Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, November 16, 2019

Saturday 16th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 नवम्बर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है शाम 07 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
आर्द्रा नक्षत्र है रात 11 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में. आज श्री गणेश चतुर्थी व्रत है.
संक्रांति है और सूर्य वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 12 बजकर 51 मिनट पर और संक्रांति का पुण्य काल कल यानि 17 नवम्बर 2019 को सूर्य उदय से मध्यान तक मनाया जाएगा.
सूर्य का वृश्चिक राशि में भ्रमण आने वाले एक महीने तक चलेगा और आईये जानते हैं की विभिन्न राशियों पर इसका क्या असर पड़ेगा, अतः यह आने वाले एक महीने का राशिफल है.

मेष (Aries) काम और कारोबार को लेकर भाग्यशाली समय है. हर तरह की अच्छाई और उपलब्धी आपको मिल सकती है शायद इसी वजह से आप कुछ हद तक लापरवाह होते चले जा रहे हैं, क्योंकि आपके प्रदर्शन में कमी आ सकती है. ऐसे में हो सकता है लोग भी आपकी आलोचना करें.
क्या करें – कामकाज को बढ़ावा देने के लिए अपने अंदर बहुत सारी प्रेरणा जगानी होगी, जिसके अच्छे नतीजे भी आपको जरूर मिलेंगे. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी दूर करना होगा ताकि आप सही रास्ते में ज़िन्दगी में आगे बढ़ सकें. अच्छे समय को सहेज लेना और उसका पूरा फायदा उठा लेना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – किसी भी तरह के मतभेद को बढ़ावा न देते चले जाएँ और इस वजह से किसी को नाराज़ भी न करते चले जाएँ. वैसे भी यह समय किसी प्यार के रिश्ते के लिए अनुकूल नहीं है इसलिए ऐसी कोई उम्मीद न लगायें की सबकुछ रातोंरात ठीक हो जाएगा.

वृषभ (Taurus) लोगों के प्रति आपके अच्छे विचार बनते चले जा रहे हैं और यही वजह है की यह समय लोगों से जुड़ने के लिए अनुकूल है. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको इसी तरह के प्रयास भी करने होंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की चुनोतियां बनी रह सकती हैं जिसकी वजह से काम से जुड़े दबाव भी बने रहें. हो सकता है आपको यह भी लगे की पीठ पीछे लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं या आपकी बुराई कर रहे हैं, पर इस बात को समझ लें की ऐसी कई तरह की चुनोतियों का सामना करने का समय है ताकि आप लोगों के प्रति अपनी अच्छाई भी बनाये रखें.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो आपके विचारों के मतभेद को पैदा करती चली जाए. रिश्तों की बेहतर होती हुई स्तिथि का फायदा उठा लें पर किसी प्यार के रिश्ते से फिलहाल कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं की लोग आपकी तरफदारी करनी शुरू कर दें.

मिथुन (Gemini) कामकाज से जुडी अच्छाई बनी हुई है और आपके लिए सफलता के द्वार खुल सकते हैं. शायद यही कारण है की ऐसे में आपकी ओर से वो मेहनत नहीं नज़र आ रही जितनी की होनी चाहिए. किसी भी अच्छाई को बनाये रखने के लिए अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का करने की जरूरत पड़ती है.
क्या करें – हालात मिलेझुले हो सकते हैं, परिस्थितियां आपके अनुकूल हैं, फिर भी लोगों को समझना और संभालना मुश्किल हो सकता है पर अपने मन में भरोसा बनाये रखने से ही आप अपनी चुनोतियों को संभाल पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – घर-परिवार से जुड़े फैसलों में बार-बार परिवर्तन न लाते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करना भी मुश्किलों को पैदा करता है. अपनी ओर से कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की मतभेद बढ़े या किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि से आपका नुकसान होता चला जाए.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति आपने तवज्जो दी है पर किसी भी बात को पूरी तरह से पकड में आने से थोड़ा सा वक्त लग सकता है. सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा ताकि किसी भी तरह की मुश्किल को समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या करें – जिन लोगों से आप अपनेपन की उम्मीद लगाते हैं उन्हीं से तकरार पैदा करते चले जाने से बचना होगा. इस बात को समझ लें की हर छोटी बात को बढ़ावा देते चले जाने से नुकसान हो सकता है इसलिए भी संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – रिश्तों की गर्माहट बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपने मन को भी इतना उचाट न करें की लोगों से फासले बढ़ जाएँ, इसलिए हर ऐसे अच्छे मौके का फायदा उठा लें जो आपको अपनों के करीब ले आए.

सिंह (Leo) रिश्तों को संवारने के लिए आप वचनबद्ध हैं इसलिए हर तरह की कोशिश बनी हुई है जिसका अच्छा फल भी मिल सकता है. इस समय की प्राथमिकता किसी प्यार के रिश्ते की ओर बढी हुई है जिसे आप अपनी ज़िन्दगी में बहुत दूर तक देखना चाह रहे हैं.
क्या करें – अपनों का समर्थन और अपनों की सहानुभूति की जरूरत पड़ेगी. किसी भी रास्ते पर चलने के लिए अपनों का साथ मिला रहे तो ज़िन्दगी के मायने बदल जाते हैं. आपको भी अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को हटाकर अपनों को समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि संभली हुई है और अपनों की जरूरतें बखूबी पूरी हो रही हैं पर ऐसे में किसी ग़लतफहमी के चलते अपने पैसे की स्तिथि को बिगाड़ने की कोशिश न करें. हर बात का भलीभांति आंकलन कर लें ताकि आपकी ओर से कोई गलती न होती चली जाए.

