Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, November 27, 2019

Wednesday 27th November 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 नवम्बर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है शाम 06 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
अनुराधा नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशी में.
आज गंडमूल हैं सुबह 08 बजकर 12 मिनट से.
आज 27 नवम्बर 2019 को पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त, व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त, नामकरण संस्कार, मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त और कुंआ पूजन का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 53 मिनट से सुबह 08 बजकर 12 मिनट तक.

मेष (Aries) अपनों के प्रति मन में जो भी तकरार है उसे हटा देने से ही फायदा होगा क्योंकि मन में बिठाई हुई परेशानियों का बुरा असर कई रूप से और कई तरह से पड़ रहा ह. पढ़ाई में मन नहीं लग रहा और रिश्ते भी कमजोर होते चले जा रहे हैं, इन्हीं सारी बातों से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें –लोगों से हर तरह का तालमेल बनाए रखना होगा. रिश्तों को संभालने के लिए भी अपने मन में हर तरह की विनम्रता अपनानी पड़ेगी ताकि छोटी-छोटी रोजमर्रा की बातों से बचके निकल जाया जाए.
क्या न करें –हर चीज को परेशानी समझकेअपनी परेशानियों को कहीं आप बढ़ाते न चले जाएं इसलिए अपनी भावुकता को जरूरत से ज्यादा न बढ़ने दें. जिन्दगी की उस अच्छाई को देखें जो आपके लिए हर तरह से बनी हुई है.

वृषभ (Taurus) पैसे से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक करें ताकि आपका कोई नुकसान न होता चला जाए, यहाँ तक कि अपनी बचत को भी इस रूप से संभालें कि पैसे को लेके किसी भी तरह की गलतफहमी न पैदा हों. किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लेने से नुकसान होता है.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए हर तरह की कोशिश करनी होगी पर सबसे बड़ी कोशिश यह होगी कि आप अपने अन्दर लोगों के प्रति सद्भावना बना सकें. लोगों से जुड़ने का और लोगों को समझने का जो भी प्रयास करेंगे, उससे फायदा जरूर होगा.
क्या न करें –किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसमें आपका नुकसान होता चला जाए इसलिए फिलहाल कोई नया काम करने की कोशिश बिल्कुल न करें. पैसा उधार लेके अपना पैसा कहीं फंसा लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) अपनों के विचारों को भी समझना होगा और अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा, ऐसा करते हुए आपको लगेगा कि पैसे का अभाव है इसलिए किसी निवेश का विचार बनाने से पहले इस बारे में तो सोचना पड़ेगा ही.
क्या करें –अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाने के लिए अपने मन में एकाग्रता बनानी होगी. हर चीज से दुखी होते चले जाने से व्यर्थ की बहस छिड़ सकती है जिससे बचने की जरूरत पड़ेगी. हर चीज को लेके लोगों के भरोसे चलते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें –किसी का दिल जीतने के लिए अपने पैसे को बर्बाद करते चले जाना ठीक नहीं है. आपका मन परेशान है और इस चीज का बुरा असर भी किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ सकता है. आपकी चिंताओं के पीछे भी कई सारे ऐसे कारण हो सकते हैं जिन्हें नजरअंदाज करना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) रिश्तों को लेके आपके मन में बहुत सारी चिंताएं हैं और आप अपनों के करीब भी आना चाह रहे हैं ताकि जो भी परेशानियां बनी रहीं हैं उन्हें भी दूर किया जा सके. अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से भी आपके ऊपर कई तरह के दबाव हो सकते हैं.
क्या करें –अपनी बचत को संभाले रखना बहुत जरूरी है क्योंकि भावुकता से लिए गए फैसले गलत भी हो सकते हैं. किसी प्यार के रिश्ते में भी कोई ऐसी बात कहने से बचना होगा जो रिश्तों को कमजोर करती चली जाए.
क्या न करें –कारोबार में कोई ऐसा फेरबदल न करें जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़े. किसी चीज में इतना ज्यादा पैसा भी न लगाते चले जाएं कि आपके पैसे की स्थिति बिगड़ती चली जाए.
उपाय कर्क राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बुधवार को किसी भी मन्दिर में जाएं और दुर्गा माता की मूर्ति के आगे माथा टेक लें. इस समय की परेशानियों को संभालने के लिए और खुद की गलतियों से बचने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद करेगा.

