Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, November 20, 2019

Wednesday 20th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 नवम्बर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है दोपहर 01 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
मघा नक्षत्र है रात 08 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में. आज गंडमूल समाप्त हो रहे हैं रात 08 बजकर 04 मिनट पर. बुध मार्गी हो रहे हैं देर रात 12 बजकर 42 मिनट पर.

मेष (Aries) आपने अपनी कोशिशों को बढाने की कोशिश की है पर अपने ज्ञान और अपने प्रदर्शन को बढाने में अभी भी थोड़ी सी गुंजाइश हो सकती है जिसे सुधारना होगा. आपको अपनों का समर्थन और साथ भी मिला रहेगा जिस वजह से आप ज़िन्दगी में कुछ बेहतर कर सकें, इसीसे आपका भविष्य भी बनेगा.
क्या करें – आप बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं और बहुत कुछ सीखना भी चाह रहे हैं, पर ऐसा लगता है की जैसे सबकुछ बिखरा हुआ है. आपके प्रयास अच्छे हो सकते हैं पर उसमें भी नियमितता की कमी है. लोगों के मन में भी आपके खिलाफ इसी वजह से बहुत कुछ चल रहा है जिसे सँभालने की जरूरत है. रिश्तों को भी संभालना है पर साथ ही साथ ज़िन्दगी में कुछ पाने के लिए अपनी मेहनत की दिशा को भी सही करना है.
क्या न करें – सिर्फ तकदीर के भरोसे न चलें. ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप होता चला जाएगा. जब वक्त बीत जाए तो तकलीफ होती है इसलिए अपने कीमती समय को गवाएं नहीं.

वृषभ (Taurus) पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी चिंताओं का कारण बना हुआ है पर आपको ऐसा भी लग रहा है की जैसे हर कुछ आपके खिलाफ ही चल रहा है. कामकाज से जुड़े दबाव भी इसी वजह से बने हुए हैं क्योंकि आपका ज्यादा समय रिश्तों से जुडी परेशनियों को सँभालने में लगा हुआ है.
क्या करें – अपनों के प्रति सद्भावना बनाये रखनी होगी पर साथ ही साथ अपनी ज़िन्दगी की बाकी प्राथमिकताओं को भी समझना होगा. काम या कारोबार से जुड़े दबाव हम सबके लिए बने रहते हैं. अपनी एकाग्रता बनाये रखने से अपनी मुश्किलों को भी आसानी से संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं भी फंसाए नहीं इसलिए इस बात को समझ लें की पैसे से जुड़े फैसले बहुत सोच-समझकर करें. जो कुछ बहुत अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी छुपी हुई नुकसान की स्तिथि हो सकती है, इसलिए अपने पैसों को लेकर किसी भी तरह की भ्रम की स्तिथि बनाये रखना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) लोगों पर भरोसा करना होगा पर पहले से बनाई हुई लोगों के प्रति नकारात्मकता को भी हटाना पड़ेगा. यह समय ही ऐसा है जिसमें लोगों से तालमेल बनाये रखने से फायदा हो सकता है. रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाए रखें सबकुछ ठीक होता चला जाएगा.
क्या करें – लोगों से जो भी आलोचना मिल रही है उसके पीछे छुपे हुए कारणों को समझें. उसमें आपका कम होता हुआ रुझान भी है जो आपको रिश्तों के प्रति बनाये रखना होगा. चाहे कोई प्यार का रिश्ता हो या कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगी हो, किसी से भी इस समय उलझते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – लोगों की उस अच्छाई को समझने में कोई कमी न रखें जो उनकी ओर से आपके प्रति और आपके काम के प्रति बनती चली जा रही है. ज़िन्दगी में कभी-कभी लोगों की अच्छी बात को समझना भी बहुत जरूरी हो जाता है, इसलिए हर एक के विचारों में कमियां न ढूंढते चले जाएँ.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने विचारों को इतना सकारात्मक बना लें की लोग आपकी इस अच्छाई को समझ सकें और जिस भी काम से जुड़े हुए हों उसमें इतना नियमित हो जाएँ की आपकी प्रतिभा उभरकर आए. इस समय किसी भी तरह का अविश्वास बनाना ठीक नहीं है जो चाहे अपने लिए हो चाहे लोगों के लिए हो.

