Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 15, 2019

Friday 15th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 मार्च 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है देर रात 01 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
आर्द्रा नक्षत्र है देर रात 03 बजकर 44 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में.
आज बुध कुम्भ राशि में प्रवेश कर रहे हैं सुबह 08 बजकर 59 मिनट पर.
सक्रांति का पुण्य काल सूर्य उदय से मध्यान तक मनाया जाएगा.
आनंदा नवमी है और श्री हरी जयंती है.

आज सूर्य मीन राशि में प्रवेश कर चुके हैं सुबह सूर्य उदय से पहले 05 बजकर 40 मिनट पर अतः सक्रांति का पुण्य काल है आज सूर्य उदय से मध्यान तक. सूर्य का मीन राशि में भ्रमण आने वाले एक महीने तक रहेगा इसलिए आइये जानते हैं की आने वाले एक महीने तक सूर्य के मीन राशि में चलने से विभिन्न राशियों पर इसका क्या असर पड़ेगा, इसलिए यह आने वाले एक महीना का राशिफल है.

मेष (Aries) मेष राशि वालों के लिए आपकी राशी से सूर्य का द्वादश भाव में भ्रमण आने वाले एक महीने तक कुछ यह कहना चाह रहा है की अपने रिश्तों को भी संभाल लें और अपने खर्चों पर भी काबू रखें ताकि आपकी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ सम्भली रहें. रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाए रखना बहुत जरूरी होगा ताकि आप किसी को भी नाराज़ न करें. वैसे भी अपने प्रबल होते हुए विचारों को थामना होगा ताकि आपसी तालमेल बना रहे.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि सम्भली हुई है पर अपनी कम होती हुई मेहनत को फिर से उजागर करने का समय आ गया है. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन बनी रहेगी तो उसका अच्छा फल आपको जरूर मिलेगा.
क्या न करें – बार-बार अपनी कोशिशों में परिवर्तन न लाते चले जाएँ और ऐसा करके आप लोगों से व्यर्थ में उलझते भी न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की इस चीज़ का बुरा असर आपके कामकाज पर या आपके पैसे की स्तिथि पर पड़े.

वृषभ (Taurus) धन की स्तिथि बेहतर हो रही है और घर-परिवार से अपनों का सहयोग आपको मिल रहा है. आप भी बदले में अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं. यह अच्छी बात है क्योंकि इसी चीज़ से आपसी तालमेल बना रहा सकता है.
क्या करें – कई तरह की मुश्किलें भी हैं सामने जिन्हें संभालना होगा, खासकर अपने आसपास के साथी-सहयोगियों की बात को समझना होगा ताकि अपनी मुश्किलों को संभालना आसान हो जाए. वैसे भी यह बढ़े हुए खर्चों का समय है जिस ओर आपको लगातार ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी मुश्किलों से किसी भी वजह से घबराए नहीं और इस बात को लेकर भी चिंता न करें की पैसे की स्तिथि दबाव भरी बनी हुई है क्योंकि हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं इसलिए किसी भी वजह से अपने व्यवहार को नकारात्मक न बनने दें.

मिथुन (Gemini) सूर्य का आपकी राशी से दशम भाव में भ्रमण आपसे मेहनत जरूर करवाएगा लेकिन आपको अपने बनते बिगड़ते हालात को भी साथ ही साथ संभालना पड़ेगा ताकि लोगों के प्रति अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कमी न आए, इसलिए हर तरह का तालमेल भी बनाए रखना होगा. लोगों के प्रति अपनी विनम्रता बनाये रखने से बहुत कुछ आप अपने हित में भी संभाल पाएंगे.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों को समझना कुछ कठिन होता चला जा रहा है. आपके विचार भी बार-बार बदलते चले जा रहे हैं, यह भी एक परेशानी का कारण है जिसके चलते रिश्तों में मुश्किलें बनी रह सकती है. अपने बेकाबू होते हुए खर्चों को भी थामना होगा ताकि आप उन चुनोतियों का भी भलीभांति सामना कर सकें जो दबे पाँव आपको परेशान कर रही हैं.
क्या न करें – कामकाज के प्रति लगन बढ़ाने के बजाये आप तकदीर के भरोसे न चलना शुरू कर दें, इसलिए भी आप लोगों पर बहुत ज्यादा आश्रित न होते चले जाएँ, इस बात को समझ लें की अपने दम पर किये गए प्रयास कभी भी विफल नहीं होंगे.

