Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, November 14, 2019

Thursday 14th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 नवम्बर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है रात 07 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
रोहिणी नक्षत्र है रात 10 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में.
आज 14 नवम्बर 2019 को सगाई का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 43 मिनट से रात 09 बजकर 42 मिनट तक.
पुराने घर में गृह प्रवेश का मुहूर्त है आज सुबह 06 बजकर 43 मिनट से दिन भर और व्यापार आरम्भ करने का, नामकरण संस्कार का और नए घर की नींव रखने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 43 मिनट से शाम 05 बजकर 32 मिनट तक.

मेष (Aries) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप लोगों से जुड़ भी पा रहे हैं और लोगों को प्रोत्साहित भी कर रहे हैं की वो आपको बेहतर तरीके से समझ सकें. आपका होसला भी बढ़ा हुआ है क्योंकि आपकी कोशिशों के अच्छे फल भी मिल रहे हैं.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों से जुड़कर जो मेहनत के अच्छे फल मिलेंगे वो आपको बहुत दूर तक ले जाएंगे और इसी के चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में भी इजाफा होता चला जाएगा. भाग्यशाली समय है, इसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसाने की कोशिश न करें. किसी पर बहुत ज्यादा भरोसा करके कोई ऐसी स्तिथि न बनाएं जो आपकी मुश्किलों का कारण बनती चली जाए, शायद यही वजह है की बिना सोचे समझे किसी नए काम में भी हाथ बिलकुल न डालें क्योंकि उसकी वजह से भी आपकी आर्थिक स्तिथि खतरे में पड़ सकती है.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत पर भरोसा करेंगे तो बड़ी उपलब्धियों का रास्ता खुल जाएगा. ऐसा करते हुए आप लोगों को यह समझा पाएंगे की आप अपनी मेहनत से सफलता की उन ऊचाइयों को छू सकते हैं जो आपने सपनों के रूप में देखी है.
क्या करें – उम्मीदें बहुत हैं पर किसी नए विकल्प के बारे में सोचना हानिकारक हो सकता है इसलिए उन उम्मीदों को बनाये रखें पर थोडा समय बीत जाने दें. ज़ल्दबाज़ी में इस समय किसी पर भरोसा करने से नुकसान हो सकता है, इसलिए सही समय का इंतज़ार कर लेना भी जरूरी है.
क्या न करें – अपने जीवनसाथी के साथ कोई ऐसा तकरार न बढ़ाएं जिसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़े. लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हो सकते हैं पर हालात उतने अनुकूल नहीं हैं की सबकुछ आपकी इच्छा के अनुरूप चलता चला जाए.

आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपना भरोसा बनाये रखना अच्छी बात होती है और लोगों के लिए अच्छा सोचना और भी अच्छी बात है पर किसी भी वजह से अनजाने में भी अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है, इसलिए भरोसा भी उतना ही बनाएं जो आप अपने दम पर संभाल पायें.

मिथुन (Gemini) बहुत ज्यादा प्रबल विचार रखने से भी फैसलों में गलती हो सकती है. कोई एकतरफा विचार आपको नुकसान की ओर भी ले जा सकता है इसलिए यह ऐसी स्तिथि है जिसके बारे में मनन करने की जरूरत है. अगर मन में पहले से कोई खटका है तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाएँ ताकि उत्तेजित होकर आपसे कोई नुकसान न होता चला जाए.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता लानी होगी और इस बात को भी समझना पड़ेगा की सबकुछ आपके मन मुताबिक चलंता चला जाए ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए भी आपको अपने बनते-बिगड़ते विचारों को थामना होगा.
क्या न करें – पैसे को कहीं फंसा लेना या पैसा का कहीं नुकसान कर लेना ठीक नहीं है. लोगों पर भरोसा करना भी अच्छी बात है और लोगों की मदद करना भी अच्छी बात है, पर किसी भी तरह के तकरार में पड़ना ठीक नहीं है क्योंकि उसकी वजह से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.

