Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, November 7, 2019

Thursday 7th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 नवम्बर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है सुबह 09 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में और चंद्रमा मीन राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 05 बजकर 29 मिनट पर.
आज भद्रा है रात 11 बजकर 11 मिनट से और बुध वक्री दिशा में तुला राशी में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 03 बजकर 56 मिनट पर.
आज 07 नवम्बर 2019 को पुराने घर में प्रवेश का, नामकरण संस्कार का, अन्नप्राश्न संस्कार का और वाहन और मशीनरी खरीदने का शुभ मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 35 मिनट से सुबह 08 बजकर 41 मिनट तक.


मेष (Aries) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नया भरोसा जग रहा है और नई उपलब्धियों के द्वार खोल रहा है, इसी कारणवश आपकी आर्थिक स्थिति में भी बढ़ोतरी हो सकती है जो आपकी निवेश की संभावनाओं को बेहतर करती चली जाए.
क्या करें – कामकाज की स्थिति कहने को तो ठीक है पर उसमें छुपे हुए कई तरह के दबाव हो सकते हैं जिसकी वजह से अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाना होगा. किसी भी रास्ते पर चलते हुए पीछे हट जाने से बचना होगा ताकि जिन्दगी को सही रफ्तार दी जा सके.
क्या न करें – अपने अच्छे-भले हालात को किसी कमी की नजर से न देखते चले जाएं पर अपने व्यवहार को भी थोड़ा धीमा कर लें. कहीं ऐसा न हो कि आपकी ओर से रिश्तों को संभालने में किसी भी तरह की कमी रह जाए.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं क्योंकि अब चुनौतियां बढ़ी हुई नजर आ रही हैं शायद इसी वजह से काम के प्रति आपकी नई प्रेरणा जग रही है जो आपसे मेहनत करवाए. काम के प्रति अपने प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए आपको हर तरह के अच्छे विचार बनाने होंगे.
क्या करें –तकदीर को आजमाते चले जाने से बचना होगा और अपने दम पर बहुत कुछ करने की कोशिश करनी होगी, ऐसे में हो सकता है घर-परिवार में अपनों की आलोचना सहनी पड़ी पर इस बात को भी कबूल कर लेने से ही फायदा होगा.
क्या न करें –ऐसा सोचके परेशान न हो कि कोई पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहा है या आपको नुकसान पहुँचाना चाह रहा है इसलिए किसी भी कारणवश किसी मतभेद में न पड़ते चले जाएं. रिश्तों में पुरानी बातों को कुरेदके आपसी तालमेल को कम कर लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) लोगों से तालमेल बनाए रखने में ही फायदा है और पहले जो गलतियां हुई थीं अब उन्हें सुधारने के लिए भी आप अपने अन्दर हर तरह का परिवर्तन लाना चाह रहे हैं. इस बात की अहमियत को समझेंगे तो अपनी कोशिशों को संवारना भी आसान हो जाएगा.
क्या करें –कुछ रोजमर्रा की चुनौतियों के बावजूद हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, इसी वजह से कामकाज की स्थिति में उछाल आ सकता है. लोगों से तालमेल बनाए रखने से भी आपकी सफलता में इजाफा हो सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में तकरार की स्थिति न पैदा करें, वैसे भी अपने नुकसान को इस रूप से न बढ़ाते चले जाएं कि उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

कर्क (Cancer) अपनी चुनौतियों को संभाले रखने के लिए अपने व्यवहार को बहुत धीमा करना होगा और किसी भी तरह की तकरार की स्थिति से बचना होगा. व्यर्थ में लोगों की आलोचना करते चले जाने से भी नुकसान ही होता है और आपसी तालमेल में कमी आ जाती है.
क्या करें –जो लोग पहले आपका समर्थन कर रहे थे अब वो भी आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं और बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी पकड़ से परे है इसलिए लोगों के प्रति अपने मन को साफ कर लेने की जरूरत है ताकि रिश्तों को भली-भांति संभाला जा सके. थोड़ी सी कोशिश करने से यह सब कुछ संभव हो सकता है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते की ओर जो आपने अच्छाई बनाए रखी है उसमें अपने कदम पीछे न हटाते चले जाएं. अब समय कुछ ऐसा बन रहा है जिसमें आपके अपनों की जरूरतें बढ़ सकती हैं इसीलिए पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती कर जाना भी ठीक नहीं.