सिंह (Leo) अपनी आर्थिक स्थिति भाग्यशाली रूप से सुधर रही है पर घर-परिवार में बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से कई तरह की चुनौतियां भी बनी रह सकती हैं जिसके बारे में आपको सोचना होगा. जिन्दगी हम सबके लिए रोज कोई न कोई नए सवाल खड़े करती है पर ऐसे में घबराह जाना ठीक नहीं.
क्या करें –अपनों के प्रति समर्पण बनाए रखें और आपकी अच्छाई लोगों को जरूर नजर आएगी. कोई भी परिवर्तन इंसान को परेशान कर सकता है पर अगर कोई भी प्रयास खुशी से किया जाए तो उसका फायदा भी जरूर होगा.
क्या न करें –आपकी आर्थिक स्थिति सुधर रही है जो आपके मन में नई प्रेरणा जगाए और आप मेहनत कर पाए पर अपनेव्यवहार को बहुत ज्यादा भावुक न बनाते चले जाएं, भावनाएं एक हद तक ही अच्छी होती है. जरूरत से ज्यादा किसी चीज में हाथ डालते चले जाना भी ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) कामकाज से जुड़ी चुनौतियां भी हैं पर कामकाज से लाभ भी बना हुआ है. यह और बात है कि आपकी उम्मीदें ज्यादा हैं जिस वजह से आप उस लाभ से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं शायद यही वजह है कि आप अपने बढ़ते हुए खर्चो को भी पूरी तरह से संभाल नहीं पा रहें.
क्या करें –किसी यात्रा या बदलाव में सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि अनजाने में कोई न कोई नुकसान हो सकता है. अपने हालात को समझते हुए अपने अन्दर प्रेरणा जगाए रखने की जरूरत है ताकि आप कुछ बेहतर कर सकें.
क्या न करें –कामकाज में अपनी मेहनत बनाए रखने से लाभ हो सकता है पर किसी ऐसे लाभ की उम्मीद न लगाएं जो चमत्कार के रूप में आपके मन में बैठा हुआ हो. योजनाबद्ध रूप से अपनी जिन्दगी को न चलाना ठीक नहीं.

तुला (Libra) कामकाज में मन लगाना होगा तभी जाके आप रोजमर्रा की चुनौतियों को संभाल पाएंगे. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो हालात आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं जिसकी वजह से बहुत कुछ संभला भी हुआ है फिर भी आपका मन परेशान है.
क्या करें –उस अच्छाई की ओर देखें जो धनलाभ के रूप में आपके लिए बनी हुई है और जिसकी वजह से आपकी बचत में इजाफा हो सकता है. किसी भी तरह के विचार-विमर्श में किसी से कोई चुभती बात कहने से बचें ताकि हालात आपके लिए हर तरह से संभले रहें.
क्या न करें –किसी नए विकल्प को लेके आपके मन में बहुत सारा असमंजस है पर वो आपके मन की बनाई हुई चिंताओं के रूप में उभर रहा है इसलिए हर चीज को कमी की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को लेके आपका असंतोष बना हुआ है और आपके खर्चे भी बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. कामकाज के क्षेत्र में किसी भी परेशानी को बढ़ावा न दें ताकि काम या कारोबार को लेके आपका कोई नुकसान न हो पाए.  
क्या करें –काम में अपना समर्पण बनाए रखें और हो सके तो उसे और बढ़ा लें. तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपना नुकसान करते चले जाने से भी बचें. बहुत सारी चीजें समय के साथ और धीरे-धीरे ही संभलेंगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –पैसे का किसी भी तरह का लेन-देन आपके नुकसान का कारण बन सकता है इसलिए कोई ऐसी स्थिति न बनने दें जो आपकी गलतियों के रूप में नजर आए क्योंकि अपनी कामकाज की और पैसे की अच्छी-भली स्थिति को अपनी ही गलतियों की वजह से बिगाड़ लेना भी ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius) कामकाज से लाभ इस वजह से हैं क्योंकि आप अपनी योग्यताओं को अपने काम में लगाए हुए हैं और इसी मेहनत से आपके हालात संवर रहे हैं पर पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस बात को लेके आप बहुत ज्यादा चिंतित हैं और आपको कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा है.
क्या करें –जो जैसा चल रहा है, वैसा ही चलने दें और किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचें. हम सबके लिए मुश्किलें बने रहना स्वाभाविक सी बात है पर खुद दुखी होते चले जाने से और लोगों को नाराज करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें –किसी भी जल्दबाजी के विचार को लेके अपने कामकाज में कोई बड़ा परिवर्तन करना ठीक नहीं होगा. असंतोष परेशानियों को जन्म देता है और परेशानियों की वजह से कोई न कोई गलती भी हो सकती है और अगर किसी भी तरह की गलती से बचना है तो कोई जोखिम बिल्कुल न उठाएं.

