Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, November 2, 2019

Saturday 2nd November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 नवम्बर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है देर रात 01 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है रात 11 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 05 बजकर 26 मिनट पर. आज सूर्य षष्ठी है और बिहार में मनाई जाने वाली छढ पूजा है.

मेष (Aries) किसी भी तरह के नए विकल्प के बारे में सोचते चले जाने से बचना होगा क्योंकि यह समय आपको मुश्किलों में डाल सकता है, किसी नए काम में पैसा लगाने से भी पैसा फंस सकता है और जिससे भी कोई बड़ी उम्मीद लगाएं वो उम्मीद भी शायद उस रूप से पूरी न हो पाए.
क्या करें – ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए अपने अंदर प्रतियोगिता की भावना लानी होगी ताकि आपकी मेहनत उभरकर आए. अपने काम के प्रति लगन बनाये रखने से ही आप इस समय की मुश्किलों को संभाल पाएंगे, पर ऐसे में किसी ऐसे मतभेद से बचना होगा जो किसी छोटी बात को बिगाडती चली जाए.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें जिसका कोई ओर मतलब निकाला जा सके और आपको मुश्किलों का सामना करना पड़े. वैसे भी अपने पैसे को किसी ऐसे काम में न लगाएं जो आपके लिए किसी बड़े नुकसान का कारण बन जाए.

वृषभ (Taurus) लोगों को समझने के लिए और लोगों से जुड़ने के लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना पड़ेगा. इसका एक अच्छा असर यह भी होगा की आप अपने भटकते हुए विचारों को संभाल पाएंगे. इस समय आपकी मेहनत कम होती चली जा रही है क्योंकि आप बहुत सारी चीज़ों के बारे में एक साथ सोच रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी है पर सब को खुश करना भी मुश्किल ही होता है, इसलिए बहुत सारी चीज़ें एक साथ उभर रही हैं जो आपकी मुश्किलों को बढाती चली जाएँ. रिश्तों को सुधारने का प्रयास करने के लिए अपनों के करीब आने की कोशिश करनी होगी. एक छोटा कदम आप आगे बढ़ाएंगे तो हालात भी आपकी मदद करना शुरू कर देंगे.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे को किसी ऐसे काम में लगाना होगा जिसके चलते पैसा संभला रहे. अगर कोई चीज़ बहुत अच्छी लग रही है तो भी किसी एक चीज़ में सारा पैसा न लगाएं, क्योंकि पैसे के फंस जाने का अंदेशा भी है साथ ही साथ. खासकर किसी को पैसा उधार देने से पहले पूरी तसल्ली कर लें और दो बार सोच लें, कहीं ऐसा न हो आपसे कोई गलती हो जाए.

मिथुन (Gemini) अपनी गलतियों की वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं और आपका मतभेद बढ़ सकता है. घर-परिवार के रिश्तों में भी तकरार बना रह सकता है जिसकी वजह से कोई न कोई मुश्किल आन खड़ी हो. किसी प्यार के रिश्ते को बिगाड़ते चले जाने से भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या करें – अपनों की बहुत सारी जरूरतों को पूरा करना पड़ेगा ताकि उनकी नाराजगियों को भी संभाला जा सके. किसी की छोटी-छोटी इच्छाओं को पूरा करते हुए भी हालात संभाले जा सकते है और बड़े तकरार की स्तिथि से बचा जा सकता है. पैसे की स्तिथि ठीक है पर उसे सँभालने के लिए थोड़ी सी कोशिश करनी पड़ सकती है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई ऐसा परिवर्तन न करें जो आपके अपनों को आपके खिलाफ कर दे. बार-बार अपने विचारों को बदलते भी न चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

कर्क (Cancer) धन का आगमन ठीक है पर बचत नहीं बढ़ पा रही है और यह इस समय की सबसे बड़ी समस्या हो सकती है. इसके पीछे एक कारण यह भी है की आपके अपनों की जरूरतें कुछ इस रूप से बढ़ रही हैं जिसमें आपको अपनी बचत से योगदान देना पड़े.
क्या करें – अपने भविष्य को बनाने के लिए सही योजना बनानी पड़ेगी और बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी, पर सबसे बड़ी जरूरत यह पड़ेगी की आप अपनी पढाई को मज़बूत करें ताकि भविष्य से जुड़ी सुखद संभावनाएं आपके लिए खुलती चली जाएँ.
क्या न करें – सिर्फ काम में अपना सारा समय लगाकर रिश्तों को कमज़ोर न करते चले जाएँ. अपनी मानसिकता को थोडा सा सकारत्मक बना लें ताकि लोगों के विचारों को भी संभाला जा सके. अगर अनजाने में भी कोई आपके खिलाफ होता चला जाएगा तो यह आपके हित में नहीं होगा.