सिंह (Leo) कोई प्यार का रिश्ता प्रबल है आपके मन में और रिश्तों को लुभाने के लिए आप हर तरह का प्रयत्न कर रहे हैं फिर भी मन में बहुत सारा असमंजस है कि क्या यह सब कुछ संभव हो पाएगा.
क्या करें –अपने विचारों में पारदर्शिता लानी होगी. आप रिश्तों को लुभाने के लिए बहुत कुछ कहना चाह रहे हैं लेकिन ऐसा लगता है कि कह कम रहे हैं और छुपा ज्यादा रहे हैं जिसकी वजह से अच्छे भले रिश्ते में अविश्वास पैदा हो सकता है और इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या न करें –रिश्तों को संभालते हुए अपने कामकाज की स्थिति को कमजोर न करते चले जाएं क्योंकि कामकाज में गिरावट आएगी तो आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है और इस समय यही ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियां बनी हुई है पर आप खुश फिर भी नहीं हैं क्योंकि आपको इस बात का आभास है कि बहुत सारी ऐसी जरूरतें हैं जिन्हें आपको अपनों के लिए पूरा करना ही पड़ेगा इसलिए आपका मन थोड़ा सा विचलित है. बढ़ते हुए खर्चो की वजह से और पैसे के लेन-देन से भी समस्याएं उभर सकती हैं.
क्या करें –किसी भी वैचारिक मतभेद से बचना है तो योजनाबद्ध रूप से आगे बढ़ना होगा और इस वजह से अपने मन में कोई ऐसा विचार बनाने से बचना होगा जो लोगों के विचारों से भिन्न हो क्योंकि ऐसे में ही तकरार की स्थिति उत्पन्न होती है.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारे परिवर्तन हो रहे हैं जिन्हें संभालना बहुत जरूरी है, ऐसे में निजी जीवन की व्यस्तता के चलते कामकाज को नजरंदाज करते चले जाना भी ठीक नहीं. रोजमर्रा की चुनौतियों बनी रहेंगी पर ऐसे में अपने मन को उचाट न करें. अपनी कोशिशों को बनाए रखें ताकि किसी भी वजह से आपकी ओर से कोई कमी न नजर आए.

तुला (Libra) मेहनत करने का समय है जिसमें आप अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को लगाए रखें और अपनी योग्यताओं को और तराश लें. व्यवहारिक विचारधारा बनाने से भी फायदा हो सकता है.
क्या करें –कुछ सीखने के प्रयास में आपको सफलता मिल सकती है इसलिए अपने भविष्य को बनाने के लिए थोड़ा सा प्रयत्नशील रहना होगा और किसी दूर स्थान से जुड़ा फैसला करने से बचें क्योंकि ऐसे फैसलों में परिवर्तन लाना पड़ सकता है.
क्या न करें –पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती न करें. सिर्फ धन लाभ का सोचने के बजाय इस बात को समझें कि पैसे की स्थिति पर दबाव बढ़ सकते हैं इसलिए अपनी बचत को किसी भी वजह से कमजोर न करते चले जाएं.

उपाय –तुला राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएं. आपके मन में बढ़ते हुए उतार-चढ़ाव को संभालने के लिए और आपकी प्रेरणा को जगाने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा. 

