Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, November 22, 2019

Friday 22nd November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 नवम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है सुबह 09 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है शाम 04 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में. आज भद्रा समाप्त हो रहे हैं सुबह 09 बजकर 01 मिनट पर.
उत्पत्ति एकादशी है स्मारतों के लिए. सायन पद्धति के अनुसार सूर्य धनु राशि में प्रवेश कर रहे हैं शाम 08 बजकर 29 मिनट पर और श्री महावीर दिक्षा दिवस है.
आज 22 नवम्बर 2019 को सगाई का मुहूर्त है सुबह 09 बजकर 01 मिनट से रात 09 बजकर 11 मिनट तक. मशीनरी और वाहन खरीदने का मुहूर्त है शाम 04 बजकर 41 मिनट से शाम 07 बजकर 44 मिनट तक. पूरे घर में गृह प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 09 बजकर 01 मिनट से दोपहर 04 बजकर 41 मिनट तक. व्यापार आरंभ करने का, नामकरण संस्कार का और नए घर की नींव रखने का मुहूर्त है सुबह 09 बजकर 01 मिनट से शाम 06 बजकर 56 मिनट तक.

मेष (Aries) किसी न किसी वजह से लोग अभी भी आपसे खफा हैं इसलिए कई तरह की चुनोतियाँ आपको नज़र आ रही हैं. पढाई में मन नहीं लग रहा और कोई प्यार का रिश्ता भी अपनी ही समस्याओं से झूंझ रहा है. रोज़मर्रा के तकरार का असर भी रिश्तों पर पड़ता चला जा रहा है.
क्या करें – मुश्किलों का दौर अपने साथ कई तरह की परेशानियाँ भी लाता है. आपका मन दुखी है इसी वजह से आप अपनी कोशिशों में भी पिछड़ते चले जा रहे हैं. खुद पर भरोसा उठ गया है जैसे, जिसे वापिस लाने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कई तरह के अच्छे मौके मिल सकते हैं जिस बारे में सोचना होगा. पुरानी बातों को भुलाकर ज़िन्दगी को नए सिरे से शुरू करना होगा जो आपकी ज़िन्दगी को नई दिशा दे सके. सिर्फ रिश्तों की परेशानियाँ सोचते चले जाने से ही बात नहीं बनेगी. सही कहा गया है की और भी कई गम हैं ज़माने में मोहब्बत के सिवा.

वृषभ (Taurus) अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं. इसी वजह से आप अपनों को साथ लेकर चलना चाह रहे हैं, फिर भी फिलहाल यह रास्ता आसान नहीं है. कामकाज की स्तिथि चुनोती भरी बनी हुई है और अपनों को संभालना भी कठिन होता चला जा रहा है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा. अगर किसी भी तरह का नुकसान होगा तो उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर भी पड़ेगा, इस चीज़ का दूसरा पहलु भी है, बिगड़ते हुए रिश्तों की वजह से भी आपका नुकसान हो सकता है जो पैसे के नुकसान से कहीं ज्यादा बढ़कर है.
क्या न करें – कामकाज से जुडी परेशानियाँ पहले से चली आई हैं. अब समय ऐसा बन रहा है जिसमें आपकी ओर से भी गलतियाँ हो रही हैं इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी स्तिथि को और ज्यादा जटिल बनाता चला जाए.

मिथुन (Gemini) अपने से छोटे भाई-बहनों की समस्याओं को भी समझना पड़ेगा. हो सकता है उनकी मुश्किलों की ओर आपका ध्यान न जा रहा हो जबकि वो आपसे किसी मदद की उम्मीद लगा रहे हों.
क्या करें – रिश्तों के प्रति अच्छा सोचना बहुत जरूरी होगा क्योंकि ऐसा करने से ही घर-परिवार का सुख बनाये रखा जा सकेगा. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो आपकी ज़िन्दगी का सुकून इसी अच्छाई से जुड़ा हुआ है, जिसमें रिश्तों को संभालना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – लोगों के भरोसे चलकर अपनी चुनोतियों का समाधान न ढूंढें, बल्कि अपनी कोशिशों की दिशा को सही कर लें. समय रहते अगर अपनी मुश्किलों को न संभाला जाए तो बात बिगड़ भी सकती है.

