Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, November 29, 2019

Friday 29th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 29 नवम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है शाम 05 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
मूल नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में.
आज भद्रा है देर रात 05 बजकर 47 मिनट से और गंडमूल समाप्त हो रहे हैं सुबह 07 बजकर 33 मिनट पर.
आज 29 नवम्बर 2019 को सगाई का, द्विरागमन का और अन्प्राशन संस्कार का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 55 मिनट से सुबह 07 बजकर 33 मिनट तक.

मेष (Aries) ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए आपके सामने कई तरह के अच्छे मौके हैं. आप लोगों से इस बारे में विचार-विमर्श भी कर रहे हैं और लोगों से जुड़ना भी चाह रहे हैं. इस प्रयास में की आपकी मेहनत उभरकर आए और आप अपने भरोसे को जगा सकें. ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए यही भरोसा काम आता है जो किसी को भी बड़ी सफलता दे सकता है.
क्या करें – काम और कारोबार को लेकर भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं, इसलिए धन आगमन का योग भी बहुत अच्छा बना हुआ है. किसी अच्छे विकल्प को टटोलने के लिए आपको हर पहलू पर नजर रखनी होगी और हालात आपकी हर तरह से मदद भी करेंगे. अपनी एकाग्रता बनाए रखने से लाभ जरूर होगा.
क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए हालात के दम पर अपने फैसले जरूर करें पर पैसे को लेकर बहुत ज्यादा लापरवाह न होते चले जाएँ. पैसा जुटा लेना आसान होता है पर पैसा बचा लेना थोडा सा मुश्किल होता है. आप पैसे को किसी भी तरह की लापरवाही के तहत इस्तेमाल न करें. जब हालात अच्छे बने हुए हों तो वैसे भी कोई बड़ा खतरा मोल नहीं लेना चाहिए.

वृषभ (Taurus) आपको हर कदम पर बहुत सारी चुनोतियाँ नजर आ रही हैं, पर आपकी ओर से कमी यह भी है की आप कोई न कोई गलती भी करते चले जा रहे हैं, इसलिए किसी भी तरह के फैसले को करने से पहले एक बार फिर सोच लेने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव सँभालने भी होंगे और उन्हें हटाकर बड़ी सफलता पाने की भी कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह के तकरार से भी बचना होगा ताकि कोई मतभेद जब भी बढ़े तो उसे समय रहते संभाल लिया जाए, इसलिए भी अपने व्यवहार में बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. अपने पैसे को कहीं फंसा लेना या लापरवाही से अपने लिए कोई नुकसान से भरी परिस्थिति बना लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) रिश्तों को सँभालने के लिए आप हर तरह से प्रयत्न कर रहे हैं और हर तरह से आपने अपनों की सहायता करने की कोशिश भी की है. शायद यही कारण है की आपके अपने आपकी बात को समझ पा रहे हैं. आपकी इच्छाएं भी इसी रूप से जगी हुई हैं की किसी रिश्ते को आगे बढ़ाया जाए.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियाँ किसी न किसी रूप से हर व्यक्ति के लिए बनी रहती है. आपको भी लोगों से बेहतर तालमेल बनाना होगा क्योंकि लोगों की ओर से आपके प्रति आलोचना बनी रहे ऐसा बहुत हद तक संभव है, जिसके चलते आपको कई सारी परेशानियों से भी झूझना पड़े.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को आगे बढ़ाना है तो अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. किसी भी स्तिथि में लोगों के भी अपने विचार हो सकते हैं जिन्हें समझना और संभाले रखना भी बहुत जरूरी है. अपने से वरिष्ठ लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ करते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि मुश्किलों के घेरे में आएगी तो पारिवारिक मुद्दों को संभालना मुश्किल हो जाएगा, इसलिए किसी भी बात को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाने से भी बचना होगा. स्थिरता और संयम बनाये रखने से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में अपने जीवन साथी से तकरार बढ़ सकता है जिसके लिए आपको अपने बनते-बिगड़ते विचारों को थामने की कोशिश करनी होगी. इस बात को समझ लें की अपनी मानसिकता को बिगाड़ते चले जाने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में कोई परिवर्तन करना ठीक नही होगा, वैसे भी तकदीर को आजमाते चले जाने से नुकसान हो सकता है जिसका बुरा असर आपके पैसे के लेनदेन पर पड़ सकता है, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए.

