Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, November 28, 2019

Thursday 28th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 28 नवम्बर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है शाम 05 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
ज्येष्ठा नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में.
आज सगाई का मुहूर्त है सुबह 08 बजकर 22 मिनट से शाम 04 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद फिर से शाम 06 बजकर 18 मिनट से रात 08 बजकर 47 मिनट तक.गृह आगमन का मुहूर्त है सुबह 08 बजकर 22 मिनट से शाम 04 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद 06 बजकर 18 मिनट से देर रात 01 बजकर 25 मिनट तक. अन्नप्राश्न संस्कार का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 34 मिनट से दोपहर 01 बजकर 37 मिनट तक.
कर्णवेध संस्कार का कान बींदने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 54 मिनट से शाम 04 बजकर 37 मिनट तक.

मेष (Aries) बहुत कुछ ठीक चल रहा है पर आपके मन की चिंताएं बढ़ी हुई हैं. कामकाज को लेके आपकी प्रेरणा जगी हुई है जिसकी वजह से आप मेहनत कर पा रहे हैं. हालात भी इस तरह से आपका साथ निभा रहे हैं कि आगे बढ़ने में मदद मिल सके इसलिए आपके भटकते हुए विचार सिर्फ आपका असंतोष जाहिर कर रहे हैं.
क्या करें –जिन्दगी ने आपको बहुत सारी नेमतों से नवाजा है, ईश्वर की कृपा भी बनी हुई है और अपनों का आशीर्वाद भी बना हुआ है. इसी अच्छाई के चलते आप जिन्दगी में बहुत कुछ कर सकते हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –किसी नए विकल्प को पूरी तरह से खारिज न करें, उसके बारे में एक बार सोच लें और मनन कर लें. अगर मन में कोई चिंताएं हैं तो उन्हें भी दूर करने की कोशिश कर लें ताकि कोई भी अच्छा मौका आपके हाथ से निकलता न चला जाए.

वृषभ (Taurus)पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस बात को लेके आपका मन बहुत परेशान हैं. कई तरह की चिंताओं को आपने अपने ऊपर हावी कर रखा है और आपको लग रहा है कि आपके आस-पास सिर्फ रूकावटें खड़ी हैं जबकि जिन्दगी की बड़ी सच्चाई यह है कि उन रूकावटों को चुनौती मान लेने से बहुत कुछ संभाला भी जा सकता है.
क्या करें –अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा और अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. अगर किसी भी चीज को लेके मन में पहले से कोई असमंजस है तो उससे दूर रहना ही बेहतर होगा ताकि आपकी जिन्दगी की स्थिरता बनी रहे.
क्या न करें –लोगों के प्रति किसी भी तरह का आलोचनात्मक रवैया बिल्कुल न अपनाएं और इस वजह से लोगों की गलती भी न निकालते चले जाएं. रिश्तों को संभालना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में लोगों की गलती निकालते चले जाना और उनको अपने से दूर करते जाना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini)घर-परिवार का सुख बना हुआ है और रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है, यह और बात है कि आपका मन बहुत भटकता है और आप हर छोटी बात को लेके परेशान होते चले जाते हैं. अपनी अच्छाई की ओर नजर दौड़ाएंगें तो वो अच्छाई नजर भी आएगी और जिन्दगी में कुछ बेहतर करने के मौके भी बनेंगे इसलिए हर चीज को लेके असंतुष्ट रहना भी ठीक नहीं.
क्या करें –कामकाज की स्थिति को बढ़ावा देने का समय है. कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से भी तालमेल बनाए रखना होगा ताकि उनके योगदान से भी आपकी जिन्दगी की अच्छाई बनी रहे. तरक्की पाने की दिशा में जो भी प्रयत्न करेंगे उनका भी अच्छा फल समय के साथ आपको मिलता चला जाएगा.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें किसी तकरार की वजह से न बिगाड़ते चले जाएं. हर छोटी बात को लेके परेशान हो जाना और रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं.

