Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, November 12, 2019

Tuesday 12th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 नवम्बर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है शाम 07 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद मार्गशिश मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
भरणी नक्षत्र है रात 08 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशी में और चंद्रमा वृषभ राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 03 बजकर 11 मिनट पर.
आज कार्तिक पूर्णिमा है. श्री गुरुनानक देव जयंती है. त्रिपुर उत्सव है. श्री सत्य नारायण व्रत है. सिद्धाचल यात्रा है. कपाल मुचन में मनाया जाने वाला मेला है. गढ़ गंगा में मनाया जाने वाला मेला है. हिमाचल प्रदेश में रेणुका तीर्थ है. श्री निबार्का चार्य जयंती है और रास पूर्णिमा है.  

मेष (Aries) लोगों के प्रति इतना भरोसा नहीं जग पारा आपके मन में जीतनी की जरूरत है इसलिए आपको लगता है कि लोग आपके खिलाफ हैं जबकि लोगों के प्रति अपना आकलन करने में या अपने पैसे को संभालने में आपसे गलती होती चली जाए, ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – बार-बार किसी एक की तरह की चीज को कुरेद जाने से बचना होगा. रिश्तों को संभालने रखने के लिए भी आपको अपने मन में ऐसी भावना जगानी होगी जो लोगों पे भरोसा कर सके. लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर उनसे पूरा फल पाने के लिए आपको थोड़ा सा प्रयत्न तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – लोगों के ऊपर किसी तरह का दबाव न बनाएं इसलिए ऐसा न सोचें कि आप अपनी हर बात मनवा लेंगे. इस बात को समझ लें कि लोगों के प्रति अपने विचारो को बार-बार बदलते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं और अपने ताल्लुकात को बेहतर करने के लिए प्रयत्नशील हैं पर लोग अभी भी हर छोटी बात को लेके आपसे खफा हो सकते हैं, इसका एक कारण यह भी है कि आप कोई ऐसी बात कहते चले जाएं जो किसी को किसी न किसी वजह से चुभ जाए.
क्या करें –लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाए रखना बहुत जरूरी है. दिलों के फासले बन जाए तो बहुत तकलीफ होती है और फिर उसे संभालना भी मुश्किल ही होता चला जाता है इसलिए लोगों को नाराज करते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें –जिस भी प्रयास में जुड़े हुए हैं उसमें अपनी कोशिशों को कम न करते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी आप लोगों को अपने खिलाफ कर लेंगे और आपके लिए नुकसान की स्थिति बनेगी. पैसे के लेन-देन को भलीभाँति समझें ताकि आपसे कोई नुकसान न होता चला जाए.

मिथुन (Gemini) विचारों का मतभेद कुछ ऐसा है जो आपके आर्थिक नुकसान का कारण बन सकता हैं इसलिए एक और तो अपनी आर्थिक स्थिति को संभालना है दूसरी ओर अपने रिश्तों को भी संभालने रखने की कोशिश करनी है. किसी प्यार के रिश्ते के छूट जाने से आपका मन बहुत उदास है पर आपके बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से भी यह स्थिति पैदा हुई है.
क्या करें –रिश्तों की गरिमा को हर सूरत में समझना होगा पर अपने विचारों में एकाग्रता लानी होगी. अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास पैदा करने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें –जिंदगी की हर परिस्थिति को इस रूप से देखना ठीक नहीं है कि उससे आपको कितना लाभ होगा या कितनी हानि होगी क्योंकि ऐसा करने से हानि ही ज्यादा होती है. बहुत ज्यादा आलोचनात्मक रवैया अपनाने से आप लोगों की अच्छाई को समझ नहीं पाते और इस समय यही ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्थिति ऐसी है जिसे बढ़ावा दिया जा सकता है और जिंदगी में बहुत सारी खुशियां भी लाई जा सकती हैं. थोड़ी सी कोशिश करेंगे तो आपको यह भी समझ में आएगा कि हालात आपको हर तरह की सफलता भी देना चाह रहे हैं.
क्या करें –कोई भी स्थान परिवर्तन जो आपको अपनों के करीब ले आए वही आपकी जिंदगी की खुशियों को बढ़ा सकता है पर अपने मन को पक्का करके ही कोई ऐसा विचार बनाना होगा ताकि बार-बार अपने भरोसे को बिखेरते चले जाने से भी बचा जा सके.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छाई को कम न समझें. आपके अपने आपके लिए हर तरह से सद्धभावना बनाए हुए हैं पर ऐसे में आपको कोई ऐसी बात न कह जाएं जो किसी को परेशान करती चली जाएं.