कर्क (Cancer) अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करने के लिए आपने बहुत सोचा है और बहुत कुछ किया है, यही वजह है की आपने अपनी क्षमताओं में भी इजाफा किया है जिसकी वजह से आपकी मेहनत उभरकर आए. रिश्तों को संभालने और संवारने के लिए भी आपके प्रयास सरहानीय हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि अच्छी है जिसका अच्छा असर आपके घर-परिवार के सुख और सुकून के रूप में आपको मिल रहा है, पर अपने विचारों को किसी पर थोपते चले जाने से बचना होगा. भावनाओं में बह जाने से भी नुकसान होता है इसलिए व्यवहारिकता तो अपनानी ही पड़ती है.
क्या न करें – अपनी पढाई-लिखाई में जो भी कमियां हैं उन्हें अपनी मेहनत और लगन से पूरा कर लें. किसी इन्टरव्यू या साक्षात्कार में कोई ऐसी बात न कहें जो लोगों की नज़रों में आपकी कमियों को उभारे.

सिंह (Leo) कामकाज से जुड़ी स्थिरता बनाये रखनी होगी और मन में बिठाये हुए भटकते हुए विचारों को थाम लेना होगा. किसी भी तरह के बदलाव की स्तिथि आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है, इसलिए भी अपनी मेहनत को आधार बनाकर अपने फैसले करने होंगे.
क्या करें – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि वो आपसे मेहनत करवा रहे हैं. आर्थिक स्तिथि इसलिए मददगार है क्योंकि आप संभलकर चलना चाह रहे हैं पर अपने व्यवहार में और अपनी प्रेरणा में अभी भी बहुत सारा सुधार लाने की जरूरत है जिसके चलते आपका भविष्य सुनिश्चित हो जाए.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसमें आपके प्रदर्शन में कमी आ जाए. अपने प्रदर्शन को लेकर कोई ऐसा विचार भी न बनाएं की आप ही सही हैं क्योंकि ऐसे में ही आपको रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है और इस समय वही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है और भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं. भाग्यशाली इसलिए क्योंकि आप अपने अंदर सकारत्मक परिवर्तन लाना चाह रहे हैं जो आपकी ज़िन्दगी को नई दिशा दे सके. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने से भी ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या करें – अपनी बचत को बनाये रखने के लिए बहुत सारा धैर्य भी बनाये रखना होगा और किसी भी अच्छाई को बनाये रखने के लिए मेहनत भी लगातार करनी पड़ती है, इस बात को भी याद रखना होगा. आपके ऐसे ही अच्छे विचार बने हुए हैं जो आगे बढने में आपकी मदद कर सकें.
क्या न करें – काम को लेकर या काम से लाभ को लेकर इतना भी व्यस्त न हो जाएँ की रिश्तों पर किसी भी तरह का बुरा असर आता चला जाए. किसी भी तरह का अविश्वास अपने मन में न बिठाएं, कहीं ऐसा न हो की आपको विचारों के मतभेद से झूझना पड़े.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं जिन्हें अपनी मेहनत से ही संभाला जा सकता है पर इस बात के पीछे एक अच्छाई भी है क्योंकि कामकाज को बढाने के प्रयास में ही कामकाज से जुड़े दबाव बनते हैं. ऐसी मानसिकता बनानी होगी जो आपको इस अच्छाई से जोड़े रखे.
क्या करें – किसी नए विचार को लेकर आप बहुत उत्साहित हैं और अपने कदम भी आगे बढ़ाना चाह रहे हैं, लेकिन आपके खर्चे और आपकी आर्थिक स्तिथि आपको फिलहाल रोक रही है. किसी भी नए रास्ते पर अपने कदम बढाने से पहले अपनी परिस्थितियों का आंकलन कर लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – पैसा कमाने का कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसमें किसी भी तरह का नुकसान छुपा हुआ हो. अगर किसी को नुकसान पहुंचाकर आप अपने लिए लाभ टटोल रहे हैं तो उससे जुड़ी हुई परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपने लिए कोई खतरा मोल बिलकुल न लें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात मददगार हैं क्योंकि लोग आपके लिए मददगार हैं. परिस्थितियां सुखद बनी हुई हैं इस चीज़ के बावजूद की आपकी ओर से बहुत सारी लापरवाही है और बहुत सारी कमियां हैं.