कर्क (Cancer)जिन्दगी की कुछ न कुछ परेशानियां जरूर हैं पर उन्हें एक-एक करके संभाला भी जा सकता है. सेहत का भी ध्यान रखना होगा और आपसी तालमेल बनाए रखना होगा, ऐसे में अपने रवैये को आलोचनात्मक बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें –आप तकदीर के भरोसे जरूर चलना चाह रहे हैं पर मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए आपको बहुत सारी विनम्रता और बहुत सारा ठहराव बनाए रखने की जरूरत है. हर चीज में जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया दिखाते चले जाने से भी बचना होगा ताकि आपकी स्थिति संभली रहे.
क्या न करें –पारिवारिक मुद्दौ को अपनी ओर से बिगाड़ते न चले जाएं. अपनी मानसिकता को इतना कठोर न बना लें कि आपको लोगों की बात ही न समझ में आए, वैसे भी अपने बड़े-बुजुर्गों को इस समय नाराज कर लेना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo)रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बनी हुई है जिस ओर आप अपना सकारात्मक योगदान दे सकते हैं फिर भी आपके मन में ऐसे विचार बनते-बिगड़ते रहते हैं कि क्या आप किसी रिश्ते को बहुत दूर तक देख पाएंगे, ऐसा करके आप किसी अच्छे भले रिश्ते को कमजोर ही करते चले जा रहे हैं.
क्या करें –जिन्दगी की उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए हर तरह से बनी हुई है. कामकाज में हालात आपसे मेहनत करवा रहे हैं और रिश्तों को संभाले रखना भी इसी वजह से आसान है, आपकी आर्थिक स्थिति भी आपको भरपूरप्रेरणा दे रही है.
क्या न करें –कुछ सीखने और समझने के लिए बेहतरीन समय है. अपने भविष्य को बनाने के लिए जितना भी पढ़ाई में मन लगाएंगे उतना ही फायदा होता चला जाएगा, ऐसे में हर चीज को परेशानी मानते चले जाना भी ठीक नहीं.

कन्या (Virgo)घर-परिवार की खुशियां बनी हुई है, कामकाज की स्थिति भी संभली हुई है और काम से लगातार  लाभ भी बना हुआ है. सबसे अच्छी बात यह है कि आप उस लाभ को किसी अच्छे निवेश में लगा सकते है, अपनों की जरूरतों पूरी कर सकते हैं और कोई जमीन या जायदाद में पैसा लगाने का भी सोच सकते हैं. ये सारी चीजें आपकी जिन्दगी में खुशियां ला सकती हैं.
क्या करें –लोगों की अच्छी बनती हुई भूमिका से फायदा उठा लें, वो आपके प्रति अच्छा सोचते हैं और आपको हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं, आप भी अपने रवैये को ऐसा ही बना लें जो आप लोगों से जुड़ सके और उनकी हर बात को समझते हुए उनका सहयोग कर सकें.
क्या न करें –संवाद जरूर बनाए रखें पर किसी भी बातचीत को किसी बहस में न परिवर्तित होने दें खासकर कामकाज को लेके या कामकाज से जुड़े दबाव को लेके अपने ऊपर कोई ऐसे विचार न लादते चले जाएं जो आपके विचारों को सख्त बना दें.

तुला (Libra)हर तरह की अच्छी परिस्थितियां हैं कि आप मेहनत कर पाएं. कामकाज का क्षेत्र भी ऐसा बना हुआ है जो आपसे मेहनत करवाए और आपको बड़ा लाभ दे सके पर लाभ को आधार न बनाके अगर आप अपनी मेहनत को आधार बनाएंगे तो आपके हालात आपका बहुत दूर तक साथ निभाएंगे. अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारात्मकता को हटाना पड़ेगा.
क्या करें –कोशिश करने से बहुत सारी चीजों को अंजाम दिया जा सकेगा और इस वजह से जिन्दगी को नए नजरिए से देखने का भी मौका मिलेगा. अपनी और अपनों की सेहत का भी साथ ही साथ ख्याल रखना होगा ताकि जिन्दगी की किसी भी तरह की चुनौतियां भी संभली रहें.
क्या न करें –अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से किसी भी तरह की शक की नजर से बिल्कुल न देखें और ऐसा न सोचें कि मुश्किलें ज्यादा हैं. हर मुश्किल का कोई न कोई समाधान ढूंढ़ा जा सकता है इसके लिए आपके अन्दर हर तरह की क्षमता भी है. किसी भी स्थिति में अपनी रूकावटों को या अपनी कमियों को बढ़ा-चढ़ाके सोचते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio)आर्थिक स्थिति ठीक है पर हो सकता है आपकी उम्मीदें ज्यादा हो और इस वजह से आप अपनी आर्थिक स्थिति को संभाल भी न पा रहे हों. रोजमर्रा के खर्चो के बढ़े रहने का और आपकी अपनी गलतियों का समय है जिसे समय रहते तो सुधारना ही पड़ेगा.
क्या करें –अपनी क्षमताओं को और उजागर कर लें ताकि जिन्दगी की स्थिरता आपके लिए हर तरह से बनी रहे. अपनी आर्थिक स्थिति को भी इस रूप से चलाएं कि आपकी बचत संभली रहे, जिस प्रयास में तकदीर आपका पूरा साथ निभाएगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारें.
क्या न करें –किसी नए रास्ते को आजमाने के लिए कई तरह के विचार हो सकते हैं आपके मन में पर पूरी जानकारी लिए बिना या पूरी छानबीन किए बिना किसी रास्ते पर चलने की कोशिश न करें. ज्यादा पैसा कमाने के प्रयास में ज्यादा पैसा गंवा देना या कोई गलती करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

आज के दिन में खासवृश्चिक राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है कि हर तरह की मिली-जुली परिस्थितियां हम सबके सामने होती हैं पर जिन्दगी की चुनौतियां भी हमें बहुत कुछ सिखाती हैं और कमियों का अहसास भी हमारे प्रयास को सुधारने में मदद करता है, ऐसी अच्छी सोच अपने अन्दर बनानी होगी जो आपकी  हर तरह से मदद करती चली जाए इसलिए अपने मन में बिठाए हुए किसी भी तरह के असंतोष को हटा देने की जरूरत पड़ेगी.