कन्या (Virgo) कोई भी परिवर्तन जो आपको अपनों के करीब ले आए वही अच्छा है. इसी कारणवश घर-परिवार की खुशियों के बने रहने का समय है. आपके आसपास के लोग आपकी हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं. कामकाज से लगातार लाभ बना हुआ है यह भी अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – अपने कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को रुकावट न मान लें इसलिए इस बात को समझ लें की अपनी तवज्जो बनाये रखने से बहुत कुछ संभाला भी जा सकता है.
क्या न करें – कुछ ऐसी अचानक बनती हुई परिस्थितियां हैं जो किसी न किसी तरह की ग़लतफहमी पैदा कर दे और आपको मुश्किलें झेलनी पड़ें. हर चीज़ को धनलाभ की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आपकी आमदनी में इजाफा हो रहा है और भाग्यशाली परिस्थितियां बनती चली जा रही हैं. लोग भी आपके प्रति हर तरह से जागरूक हैं जिसके चलते आपके अंदर नई प्रेरणा जग रही है. अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाकर आप अपने भविष्य को सुनिश्चित कर सकते हैं. थोड़ा सा भरोसा बनाये रखने से बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुल सकते हैं, ऐसी कोशिश बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – किसी भी ग़लतफहमी के चलते अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं, इसलिए कोई ऐसा जोखिम भरा काम न करें जिसमें पहले से ही मुश्किलों के खड़े हो जाने का अंदेशा हो.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्तिथि संभली हुई है और उस दिशा में आपकी मेहनत भी लगी हुई है. कामकाज में नई उमंग और नई प्रेरणा के साथ अब आप जुड़ना चाह रहे हैं जिसका अच्छा फल भी आपको मिल सकता है. बहुत हद तक संभव है की लोग भी अब आपको बेहतर तरीके से समझना चाहें.
क्या करें – धनलाभ को लेकर कई तरह के ज़रिये बन सकते हैं जिसके चलते आपकी बचत में और आपकी समृधि में इजाफा हो सके, पर इस बात को समझ लें की अपनी मेहनत और अपनी लगन को लगातार बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी ऐसे काम में न फंसाते चले जायें जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए. गलती भरा समय है इसलिए कोई ऐसी गलती भी न करें जिसके लिए आपको बहुत देर तक परेशान रहना पड़े.

धनु (Sagittarius) आपका भरोसा जगा हुआ है और आप बहुत कुछ करने के लिए सक्षम हैं. यही वजह है की कई अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिस बारे में सोचा जा सकता है, फिर भी अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाने से फिलहाल बचना होगा.
क्या करें – अपनी मेहनत पर भरोसा करने का समय है. लोगों की ओर से जिस मदद की आप उम्मीद लगा रहे हैं उसमें उतार-चढ़ाव बना रह सकता है, पर आपकी अपनी मेहनत आपका दूर तक साथ निभाएगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – लोगों के भरोसे चलकर अपना नुकसान न कर बैठें. वैसे भी पैसे के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न दिखाएँ. यह समय किसी भी तरह का खतरा मोल लेने के लिए अनुकूल नहीं है.

मकर (Capricorn) कई तरह के दबाव हो सकते हैं और कई तरह की गलतियाँ भी हो सकती हैं इसलिए अपनी ज़िन्दगी में बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत है. अपनी कोशिशों को सही दिशा में तो लगाना ही पड़ेगा.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी से जुड़े फैसले आपसे गलती करवा सकते हैं और यह ऐसी स्तिथि है जिसे आपको समय रहते संभालना ही पड़ेगा. मुश्किलें अनजाने में भी बन सकती हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक बचाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाये रखना बहुत ज़रूरी है, कामकाज के क्षेत्र में किसी को नाराज़ न करें. अपने काम या कारोबार में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

उपाय – मकर राशि वालों के लिए आने वाले एक महीने में ख़ास उपाय यह है जी की हर बृहस्पतिवार को किसी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. किसी भी भगवान् के आगे माथा टेक लें ताकि इस समय की मुश्किलों को सँभालने में आसानी हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) आर्थिक स्तिथि बनी हुई है यह और बात है की उसकी वजह से आप पैसे के प्रति थोड़े से लापरवाह होते चले जा रहे हैं. बदलता हुआ समय इस रूप से भी अनुकूल है की लोग आपका साथ निभाना चाहें और आपसे जुड़ना चाहें.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने की कोशिश करनी होगी ताकि आपका भविष्य सुनिश्चित हो जाए, उसके लिए आपको अपनी बचत को भी बढाना होगा ताकि आपकी समृधि आपका दूर तक साथ निभाए. अच्छी-भली परिस्थितियों को सहेज लेना ही जरूरी होता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में किसी भी तरह की ग़लतफहमी न पैदा होने दें. रिश्तों के उतार-चढ़ाव का एक बहुत बड़ा कारण यह है की आपकी उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं. जरूरत से ज्यादा उम्मीदें लगाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.

मीन (Pisces) कामकाज की स्तिथि सुदृढ़ है और आपकी सफलता का कारण भी यही है की आप काम के प्रति समर्पित हैं. इसी अच्छाई को बनाये रखने का समय है.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को इस रूप से समझें जिन्हें अपनी कोशिशों से और अपने प्रदर्शन से पूरा किया जा सके. किसी भी तरह के परिवर्तन करने से पहले यह सोच लें की क्या आप उन्हें अपनी क्षमताओं से संभाल पाएंगे या कोई कमी रहेगी.

क्या न करें – रिश्तों के प्रति ऐसा व्यवहार न बनाएं की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ. किसी भी अच्छे-भले समय में लोगों को साथ लेकर चलना बहुत जरूरी होता है, पर ऐसे में लोगों पर किसी भी तरह का दबाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.