Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, November 24, 2019

Sunday 24th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 नवम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्रयोदशी तिथि हैदेर रात 01 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.
चित्रा नक्षत्र है  दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में.
आज प्रदोष व्रत है. भद्रा है देर रात 01 बजकर 06 मिनट से.
आज 24 नवम्बर 2019 को व्यापार आरम्भ करने का शुभ मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 51 मिनट से दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक.

मेष (Aries) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और अच्छा चाहते हैं और इसी प्रयास में आप लोगों से जो भी मतभेद रहे हैं उन्हें भी दूर करने का प्रयास कर लें, ऐसे ही अच्छे विचार बनाए रखने से आपसी तालमेल में वृद्धि होती है.
क्या करें –जिन्दगी को इस रूप से देखना होगा जो आपको लगातार सही दिशा दिखाए. इस समय ऐसी ही परिस्थितियां आपके लिए भाग्यशाली रूप से बनती चली जा रही हैं. कई अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिनका फायदा उठाया जा सकता है. अपनी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए भी और लोगों से आपसी तालमेल बढ़ाने के लिए भी अच्छा समय है जो आपको हर तरह से मदद कर सकता है. किसी अच्छे निवेश के बारे में सोचेंगे तो ऐसे अच्छे मौके भी आपको मिलते चले जाएंगे.
क्या न करें –किसी गलतफहमी के चलते किसी मतभेद को बढ़ावा न देते चले जाएं. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें लोगों की ओर से आपके प्रति नाराजगियां बनी रह सकती हैं खासकर किसी प्यार के रिश्ते के प्रति लापरवाही बरतना ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus) नुकसान भरी परिस्थिती इसलिए है क्योंकि न तो उस नुकसान को समझ पा रहे हैं न ही उसे संभालने के लिए कोई सार्थक प्रयास कर रहे हैं, यही वजह है कि आपने अपने लिए बहुत सारी मुश्किलें बढ़ा रखी हैं जिन्हें दूर तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें –किसी ओर की वजह से आपकी जिन्दगी में मुश्किलें आ जाएं तो वो एक बात है पर आपकी ही गलतियों से आप अपनी मुश्किलों को बढ़ाते चले जाएं तो पहले से सचेत होने की जरूरत है पर इस बात को भी याद रखें कि किसी परेशानी के दौर से निकलने के लिए थोड़ा सा समय तो लगता ही है जिसके लिए धैर्य भी रखना ही पड़ता है.
क्या न करें –हर चीज में इतनी भी ज्यादा गलतियां निकालने की कोशिश न करें कि सबकुछ आपके लिए बिखरता चला जाए. वैसे भी हर छोटी चीज को परेशानी मानते चले जाना भी ठीक नहीं है.

उपाय वृषभ राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 मंगलवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं. अपने मन में विनम्रता बनाए रखने के लिए और परिस्थितियों को कबूल करने के लिए यह  आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

मिथुन (Gemini) अगर इच्छा शक्ति हो तो किसी भी तरह की परेशानी को संभाला जा सकता है और इस समय किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छा इस रूप से बन रही है जिसे आप भलीभाँति समझना भी चाह रहे हैं और संभालना भी चाह रहे हैं. यह आपकी अच्छाई है कि आप अपनी कोशिशों से लोगों से जुड़ सकते हैं.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का समय है. रिश्तों को समझना और संभालना कभी-कभी कठिन होता है फिर भी अपना समर्पण बनाए रखने से किसी भी रिश्ते को संभाला जा सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –अपनी कोशिशों से अपनी अच्छाई जरूर बनाए रखें पर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न आने दें. किसी भी विचार को लेके अगर आपके मन में भरोसा नहीं जगेगा तो फिर उस प्रयास से भी कोई लाभ होने वाला नहीं है.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्थिरता बनी रहे तो जिन्दगी में सुख और सुकून भी बना रहता है. आपके लिए कामकाज की स्थिरता तो बनी हुई है पर रिश्तों को लेके चुनौतियां फिर भी साथ ही साथ चल रही हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक संभालना होगा. आप अपनों की मदद से और सलाह से जिन्दगी में आगे चलना चाह रहे हैं पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपके मतभेद को बनाए हुए है.
क्या करें –जिन्दगी में तकलीफ तब होती है जब आपकी उम्मीदें पूरी होने में कोई न कोई कमी रह जाए. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें लोगों से ज्यादा उम्मीद लगाते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों से तालमेल बनाए रखने के लिए अपने अन्दर बहुत सारी विनम्रता तो लानी ही पड़ेगी. घर-परिवार में और शादीशुदा जीवन में लोगों के विचारों को भी अहमियत देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –लोगों के करीब आने का जो भी मौका मिल रहा है उसे हाथ से न जाने दें इसलिए किसी पुरानी बात को लेके आप परेशान न होते चले जाएं. किसी अच्छे मौके को हाथ से गंवाके बाद में पछताने से कोई लाभ होने वाला नहीं.