कर्क (Cancer) आप अपनी बात इस रूप से कहना चाह रहे हैं की आप किसी का दिल जीत सकें पर आपका हर प्रयास कारगर होता चला जा रहा है जिसके चलते आप बहुत कुछ करने के लिए और सँभालने के लिए सक्षम हैं, बस खुद पर थोड़ा सा भरोसा करना होगा और सबकुछ ठीक होता चला जाएगा.
क्या करें – कोई भी बदलाव जो आपको अपनों के करीब ले आए वही आपकी अच्छाई को उभारेगा, उसी से कामकाज को बढ़ावा देने का मौका भी मिलेगा और ज़िन्दगी में खुशियाँ भी बहाल हो जाएंगी.
क्या न करें – पुरानी रंजिशों की वजह से रिश्तों को न बिगाड़ते चले जाएँ. पैसे से जुड़े लेनदेन में भी कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसमे आपका पैसा कहीं फंसता चला जाए.

सिंह (Leo) आपकी कोशिश है की निजी जीवन की खुशियाँ हर कीमत पर बनाई जाएँ, उसके लिए आप कई तरह के विकल्प भी तलाश रहे हैं. कोई प्यार का रिश्ता भी इसी वजह से आपके जहन पर छाया हुआ है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं पर आपकी उत्तेजना की वजह से या आपकी ज़ल्दबाज़ी की वजह से उस आर्थिक स्तिथि पर बुरा असर पड़ सकता है. अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ा लेने से भी किसी न किसी तरह का नुकसान होता चला जाता है जिसे संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर लोग क्या सोचते हैं इस बारे में कोई गलती न कर जाएँ. कोई भी रिश्ता अगर अपनों की सहमति से बन पाए तो वही अच्छा होता है, क्योंकि ज़िन्दगी में किसी भी वजह से अकेले पड़ जाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनों की हर बात को भलीभांति समझें और उनसे जुड़े रहें तभी आप निजी जीवन के बनते-बिगड़ते हालात को संभाल पाएंगे. कामकाज के क्षेत्र में भी किसी भी तरह के मतभेद से तो बचना ही पड़ेगा ताकि आपके बेहतर होते हुए प्रदर्शन का आपको पूरा फायदा मिल सके.

कन्या (Virgo) अपनी मुश्किलों की वजह से आप अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाना चाह रहे हैं, इसलिए कई तरह के ऐसे विकल्प टटोल रहे हैं जो आपकी मेहनत को बढ़ावा दे सके.
क्या करें – काम से लगातार लाभ बना हुआ है पर उसमें अपनी मेहनत को जोड़ देने की जरूरत है ताकि नई मंजिलों की ओर बढ़ा जा सके. अचानक लाभ के भी योग बने रहे हैं जिससे आपको फायदा हो सकता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में आपके अपने आपके साथ हैं इसलिए किसी भी वजह से उनके प्रति आलोचनात्मक न होते चले जाएँ. ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपकी पीठ पीछे कोई बुराई कर रहे हैं.

तुला (Libra) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर मन की घबराहट की वजह से आपके फैसले गलत हो सकते हैं. मन में किसी भी तरह की उत्तेजना रखने से आपके फैसलों पर बुरा असर पड़ सकता है.
क्या करें – सूझबूझ से फैसले करेंगे तो आपकी प्रेरणा भी जगेगी और आपकी प्रतिभा भी उभरकर आएगी जिसके अच्छे नतीजे भी जरूरत मिलेंगे. आपकी मेहनत इस समय आपकी ज़िन्दगी की दिशा बदल सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखनी है तो किसी भी चीज़ को लेकर बहुत ज्यादा न सोचते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आप अपनी रुकावटें खुद पैदा करते चले जाएँ और आपको इस बात का पता न चले.