कर्क (Cancer) हालात हर तरह से मददगार बन रहे हैं. पुरानी परेशानियों को भी संभालना अब आसान होता चला जा रहा है, पर कामकाज में सफलता पाने का और काम से लाभ पाने का अच्छा समय बन रहा है.
क्या करें – अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को थामना होगा और लोगों पर भरोसा करने की कोशिश करनी होगी. लोगों के नजरिये को समझना कभी-कभी मुश्किल होता है फिर भी कोशिश करने से कई तरह की दिक्कतों को संभालना आसान हो जाएगा, इस बात से भी आप फायदा उठा सकते हैं की आपके कामकाज की स्तिथि अब बेहतर होती चली जा रही है जिसके चलते लोग आपको समझने की कोशिश करें.
क्या न करें – हाल ही में आपने तकदीर को आजमाने की कोशिश की लेकिन मुश्किलों में पड़ गए. कम से कम अब आप इस बात में कोई गलती न करें की सिर्फ तकदीर के भरोसे चलना ठीक नहीं होता अपनी कोशिशों को मजबूत करने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन लाने पड़ सकते हैं. अपना नुकसान करके आप अपने कामकाज की स्तिथि को आप व्यर्थ में कमज़ोर न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) खुद की गलतियों का समय है जिसे संभालना तो पड़ेगा ही और उसकी वजह से घर-परिवार में रिश्तों को भी सम्मान देना होगा ताकि ज़िन्दगी का तालमेल बखूबी बना रहे.
क्या करें – कुछ सीखने के लिए और कुछ पढने के लिए बहुत कुछ करने का समय है, क्योंकि उसका बहुत दूरगामी असर पड़ेगा और आपका भविष्य बन जाएगा. जितना इस समय अपनी परिस्थितियों से झूंझ लेंगे उतना ही आपका भविष्य का रास्ता आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को बार-बार बदलते न चले जाएँ और इस वजह से भी अपने पैसे की स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ. अपनी गलतियों की वजह से ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आपका लोगों से तालमेल बिगड़ जाए. आने वाले एक महीने में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आने वाले एक महीने में ख़ास यह है जी की रिश्तों में कई तरह के परिवर्तन आपको देखने को मिलेंगे लेकिन ऐसे में अपनी अच्छाई हर रूप से आपको बनाए रखनी होगी. किसी की भी गलती निकालने से बचना होगा पर लोगों की गलती निकालने की बजाए अपनी कमियां और गलतियों को सुधारने की कोशिश करनी होगी, तभी जाकर हालात आपकी मदद कर पाएंगे.

कन्या (Virgo) लोगों से जुड़ने का समय है. जो पहले फासले बन गए थे अब उन्हें भी नजदीकियों में बदलने की कोशिश की जा सकती है, पर धीरे–धीरे अपनी मेहनत को इस रूप से ढालना होगा की आने वाले समय में उसके अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें.
क्या करें – निजी जीवन के हालात संभाले रखना इस समय की प्राथमिकता है जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी में बहुत सारी खुशियाँ आ सकती हैं. यह और बात है की कामकाज के प्रति आपको और ज्यादा तवज्जो बनाये रखनी होगी. अपने व्यवहार को बार-बार बदलते चले जाने से भी बचना होगा ताकि आपकी अच्छाई लोगों को समझ में आ सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में व्यर्थ में किसी से उलझते न चले जाएँ. पहले भी आप ही की गलतियाँ रही हैं और अब भी आप ही की गलतियाँ नजर आ रही है, इसलिए अपनी नाकामियों का दोष लोगों पर मढने की कोशिश बिलकुल न करें.

तुला (Libra) पैसे से जुड़े किसी मुद्दे में उलझते चले जाना ठीक नहीं है. किसी बहस को भी इतना न बढ़ाएं की आपको लोगों के आगे घुटने टेकने पड़ें. अगर किसी से कोई वायदा किया है तो उसे पूरा कर दें ताकि किसी भी तरह की उलझन की स्तिथि पैदा ही न हो.
क्या करें – आपकी क़ाबलियत और आपकी अच्छाई में चार चाँद लग सकते हैं. थोड़ी सी अपनी कोशिश को भी बढ़ाना होगा और थोड़ी सी अपनी व्यवहारिकता को बनाये रखते हुए लोगों से पेश आना होगा. किसी भी बातचीत में अपनी अच्छाई और अपनी ईमानदारी बनाए रखने से फायदा जरूर होगा. अब बहुत तेज़ी से अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे ताकि आपकी मेहनत उभरकर आये और लोग उसे समझ पाएँ. इसी बात पर आपकी निजी जीवन की खुशियाँ निर्भर करेंगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में जो फासले बन गए थे अब उन्हें संभाल लेने का समय आ गया है, पर फिर भी अपने विचारों को बार-बार बदले नहीं. कोई एक रास्ता चुन लें और उस पर टिके रहें. रिश्तों को लेकर अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) कोई प्यार का रिश्ता उभर सकता है और कामकाज से जुडी अच्छाई भी आपको बड़ी सफलता दे सकती है. धीरे-धीरे वो समय बनता चला जाएगा जब आपको लोगों से जुड़ना होगा और उसे ज्यादा समझने की भी कोशिश करनी होगी. फिलहाल किसी भी तरह की झगडे की स्तिथि से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपनी बात मनवाने के लिए लोगों पर दबाब डालने से बचना होगा और कोशिश यह करनी होगी की आपकी अच्छाई को लोग खुद-ब-खुद समझ पाएँ. देर सवेर हो सकती है पर लोगों को वो अच्छाई समझ में जरूर आएगी.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति बार-बार अपना विचार बदलते चले जाना ठीक नहीं है. घर-परिवार में भी किसी बहस की परिस्थिति न उभरने दें. कोशिश करें की आप चुप रह जाएँ. ऐसा न सोचें की आपकी विनम्रता आपकी कमजोरी की निशानी बन जाएगी.

