Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, November 21, 2019

Thursday 21st November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 नवम्बर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है सुबह 11 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है शाम 06 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 12 बजकर 03 मिनट पर.
आज भद्रा है रात 10 बजकर 17 मिनट से. शुक्र मूल नक्षत्र में और धनु राशी में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर.
आज 21 नवम्बर 2019 को सगाई का मुहूर्त है शाम 05 बजकर 26 मिनट से रात 09 बजकर 15 मिनट तक और पुराने घर में गृह प्रवेश का मुहुर्त है शाम 06 बजकर 29 मिनट से रात 10 बजकर 17 मिनट तक.

मेष (Aries) बदलता हुआ समय है जो आपकी उम्मीदों को जगा सकता है. जो भी हाल में रुकावटें रही हैं उनके संभल जाने का भी समय है ताकि ज़िन्दगी की बेहतर होती हुई संभावनाओं को नई उमंग और नई प्रेरणा के साथ देखा जा सके. इसी प्रयास के चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में भी सुधार हो सकता है.
क्या करें – भाग्यशाली परिस्थितियां उभरती चली जा रही हैं जिसमें लोगों की अहम भूमिका आपकी ओर बनी रहे. ऐसे ही किसी अच्छे समय में कामकाज को भी बढ़ावा देने से फायदा होता है. बेहतर होते हुए हालात के बावजूद आपके मन में बहुत सारा असमंजस है जिसे थाम लेने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप संतुष्ट नहीं हैं क्योंकि आपकी इच्छाओं के अनुरूप वो बात नहीं बन पा रही जैसी की आप उम्मीद लगा रहे हैं. फिलहाल बहुत सारा संयम बनाये रखें ताकि लोगों की नाराजगियां बढती न चली जाएँ.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियाँ इसलिए बनी हुई हैं क्योंकि आप अपनों को बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं, यह और बात है की अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे सँभालने में वक्त लग सकता है, फिर भी एक अच्छी शुरुआत हो चुकी है आपकी ओर से जो आपको अपनों से जोड़े रखे.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभालना है तो पुरानी चुनोतियों को भी समझना होगा और नई गलतियों से भी बचना होगा. बदलता हुआ समय आपसे गलती करवा सकता है जिसके चलते लोगों से विचार न मिलें, खासकर कामकाज के क्षेत्र में ऐसी स्तिथि बनानी होगी जो आपको लोगों से जोड़े.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप हर संभव कोशिश कर रहे हैं, पर किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो रिश्तों में तनाव पैदा करती चली जाए. कामकाज की स्तिथि को भलीभांति संभालना है तो पैसे से जुड़े फैसलों में आप कोई गलती न कर जाएँ.

मिथुन (Gemini) कुछ समय से आपने अपनी परेशानियों को सँभालने की बहुत कोशिश की है ताकि रिश्तों की गर्माहट बनी रहे. अब समय ऐसा बन रहा है जो आपके इस प्रयास का अच्छा फल दे पाए. लोगों से जुड़ने का और अपनी इच्छाओं को सफलता में परिवर्तित करते चले जाने का समय आ गया है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिसमें अपने प्रदर्शन को अब बढ़ाया जा सकता है. ऐसा करते हुए अपने साथी-सहयोगियों को समझने का भी मौका मिल सकता है ताकि ज़िन्दगी का रास्ता आपके लिए सुखद होता चला जाए.
क्या न करें – अपनी मेहनत और अपनी कोशिशों को ऐसा न बनाएं की लोगों के मन में किसी भी तरह की इर्ष्या बढती चली जाए, इसलिए विनम्रता भी बनाये रखें ताकि लोगों की वजह से भी आपका कोई नुकसान न होता चला जाए.

