Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, November 9, 2019

Saturday 9th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 नवम्बर 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है दोपहर 02 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है.
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में.
आज देवप्रबोधोत्सव है. प्रदोष व्रत है. तुलसी विवाह प्रारंभ हो रहे हैं. चतुर्मास नियम आदि समाप्त हो रहे हैं और गंडमूल है दोपहर 02 बजकर 55 मिनट से.

आज सगाई का, पुराने गृह प्रवेश का, व्यापार आरम्भ करने का और नए घर की नींव रखने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 39 मिनट से सुबह 10 बजकर 14 मिनट तक और वाहन या मशीनरी खरीदने का शुभ मुहूर्त है दोपहर 02 बजकर 55 मिनट से शाम 07 बजकर 47 मिनट तक.

मेष (Aries) हालात बेहतर हो रहे हैं पर मन में अभी भी तसल्ली नहीं है, क्योंकि किसी भी चीज़ को पूरी तरह से बनने और पनपने में थोड़ा सा समय लगता है, इसलिए बदलते हुए समय की अच्छाई को उभरने का वक्त दे लें ताकि आपके लिए बड़ी उपलब्धियों का रास्ता खुल सके.
क्या करें – बदलते हुए समय में आपकी मुश्किलें भी कम होती चली जाएंगी और अपनी अच्छाई को अपनों के लिए इस्तेमाल करने के रास्ते भी बनते चले जाएंगे, फिर भी आपको अपने काम और कारोबार की ओर अपनी तवज्जो बनाये रखनी होगी जिसका पूरा फायदा उठाया जा सके.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा करें. ज़िन्दगी हम सबको कुछ न कुछ बेहतर करने का मौका देती है. आपके लिए भी ऐसा रास्ता बन रहा है जो आपकी उपलब्धियों में चार चाँद लगा दे. ऐसे में अपने हालात को शक की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) अगर पैसा कहीं फंसता चला जाएगा तो कामकाज से जुड़े दबाब भी बढ़ते चले जाएंगे इसलिए अपने हालात को भलीभांति समझना भी होगा. नुकसान का दौर ख़त्म होने को है और नई संभावनाओं का दौर शुरू हो चुका है. धीरे-धीरे घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में भी मदद मिलती चली जायेगी.
क्या करें – लोग आपके लिए अच्छा सोचते हैं इसलिए रिश्तों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी पर फिलहाल मतभेद बना रह सकता है और बार-बार उभरती हुई परेशानियाँ आपको असमंजस में डाल सकती हैं पर ऐसे ही किसी समय में अगर संयम बना लिया जाए तो फायदा भी जरूर होता है.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें इसलिए आँख बन्द करके किसी पर भरोसा भी न करते चले जाएँ. इस समय की समस्या भी यही है की आप लोगों पर जरूरत से ज्यादा ही भरोसा करते चले जा रहे हैं जो इस समय ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कामकाज में अपने साथी-सहयोगियों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. उनके भी अपने विचार और अपनी मजबूरियां हो सकती हैं इसलिए जितना अपने व्यवहार में विनम्रता लायेंगे उतना ही लोगों से जुड़ने का मौका मिलता चला जाएगा.
क्या करें – अपने मन में जो भी अविश्वास बिठा रखा है उसे हटा देने की जरूरत पड़ेगी. बदलता हुआ समय है पर फिर भी निजी जीवन में मतभेद को संभाले रखना एक चुनोती हो सकता है जिस ओर आपको लगातार ध्यान देना होगा.
क्या न करें – लोगों के प्रबल होते हुए विचारों की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ, इसलिए अपने विचारों को बार-बार बदलते भी न चले जाएँ. कोई भी चीज़ जो आपकी अच्छाई में कमी लाती चली जाए वो इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) परिस्थितियां बदल जरूर रही हैं पर आपको लगता है बहुत कुछ अभी भी बिखरा हुआ है. लोगों की आपके प्रति आलोचना भी बनी रह सकती है जिसमें लोग आपको पूरी तरह से समझ न पायें.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में आपने मेहनत की है अब उस मेहनत का फल पाने का समय आ रहा है और आपके मन में धैर्य बढ़ता चला जाए ऐसा हो सकता है. ज़िन्दगी को सुकून की नजर से देखा जाए तो अपनी अच्छाईयों और अपनी उपलब्धियों से फायदा भी उठाया जा सकता है.
क्या न करें – तकदीर को इस रूप से आजमाने की कोशिश न करें की रिश्तों का तालमेल खुद-ब-खुद सम्भल जाएगा क्योंकि ऐसा होने वाला नहीं है. जो लोग आपका साथ निभा सकते हैं अगर आप उन्हीं को नाराज़ करते चले जाएंगे तो यह आपकी गलती होगी, इसलिए किसी भी वजह से लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना भी ठीक नहीं.