कर्क (Cancer) लोगों की जो बात आपको बहुत अच्छी लग रही है उसके पीछे भी छुपा हुआ कोई न कोई तकरार हो सकता है इसलिए ऐसा न सोचें की जो कहा जा रहा है वही सही है. जैसे हर बढ़ा हुआ हाथ दोस्ती का नहीं हो सकता वैसे ही हर मुस्कुराता हुआ चेहरा आपकी ज़िन्दगी में ख़ुशी ही ले आए ऐसा नहीं हो सकता. इसलिए चेहरों को पढने की आदत डाल लें.
क्या करें – पैसे की स्तिथि सुंदर बनी हुई है जिसकी वजह से आप अपनी ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को भलीभांति समझ पा रहे हैं. कोई न कोई ऐसा विकल्प उभरकर आ सकता है जो आपकी ज़िन्दगी में किसी नए रिश्ते को लेकर आ जाए.
क्या न करें – अपने जीवनसाथी से किसी भी तरह का तकरार न बढने दें. कोई ऐसा मुद्दा भी न उठायें जो किसी बहस में परिवर्तित हो जाए और आपकी मुश्किलों को बढ़ाती चली जाए.

सिंह (Leo) रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए आपको बहुत सारी चुनोतियाँ का भी सामना करना पड़ेगा. बड़े बुजुर्गों की पहले बनी हुई रुकावटों को अब ज्यादा अच्छे तरीके से समझना और संभालना भी आसान हो जाएगा, पर मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की दुविधा को पूरी तरह से हटाने में थोड़ा सा वक्त भी लगता है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखें. अपनों के प्रति समर्पित रहे ताकि उनकी हर तरह की जरूरत आप पूरी कर सकें. अपनों के सहयोग से आपके कामकाज की स्तिथि में भी इजाफा होता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ज़िन्दगी की उन रुकावटों को नज़रंदाज़ न करें जो आपकी पढाई-लिखाई की दिशा में बनी हुई है. आपके अंदर बहुत सारी प्रतिभा है जिसे इस्तेमाल किया जा सकता है और उसके लिए लगातार पढाई की ओर ध्यान देने की भी जरूरत है. किसी बड़े इम्तेहान में सफलता भी मिल सकती है, इसलिए उन रुकावटों की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने का समय है. हमारी सोच से ही हमारी मेहनत उभरती है और फिर उपलब्धियों का रास्ता खुलता है, इसलिए अपने विचारों को इतना सकारत्मक बना लें की आप अपने आसपास की हर अच्छाई को देख सकें.
क्या करें – किसी यात्रा का विचार हो सकता है आपके मन में, पर उस प्रयास के अच्छे नतीजे मिलें यह भी बहुत हद तक संभव हैं, पर जरूरत से ज्यादा उत्तेजित होते चले जाने से बचना होगा क्योंकि उसी में आपका कोई न कोई नुकसान भी छुपा हुआ है.
क्या न करें – आपके प्रति जो लोगों की अच्छाई बन रही है उसमें गलतियाँ न निकालें. हो सकता है आपको लगे की लोग आपके ऊपर किसी न किसी तरह का दबाव बना रहे हैं, पर ऐसा सोचना और लोगों से मतभेद बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) अपनी मेहनत पर भरोसा करना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा करने से ही आपकी प्रतिभा उभरकर आयेगी और आपकी मेहनत रंग लाएगी. ज़िन्दगी में इसी तरह की अच्छाई बनाए रखने से फायदा होता है. किसी भी प्रयास में अपना भरोसा बनाये रखने से ही आपकी उपलब्धियों के द्वार खुलते हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और अब अपने पैसे को बचत के रूप में कहीं अच्छे निवेश में भी लगा सकते हैं, पर ऐसा करने के लिए आपको अपने पैसे से जुड़े दबाव को संभालना होगा और रोज़मर्रा के खर्चों को थामे रखने की कोशिश भी करनी होगी. थोड़ी सी योजना बनाने से आपके कदम सही दिशा में पड़ते चले जाएंगे.
क्या न करें – अपनों की सेहत को लेकर किसी भी वजह से लापरवाह न होते चले जाएँ. आपके काम की व्यस्तता अपनी जगह है पर सेहत को लेकर लापरवाही करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) आपके खर्चे बढ़े रहेंगे तो आप अपने पैसे की स्तिथि को लेकर चिंतित होते चले जाएंगे और आपको लगेगा की आपकी बचत इत्यादि भी प्रयाप्त नहीं है. जब भी खुद की गलतियों का समय हो तो ऐसी परिस्थितियां उभर सकती हैं जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को कम करती चली जाएँ.
क्या करें – काम के प्रति आपकी लगन भी अच्छी है और हालात भी मदद कर रहे हैं पर पैसे की स्तिथि कमज़ोर बनी हुई है, जिस वजह से आप कोई बड़े परिवर्तन भी करना चाह रहे हैं. क्योंकि गलती भरा समय है इसलिए कोई भी ऐसा फैसला करने से पहले रुक जाना होगा. सही समय का इंतज़ार कर लेना ही बेहतर है.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसमें कोई बहुत बड़ा लाभ छुपा हुआ हो क्योंकि अभी भी उस दिशा में बहुत ज्यादा मेहनत कर लेने की जरूरत है. समय के साथ इन्हीं विचारों के फलीभूत होने का समय आ सकता है, पर फिलहाल किसी रास्ते पर चलने के लिए ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ.

