Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, October 31, 2019

Thursday 31st October 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 31 अक्टूबर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
कार्तिक मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है देर रात 01 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
ज्येष्ठा नक्षत्र है रात 09 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे 09 बजकर 31 मिनट पर.
आज दूर्वा विनायक चतुर्थी है. भद्रा है दोपहर 01 बजकर 25 मिनट से.
बुध वक्री हो रहे हैं रात 09 बजकर 11 मिनट से.

मेष (Aries) अपनी मानसिकता को इतना कमज़ोर न बनाएं की आपकी मेहनत पर उसका बुरा असर पड़ता चला जाए. वैसे भी खुद के प्रति भरोसे को कम करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. छोटी-छोटी बातों को लेकर अगर मन भटका रहे तो मुश्किलें ही पैदा होती है.
क्या करें – बदलते हुए दौर को इस रूप से समझें की किसी भी तरह की मुश्किलों से बचा जा सके. कुछ मुश्किलें रही हैं जो एक-एक करके दूर होती चली जाएंगी पर फिलहाल किसी ऐसे काम में हाथ डालने से बचना होगा जो आपको नुकसान की ओर ले जाए या आपकी मुश्किलों को बढ़ाए.
क्या न करें – अपने व्यवहार को ऐसा बनाते चले जाना ठीक नहीं है की आप हमेशा लोगों की गलती ही निकालते रहे, इसका एक दूसरा पहलु भी है, आप अपनी गलतियों को छुपाने के लिए किसी भी चीज़ का दोष किसी और पर मढना चाह रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है. घर-परिवार में हर चीज़ को परेशानी की नजर से देखने से भी नुकसान होता है, इसलिए रिश्तों को किसी भी वजह से बिगड़ने बिलकुल न दें.

वृषभ (Taurus) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर आप फैसला नहीं कर पा रहे, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपको अपने अंदर उस तरह का भरोसा नहीं बन रहा की आप किसी नई चुनोती को संभाल पायें. ज़िन्दगी हम सबके लिए कोई न कोई ऐसा खेल खेलती है जिसमें नई संभावनाएं बनती हैं, उन्हें भरोसे की नजर से देखना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और उसे ध्यानपूर्वक इस्तेमाल करना होगा. ज़िन्दगी में अपनी जरूरतों के साथ-साथ अपनों की जरूरतों को भी पूरा किया जाए तो खुशियों में इजाफा होता है. यह और बात है की इस समय आपके अपने आपके प्रति थोड़ा सा आलोचनात्मक हो सकते हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर जरूर देखें लेकिन कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपके अपने आपके खिलाफ होते चले जाएँ. आप बहुत सारी चीज़ों को लेकर सूझबूझ से ग़लतफहमी में पड़ते चले जा रहे हैं इसलिए आपकी अच्छी कही हुई बात भी पूरी तरह से लोगों को समझ में नहीं आ रही. इस बात को समझ लें की किसी का दिल दुखाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

मिथुन (Gemini) रोज़मर्रा का तकरार बना रह सकता है जिसके लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन करने होंगे. धीरे-धीरे ही सही बहुत कुछ आपकी पकड में आता चला जायेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – लोग आपके खिलाफ हो सकते हैं पर उसमें आपकी भी बहुत सारी गलतियाँ रही हैं. अपने अंदर ऐसा परिवर्तन लाने की जरूरत है जो आपको लोगों के करीब ले आए. उसके लिए आपको अपनी कोशिशों को भी बढ़ाना होगा और रिश्तों में हर तरह की मधुरता लाने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी ऐसी चीज़ में लगाते चले जाने से बचना होगा जो आपके लिए मुश्किलें पैदा करे, इसलिए पैसे के लेनदेन में भी गलती बिलकुल न करें. अपनी बचत को किसी ऐसी चीज़ में न लगाएं जिसमे आपका पैसा फंसता चला जाए.