धनु (Sagittarius) अपनी ही गलतियों से नुकसान होता चला जाए तो आप किसे दोषी ठहराएंगे, इसलिए किसी भी तरह का परिवर्तन करना भी इस समय ठीक नहीं है. घर-परिवार की परिस्थितियों को हर रूप से प्राथमिकता देनी होगी ताकि आपके लिए ज़िन्दगी की अच्छाई भरपूर बनी रहे.
क्या करें – अपनी मेहनत को भी बढ़ाना होगा और अपनी बात को भी इस रूप से कहना होगा जिससे आपकी व्यवहारिकता नजर आए. यह आपकी अच्छाई होगी की लोग आपकी बात को समझ सकें इसलिए अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – घर-परिवार की उलझनों की वजह से आप ने बहुत कुछ सीखा है इसलिए आपने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं, पर आने वाले समय में फिर से आप कोई पूरी गलती न दोहरायें. समय के साथ सबकुछ ठीक होता चला जायेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

मकर (Capricorn) आपकी मेहनत का समय आ गया है और जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपकी अच्छाई को समझ पा रहे है जिसके चलते आपकी परिस्थितियों में इजाफ़ा होता चला जाए. इसी के चलते आपके धनलाभ की स्तिथि भी बेहतर होती चली जाएगी.
क्या करें – अपने पैसे को संभाले रखें बल्कि कोशिश यह करें की वो किसी सही दिशा में लग जाए. अगर कोई निवेश करने का मौका मिले तो अपना पैसा उसमें लगा दें ताकि किसी भी तरह के गलत फैसले से बचा जा सके.
क्या न करें – न तो अपनी कोशिशों में कोई कमी आने दें और ना ही अपनी बातों में कोई स्वार्थ की भावना पनपने दें, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जिसके चलते आपकी छवि लोगों के नज़रों में बिगड़े.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने का समय है और उसके लिए लोगों का अच्छा सहयोग आपके लिए बना रहे यह भी बहुत जरूरी है. लोगों की वजह से आप की पैसे की स्तिथि भी बेहतर हो सकती है जिसके चलते आपके कामकाज को बढ़ावा मिल सके.
क्या करें – आपकी अपनी लगन और मेहनत से आपके हालात बेहतर होते चले जाएँ ऐसा हो सकता है, इसलिए अपनी पढाई की ओर ध्यान देना होगा. धीरे-धीरे ही सही पर जैसे-जैसे आपका फोकस बढेगा आपकी उपलब्धियों में इजाफा होता चला जाएगा.
क्या न करें – कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आपके पैसे की स्तिथि कमज़ोर होती चली जाए. हाल ही में जो गलतियाँ हुई हैं उसके चलते आपने बहुत कुछ सीखा है, पर अभी भी अपना धैर्य बनाए रखने की जरूरत है. किसी प्यार के रिश्ते में बार-बार अपनी इच्छाओं को बदलते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) हालात हर तरह से मददगार हैं. आप के अंदर प्रतियोगिता की भावना है जिसके चलते आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ना चाह रहे हैं और यही चीज़ आपके लिए मददगार साबित हो सकती है.
क्या करें – अपने काम या कारोबार को बढ़ावा देने के लिए अभी भी आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा जिसके लिए आपको फिर से अपने बनते-बिगड़ते हालात पर एक नजर रखनी होगी. लोगों की वजह से भी आपके नुकसान की स्तिथि बन सकती है जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.

क्या न करें – कोई बड़ा स्थान परिवर्तन करने की इस समय गलती न करें, इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही के फैसले सही हैं, न ही लोगों की बातों में आकर आप कोई बड़ा फेरबदल करें. इस समय यथास्थिति बनाये रखने में ही फायदा है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.