सिंह (Leo) कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को बढाने का समय है. आपकी योग्यताएं उभरकर आ रही हैं जो आपसे मेहनत करवा सकें और उस मेहनत के चलते आपकी सफलता में चार चाँद लग सकते हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर उस अच्छाई को आगे भी बनाये रखने की जरूरत है. कोई प्यार का रिश्ता कहने को तो बहुत अच्छा लग रहा है पर उसके पीछे बहुत सारी चुनोतियाँ छुपी हुई हो सकती हैं जिसके चलते विचारों का मतभेद बढ़ता चला जाए.
क्या न करें – बहुत कुछ ठीक होने के बावजूद उन रूकावटो को समझने में कोई गलती न करें जो साथ ही साथ चल रही हैं. बहुत सारी चुनोतियों को अपनी मेहनत और अपनी लगन से संभाला भी जा सकता है इसलिए जरूरत से ज्यादा परेशान भी न होते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) घर-परिवार का सुख बनाए रखने के लिए हालात आपकी मदद कर रहे हैं. अपनों की पैसे से जुडी जरूरतें भी बढ़ रही हैं जिन्हें आपको पूरा करना होगा और इस वजह से किसी भी तरह के मतभेद से भी बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – बहुत कुछ ऐसा है जिसे ज़िन्दगी में विनम्रता से और बातचीत करने से संभाला जा सकता है. यह उस बातचीत पर निर्भर करेगा की आप कितनी विनम्रता बना पाते हैं क्योंकि आपकी ओर से बनता हुआ तैश आपको परेशानियों की ओर भी ले जा सकता है.
क्या न करें – लोगों से मिली हुई अच्छी सलाह को मान लें ताकि अपने हालात को बेहतर करने के लिए आपकी ओर से कोई कमी न रहे. कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसके बारे में सोच लें पर लोगों पर आश्रित होकर अपनी ज़िन्दगी के फैसले बिलकुल न करें.

तुला (Libra) अपनी मेहनत और अपनी एकाग्रता को जगाने की और बढाने की जरूरत है. कामकाज के क्षेत्र में अपने हालात को बेहतर करने का बहुत मन है जिस वजह से आप लोगों से मिलते हुए सहयोग को भी भलीभांति समझ पा रहे हैं, पर अपना भरोसा इस रूप से बनाये रखें की आप अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को भी साथ ही साथ बढ़ा सकें.
क्या करें – कुछ सीखने का और मेहनत करने का बहुत अच्छा मौका बना हुआ है. थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से आप अपनों के लिए भी बहुत कुछ कर सकते हैं ताकि निजी जीवन के हालात भी आपके पक्ष में संभले रहें. रिश्तों में मधुरता बनी रहे तभी ज़िन्दगी की खुशियाँ बन पाती हैं.
क्या न करें – खुद को सही साबित करने के लिए किसी बहस में पड़ते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए अपने सख्त होते हुए व्यवहार की वजह से आप अपनों से दूरियां न बना लें. अपनी सूझबूझ बनाये रखने से हर तरह का तकरार संभाला जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. उपाय – तुला राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें अपनी लगन को भी बनाए रखना है और अपनी चुनोतियों को भी संभाले रखना है. यह उपाय आपकी स्तिथि को सँभालने में कारगर हो सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) कोई विकल्प आपको लाभ दे सकता है पर आपकी अपनी गलतियाँ उस लाभ को हानि में भी परिवर्तित कर सकती हैं इसलिए अपने कदम फूंक-फूंककर आगे बढाने का समय है. कोई भी गलती इस समय महंगी पड़ सकती है.
क्या करें – अपनी मेहनत को आधार बनाकर अपने फैसले लेने होंगे ताकि काम के प्रति आपका समर्पण बना रहे और आर्थिक स्तिथि भी आपके पक्ष में संभली रहे. रोज़मर्रा की चुनोतियों को भी अपने ऊपर हावी होने से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. सूझबूझ से फैसले करने से ही बात बन पाएगी.
क्या न करें – अपनी बचत को अपने बढ़ते हुए खर्चों की भेंट न चढने दें. अपने ऐशोआराम को लेकर भी कोई ऐसे फैसले न करते चले जाएँ जिसकी वजह से आपको आगे चलकर मुश्किलों का सामना करना पड़े.

