Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, November 3, 2019

Sunday 3rd November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 नवम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है देर रात 02 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में. आज भद्रा है देर रात 02 बजकर 56 मिनट से.
कल्पादी है और भानु सप्तमी है.

मेष (Aries) लोगों के मन में आपके प्रति कोई न कोई भ्रम हो सकता है जिसकी वजह से लोग ऐसा सोचें की आपकी ओर से मेहनत में कमी है. इसी बात को संभाल लेने की जरूरत है. अगर लोगों की ओर से आपके प्रति आलोचना बनी रहे तो यह ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को इस रूप से समझें की आपका धनलाभ भी संभला रहे. काम के प्रति आपकी तवज्जो अच्छी है उसे बनाये रखें, पर लोगों के बनते बिगड़ते विचारों को भी साथ ही साथ संभाल लें. ऐसे में आपको अपने प्रदर्शन को सुधारने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – आपके व्यवहार की वजह से जो लोगों में नकारात्मकता आती चली जा रही है उसे नज़रंदाज़ न करें, क्योंकि कोई भी छोटी बात बढ़ सकती है जो हो सकता है आपके हित में न हो.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको थोड़ी सी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. ऐसे में हो सकता है लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ भी न पायें और आपसे फासले बनाते चले जाएँ. जितना लोगों से जुड़ना चाहेंगे उतना ही रिश्तों को संभालना भी आसान होता चला जायेगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उनसे भी कुछ सीखने की कोशिश कर लें ताकि अपनी मेहनत को उन चुनोतियों के अनुरूप ढाला जा सके. सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने से भी मुश्किलें ही हाथ लगती हैं इसलिए भी अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले किसी असमंजस या किसी उत्तेजना के तहत बिलकुल न करें क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपने पैसे को कहीं न कहीं फंसाते चले जाएंगे और इस समय वही ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) रिश्तों को कमी की नजर से देखेंगे तो परेशानियाँ उभरकर आएँगी इसलिए भरोसा जगाना होगा. अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाने से बचना होगा और किसी प्यार के रिश्ते को सहेजने की कोशिश करनी होगी, तब जाकर बात बनेगी.
क्या करें – मन की परेशानियों का असर यह होगा की कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों से तालमेल बिठाना मुश्किल हो जाएगा, इसलिए अपने मन में बहुत सारी सहजता बनाये रखें. लोगों की हित की बात करेंगे तो आपसी ताल्लुकात संभालना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोग आपसे दूर हटते चले जाएँ, इसलिए किसी पर भी ऐसा अनुचित दबाव बनाने की कोशिश न करें जो रिश्तों को कमज़ोर करता चला जाए.

कर्क (Cancer) पैसे की स्तिथि ठीक है पर इंसान की जरूरतें कभी भी पूरी नहीं होती. जब भी अपनों की जरूरतें बढ़ें तो भी उन्हें पूरा करना मुश्किल ही होता है. आपके विचार अच्छे हैं और आपका भरोसा बना हुआ है, पर पैसे से जुड़ी मुश्किलें बनी रहें ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – लोगों से इस रूप से जुड़ें की उनकी हर तरह की परेशानी को आप समझ पायें. चाहे सेहत से जुड़ी परेशानियाँ हैं या उनके बनते बिगड़ते विचारों का खेल, रिश्तों को सहेजने से ही ज़िन्दगी की खुशियाँ बन पाएंगी.
क्या न करें – कोई ऐसा स्थान परिवर्तन करने की कोशिश न करें जिसकी की अभी जरूरत नहीं है, पर ऐसा करके फिर बार-बार अपने विचारों को बदलते भी न चले जाएँ. अगर फैसला करने में किसी भी तरह की कमी आ रही है तो पहले अपना मन पक्का कर लें की आपको किस तरह का रास्ता अपने लिए बनाना है.