सिंह (Leo)भाग्यशाली समय इसलिए है क्योंकि आपके लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. कुछ सीखने का और समझने का भी मौका है और बहुत कुछ करने का भी मौका है आपके सामने जिसकी वजह अपनी एकाग्रता को बढ़ाया जा सकता है.
क्या करें –कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को सुधारने का प्रयास करना होगा जिसके अच्छे नतीजे भी आपको जरूर मिलेंगे. अपनी आर्थिक स्थिति को बढ़ाने के लिए आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प खुलते चले जाएंगे.
क्या न करें –अपने फैसले भावुकता से बिल्कुल न करें. किसी भी तरह की जल्दबाजी दिखाने से भी नुकसान हो सकता है और आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपकी अच्छी भली स्थिरता को किसी भी वजह से कम करता चला जाए.

कन्या (Virgo)आपकी अपनी मेहनत से तो लाभ हो ही रहा है लेकिन अचानक लाभ के भी कई तरह के मौके आपके सामने बनते चले जाएंगे. अपनी आमदनी को बचत में लगाया जा सकता है और अपनी बचत को किसी अच्छे निवेश में भी लगाने का सोचा जा सकता है, यही वजह है कि जिन्दगी का तालमेल हर रूप से आपके लिए बना हुआ है.
क्या करें –अपनी अच्छाई को लोगों पर जाहिर करने का समय है. हर कीमत पर घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने से आपके पैसे से जुड़े फैसले सही होते चले जाएं, ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या न करें –कामकाज को लेके जो भी विचार बन रहे हैं उसके बारे में जरूर सोचें पर यह समय ऐसा है जिसमें कोई आसान रास्ता ढूंढ़ने की कोशिश न करें. मुश्किल रास्ते पर चलने से अपनी उपलब्धियों को बढ़ावा दिया जा सकता है और ऐसे अच्छे समय भी रोज-रोज नहीं मिला करते.

तुला (Libra)लोग आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं और इसी वजह से आप नई उमंग के साथ कुछ बेहतर भी करना चाह रहे हैं पर किसी भी घबराहट को लेके अपने मन को उचाट करते चले जाने से बचना होगा. मेहनत करने का रास्ता आसान नहीं होता पर मेहनत करने से प्राप्त बहुत कुछ किया जा सकता है.
क्या करें –अपने दम पे बहुत कुछ करने का और बहुत कुछ पा लेने का समय है. कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है पर आपके प्रदर्शन में भी बढ़ोत्तरी हो रही है इसलिए अपने भरोसे को जगाए का भी समय है.
क्या न करें –रोजमर्रा की मुश्किलों को संभालने की कोशिश करें और उसके लिए लोगों से भी तालमेल बनाए रखें पर किसी ऐसे रास्ते पर न चलें जो रास्ता पहले से ही धुंधला नजर आ रहा है क्योंकि ऐसा करने से आप अंजाने में अपने नुकसान को बढ़ाते चले जाएंगेऔर इस समय वही ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio)खुद की गलतियों का समय है जिसके लिए सतर्क रहना होगा. खर्चे भी बढ़ सकते हैं और किसी भी तरह का जोखिम आपको बड़ी मुश्किलों में भी डाल सकता हैं.
क्या करें –दूर-स्थान से जुड़े कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिससे फायदा हो सकता है. लोगों का अच्छा सहयोग भी मिला रहे, यह बहुत हद तक संभव है जो आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाता चला जाए. अपनी चुनौतियों को संभाले रखने के लिए भी लोगों से संवाद बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें –रोजमर्रा की मुश्किलें बनी रहे ऐसा बहुत हद तक संभव है पर उसके चलते आप परेशान न होते चले जाएं. परेशानियां इंसान से गलती करवा देती हैं और अपनी गलतियों को दोहराते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)अपने प्रदर्शन को अपने काम में लगाने का समय है. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को सही रूप से इस्तेमाल करने से फायदा भी हो सकता है शायद यही वजह है कि अचानक धन लाभ की परिस्थितियां भी आपके लिए बनी हुई हैं.
क्या करें –अपनी आमदनी की वजह से आपका भरोसा बनता चला जा रहा है जो बहुत अच्छी बात है. इसी वजह  से आपकी आर्थिक स्थिति सुद्धढ़ होती चली जाए, यह बहुत हद तक संभव है पर पैसे के लेन-देन में और दूर-स्थान के विकल्प को लेके थोड़ा सा संभलना होगा पर बहुत ज्यादा उदारता दिखाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें –कामकाज से जो लाभ बना हुआ है और उससे जो स्थिरता बनी हुई है उसे कम न समझें इसलिए अपने मन को व्यर्थ में भटकाते भी न चले जाएं. ऐसा न सोचें कि आपकी इच्छाओं को पूरा होने में किसी भी तरह की कमी रही है.