धनु (Sagittarius) आपका भरोसा भी जगा हुआ है और उसमें आपकी मेहनत भी लगी हुई है. यही चीज़ ज़िन्दगी में इंसान को आगे बढने का मौका देती है. ऐसे में लोगों का साथ भी बना रहे तो कुछ भी बहुत आसानी से हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – आपके प्रति लोगों के बनते बिगड़ते विचार हो सकते हैं. उन कारणों को समझना होगा ताकि उससे छुपी हुई परेशानियों को भी संभाला जा सके. इस समय किसी भी तरह का जोखिम उठाने से भी बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी आर्थिक स्तिथि खतरे में पड़ सकती है.
क्या न करें – अपना भरोसा बनाये रखना अच्छी बात है, पर खुद की तुलना में लोगों को कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है. इस बात को याद रखें की कोई भी इंसान छोटा या बड़ा नहीं होता, पर ऐसा सोचकर अपने मन में किसी भी तरह का अहम बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) गलती भरा समय है और नुकसान हो सकता है, पर सबसे बड़ी बात यह है की आप को इस बात की चिंता भी है की कहीं आपका नुकसान न हो जाए. ऐसी स्तिथि में खुद को बचाए भी रखा जा सकता है.
क्या करें – किसी बड़े लाभ की उम्मीद लगाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आप खुद को खतरे में डालते चले जाएंगे. आपकी मेहनत से जो लाभ बना हुआ है उसे बनाये रखना भी बहुत बड़ी बात है. अगर उसी से संतोष कर लेंगे तो अपने खतरे की स्तिथि को संभालना भी आसान हो जाएगा.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव में कोई लापरवाही न बरतें और खासकर किसी के बहकावे में भी बिलकुल न आयें. अपनी सूझबूझ से अपनी प्राथमिकताओं को समझेंगे तो वैसे ही कोई गलती नहीं होगी.

कुम्भ (Aquarius) धनलाभ बना हुआ है और उस लाभ को सहेजना बहुत जरूरी है. उसके लिए मन में ऐसा भरोसा जगाना होगा जो आपकी सूझबूझ को हर तरह से बनाये रखे.
क्या करें – लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है आपके जीवन में जिसकी वजह से हालात आपके लिए सम्भले रहें. इसी अच्छाई को बनाये रखने से अपने काम और कारोबार की स्तिथि में सुधार लाया जा सकता है पर अपने प्रदर्शन में निरन्तरता बनानी होगी.
क्या न करें – अपनी बचत को बढ़ाना और बनाये रखना बहुत जरूरी है. बिना पूरी जानकारी लिए किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जिसके चलते आपकी बचत में किसी भी तरह की कमी आती चली जाए.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि सुंदर बनी हुई है पर आपको उस अच्छाई पर नाज़ होना चाहिए, ताकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन भी बनी रहे. बहुत सारी अच्छाई है लेकिन बहुत सारी चुनोतियाँ भी हैं, इस वजह से इस बात को कहना बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या करें – बहुत से लोग आपके खिलाफ हैं या आपकी सफलता से इर्ष्या कर रहे हैं, इसलिए उन चुनोतियों को भी समझ लें. मन को दुखी करते चले जाने से भी आपके प्रदर्शन में कमी आ सकती है जिसके लिए आपको सतर्क रहना होगा और अपनी चुनोतियों का सामना करना भी सीखना होगा.

क्या न करें – किसी भी अच्छी-भली को कमी की नजर से देखना ठीक नहीं होता क्योंकि ऐसा करने से आपकी सूझबूझ में और आपकी योजनाओं में कमी आ सकती है. अपने पैसे को भी कहीं फंसाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है चाहे वो पैसे आपके कामकाज में ही क्यों न लग रहा हो, क्योंकि वहां पर भी जरूरत से ज्यादा पैसा लगाना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.