सिंह (Leo) अगर आप सिर्फ नुकसान का सोचेंगे तो उस नुकसान से बचना मुश्किल होता चला जाएगा, जबकि यह समय आपकी व्यवहारिकता को बढ़ा रहा है ताकि रिश्तों को समझने और सँभालने में आपको मदद मिल सके.
क्या करें – रिश्तों की मधुरता बनाये रखने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करना बहुत जरूरी है तब जाकर आप किसी भी व्यक्ति की अच्छाई को पूरी तरह से समझ पाएंगे. ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना भी आसान हो जाएगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी का कोई भी रास्ता इतना आसान नहीं होता की सबकुछ अपने आप ही होता चला जाए, इसलिए कभी-कभी दिल की उस आवाज़ को भी सुनना पड़ता है जो आपसे बहुत कुछ कहना चाह रही है. बहुत कुछ संभला हुआ है पर आपकी कोशिशों में कमी रह सकती है और इस समय वही ठीक नहीं है.

उपाय – सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी मंदिर में जाएँ और पूजा अर्चना कर लें. अपने मन में धैर्य बना लिया जाए तो अपने व्यवहार में परिवर्तन लाया जा सकता है और फिर किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचा भी जा सकता है. इस समय किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी चुनोती को सँभालने के लिए यह उपाय करना बहुत जरूरी है.

कन्या (Virgo) आप लोगों की हर तरह की जरूरतों को पूरा करना चाह रहे है और इसी वजह से लोगों की ओर से भी आपके प्रति हर तरह की अच्छाई बनी हुई है. अपनों की सेहत की चिंता भी हो सकती है आपके मन में.
क्या करें – बदलता हुआ समय है जो आपकी कोशिशों से आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकता है. आपने अपने हालात को समझने की कोशिश की है और अपने उस रवये को भी सुधारा है जिसके चलते आपकी मेहनत रंग ला सकती है.
क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की सलाह को समझने में कोई कमी न रखें इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपको क्यों समझा बुझा रहे हैं. आपके आसपास के लोग आपको चाहते हैं, आपसे प्यार करते हैं, इसलिए आपके लिए अच्छा सोचते हैं. आप उनकी अच्छाई को किसी कमी की नजर से देखने की कोशिश बिलकुल न करें.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर मन कुछ परेशान है और कामकाज से जुडी परेशानियों को अपनी लगन से ही सुधारा जा सकेगा. इस सच्चाई को कबूल कर लेने में ही फायदा है ताकि आपकी मेहनत उसी रूप से उभरकर आए.
क्या करें – लोग आपके प्रति जागरूक होते चले जा रहे हैं जिसके चलते किसी भी नुकसान को बीते हुए सपने की तरह भुला देने की जरूरत है. नई संभावनाओं के उभरते चले जाने का समय है.
क्या न करें – भावनाओं में बहते चले जाने इस समय ठीक नहीं है. इस बात को समझें की यह समय आपसे मेहनत करवाना चाह रहा है, इसलिए अपनी ओर से कोई कमी बिलकुल न रखें.

वृश्चिक (Scorpio) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आप बहुत कुछ कहना चाह रहे हैं पर यहीं पर संभल जाने की जरूरत है. आप अपनी सच्चाई और ईमानदारी से बहुत कुछ कहें पर लोग शायद उसे पूरी तरह से समझ न पायें.
क्या करें – बदलता हुआ समय है और ज्यादा सम्भलकर चलने की जरूरत है क्योंकि एक ऐसा समय बन रहा है जो आपसे गलतियाँ करवाए, इसलिए संभलकर चलने की जरूरत है. सेहत से जुड़ी लापरवाही भी एक तरह की गलती ही है जिसे सँभालने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव हो सकता है लेकिन उसके पीछे छुपी हुई बहुत सारी बातें हैं जिन्हें साथ ही साथ समझना होगा, इसलिए कोई भी चीज़ कितनी भी अच्छी क्यों न लग रही हो बिना सोचे-समझे उसमें हाथ बिलकुल न डालें.