मकर (Capricorn) अपने कामकाज को संभाले रखने के लिए पैसे की जरूरत पड़ेगी पर इस प्रयास में हालात आपकी मदद करना चाहेंगे. लोगों से अगर आप किसी मदद की उम्मीद लगाएं तो शायद उसे पूरा होने में कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या करें –मुश्किलें हैं इसलिए बचाव बनाए रखना बहुत जरूरी है. बढ़ते हुए खर्चो की वजह से भी नुकसान की स्थिति बनी रह सकती है जिस ओर लगातार ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. अचानक लाभ कमाने की बजाय अगर आप अपनी मेहनत को सही दिशा दें पाएंगे तो ज्यादा फायदा होगा.
क्या न करें–पारिवारिक जीवन में किसी भी तरह की तकरार की स्थिति न उभरने दें. बातें छोटी-छोटी हो सकती हैं पर किसी भी तरह की गलतफहमी में पड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कुंभ (Aquarius) लोगों से विचारों का मतभेद बढ़ेगा तो उसका बुरा असर आपकी कामकाज की स्थिति पर पड़ सकता है और रोजमर्रा की मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं इसलिए अपने मन में बहुत सारी विनम्रता बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. काम के प्रति अपना भरोसा बनाए रखेंगे तो आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होती चली जाएगी इसलिए थोड़ा सा भरोसा तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें –लोगों से कई तरह की मदद मिल सकती है बशर्ते आप उन्हीं लोगों पर भरोसा कर पाएं इसलिए कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को भली-भाँति समझने की भी जरूरत है. हर तरह के विकल्प के पीछे कोई न कोई लाभ भरी स्थिति छुपी हुई हो सकती है और जिसका फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें –रोजमर्रा की चुनौतियों की वजह से अपने कामकाज की स्थिति को कमजोर न करते चले जाएं. अपनी मेहनत से आप अपने लिए भाग्यशाली परिस्थितियां बना सकते हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं.

मीन (Pisces) निजी जीवन के हालात मुश्किल भरे बने हुए हैं, हालात भी मदद नहीं कर पा रहें और पैसे से जुड़ी जरूरतें भी बढ़ रही हैं तो कई तरह की चुनौतियां हैं आपके सामने जिन्हें एक-एक करके आपको संभालना होगा. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो जिन्दगी में कुछ भी आसान नहीं होता पर अपनी मेहनत और लगन से उसे आसान बनाया जरूर जा सकता है.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते में किसी भी तरह की तकरार से बचना होगा पर इस बात को भली-भाँति समझना होगा कि लोगों के क्या विचार बन रहे हैं ताकि अपने प्रबल होते हुए विचारों को आप थाम सकें और परिस्थितियों के अनुसार अपने अन्दर परिवर्तन ला सकें.

क्या न करें –लोगों पे भरोसा करके कोई ऐसा बड़ा कदम उठाने की कोशिश न करें जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए इसलिए किसी भी तरह का खतरा बिल्कुल न मोल लें. कामकाज की स्थिति अच्छी बनी हुई है, उसमें किसी भी तरह का फेरबदल करते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.