कर्क (Cancer) आप कई तरह के ऐसे बदलाव करना चाह रहे हैं जो आप अपनों के करीब आ जाएँ और रिश्तों को सुधार लें. कोई प्यार का रिश्ता इस खेल में आपके मन के ऊपर बहुत ज्यादा हावी है, पर आपको यह भी समझ में आ रहा है की रिश्तों से जुड़ी हुई बहुत सारी कमियां हैं इस समय जिन्हें संभालना मुश्किल भी है.
क्या करें – कोई भी छोटा तकरार बड़ी परेशानियों में बदल सकता है, इसलिए अपनी मुश्किलों के बारे में मनन करना बहुत जरूरी है. सिर्फ दुखी होते चले जाने से भी मुश्किलें ही हाथ लगती हैं. आपके लिए अच्छी बात यह है की हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं बशर्ते आप अपने कदम उसी रूप से आगे बढ़ा पायें.
क्या न करें – कामकाज को लेकर या अपने कामकाज के प्रदर्शन को लेकर अपने मन को उचाट कर लेना ठीक नहीं है. कोशिश यह होनी चाहिए की आप अपने तजुर्बे को अपने काम में लगा सकें ताकि किसी भी तरह की कमी आपकी परेशानियों का कारण न बनती चली जाए.

सिंह (Leo) पैसे की स्तिथि ठीक है और पैसा का निवेश करने के कई तरह के मौके हैं आपके सामने जिसके चलते आप अपनों की इच्छाओं की पूर्ती भी कर सकते हैं.
क्या करें – बहुत सारी अच्छाईयों के साथ-साथ बहुत सारे मुश्किलें भी साथ ही साथ चल रही हैं. अपनों के करीब आना भी कठिन हो रहा है. लोगों को समझने में भी बहस छिड़ी रह सकती है इसलिए मुश्किलों से भी झूझना पड़ सकता है.
क्या न करें – तकदीर आपके साथ है और हालात हर तरह से मदद कर रहे हैं पर तकदीर को आजमाते चले जाना ठीक नहीं है. ऐसे में रिश्तों से जुड़े दबाव को बढाते चले जाना ठीक नहीं है. पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि की वजह से अपनी मेहनत को कम कर लेना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) लाभ की स्तिथि बनी हुई है पर धन आगमन से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है. आपको लगता है की आपकी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पा रहा जैसे. यह इस वजह से भी क्योंकि आपने अपने हालात को सँभालने के लिए बहुत सारी मेहनत की है.
क्या करें – लोगों की अच्छी सलाह को समझना होगा और इस वजह से लोगों से तालमेल बनाए रखने से बहुत सारी चीज़ें आपकी पकड़ में आती चली जाएंगी. इसी प्रयास के चलते धीरे-धीरे आपकी निजी जीवन की खुशियाँ भी बढती चली जाएँ ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या न करें – अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से आप कहीं घबरा न जाएँ, इसलिए इस बात को समझें की रिश्तों को कैसे संभाला जाए. घर-परिवार में किसी भी तरह का तकरार पैदा करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) रोज़मर्रा के खर्चे आपकी परेशानियों का कारण बन सकते हैं जिसकी वजह से आपक आर्थिक स्तिथि पर और आपकी बचत पर बुरा असर पड़ता चला जाए. वैसे भी आप अपनी आमदनी से बहुत ज्यादा खुश नहीं है और आपको लगता है की काम को भी सुधारा जा सकता है और काम से जुड़े लाभ को भी सुधारा जा सकता है.
क्या करें – पैसे का बहाव किसी भी इंसान को परेशान कर सकता है पर बहुत ज्यादा पैसा जुटाते चले जाने से बचना होगा बल्कि अपनी मेहनत से अगर पैसा कमाया जाए तो वो बेहतर विकल्प हो सकता है आपके सामने.
क्या न करें – लोगों की वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं, वैसे भी इस समय कोई ऐसा विकल्प न टटोलें जिसमे अभी आपको चलना नहीं है. लोगों की बातों में आकर भी किसी नए रास्ते पर चलने का विचार फिलहाल बिलकुल न बनाएं.