कर्क (Cancer) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में आपने कुछ समय से अच्छी भूमिका अपनाई है, पर आने वाले समय में भी इसी अच्छाई को बनाये रखने की जरूरत है. अपनों की पैसे की जरूरतों को भी समझना होगा और पूरा करने की कोशिश भी करनी होगी ताकि पैसे की वजह से किसी तकरार की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या करें – मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि आप अपने जोखिम को बढाते चले जा रहे हैं जबकि यथास्थिति बनाये रखने से भी बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है. अपने बड़े बुजुर्गों की बात को समझें ताकि आप उनकी कद्र कर सकें.
क्या न करें – आपकी कोशिशों से पैसे की स्तिथि सुधरी है पर अपने पैसे से जुड़े फैसलों में कमी लाते चले जाना भी ठीक नहीं है. अगर किसी का पैसा लौटाना है तो लौटा दें ताकि देनदारी का बोझ आपके ऊपर हावी न होता चला जाए.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा बना रहा है अब उसी अच्छाई को अपने ज्ञान और अपने तुज़ुर्बे को बढाने की दिशा में लगाना है ताकि भविष्य में आप बड़ी जिम्मेदारियों को निभा सकें. कामकाज के क्षेत्र में भी कोई प्यार का रिश्ता उभर सकता है जिस बारे में सोच-विचार करने की जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है और इसी अच्छाई को बनाये रखने से आप लोगों के करीब आ सकते हैं. रिश्तों के प्रति अपने विचारों को मोड़ लेने की जरूरत है ताकि रिश्तों की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बनी रहें.
क्या न करें – अपनों की बढती हुई जरूरतों को समझना होगा पर ऐसा करते हुए अपने पैसे पर भी नजर रखनी होगी. पैसे की वजह से किसी से ग़लतफहमी पैदा करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) घर-परिवार के हालात सुधरने को हैं और जो पहले आप नुकसान कर बैठें हैं उसे दोहराते चले जाने से बचना होगा, ताकि आपका पैसा किसी अच्छे निवेश में लग सके. ऐसी अच्छी संभावनाएं बनती चली जा रही हैं.
क्या करें – किसी घर या ज़मीन-जयदाद में निवेश करने का विचार बन सकता है, पर अपने मन को स्थिर कर लेने की जरूरत है. फैसला करने से पहले कई तरह के विकल्प टटोलने होंगे ताकि आपका फैसला आपके अपनों के लिए हर तरह की ख़ुशी ला सके.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव का विचार हो सकता है आपके मन में पर शायद उससे उतना लाभ न मिल पाए जितने की आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसलिए इस बदलते हुए समय में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी दिखाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) धनलाभ आपके लिए बना रहा है पर अब उस धन को सही निवेश में लगाने की जरूरत है. आपके सामने कई ऐसे अच्छे मौके मिलेंगे जो आपसे सही फैसले करवा सकें.
क्या करें – पहले सिर्फ मेहनत करने के जरिये बने हुए थे पर अब यह परिवर्तन हो रहा है की आप उस मेहनत से जुड़ें ताकि आप अपनी ज़िन्दगी में सकारत्मक बदलाव ला सकें, ऐसी ही कोशिश इंसान को आगे बढने में मदद करती है.
क्या न करें – काम से लाभ भी बना हुआ है और पैसे की स्तिथि भी ठीक है, पर इस बात को किसी विवाद का मुद्दा न बनने दें. किसी भी अच्छाई को सहेज लेना जरूरी है क्योंकि उसी से आप अपने भविष्य की परिस्थितियों को बनाये रख सकते हैं, इसलिए कोई ऐसा बड़ा परिवर्तन न करें जो इस अच्छाई में कमी ले आए.

वृश्चिक (Scorpio) पहले कामकाज से जुड़े बदलाव के विचार थे आपके मन में, अब उस बदलाव से आप बड़ा लाभ कमाना चाह रहे हैं इसलिए आपका समय भाग्यशाली रूप से बदल रहा है जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने में आपकी मदद करे.
क्या करें – जो भी कहें वो इस रूप से कहें जिसमें आपका धैर्य और आपकी अच्छाई झलके. लोगों का दिल जीतना आसान होता है बशर्ते आप लोगों को यह समझा पाएँ की आप अपनी ओर से कितने समर्पित हैं.
क्या न करें – कामकाज के प्रति जो आपकी लगन बनी हुई है उसमें किसी भी तरह की कमी न आने न दें पर जो आपने काम से अपना मन हटा लिया है उसे समय रहते सुधार लें ताकि यह गलती महंगी न पडती चली जाए.

