Consult

Jyotishguru Deepak Kapoor

at

Mumbai

on 14th January 2020

Send SMS to 9868463900

For appointment

Wednesday, November 6, 2019

Wednesday 6th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 06 नवम्बर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है सुबह 07 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है आज दिनभर.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में.

मेष (Aries) पैसे को लेकर मन में बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं. सपने देखकर अपनी प्रेरणा जो जागृत करना और अपनों सपनो को पूरा करना एक बात है, पर सपने देखकर अपने मन को उचाट करते चले जाना ठीक नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से आपकी मेहनत बिखर सकती है. ज़िन्दगी में अपने असंतोष को बढाते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – कामकाज को लेकर भाग्यशाली परिस्थितियां उभर रही हैं, जिसका अच्छा फल उपलब्धियों के रूप में भी जरूर मिलेगा, इसलिए बेहतर होते हुए हालात पर भी भरोसा रखें. अपने नजरिये को थोड़ा सा बदल लें, अपने सपनों को साकार करना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – किसी नए विकल्प के पीछे भागने से मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए फिलहाल कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ता चला जाए. ऐसे में अपने पैसे को कहीं फंसा लेना या अपनी समृद्धि को खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं इसलिए आपकी चिंताएं भी बढी हुई हैं. आपको लग रहा है की आपकी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल रहा है जैसे, इसलिए भी आप अपनी आर्थिक स्तिथि को लेकर बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं.
क्या करें – अगर मुश्किलों का सही रूप से आंकलन कर लिया जाए तो किसी भी तरह के दबाव को संभालना भी आसान हो जाता है, आपके कामकाज की स्तिथि भी कुछ ऐसी है. जिसमे दबाव तो रहें हैं पर अब उन मुश्किलों को समझना आसान होता चला जा रहा है जिसकी वजह से अपनी चुनोतियों को सँभालने के लिए आप सही दिशा अपना पाएंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर किसी मतभेद में बिलकुल न पड़ें. अपनों की कही हुई किसी बात में इतनी भी गलतियाँ न निकालें की बात बिगडती चली जाए.

मिथुन (Gemini) आर्थिक स्तिथि सुधर रही है पर मन का अविश्वास फिर भी पहले जैसा ही बना हुआ है जिसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपके आसपास के लोग अपनी ही बात कह रहे हैं पर आपकी इच्छाओं को कोई पूरी तरह से समझ नहीं पा रहा.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के कई अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर इस बात को समझ लें की कोई भी मुश्किल रास्ता चुनने से फायदा जरूर होता है, क्योंकि आपकी प्रेरणा और आपकी मेहनत भी उसी रूप से बनी रहती है, इसलिए यह समय आपकी ज़िन्दगी में सुधार लाता हुआ नजर आ रहा है.
क्या न करें – किसी ऐसे स्थान परिवर्तन का विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे. रिश्तों में भी कोई ऐसा तनाव न उभरने दें जिसका असर बहुत दूर तक जाए. घर-परिवार में किसी तकरार में पड़कर निजी जीवन की खुशियों को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो आपके लिए नुकसान की परिस्थिति बनती चली जायेगी. छोटी-छोटी बातों को समय रहते न सँभालने से भी नुकसान होता चला जाता है. ऐसे में अपनी गलतियों की ओर भी नजर रखने की जरूरत पड़ती है.
क्या करें – मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि विचार नहीं मिल रहे और आपके विचारों को गलत समझा जा रहा है. मुश्किलें इस वजह से भी हैं क्योंकि आपके मन में दूर स्थान से जुड़ी बहुत सारी चिंता है जिन्हें संभालना भी पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. बिना सोचे-समझे हर चीज़ में टांग फंसाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हालात तब सुखद बनते हैं जब ज़िन्दगी में पारदर्शिता बनी रहे. अगर किसी से कोई बात घुमा-फिराकर कही जाए तो उसे याद रखना पड़ता है और गलती हो जाती है. अगर सच बोला जाए तो कुछ भी याद नहीं रखना पड़ता क्योंकि सच हमेशा सच ही रहता है.

सिंह (Leo) आप अपने दोस्तों पर भरोसा नहीं कर पा रहे लेकिन वही दोस्त आपकी ज़िन्दगी में अहम भूमिका निभा रहे हैं. अपनों के करीब आते चले जाने से बहुत सारी चीज़ों को समझना आसान भी हो सकता है, पर अपने मन में लोगों के प्रति ऐसी भावना लानी होगी जो लोगों से जुड़ने में मदद करे.
क्या करें – अच्छी-भली परिस्थिति में भी कोई न कोई ऐसी बात हो जाती है जिसे संभालना मुश्किल हो जाए. कामकाज को लेकर आपके प्रदर्शन में सुधार हो रहा है पर कामकाज के क्षेत्र में ही साथी-सहयोगियों से ही विचार नहीं मिल रहे, इसलिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. इस स्तिथि से निपटने के लिए अपनी मेहनत को प्रदर्शित करने की जरूरत है ताकि आपकी अच्छाई लोगों को समझ में आ सके.
क्या न करें – लाभ आनी जानी चीज़ है पर हर दिन तरक्की भी नहीं मिल सकती इसलिए काम को सिर्फ लाभ की नजर से देखना ठीक नहीं है. अगर काम के प्रति लगन बनाई रखी जाए तो लाभ तो खुद-ब-खुद बन जाएगा और कोई कमी भी नहीं रहेगी.