सिंह (Leo) काम से लाभ बना हुआ है पर काम से जुड़े दबाव भी बने हुए हैं पर इस बात को समझे लें की किसी भी दबाव के तहत ही इंसान ज़िन्दगी में आगे बढ़ पाता है, यह भी ज़िन्दगी की एक ऐसी बड़ी सच्चाई है जिसे हम सबको कबूल करना पड़ता है. इस समय की समस्या यह है की आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ती चली जा रही हैं.
क्या करें – हालात साथ दें यह अच्छी बात है, पर सिर्फ हालात ही आपकी मदद करते चले जाएँ इस चीज़ से बचना होगा. तकदीर को आजमाते चले जाने से इस समय नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार की अच्छी-भली स्तिथि को इस वजह से न बिगाड़ें की आप अपनी चुनोतियों को नहीं संभाल पा रहे. किसी बिगड़ते हुए प्यार के रिश्ते पर सारा दांव लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है. कहीं ऐसा न हो की वो प्यार का रिश्ता भी न बन पाये और आपके अपने भी आपसे नाराज़ होते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) वही समय अच्छा होता है जो आपसे मेहनत करवा ले और यह समय कुछ ऐसा है जो आपकी प्रेरणा को जगाए हुए है जिसके चलते तकदीर आपका साथ निभाए और आपकी आर्थिक स्तिथि भी बेहतर होती चली जाए.
क्या करें – मुश्किलों से झूझने के लिए भी मेहनत करनी पड़ेगी और ऐसे में अपनों की ख़ुशी का भी ख़याल रखना पड़ेगा. कामकाज में मेहनत करके आप उन ऊचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं जिसके चलते लोग आप पर गर्व कर सकें.
क्या न करें – लोगों को अपनी सफलता में भागीदार बनने दें. उनसे दूरियां न बनाएं, इसलिए रिश्तों को लाभ की नजर से न देखें, रिश्तों को सहेज लें, ताकि आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बने रहने में कोई कमी न आए.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर आप मेहनत कर पा रहे हैं पर अपने खर्चों और नुकसान को सँभालने में असमर्थ होते चले जा रहे हैं, यह इस समय की सबसे बड़ी परेशानी है. आपको लग रहा है की आप सही दिशा में हैं और सबकुछ ठीक है पर कहीं न कहीं पैसे को लेकर नुकसान की स्तिथि बनती चली जा रही है जो इस समय आपकी समझ में नहीं आ रही है.
क्या करें – लोगों की वजह से नुकसान हो सकता है और अपनी लापरवाही की वजह से आपकी बचत बिखर सकती है, इसलिए अपने हालात को बेहतर करने के लिए अपनी मेहनत को जगा लेने की जरूरत है. समस्या इस समय की यह है की आप आलसी होते चले जा रहे हैं जिससे बचने बचें की जरूरत है. आपको ऐसा भी लग रहा है की लोग आपसे नाराज़ हैं, लोगों की वजह से आपका नुकसान हो सकता है शायद इसलिए आप ऐसा सोच रहे हैं.
क्या न करें – ज्यादा पैसा कमा लेने से या जुटा लेने से भी इंसान आलसी हो जाता है और नुकसान से जुड़ी परिस्थितियां बन जाती हैं. आप इसे दूसरे रूप से सोचें. क्योंकि नुकसान से जुड़ी परिस्थितियां बनी हुई हैं इसलिए आप आलसी न होते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) रोज़मर्रा की छोटी-छोटी मुश्किलें भी आपको परेशान कर रही हैं. आप इस बात को कबूल तो नहीं कर रहे लेकिन सच्चाई यह है की आपका मन उचाट होता चला जा रहा है, शायद इसलिए काम में भी उतना मन नहीं लग रहा. जबकि जरूरत यह है की अपनी कोशिशों को बनाये रखा जा सके. लाभ का सोचने की बजाए अपनी लगन बनाए रखना ज्यादा जरूरी होगा.
क्या करें – पैसे को लेकर विवाद हो सकता है, इसलिए थोड़ा सा संभलकर चलने की जरूरत है. कामकाज के क्षेत्र में कमजोरी बनी हुई हो तो बहुत सारी ऐसी परिस्थितियां बनती हैं जिन्हें संभालना मुश्किल ही होता है, इसलिए व्यर्थ में अपने खर्चों को बढाते चले जाने से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – न तो किसी प्यार के रिश्ते को लेकर अपनी इच्छाएं बढ़ाएं और न ही किसी को इतना बढ़ावा देते चले जाएँ की किसी प्यार के रिश्ते को संभालना मुश्किल हो जाए. अपनी बात भी इस रूप से कहें जिसमे पारदर्शिता हो और लोग उसकी बात को भलीभांति समझ पायें. रिश्तों से जुडी अपनी ही परेशानियाँ बनी हुई हैं जिसमे बहुत ज्यादा पड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि कमज़ोर होगी तो उसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर भी पड़ेगा इसलिए भी बहुत सारी चीज़ों को संभाले रखने की जरूरत है. आसानी से आया हुआ पैसा आसानी से जा भी सकता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति स्थिरता बनाये रखेंगे तो किसी भी तरह की दुविधा से बच सकेंगे. इस समय की मुश्किल यह है की आपकी भावुकता बढ़ी हुई है और आप मुश्किलों के दौर से गुजर रहे हैं. बचाव बनाये रखने के लिए थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है, ताकि इस दौरान खुद को बेहतर तरीके से तैयार कर लिया जाए जो आपके भविष्य को सही रूप देने में मदद कर सके.
क्या न करें – किसी ऐसे बड़े परिवर्तन का न सोचें जो आपकी कामकाज की मुश्किलों को बढ़ाए या आपको नुकसान कर जाए. कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की भी कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी छवि बिगड़ सकती है.