धनु (Sagittarius) हाल ही में आपने अपने पैसे की स्तिथि को बहुत अच्छे से संभाला नहीं है पर अब बदलता हुआ समय है जो आपको इस बात की अहमियत को समझाएगा की अपनी आर्थिक स्तिथि को सहेज लेना कितना जरूरी है, पर ऐसे अच्छे मौके भी बनते चले जाएंगे जो पैसे की वजह से आपके भरोसे को जगाएं और आपकी समृधि में भी इजाफा कर पायें.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बढाने का समय है. आपकी सूझबूझ भी इसी रूप से बनी रहेगी की आप सही दिशा में अपने कदम उठाएं और आपकी मेहनत लोगों को भी नजर आए.
क्या न करें – पहले लोगों की नाराजगियों की वजह से आपका नुकसान हो रहा था, पर नुकसान की स्तिथि तो थम गयी है कुछ हद तक पर लोगों की नाराजगियां बनी रह सकती हैं, इसलिए अभी भी कोई ऐसी गलती कर जाना ठीक नहीं है जो लोगों को आपसे दूर करता चला जाए.

मकर (Capricorn) कामकाज से लाभ बना हुआ था पर अब समय ऐसा बन रहा है जो कामकाज में स्थिरता मांगता है. आपको कई विकल्प बहुत अच्छे लगेंगे पर उस रास्ते पर चलने से फिलहाल बचना होगा. हर समय की कोई न कोई अच्छाई होती है उसे बनने में और पनपने में थोड़ा वक्त लग जाने दें.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बिखेरते चले जाने से बचना होगा इसलिए बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ने से गलती हो सकती है. एक-एक चीज़ को सही रूप से अंजाम देते चले जाएँ सबकुछ ठीक होता चला जाएगा.
क्या न करें – अचानक लाभ का योग बना हुआ है पर उस लाभ को लोगों की बातों में आकर बिखेरते न चले जाएँ. लोगों से बढ़कर आप खुद भी इतना उत्तेजित होते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से आपका नुकसान हो जाए, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करे.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए बहुत भाग्यशाली परिस्थितियां उभर रही हैं. लोगों ने आपकी हर तरह से मदद की है जिसकी वजह से हालात संभले रहे हैं, अब बड़े लाभ को कमाने का समय आ रहा है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से सुंदर समय है, पर अपने मन में बिठाये हुए किसी भी तरह के असंतोष से बचना होगा. ग़लतफ़हमियों की वजह से भी कई चीज़ें बेकाबू हो सकती हैं.
क्या न करें – कामकाज में जो लोगों का सहयोग मिला हुआ है उसे कमी की नजर से न देखें बल्कि उसे इस रूप से देखें की लोग आपके लिए अच्छा सोचते हैं इसलिए आपसे जुड़ना चाह रहे हैं. लोगों की मदद को दखलंदाजी के रूप में देखना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की बहुत तेज़ी से समय बदल रहा है जो आपकी समृधि में इजाफा कर सके. इस अच्छाई को भलीभांति समझ लेने की भी जरूरत है. अपने प्रदर्शन को बढाने के लिए थोड़ी सी आपकी मेहनत आपको बड़ी सफलता दे सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

मीन (Pisces) कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बढ़ रही हैं. कामकाज में तरक्की के बावजूद अब आपको कई तरह के दबाव भी झेलने पड़ सकते हैं इसलिए किसी भी तरह का बड़ा परिवर्तन करते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – अपनी अच्छाई हर सूरत में बनाये रखें. अपनी सूझबूझ से आप किसी भी तरह की मुश्किल को संभाल सकते हैं, पर अपने मन में उसी तरह का भरोसा भी जगाना होगा की आपके अंदर वो सारी अच्छाई है जो आपकी मुश्किलों को सँभालने में आपकी मदद कर सके.

क्या न करें – तकदीर से कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की सबकुछ रातोंरात हो जाएगा. लगता है अभी भी वक्त ने आपके हाथ बाँध रखे हैं जबकि आप उस अच्छाई की ओर आगे बढ़ चुके हैं. ऐसे में किसी चमत्कार की उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.