मकर (Capricorn)काम या कारोबार में ज्यादा पैसा लग सकता है इसलिए पैसे से जुड़े दबाव बने रहें ऐसा बहुत हद तक संभव है इसलिए कोई बड़ा खेल खेलने से फिलहाल बचना होगा और अपनी स्थिति को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी मुश्किलें बनी रह सकती हैं और आपकी गलतियों से हो सकता है लोग भी आपके खिलाफ होते चले जाएं इसलिए अपनी इच्छाओं को थामें रखने का समय है ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें–जहाँ तक कामकाज की स्थिति है हालात मदद करना चाह रहे हैं पर वो तब तक जब तक आप स्थिरता बनाए रखें. किसी भी तरह का परिवर्तन बिल्कुल न करें ताकि कोई बड़ी परेशानी आपकी मुश्किलों का कारण न बनता चला जाए.

कुंभ (Aquarius)अपने भविष्य को बनाने का समय है. थोड़ा सा भरोसा बनाए रखें और आप देखेंगे कि आप खुद को भविष्य के लिए किस रूप से तैयार कर पाते हैं. अपने काम और कारोबार को बढ़ावा देने के लिए लोगों की भी अच्छी भूमिका आपके लिए बनी रह सकती है.
क्या करें –आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत भाग्यशाली समय है क्योंकि कई तरह के हालात आपकी मदद कर रहे हैं. धन आगमन के साथ-साथ किसी अच्छे निवेश के बारे में भी परिस्थितियां आपके लिए अनुकूल हो रही हैं.
क्या न करें –रोजमर्रा की मुश्किलें बनी रह सकती हैं पर उससे कहीं ज्यादा जरूरी है कि आप अपने खर्चो या नुकसान को व्यर्थ में बढ़ाते न चले जाएं. सिर्फ यह सोचके कि पैसे की स्थिति अनुकूल है, कोई पैसे से जुड़ा गलत फैसला करते चले जाना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)किसी भी तरह का खतरा मोल लेते चले जाने से बचना होगा और पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक करना होगा. यह समय ऐसा है जिसमें आपकी अच्छी कही हुई बात भी आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकती हैं जिस ओर सतर्क तो रहना ही पड़ेगा.
क्या करें –कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं जिन्हें अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है पर फिर भी काम में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से नुकसान भी हो सकता है इसलिए भी बहुत सूझबूझ से ही अपने कदम आगे बढ़ाने की जरूरत है.

क्या न करें –लोगों की आलोचना के पीछे क्या छुपा हुआ है, इस बारे में भी मनन करने की कोशिश कर लें. सिर्फ यह न सोचें कि लोग आपके खिलाफ हैं पर उस बात की तह तक जाने की कोशिश करें कि उसके क्या कारण हैं और उसे कैसे संभाला जा सकता है. रिश्तों को लेके मन को दुखी करते चले जाना ठीक नहीं है. हर समस्या में कोई न कोई समाधान ढूंढने से ही फायदा होता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.