धनु (Sagittarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर पैसा का लेनदेन भारी पड़ सकता है, इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. अपना भरोसा भी उतना ही बनाएं जो आपकी मुश्किलों को संभालता चला जाए.
क्या करें – अपने विचारों को लोगों तक इस रूप से पहुंचाएं जिसमें आपकी सूझबूझ भी हो और आपकी व्यवहारिकता भी हो ताकि लोग उसे भलीभांति समझ पायें और आपसे जुड़ पायें. अच्छा समय इसलिए है क्योंकि आपकी बातों में वजन हो सकता है.
क्या न करें – किसी पर भी कोई दबाव बनाने की कोशिश न करें, इसलिए ऐसा न सोचें की लोग आपकी हर तरह से तरफदारी करेंगे. आपको लोगों पर भरोसा करना होगा और लोगों की तरफदारी करनी होगी ताकि आपकी अच्छाई लोगों को नज़र आए और लोग आपके खिलाफ न होते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हो सकते हैं जिसकी वजह से आप किसी न किसी परिवर्तन का भी सोचें पर यह समय कुछ ऐसा है जो आपकी ज़ल्दबाज़ी दिखा रहा है, इसलिए थोड़ा सा रुक जाने की भी जरूरत है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा, इसलिए कामकाज से जुड़े फैसले भी कई सारी चीज़ों को सोचकर ही करने पड़ेंगे ताकि हालात को संभाले रखने में मदद मिलती चली जाए.
क्या न करें – कोई यात्रा या बदलाव आपको बहुत अच्छा लग सकता है लेकिन उसके पीछे छुपी हुई आपकी मानसिक चिंताएं भी हो सकती हैं जिन्हें सँभालने की जरूरत पड़ सकती है. अगर कोई बड़ा फैसला करना है तो उसे थोड़ा सा स्थगित भी किया जा सकता है, ताकि कोई परेशानी बढ़े नहीं.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक दृष्टिकोण से सुंदर समय है. धन आगमन का सुंदर योग बना हुआ है और आपकी बचत भी बढ़ती चली जा रही है. जिसमें आपके बेहतर होते हुए प्रयास भी शामिल हैं और तकदीर की भूमिका भी आपके हित में बनी हुई है.
क्या करें – अपनी सूझबूझ बनाए रखेंगे तो अपनी आर्थिक स्तिथि को संभालना आसान होता चला जाएगा. अच्छी-भली को स्तिथि को संभाले रखना भी इस समय की प्राथमिकता हो सकती है.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि के बेहतर होने का मतलब यह नहीं है की आप पैसे के प्रति लापरवाह हो जाएँ. रोज़मर्रा की चुनोतियाँ का बुरा असर भी अपनी कोशिशों पर बिलकुल न पड़ने दें.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर फिर भी झूझना पड़ सकता है, उसके बहुत सारे कारण है. एक ओर तो पैसे से जुडी जरूरतें बढ़ रही हैं, दूसरी ओर आपके पैसे का कहीं न कहीं फंस जाने का भी अंदेशा है, इसलिए सतर्कता भी बरतनी पड़ेगी लेकिन काम से जुडी जरूरतों को पूरा करने का भी प्रयास करना होगा.
क्या करें – किसी भी चीज़ में ज्यादा पैसा लगता चला जाए तो नुकसान की स्तिथि बन सकती है, इसलिए भी आपको थोड़ी सी योजना बनानी होगी ताकि किसी भी तरह के बड़े नुकसान से फिलहाल बचकर निकल जाया जाए.

क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपना समर्पण बनाये रखना होगा पर किसी भी वजह से अपने अंदर अहम न बढने दें क्योंकि आपके अहम की वजह से लोग आपसे फासले बनाते चले जाएँ तो वो ठीक नहीं होगा और लोगों की वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि में किसी भी तरह की कमजोरी आती चली जाए तो वो भी आपके हित में नहीं होगा, इसलिए हर तरह से अपनी विनम्रता बनाये रखें ताकि आपके व्यवहार में किसी भी तरह की कमी न आती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.