सिंह (Leo) कामकाज की स्थिति इसलिए संभली हुई है क्योंकि आप बहुत कुछ अपने दम पर करना चाह रहे हैं. तकदीर क्या तकदीर भी साथ इस वजह से निभा रही है क्योंकि आप अपनी मेहनत को बढ़ावा देना चाह रहे हैं
क्या करें –अपनी मेहनत में कुछ कमियां रही हैं पर अब उन्हें सुधारने का समय आ गया है. धीरे-धीरे अपनी लगन को इतना बढ़ा लें कि हालात आपकी हर तरह से मदद करना शुरू कर दें. आर्थिक स्थिति वैसे ही बेहतर हो रही है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है पर फैसलों में किसी कमी तरह की उत्तेजना से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली स्थिति को किसी भी वजह से कमजोर न करें. जो रास्ता चुना है उसी पे चलते रहें ताकि लोगों की वजह से उसमें कोई कमी न आती चली जाए.

कन्या (Virgo) एक ओर तो आप अपनी प्रेरणा को जगाने की कोशिश कर रहे हैं दूसरी ओर आपका मन बुझता चला जा रहा है. आपको ऐसा लग रहा है कि कहीं न कहीं कोई ऐसी रूकावट है जो आपको आगे बढ़ने में मदद नहीं कर पा रही. अपने मन से इस तरह की नकारात्मकता को हटा देने की जरूरत है.
क्या करें –कामकाज से बनते हुए लाभ में जो उतार-चढ़ाव हो रहा है, उसे ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत है. लोग भी कुछ समय से आपके प्रति आलोचनात्मक बने हुए हैं उन कारणों को भी भलीभाँति समझने से समाधान ढूंढा जा सकता है.
क्या न करें –किसी ऐसे चमत्कार की उम्मीद न लगाएं कि रातोंरात सबकुछ बदल जाएगा इसलिए किसी बड़े लाभ को कमाने के लिए कोई ऐसा रास्ता न अपनाएं जिसमें आपकी दुविधाएं छुपी हुई हो.

आज के दिन में खास कन्या राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि जिंदगी का आकलन जिस रूप से भी करने की कोशिश करेंगे आपको एक ही बात समझ में आएगी कि यह समय आपको बहुत कुछ दे सकता है और उसके लिए आपको जिंदगी के प्रति अपने नजरिए को बदलने की जरूरत है. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा दें, तब जाके आप उस अच्छाई को समझ पाएंगे जो आपके आस-पास बनी हुई है.

तुला (Libra) लोगों के प्रति आपका रवैया अब बेहतर होता चला जा रहा है और लाभ की परिस्थितियां बन रही हैं और अपने अन्दर कुछ इस तरह के परिवर्तन भी लाए हैं कि आप लोगों से मधुरता से पेश आ रहे हैं.
क्या करें –अपने हालात को संभाले रखना और बचाए रखना ज्यादा जरूरी है क्योंकि हाल ही में कुछ न कुछ ऐसे कदम उठाए हैं जिसकी वजह से आपकी परेशानियां बढ़ी हैं खासकर नुकसान की दिशा में संभलने की जरूरत  है.
क्या न करें –हर बेहतर होती हुई संभावना को शक की नजर से न देखें. किसी ऐसे विकल्प को जरूर टटोल लें जो आपको बड़ा लाभ दे सके. मदद के रूप में जो लोग अपना हाथ आपकी ओर बढ़ाना चाह रहे हैं, उससे आप दूर न भागते चले जाएं.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्थिति मध्यम हो सकती है पर लोग आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं और आपको समझना भी चाह रहे हैं इस अच्छाई के चलते कहीं न कहीं आपकी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति भी है जो आपके हालात को संभाले हुए है.
क्या करें –कामकाज की स्थिरता को संभाले रखना बहुत जरूरी है इसलिए हर छोटी बात को बढ़ाते चले जाने से बचना होगा ताकि काम या कारोबार ठीक चलता चला जाए. किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा ताकि मुश्किलों को साथ ही साथ संभाला जा सके.
क्या न करें –अपने मन में कोई ऐसी नकारात्मकता न पैदा करें जो आप ही का नुकसान करती चली जाय वैसे भी कुछ हद तक यह नुकसान भरा समय है इसलिए अपने नुकसान को संभालना ज्यादा जरूरी है. सिर्फ लोगों के भरोसे चलते चले जाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आपका भरोसा कुछ इस रूप से बढ़ रहा है कि आपको अपनी परेशानियां समझ में नहीं आ रहीं, बहुत कुछ पीठ पीछे ऐसा भी चल रहा है जो आपके हित में नहीं है. इसी वजह से आप पैसे को लेके लापरवाह होते चले जा रहे हैं.
क्या करें –कामकाज में नियमित हो जाने की जरूरत है, लोगों पे भी थोड़ा सा भरोसा करना होगा ताकि जो अच्छे भले हालात बन रहे हैं उन्हें संभाला भी जा सके. अपनी पढ़ाई की ओर ध्यान देने से भी अपने भविष्य को बनाया जा सकता है.
क्या न करें –कोई प्यार का रिश्ता आपको जरूरत से ज्यादा भा रहा है इस वजह से आप अपनी प्राथमिकताओं को उतना नहीं समझ पा रहें जितना की जरूरत है. पढ़ाई में मन लगा लें ताकि अपना भविष्य बनाने में किसी भी तरह की कमी न रह जाए.

