.
क्या करें – ऐशोआराम के खर्चों पर नजर रखनी होगी क्योंकि उसकी वजह से भी नुकसान भरी परिस्थिति बनी हुई है. पैसे के लेनदेन को भी इस रूप से संभालना होगा की सही योजना बनाई जाए और किसी भी तरह की लापरवाही से बचा जा सके. अपनी बढती हुई जरूरतों को लोगों की मदद से पूरा करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में आप लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगा रहे हैं, पर जरूरी नहीं है की वो उम्मीद उसी रूप से पूरी होती चली जाए. हो सकता है आपको अपने बड़े बुजुर्गों से भी कोई बड़ा समर्थन न मिल पाए. ऐसे में अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा सख्त करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बावजूद कई लोगों की नाराजगियां बनी हुई हैं, उसका एक कारण यह भी है की आपकी मेहनत लोगों को नजर नहीं आ रही. आप कुछ न कुछ करना जरूर चाह रहे हैं पर बहुत कुछ साथ ही साथ बिखरा पड़ा है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को अपने काम में लगाना होगा और उसके लिए लोगों से तालमेल भी बिठाना होगा. किसी साथी-सहयोगी की अच्छी सलाह की वजह से भी ज़िन्दगी में आगे बढ़ने का मौका मिल सकता है.
क्या न करें – रिश्तों में तालमेल बनाये रखने से ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभाला जा सकता है, इसलिए जो लोगों से आपने दूरियां बना रखी हैं वो ठीक नहीं हैं. उन्हें नजदीकियों में बदलने के लिए आपको हर संभव प्रयास करने होंगे ताकि रिश्तों की अच्छी-भली स्तिथि को आप अपनी ओर से बिगाड़ते न चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे और आपने भी अपने मन में बहुत सारे ऐसे विचार बना रखे हैं जो लोगों के विचारों से मेल नहीं खा रहे. ज़िन्दगी को सिर्फ अपने नजरिये से नहीं देखा जा सकता, लोगों के विचारों को भी अहमियत देने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात संवरते चले जा रहे हैं क्योंकि उसमें आपकी मेहनत और आपकी क़ाबलियत लगी हुई है. थोडा सा नियमित हो जाने से अपने काम को और ज्यादा बेहतर किया जा सकता है.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और आपकी मेहनत भी बनी हुई है पर बहुत ज्यादा तकदीर के भरोसे चलना ठीक नहीं है. जब भी आर्थिक स्तिथि ठीक बनी हुई हो तो भी इंसान से गलतियाँ हो जाती हैं और इस समय ऐसी कोई गलती न करें जो आपका नुकसान बढ़ाए या किसी और की वजह से आपका नुकसान होता चला जाए.

मीन (Pisces) सिर्फ लोग ही आपके खिलाफ नहीं हो रहे बल्कि वो और लोगों को भी आपके खिलाफ उकसाते चले जा रहे हैं और इस समय यह सबसे बड़ी परेशानी हो सकती है. आपको लग रहा है की रिश्ते संभले हुए हैं पर रिश्तों में भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जो रुकावटों के रूप में आपको परेशान करता चला जाए.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाएं की उसमें आपकी अच्छाई भी झलके और आपकी मेहनत भी लोगों को समझ में आए. सिर्फ अपनी ही धुन में अपनी ही बात कहते चले जाने से बचना होगा. अपनी ओर से आप बहुत कुछ कर रहे हैं पर फिर भी बहुत सारी कमियां हैं.

क्या न करें – काम और कारोबार से इतना भी सुकून न पा लें की रिश्तों को आप बिगाड़ते चले जाएँ. किसी प्यार के रिश्ते में भी इतनी उम्मीद न पाल लें की घर-परिवार के रिश्तों में कमी आती चली जाए, इसलिए ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने में अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.