सिंह (Leo) कुछ हद तक आपका मन उचाट है और आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा. इसका बुरा असर यह पड़ रहा है की आपके दोस्त भी आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपनी पढाई, अपनी जानकारी और अपने प्रदर्शन को बेहतर करने की प्राथमिकता को समझें क्योंकि उसमें कमी आती चली आ रही है. मन में बिठाई हुई हर तरह की नकारात्मकता को हटाना पड़ेगा ताकि रिश्तों को बेहतर तरीके से संभाला जा सके.
क्या न करें बहुत दूर का न सोचते चले जाएँ. छोटे-छोटे लक्ष्य बना लें और उन्हें हर रोज़ पूरा करने की कोशिश कर लें. अपनी ही योग्यताओं को किसी कमी की नजर से देखना भी ठीक नहीं होता.


कन्या (Virgo) दो कारणों से यह समय आपकी तवज्जो मांगता है. एक तो अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना होगा और दूसरा अपने व्यवहार पर एक नजर रखनी होगी, क्योंकि कोई भी छोटी बात ग़लतफहमी में परिवर्तित हो सकती है जिसकी वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ी रहें.
क्या करें – किसी भी रूप से घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहें तो वही जरूरी होता है. आपकी इस समय की समस्या यह है की आप लोगों को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे, इसलिए आपके मन का असंतोष ज़ाहिर होता चला जा रहा है. एक कदम आगे बढ़कर दो कदम पीछे हटा लेने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर कोई ऐसे विचार न बनाएं जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को कम करते चले जाएँ. इसलिए हर चीज़ को इस नजर से न देखें जो आपके मन को उचाट कर दे. हालात कैसे भी क्यों न हों पर अपना भरोसा कम करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

इस सप्ताह में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए इस सप्ताह में ख़ास यह है जी की अपनी उत्तेजना पर भी नजर रखें और अपने नुकसान पर भी नजर रखें. हम सब कभी न कभी कोई गलती कर जाते हैं, लेकिन ज़ल्दबाज़ी में कदम उठाने से आपके प्रति लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती है और इस समय वही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ऐसी है जो आपको किसी भी रूप से खुश नहीं कर रही, पर आपके मन में इच्छा बहुत है की अपने हालात को सुधार लिया जाए और उसके लिए नए विकल्प टटोल लिए जाएँ पर यह समय ही ऐसा है जो फिलहाल आपकी मुश्किलों को बनाये रख सकता है और आपका नुकसान कर सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह के नए रास्ते पर चलने से फिलहाल बचना होगा ताकि नुकसान से भी बचा जा सके. ऐसा करने के लिए आपको अपनी पढाई और अपनी जानकारी को और ज्यादा मजबूत करना होगा. घर-परिवार में जितना अपनों से तालमेल बनाएंगे उतना ही आपके मन में सुकून बना रहेगा जो आपको सही दिशा में आगे बढ़ाए.
क्या न करें – रोज़मर्रा की परेशानियों को बार-बार अपनी ज़िन्दगी पर असर न डालने दें, इसलिए किसी भी बात को लेकर न तो बहुत ज्यादा उत्तेजित हो जाएँ और न ही घबरा जाएँ. उत्तेजित होकर अपने लिए किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि मध्यम है जिस वजह से आप चाह रहे हैं की ज़िन्दगी में कोई बड़े बदलाव कर लिए जाएँ, पर यह समय किसी भी तरह के बदलाव के करने के लिए भी अनुकूल नहीं है, इसलिए धैर्य बनाये रखने की ही जरूरत है.
क्या करें – आपको कभी-कभी ऐसा लगता है की कोई बड़ा स्थान परिवर्तन कर लिया जाए ताकि हालात पूरी तरह से बदल जाएँ, पर यह धुंधला सा विचार ऐसा है जिसमें कोई भी तस्वीर पूरी तरह से उभरने में कमी रह जाए, इसलिए कोई भी विचार बनाने से पहले ध्यानपूर्वक सोच लेने की जरूरत है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को बार-बार बदले नहीं और ऐसा करते हुए अपने पैसे को कहीं फंसाते भी न चले जाएँ. नुकसान किसी भी वजह से बन सकता है और अपनी गलतियों से अगर कोई नुकसान हो जाए तो बहुत तकलीफ होती है.