मकर (Capricorn) काम या कारोबार को लेके भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं, यह और बात है कि आपकी ओर से भी कई रूप से लापरवाही नजर आ रही है. निजी जीवन में और कामकाज के क्षेत्र में भी अच्छा तालमेल बना हुआ है जो आपकी खुशियों को बनाए रखे.
क्या करें –काम में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से बचना होगा उसका एक कारण यह भी है कि आपके बहुत सारे भटकते हुए विचार हैं. बहुत सारी चीजों को एकसाथ संभालना मुश्किल ही होता है.  
क्या न करें–निजी जीवन में किसी से उलझते न चले जाएं. आपकी अपनी गलतियों की वजह से लोगों से नाराजगियां बनी रह सकती हैं इसलिए किसी भी बात को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुंभ (Aquarius) कामकाज की स्थिति अच्छी बनी हुई है क्योंकि हालात आपके लिए हर तरह से मेहरबान हैं, आर्थिक स्थिति भी आपकी खुशियों में इजाफा कर सकती हैं. इस सारी अच्छाई के पीछे आपकी मेहनत है जिसे आपने अपनी ओर से बढ़ाया है.
क्या करें –अपनी क्षमताओं पे भरोसा करने का समय है. जिस भी काम से लगे हुए हैं उसमें थोड़ी सी एकाग्रता बनाए रखने से आपको बड़ा लाभ और बड़ी उपलब्धियां मिल सकती हैं. यही कारण है कि आप लोगों के भरोसे चलने की बजाय अपने दम पर बहुत कुछ हासिल करना चाह रहे हैं, इसी विचारधारा से बड़ी सफलता मिल सकती है.
क्या न करें –रोजमर्रा की चुनौतियों से अपने मन को उचाट न करते चले जाएं इसलिए किसी भी वजह से ऐसा न सोचें कि तकदीर ने आपका साथ नहीं निभाया. अपनी आर्थिक स्थिति को बचाए रखना है  तो दोनों हाथों से पैसा लुटाते चले जाना भी ठीक नहीं.

मीन (Pisces) कई तरह की चुनौतियां ऐसी हैं जिन्हें अपनी मेहनत से संभाला जा सकता है पर वैसे भी आपकी एकाग्रता नजर आ रही है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आप अपनी लगन से बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं.
क्या करें –निजी जीवन से जुड़े हालात ऐसे हैं जिसमें तकरार बना रह सकता है, इस वजह से आपको रिश्तों को संभालने के लिए थोड़ा सा और सतर्क होना होगा खासकर कोई भी ऐसी बात कहने से बचना होगा जो किसी को परेशान करती चली जाए.

क्या न करें –बड़े धन लाभ की उम्मीद लगाना ठीक नहीं और ऐसा करते हुए अपनी स्थिति को किसी खतरे में  डालते चले जाना भी ठीक नहीं. जिन लोगों से आप बहुत ज्यादा उम्मीद लगाएं शायद वो इस समय पूरी न हो पाए इसलिए भी 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.