धनु (Sagittarius)जिन्दगी ने आपको बहुत कुछ दिया है इसलिए अपना भरोसा भी बनाए रखने की जरूरत है. परिस्थितियां इस रूप से भी मददगार हैं कि कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने खुलते चले जाएं, उसके लिए भी आपको खुद पे भरोसा करना होगा ताकि आप वो कदम आगे बढ़ा सकें जो आपकी मदद करते चले जाएं.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए आपको सकारात्मक योगदान देना होगा. अपना बड़प्पन बनाए रखने से भी इंसान कई तरह की चुनौतियों को संभाल सकता है. विचारों का मतभेद बने रहना स्वाभाविक सी बात है पर इस समय की अच्छाई यह है कि लोग भी आपके प्रति हर तरह से मददगार की भूमिका निभा रहे हैं. 
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे के लेन-देन को लेके किसी भी तरह की गलती न करें. किसी भी वजह से अपनी तकदीर को आजमाते भी न चले जाएं. लोगों की नाराजगियों की वजह से आपका नुकसान हो सकता है, इस बात को बिल्कुल न भुलाएं.

मकर (Capricorn)किसी भी तरह की परेशानी आपको विचलित कर सकती है इसलिए बहुत सारी चीजों को एकसाथ संभाले रखने की जरूरत है. बहुत ज्यादा उदारता दिखाके भी अपना नुकसान करते चले जाने से बचना होगा ताकि जल्दबाजी में भी आपका कोई नुकसान न होता चला जाए. 
क्या करें –अपनी कोशिशों को सही दिशा दे लें और यथास्थिति भी बनाए रखें. कोई बदलाव आपको बहुत अच्छा लग सकता है पर उसके पीछे छुपी हुई कई तरह की ऐसी चुनौतियां हैं जो फिलहाल संभाले रखने की जरूरत है, फिर भी अगर किसी भी तरह का बदलाव करना है तो पूरी तरह से सोच-समझकर ही ऐसे फैसले करें.
क्या न करें–पैसे से जुड़ी चुनौतियां बढ़ सकती है इसलिए जल्दबाजी में कोई ऐसा फैसला न करें जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर या आपके पैसे की स्थिति पर पड़ता चला जाए. लोग आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर ऐसी परिस्थितियां न बनाएं कि आपको लोगों के सहारे चलना पड़े.

कुंभ (Aquarius)आर्थिक स्थिति ठीक है पर आपको लगता है कि उसमें और इजाफा किया जा सकता है, यह अच्छी बात है क्योंकि ऐसा सोचने से ही इंसान कुछ बेहतर कर पाता है और अपनी मेहनत से कुछ हासिल कर पाता है पर कुछ बेहतर पाने के प्रयास में अपने ऊपर नाकामियों का बोझ लादते चले जाना भी ठीक नहीं. 
क्या करें –आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत है जिसे बनाए रखना बहुत जरूरी है, अपनी बचत को भी बढ़ा लें और किसी निवेश का भी सोच लें. यह अच्छा समय इसलिए है क्योंकि हालात भी आपकी मदद कर रहे हैं और लोग भी आपको ज्यादा समझने की कोशिश कर रहे हैं.
क्या न करें –रोजमर्रा की छोटी-छोटी चुनौतियों को लेके परेशान न होते चले जाएं बल्कि उनसे भी कुछ सीखने की कोशिश कर लें. अगर आपके प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी है तो उसे समय रहते सुधार लें ताकि यह छोटी सी बात भी आपकी मुश्किलों का कारण न बनती चली जाए.

मीन (Pisces)कामकाज की स्थिति मजबूत है पर आपको लगता है कि जैसे कुछ पाने में आपकी ओर से कमी रह गई जबकि यह समय आपको तरक्की भी दे सकता है और बड़ी उपलब्धियों की ओर भी ले जा सकता है.
क्या करें –अपने विचारों को इतना सकारात्मक बना लें कि आप किसी भी तरह की चुनौती का सामना कर सकें. लोगों से मिलती हुई आलोचना को भी समझने की कोशिश करें ताकि उसमें भी समय रहते सुधार लाया जा सके.

क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में कई तरह के दबाव हो सकते हैं जिसे अपनी मेहनत से संभाला भी जा सकता है इसलिए किसी भी चीज को कमी की नजर से बिल्कुल न देखें. बहुत कुछ ऐसा है जो आपके हित में बना हुआ है और उसे बनाए भी रखना है. अपनी अच्छी-भली स्थिति को किसी व्यर्थ के परिवर्तन की वजह से कम कर लेना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.