मकर (Capricorn) काम से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को संभालना बहुत जरूरी है. उसके लिए आपको अपने दोस्तों से अच्छी सलाह मिल सकती है. आपके आसपास के लोग आपके लिए अच्छा सोचते हैं पर उनकी भी अपनी मजबूरियाँ हो सकती हैं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने का समय है जिस ओर आपको थोड़ा सा ध्यान देना होगा और ऐसा करने के लिए आपको अपनों के लिए समय भी निकालना होगा. काम की व्यस्तता अपनी जगह है पर अपनों का साथ और सहयोग बनाये रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – बिना सोचे-समझे कोई ऐसा रास्ता न अपनाते चले जाएँ जिससे लौट कर आना मुश्किल हो जाए. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें लोगों के विचार भी बहुत तेज़ी से बदल सकते हैं इसलिए आप कोई ऐसा फैसला न कर लें जिसमें आने वाले समय में लोगों के विचार बदल जाएँ. आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हालात हर तरह से मददगार हैं, पर आपको उस अच्छाई को बनाये रखने की हर तरह से कोशिश करनी होगी. अपनी मानसिकता को भी संभालना होगा और लोगों की बातों में भी आते चले जाने से बचना होगा, क्योंकि खुद की गलतियों भरा समय है इसलिए अपने पैसे को नुकसान में परिवर्तित करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि ठीक है क्योंकि कामकाज से लाभ बना हुआ है. यह ओर बात है की उसमें आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़े और ज्यादा उपलब्धियों को पाने के लिए ज्यादा झूझना पड़े, फिर भी तकदीर हर तरह से आपके साथ है.
क्या करें – आप बहुत सारी चीज़ों को एक साथ अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं इसलिए अपनी मेहनत को केन्द्रित कर लें. उसी से अच्छे फल प्राप्त होंगे और उसी से इस समय की मुश्किलों को संभालना भी आसान हो जाएगा.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि संभली हुई है और बचत भी बढ़ रही है. उस बचत को किसी अच्छे निवेश में भी लगाया जा सकता है. आपकी निजी जीवन की खुशियाँ भी इस बात पर निर्भर कर सकती हैं की आपने इस समय किस रूप से अच्छे फैसले किये हैं. ऐसे में किसी झगडे में पड़कर अपने लिए नुकसान की स्तिथि बिलकुल न बनाएं.

मीन (Pisces) आपकी कोशिशें बनी रहेंगी तो आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनी रहेंगी. आपकी सूझबूझ इस रूप से नज़र आ रही है जो आपके हालात को बेहतर करती चली जाए. लोगों के बनते बिगड़ते विचारों से भी बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और पैसे से जुड़े फैसलों में भावुकता से चलने से बचना होगा. मुश्किल यह भी है की आपकी इच्छाएं बहुत बढ़ी हुई है और किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा सोचते हैं, इसमें भी थोड़ा सा धैर्य बनाये रखना होगा.

क्या न करें – कामकाज को लेकर ऐसा न सोचें की सबकुछ आसान है. अगर आप खुद को उन चुनोतियों के लिए तैयार रखेंगे जो बन रही हैं तो आपसे किसी भी तरह की गलती नहीं होगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.