धनु (Sagittarius) हालात उतने मददगार नहीं हैं जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं, इसी वजह से कामकाज को लेकर या कामकाज से जुड़े लाभ को लेकर मध्यम समय है. जो जैसा चल रहा है उसे चलने दें ताकि कोई भी परिवर्तन आपकी मुश्किलों को बढ़ाता न चला जाए.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने के लिए भी बहुत सारी योजना बनानी होगी. अचानक धनलाभ से जुड़े योग हो सकते हैं पर ऐसी उम्मीद लगाने से फिलहाल बचना होगा. नुकसान का पहले सोचकर चलेंगे तो अपने लिए बचाव बना पाएंगे.
क्या न करें – लोगों के बनते बिगड़ते विचारों की वजह से भी आप अपना कहीं नुकसान न कर बैठें, इसलिए कामकाज की स्तिथि को संभाले रखें और स्थिरता बनाये रखें. किसी ऐसे रास्ते पर न चलें जिसमें आपका मन पहले से उठ गया हो.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि कुछ अजीब से योग दिखा रही है. काम से लाभ तो बना हुआ है पर काम में मन नहीं है इसलिए आपकी लगन में कमी नजर आ रही है. ऐसे ही किसी समय को ध्यानपूर्वक सम्भालने की जरूरत पडती है.
क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव में कई छुपी हुई परेशानियाँ हो सकती हैं, इसलिए भी अपनी चुनोतियों को भलीभांति समझने की जरूरत है. अगर कोई आपको अच्छी सलाह देना चाह रहा है तो उसकी बात को जरूर सुन लें ताकि खुद की बनाई हुई नुकसान की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या न करें – आमदनी को सुधारने के लिए भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं पर उसमे भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव ऐसा है जो आपको तसल्ली नहीं दे पा रहा. ऐसे किसी भी समय में अपनी मेहनत से हटकर कुछ भी करना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आपको लोगों की कोई बात अच्छी नहीं लग रही इसलिए आपने अपने मन में बहुत सारा तनाव बिठा रखा है. अपने भटकते हुए विचारों की वजह से भी आप अपने लिए दबाव की स्तिथि बनाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपने हालात को बहुत व्यवहारिकता से देखना होगा और समझना होगा. कभी-कभी हालात से समझोता भी करना पड़ता है. इस बात को समझ लें की अपने मन को व्यर्थ में भटकाते चले जाने से भी नुकसान हो सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार से जो आपके लिए अच्छाई बनी हुई उसे कम न समझें. किसी प्यार के रिश्ते को भी व्यर्थ में कमी की नजर से न देखते चले जाएँ क्योंकि रिश्तों से आपको बहुत सारा सुकून मिल सकता है और कामकाज से जुड़े दबाव को सँभालने में भी मदद मिल सकती है. ऐसे में हर चीज़ को कमी की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) अगर पहले से आप अपने मन में कोई तकरार की स्तिथि बिठा लेंगे तो मुश्किलें बढेंगी. पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं लेकिन उन जरूरतों को संभालना आसान होगा क्योंकि आप अपनी बचत को सही रूप से इस्तेमाल कर पाएंगे.
क्या करें – क्योंकि नुकसान की स्तिथि बनी हुई है इसलिए अपने पैसे को संभाले रखना भी बहुत ज्यादा जरूरी होगा. किसी भी एक चीज़ में बहुत ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से बचना होगा. ऐसे में अपनों की बढती हुई जरूरतों का भी ध्यान तो रखना ही पड़ेगा.

क्या न करें – किसी नाराज़गी की वजह से घर-परिवार की खुशियों को कम न होने दें. किसी पुरानी चली हुई अनबन को इतना न बढ़ा लें की आपका लोगों पर भरोसा उठता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.