क्या करें – किसी भी झगडे में पड़कर आप अपने लिए नुकसान कर बैठें ऐसा हो सकता है, इसलिए बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी. अपने पैसे को और अपनी आमदनी को भी खतरे में डालते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – आपकी ज़िन्दगी में जो लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है उसे किसी कमी की नजर से न देखें, इसलिए आप सही भी हों तो भी किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसमें आपको लोगों के खिलाफ कोई आवाज़ उठानी पड़े. अपने कामकाज को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) मुश्किलें हैं और आपकी मानसकिता भी उन मुश्किलों को संभाल नहीं पा रही. दूसरी ओर आप अपने विचारों में इतने सख्त होते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से लोगों के विचार आपके प्रति बनते बिगड़ते रहे हैं, इसलिए भी विचारों का मतभेद बना रह सकता है.
क्या करें – पैसे का किसी भी तरह का लेनदेन इस समय हानिकारक हो सकता है, इसलिए बहुत ज्यादा संभलकर चलना होगा. किसी की बातों में आने से भी बचना होगा और किसी को खुश करने के लिए भी आपका नुकसान होता चला जाए यह आपके लिए हानिकारक होगा.
क्या न करें – सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. आप ठीक भी हों तो भी अपनी दिनचर्या को इस रूप से ढाल लें जिसमें अपने खानपान पर भी आप नजर रख सकें, क्योंकि ज़िन्दगी में आगे बढने की दौड़ में अगर सेहत बिगडती चली जाए तो वो भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखने के लिए समय अच्छा है इसके बावजूद की आपने लोगों से दूरियां बना रखी है, फिर भी परिस्थितियां अनुकूल हैं जो आपके लिए सुख का माहोल बनाए रखें. अपने अंदर थोड़ा सा परिवर्तन करेंगे तो और अच्छे फल मिल सकते हैं.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन इस रूप से बनाए रखें की आप अपनी प्राथमिकताओं को समझ सकें. किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है और किस चीज़ में अपना हाथ खींच लेना है इस बारे में तो सोचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – लाभ कमाना और लाभ को अपने काम में लगा लेना अच्छी बात है, पर अपनी बचत को लापरवाही से चलाना ठीक नहीं है. अपनी कोशिशों को व्यर्थ में बिखेरते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं पर आपका मन फिर भी उचाट है, इसी वजह से आप कुछ और ही सोच रहे हैं. रिश्तों के प्रति भरोसा बनाये रखना ऐसे में बहुत जरूरी होता है तभी जाकर किसी भी तरह के सुख की पूरी तरह से अनुभूति हो पाती है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है और लाभ का योग बना हुआ है. आर्थिक स्तिथि में बड़ा इजाफा होने का समय है, इस अच्छाई को बनाए रखें और रिश्तों को संभाले रखें, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए थोड़ा वक्त निकाल लें, खासकर अपने जीवनसाथी को किसी भी वजह से नाराज़ न करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) कुछ सीखने और समझने के प्रयास में आप हर तरह की कोशिश बनाये हुए हैं और यही चीज़ ज़िन्दगी में बड़ी सफलता देती है. अपनी मेहनत से इंसान बहुत कुछ हासिल कर सकता है और बहुत कुछ भविष्य को बनाने की दिशा में भी कर सकता है. वैसे भी यह समय अच्छा है की आप कुछ सीखकर अपने तजुर्बे में इजाफा कर सकते हैं.
क्या करें – पैसे से जुड़ा दबाव बना रहे यह बहुत हद तक संभव है, यहाँ तक की आपकी बचत पर भी दबाव बना रह सकता है. जब भी ऐसा हो तो रिश्तों को सँभालने में भी कमियां उभर सकती हैं जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है.

क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपकी मेहनत ही प्रयाप्त है क्योंकि मेहनत आपके काम में बढ़ावा दे सकती है, पर रिश्तों को सँभालने के लिए किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न करें. किसी को भी इतना न नाराज़ कर लें की रिश्तों की गर्माहट में किसी भी तरह की कमी आती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.