धनु (Sagittarius) यह समय आपसे मेहनत भी करवाएगा और आपके भरोसे को भी जगाएगा लेकिन कामकाज से जुड़ा हिसाब-किताब बहुत उतार-चढ़ाव दिखा रहा है जिसकी वजह से आपके खर्चे भी बढ़े रहें और नुकसान की स्तिथि भी बने, इसलिए जरूरत से ज्यादा भरोसा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपकी तवज्जो अच्छी बनी रही है अब उसमें लाभ मिलने का समय बनता चला जा रहा है लेकिन उस लाभ को बचाए रखना ज्यादा जरूरी है, क्योंकि बदलता हुआ सन्दर्भ आपसे पैसे से जुड़ी लापरवाही करवा सकता है.
क्या न करें – लोगों की बात जरूर सुने पर लोगों की बातों में न आते चले जाएँ, इसलिए अपने दिल की आवाज़ को भी सुने ताकि ज़िन्दगी का भरोसा भी बना रहे और आपकी मेहनत भी बनी रहे. अपने विचारों को इतना प्रबल न बनाएं की आप अपनी ही बात कहते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) लोगों की आपको हर तरह से मदद मिल रही है पर आप अपने हालात को पूरी तरह से संभाल नहीं पा रहे. आपके अंदर अच्छाई भरपूर है लेकिन आपका हर कदम सही दिशा में ही पड़े ऐसा होना मुश्किल है. जब भी बहुत कुछ बिखरा पड़ा हो तो अपने हालात को संभाले रखने की कोशिश तो करनी ही पडती है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात मददगार हैं और उसमें और ज्यादा इजाफा हो सकता है. कुछ ऐसी परिस्थितियां भी बन सकती हैं जिसमें आप अपने कारोबार में और ज्यादा पैसा लगाना चाहें ताकि काम या कारोबार में और विस्तार लाया जा सके. अच्छी परिस्थितियां उभर रही हैं जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – किसी यात्रा या बदलाव का विचार हो सकता है आपके मन में लेकिन कोई ऐसा फैसला न करें जो आपसे कोई गलती करवा जाए. जरूरी नहीं है की अगर कोई आप फैसला करना चाहें तो तो उसमें आपको पूरी तसल्ली ही हो.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर बढ़ते हुए खर्चों की चिंता बहुत है क्योंकि अभी भी हालात को संभलने में बहुत सारा वक्त लग सकता है. अपनी जरूरतों को बढ़ा लेना बहुत आसान होता है पर पैसे से जुड़े लेनदेन में फैसले फिर भी ध्यानपूर्वक ही करने पड़ते हैं.
क्या करें – तेज़ी से बदलता हुआ समय है जिसमें कामकाज से जुड़े दबाव थमते चले जा रहे हैं. अपनी मेहनत का पूरा फल तब मिलता है जब तकदीर आपके साथ हो और यह समय आपकी तकदीर को जगाता हुआ नजर आ रहा है.
क्या न करें – हर फैसला पैसे को आधार बनाकर करना भी ठीक नहीं है. पैसा जरूरी है पर इतना भी जरूरी नहीं है की उसकी वजह से आप रिश्तों को कमज़ोर करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) आपकी क़ाबलियत आपके भरोसे को जगा रही है जिसकी वजह से कामकाज को सुधारा जा सके. इसमें आपका प्रदर्शन भी बेहतर होता चला जाए और आपके काम में और ज्यादा पैसा भी लगता चला जाए ऐसा हो सकता है. इसी बात को भलीभांति समझने की और संभालने की जरूरत है क्योंकि जरूरत से ज्यादा पैसा लगता चला जाना भी एक तरह का नुकसान ही है.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि पर दबाव आ सकता है इसलिए किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से बचना होगा. कोई भी चीज़ अगर आपकी बचत को प्रभावित करे तो वो खतरे की स्तिथि हो सकती है.

क्या न करें – अपने काम से जुड़े फैसलों को लेकर अपने अंदर कोई अहम की भावना न बनने दें. कोई भी बड़ी सफलता लोगों के तालमेल से बनती है और इस समय लोगों के तालमेल में कमी हो सकती है, इसलिए ऐसा न सोचें की आप अकेले ही सबकुछ अंजाम दे पाएंगे क्योंकि ऐसा होने वाला नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.