वृश्चिक (Scorpio) लोगों की नजरों में आपकी इज्ज़त बढ़ी है और इसी वजह से आप अपनी ज़िन्दगी को नई दिशा देना चाह रहे हैं, खासकर अपनी योग्यताओं के बल पर आप कई ऐसे अच्छे मौके तलाश रहे हैं जो आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा कर सकें.
क्या करें – इस समय की मुश्किलों को इस रूप से संभालें की उनका समाधान हो सके, इसलिए उन मुश्किलों की तह तक जाएँ और उन कारणो को समझें जो परेशानियाँ पैदा कर रहे हैं. किसी भी वजह से कोई और गलती करते चले जाना और अपनी मुश्किलों को बढाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए आप बहुत सूझबूझ से आगे बढना चाह रहे हैं लेकिन किसी भी तरह की तेज़ी लाने से बचना होगा. अपने मन को बहुत शांत रखें ताकि आपका कहा हुआ कोई भी शब्द आपके खिलाफ न इस्तेमाल किया जा सके.

धनु (Sagittarius) इस समय आपकी मेहनत और आपकी सूझबूझ ही आपके काम आएगी. व्यर्थ का जोखिम उठाने से बचना होगा क्योंकि उसकी वजह से नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें – काम से लाभ भी बना हुआ है और किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने की इच्छा भी है आपके मन में, पर इच्छाओं के जरूरत से ज्यादा प्रबल होते चले जाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – कई ऐसे विकल्प बनते चले जा रहे हैं जो आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा करें. आपकी अपनी लगन से आपकी समृधि बढ़ सकती है पर अपनी क्षमताओं को किसी कमी की नजर से देखना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) अचानक धनलाभ का योग जरूर हैं लेकिन खर्चे और नुकसान की स्तिथि बेकाबू हो रही है, उस ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. लाभ कमाने की बजाए अगर आप अपने नुकसान को ही बचा लें तो यह भी बहुत बड़ी बात होगी.
क्या करें – अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को अगर अपने काम में ही लगा लिया जाए तो नुकसान की संभावनाएं कम हो जाएंगी. क्योंकि आपका पैसा कहीं न कहीं लगता चला जाएगा. इस तरह की योजना बनाने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें – कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसमें आप सिर्फ परिवर्तन का ही सोच रहे हों, क्योंकि यह समय ही ऐसा है जिसमें किसी भी तरह का बदलाव महंगा पड़ सकता है. अगर स्थिरता बनाये रखने का सोचेंगे तो आपकी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने में आपसे कोई गलती नहीं होगी.

कुम्भ (Aquarius) आपके हालात को सँभालने के लिए आपके आसपास के लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है. वो आपके लिए मददगार भी हैं और आपको नई प्रेरणा भी दे रहे हैं, शायद यही वजह है की आपकी आर्थिक स्तिथि कई रूप से बेहतर होती चली जा रही है.
क्या करें – कामकाज को लेकर मुश्किलें जरूर हैं पर उन्हें अपनी लगन और अपने प्रदर्शन से संभाला भी जा सकता है. मुश्किल यह है की आपका मन उचाट होता चला जा रहा है जिसकी वजह से आपको अपनी चुनोतियाँ बहुत बड़ी लग रही हैं, इसी कमी को सुधार लेने की जरूरत है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता इस रूप से बनाएं जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखे. अपने मन को व्यर्थ में उचाट न करते चले जाएँ. अगर किसी भी चीज़ में मन हट जाए तो उसमें सफलता पाना आसान नहीं होता.

मीन (Pisces) किसी भी तरह के मतभेद का बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ सकता है, यहाँ तक की आप अपने बड़े बुजुर्गों को भी नाराज़ करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है, इसलिए अपने स्वभाव में धीमापन लाने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपने व्यवहार में परिवर्तन लाने होंगे और अपनों पर भरोसा भी करना होगा. यह छोटी-छोटी बातें आपका साथ बहुत दूर तक निभाएंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – कामकाज की स्तिथि आपको अच्छी लग रही है पर कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बढती चली जा रही हैं इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपको किसी भी तरह के नुकसान की ओर ले जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.