वृश्चिक (Scorpio) पैसे की स्तिथि संभली हुई है और अचानक धनलाभ के योग भी बने हुए हैं पर अपने कामकाज की स्तिथि को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है, इसलिए इस सच्चाई को बहुत हद तक कबूल कर लेने की जरूरत है. आपको ऐसा सोचना पड़ेगा की जो है वो भी प्रयाप्त है.
क्या करें – कई अच्छी संभावनाएं हैं आपके सामने जिसके बारे में सोचा जा सकता है लेकिन उसे व्यवहारिकता से सोचना होगा. किसी चमत्कार की उम्मीद लगाने की बजाए अपनी कार्यक्षमताओं को समझें ताकि उनके अनुरूप ही अपने कदम आगे बढाये जा सकें.
क्या न करें – सेहत को लेकर लापरवाही बरतना ठीक नहीं है इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा. आपको अपनी सेहत को सँभालने के लिए अपने जीवन में अनुशासन लाना ही पड़ेगा.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि चुनोती भरे दौर से गुजर रही है पर बहुत कुछ तेज़ी से और एक साथ चलता चला जा रहा है जो आपके बनते बिगड़ते हालात को संभाल भी सकता है, इसमे आपकी मेहनत ही काम करेगी जो आपकी परेशानियों को काबू में ला सके.
क्या करें – मुश्किल भरा दौर इस वजह है क्योंकि आप कई तरह के फैसले ज़ल्दबाज़ी में कर रहे है और जिसके चलते आपके दबाव बढ़े रहें. चाहे निजी जीवन से जुड़े फैसले हों या काम और कारोबार से जुड़े, फिलहाल थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत है. समय के साथ बहुत सारी चीज़ें अपने आप संभल सकती हैं.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपनी लगन को बनाये रखने का समय है. ज़ल्दबाज़ी दिखाए बिना लोगों को यह दर्शाने की कोशिश करें की आप क्या कुछ कर सकते हैं जिसके चलते आपकी मेहनत उभरकर आए, पर कामकाज से जुड़ा परिवर्तन फिलहाल बिलकुल न करें. आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी है, उसके लिए खुदपर भरोसा भी करना होगा. ज़िन्दगी में किसी भी तरह के बड़े बदलाव के लिए सही समय का इंतज़ार तो हर इंसान को करना ही पड़ता है.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसा रुकता नहीं है, इसमें लोगों की भूमिका से भी आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं क्योंकि आपको लगता है की लोगों से आपको बेहतर तरीके से जुड़ने की संभावना है.
क्या करें – अपने भाई-बहनों को समझने की कोशिश करें. अपनी ही धुन में किसी से भी दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. अगर कोई चीज़ बुरी लग रही है तो भी फिलहाल अच्छे ताल्लुकात बनाये रखें ताकि रिश्तों को सांस लेने का मौका मिल सके.
क्या न करें – घर-परिवार से जुडी खुशियों को किसी कमी की नजर से न देखें. लोग आपकी ज़िन्दगी में अहम भूमिका निभा सकते हैं जिसकी वजह से बहुत सारी चीज़ें आपके लिए संभली रहें, इसलिए अपनी गलतियों का दोष लोगों को देने की कोशिश बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) आपकी क़ाबलियत इस बात पर निर्भर करेगी की आप इस समय अपनी अच्छाई का किस रूप से इस्तेमाल कर सकें. अपनी मुश्किलों को संभालना भी उसी अच्छाई में शामिल होगा जो आपके अंदर बनी हुई है. थोड़ा सा व्यवहारिकता से सोचेंगे तो ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ें आपके लिए संभलती चली जाएंगी.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर पैसे को सही दिशा में लगाने की जरूरत है. काम और कारोबार से जुड़ी जरूरतें भी बढ़ सकती हैं जिसमे पैसा लगाया जा सके पर इसी में नुकसान की छुपी हुई स्तिथि भी बनी हुई है जिससे बचने की जरूरत है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की मुश्किलों से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है इसलिए उस तजुर्बे की अहमियत को कम न समझें जो ज़िन्दगी में हर कदम पर हमें मिलता चला जाता है. अपनी मुश्किलों को बहुत बड़ा मानकर दुखी होते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) घर-परिवार में खुशियों का माहोल बना हुआ है पर रिश्तों में बहुत सारा उतार-चढ़ाव भी है जिसकी वजह से आपका असंतोष ज़ाहिर हो रहा है. किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने के लिए भी आप प्रयत्नशील हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने के लिए और अपने भविष्य को बनाने के लिए आपको अभी भी बहुत कुछ सीखना पड़ेगा. पढाई में या अपनी जानकारी को बढाने में जो भी कमियां हैं उन्हें भी दूर करने की कोशिश करनी होगी.

क्या न करें – लोगों से तालमेल को बेहतर किया जा सकता है जिसके अच्छे नतीजे भी आपको मिल सकें, इसलिए लोगों की हर बात की आलोचना करते चले जाना भी ठीक नहीं है. इस बात को समझ लें की हर व्यक्ति को नाराज़ करते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.