कन्या (Virgo) अपने काम को लेकर या अपने भविष्य की संभावनों को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, कई बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में जिसकी वजह से आपकी एकाग्रता में भी कमी आ सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा. पुरानी चलती हुई कोई अविश्वास की भावना को भी हटा देना होगा ताकि नई परिस्थितियों के बलबूते पर अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाया जा सके.
क्या न करें – हालात मदद कर रहे हैं जो आपकी निजी जीवन की खुशियों को बढ़ाए पर आपका मन फिर भी उचाट है, जिसकी वजह से उन अच्छे-भले हालात में भी कमियां उभर सकती हैं, इसलिए अपने को शांत कर लें ताकि किसी भी अच्छाई को बनाये रखने में कोई कमी न रह जाए.

तुला (Libra) रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी, पर बहुत सारा भरोसा जगाए रखना होगा. आपको लगता है की लोग आपके खिलाफ हैं इसकी वजह से आपके मन में बहुत सारी नकारात्मकता आती चली जा रही है. इन्हीं कमियों को अपनों से दूर करने की जरूरत है. अपने हालात को नई नज़र से देखने का समय है.
क्या करें – आपकी मेहनत में निखार आ रहा है और अब आप वो सबकुछ कर सकते हैं जो आप करना चाह रहे हैं. इस तरह का नजरिया बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कई दिशाओं से पैसा आ रहा है लेकिन पैसे का बिखरते चले जाने का भी योग है. इस बात को पूरी तरह से न समझना सबसे बड़ी गलती है इसलिए हर बात की तह तक जाने की कोशिश करें ताकि लोगों की वजह से आपके लिए कोई नुकसान की परिस्थिति न बनती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको अपने व्यवहार में धीमापन लाना होगा और अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को भी हटाना पड़ेगा. थोड़ा सा धैर्य बनाए रखना भी जरूरी है, क्योंकि हर बात को कह लेने की बजाए कभी-कभी चुप भी रहा जा सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में बहुत सारी ऐसी परिस्थितियां बनेगी जिसके चलते आपकी उत्तेजना बढ़े पर शांत रह जाना बहुत जरूरी होगा, क्योंकि उसी में आपकी सूझबूझ और आपकी अच्छाई छुपी हुई है. यह भी आपके लिए एक तरह का इम्तेहान है जिसमें आपको अव्वल तो आना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. किसी छोटी बात को लेकर भी इतना ज्यादा उत्तेजित न हो जाएँ की कोई अच्छी-भली बात बिगडती चली जाए.

धनु (Sagittarius) अपनी मेहनत से आप अपने भरोसे को जगा सकते हैं, पर ऐसे में लोगों के प्रति भरोसा उठता चला जाए यह बहुत हद तक संभव है, क्योंकि आपको कई चीज़ों में ऐसा लगेगा की लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं.
क्या करें – कोई भी चीज़ जो आपके विचारों की प्रबलता को बढ़ाए उससे बचना होगा. आप सही भी हों तो भी दूसरों की बात को सुन लेना ज्यादा जरूरी है. अगर लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ तो मुश्किलें ही पैदा होती हैं.
क्या न करें – काम या कारोबार को किसी बड़े बदलाव की नजर से फिलहाल बिलकुल न देखें. आपका भरोसा जरूर जग रहा है लेकिन नुकसान से बचकर निकल जाने की जरूरत है. ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी खर्चे बढ़ सकते हैं और कामकाज पर बुरा असर पड़ सकता है.

मकर (Capricorn) रिश्तों को संभाले रखना है तो अपनी कही हुई बात पर ध्यान देना होगा ताकि खुद की गलतियों से बचा जा सके. ग़लतफहमी भरा समय है इसलिए बचकर चलना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – आमदनी के साधन बने हुए हैं पर पैसे को संभालना मुश्किल हो रहा है. लोगों के बनते बिगड़ते विचार भी आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर बहुत सारी चीज़ों को एक साथ छेड़ते चले जाना ठीक नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से अगर कोई एक चीज़ भी आपकी पकड में न रहे तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और कामकाज के क्षेत्र में भी कोई प्यार का रिश्ता दस्तक दे सकता है. शायद यही वजह है की कामकाज के क्षेत्र में कई तरह के दबाव झेलने पड़ सकते हैं.
क्या करें – लाभ तो बना हुआ है पर उस लाभ को बचाए रखने के लिए किसी भी तरह के खतरे से बचना होगा, बल्कि कोशिश यह भी करनी होगी की कामकाज की स्थिरता हर कीमत पर बनी रहे. किसी भी तरह के खतरे में बचकर निकल जाना ही आपके हित में होगा.
क्या न करें – क्योंकि तकदीर साथ दे रही है इसलिए किसी भी बात को लेकर लापरवाह न हो जाएँ. लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं इस बात का सही आंकलन करने में आप कहीं कोई गलती न कर जाएँ.

मीन (Pisces) रिश्तों का उतार-चढ़ाव बना हुआ है इसलिए मन परेशान है, पर मन की परेशानियाँ बढाते चले जाने से कुछ हासिल होता नहीं है. अगर लोगों की नाराजगियां बनी रहें तो कोई भी अच्छी-भली स्तिथि बिगड़ सकती है.
क्या करें – हालात चाहे बहुत अच्छे से संभले हुए हैं फिर भी कामकाज की स्थिरता को बनाये रखना बहुत जरूरी है, इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. ऐसे में अपने काम से जुड़े प्रदर्शन को कम करते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है.

क्या न करें – लोगों को ऐसा सोचने पर मजबूर न कर दें की आपके काम में कोई कमी है और इस वजह से लोगों की आलोचना को भी हलके में बिलकुल न लें. किसी भी चुनोती को समय रहते संभाल लेना ही सूझबूझ की निशानी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.