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक स्थिति ठीक है और आपकी मेहनत से उसे बनाए रखा जा सकता है. कामकाज की स्थिति में अभी भी थोड़ा सा और प्रयास बनाए रखने की जरूरत है ताकि आप कामकाज के प्रति लापरवाह न होते चले जाएं.
क्या करें –लोगों की किसी कमी की नजर से देखने से बचना होगा और अपनी स्थिति को भी बनाए रखने के लिए आशावादी नजरिया अपनाना होगा. लोगों के प्रति थोड़ी सी विनम्रता अपनाएंगे तो बहुत कुछ संभाला भी जा सकेगा.
क्या न करें –लोगों से जो अच्छी सलाह मिल रही है उसे कमी की नजर से न देखें इसलिए कोई ऐसा परिवर्तन भी न कर लें जो आपकी मुश्किलों को फिर से बढ़ाता चला जाए, इस बात को समझना जरूरी है क्योंकि हम सबसे कभी न कभी कोई गलती हो जाती है और गलतियों तो दोहराते चले जाना भी ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius) आपका भरोसा जगेगा तो जिन्दगी में कई अच्छे नए विकल्प उभरकर आएंगे और आप ऐसे में अपनी आर्थिक स्थिति को भी बढ़ाने की कोशिश कर लें पर फिलहाल समय ऐसा है जो हो सकता है पैसे के दबाव बनाए रखे जिस ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें –अपनी मेहनत को इस रूप से बनाए रखें जिसमें आपकी अच्छाई और आपकी काबिलीयत नजर आए. कोई भी बड़ा फैसला करने के लिए थोड़ा सा रूक जाएं ताकि आपकी मेहनत पूरी तरह से उभर आए और उसका अच्छा फल भी आपको समय के साथ मिल सके.
क्या न करें –अपनी आमदनी के प्रति इतना भी लापरवाह न हो जाएं कि वो नुकसान में परिवर्तित होती चली जाए इसलिए ऐसा न सोचें कि सब कुछ ठीक है. कामकाज की स्थिति में भी बार-बार कोई बड़ा फेरबदल करते चले जाना ठीक नहीं.

मकर (Capricorn) कई तरह के दबाव हैं आपके सामने जिसमें आपकी गलतियां भी जुड़ी हुई हैं इसलिए आर्थिक स्थिति को संभाले रखना बहुत जरूरी है. अपनी बचत पर एक नजर रखेंगे तो वैसे ही बचाव बना रहेगा.
क्या करें –किसी भी तरह की फिजूलखर्ची से बचना होगा. बढ़ते हुए खर्चो को थामना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कामकाज की स्थिति में भी मध्यम समय है, इसलिए भी अपने फैसलों पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है.
क्या न करे –काम से लाभ बना हुआ है पर तकदीर आँख मिचौली खेल रही है इसलिए लोगों की आलोचना आपके प्रति बनी रह सकती है. अपनी कोशिशों को बिखेरते चले जाना भी ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) पैसे की स्थिति ठीक है पर रोजमर्रा के दबाव बहुत हैं आपके सामने, इस वजह से अपने फैसलों पर नजर रखने की जरूरत है. कोई भी अपना नुकसान नहीं करना चाहता पर अंजाने में भी गलतियां हो जाती हैं.
क्या करें –ज्यादा पैसा आ जाना या ज्यादा पैसा जुटा लेना ऐसी स्थिति है जिसे बहुत ध्यानपूर्वक समझना होगा क्योंकि ऐसे में ही गलती हो जाने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. खर्चे से जुड़े फैसलों को फिलहाल थामे रखने की जरूरत है.
क्या न करें –हालात हर तरह से मददगार हैं बशर्ते आप अपनी मेहनत में किसी भी तरह की कमी न आने दें. यह समय आपसे बहुत सारी मेहनत करवाएगा और आपको बहुत बड़ा लाभ भी देगा पर किसी भी वजह से अपने लाभ को किसी नुकसान में परिवर्तित न होने दें.

मीन (Pisces) कामकाज की स्थिति ठीक है और आगे बढ़ने की संभावनाएं बनी हुई हैं. आपका भरोसा बना रहेगा तो आप बड़ी उपलब्धियों की ओर बढ़ पाएंगे पर ऐसे में रिश्तों को लेके अपने मन में भटकाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं.
क्या करें –कामकाज को लेकर तवज्जोह बनाए रखें और किसी भी तरह के बदलाव से बचें खासकर किसी को खुश करने के प्रयास में अपनी स्थिति में बदलाव लाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि इसी में छुपा हुआ नुकसान हो सकता है.
क्या न करें –अपनी कोशिशों को जरूर बढ़ाएं पर लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों को समझने में कमी न आने दें. जो लोग पहले आपका समर्थन कर रहे थे हो सकता है आने वाले दिनों में वो अपना हाथ खींच लें और आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं, फिर भी बदलता हुआ समय है इसलिए किसी को भी नाराज बिल्कुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.