Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, March 14, 2019

Thursday 14th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 मार्च 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 03 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
मृगशिरा नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 04 बजकर 58 मिनट पर
आज भद्रा है दोपहर 03 बजकर 37 मिनट तक
सूर्य मीन राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 05 बजकर 40 मिनट पर अतः सक्रांति का पुण्य काल अगले दिन यानी 15 मार्च को मनाया जाएगा.
होलाष्टक प्रारंभ हो रहे हैं. अष्टाणिका व्रत प्रारंभ हो रहे हैं, और खाटू श्याम यात्रा का आरम्भ हो रहा है.

मेष (Aries) आपका भरोसा कुछ इस रूप से बढ़ रहा है की आप नई संभावनाओं को टटोलें और उन्हें अपने कामकाज में लगा सकें ताकि आपको उसके अच्छे नतीजे प्राप्त हो सकें. कुछ चुनोतियाँ जरूर रहेंगी जिन्हें पार पाना भी आसान हो जाएगा, पर उसके लिए अपनी तवज्जो को बढाना पड़ेगा और एकजुट होकर काम के प्रति अपनी लगन बढानी होगी. किसी भी तरह के बिखरे हुए विचारों से बचना होगा ताकि हालात आपके पक्ष में बने रहें.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि कुछ ऐसी है जिसमे आपको अपनों के सहयोग की जरूरत पड़ेगी. थोड़ी सी कोशिश से ही आप विचार-विमर्श कर पाएंगे और आपको लोगों की सहमति प्राप्त हो जाएगी. आर्थिक दृष्टिकोण से भी अच्छा समय है जिसमें आप अपने पैसे का उपयोग लोगों की मदद करने में भी बखूबी कर पाएंगे.
क्या न करें – बदलता हुआ समय है इसलिए कोई बड़ा कदम न उठाएँ और अगर कोई बड़ा कदम उठाना है तो इस बात को सुनिश्चित कर लें की उसमे आपकी कोशिशें कहीं कमज़ोर न पडती चली जाएँ.

वृषभ (Taurus) कोई एकतरफा विचार बनाकर अपना नुकसान न करें. हर पहलु को भलीभांति समझ लें और अगर हो सके तो अपनों से सलाह मशवरा भी कर लें ताकि हर चीज़ को आप भलीभांति समझ सकें. लोगों की बातों को समझना और उनके साथ जुड़े रहना इस समय बहुत जरूरी होगा, पर ऐसा करते हुए अपने हित को भी पहचानना पड़ेगा.
क्या करें – हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं क्योंकि आपकी मेहनत उसमे लगी हुई है लेकिन हालात यह भी दर्शा रहे हैं की किसी भी प्रयास में आगे बढने के लिए आपको बहुत सारा झूझना पड़ेगा और इस समय यही चीज़ काम करेगी की आप कितना अपने आपको सक्षम बना पाते हैं, यह और बात है की घर-परिवार में आपको अपनों का सहयोग हर रूप से मिला रहे.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को इतना भी आसान न समझें. ऐसा न सोचें की कोई भी चीज़ अपने आप से संभलती चली जाएगी, पर लोगों की आलोचना की वजह से आप व्यर्थ में परेशान न होते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि मज़बूत हो रही है लेकिन आपकी ज़ल्दबाज़ी की वजह से पैसे का नुकसान हो सकता है. पैसा जुटाने की बजाए पैसा कमाने का सोचेंगे तो तकदीर आपका साथ जरूर निभाएगी, पर अपनी बचत को बहुत बचाकर चलाना होगा ताकि किसी भी तरह की गलती न हो जाए.
क्या करें – मुश्किलें हैं क्योंकि आपके फैसले गलत हो सकते हैं और जो भी फैसले आप ज़ल्दबाज़ी में करेंगे उसकी वजह से नुकसान की स्तिथि भी बन सकती है, इसलिए भी आपको अपनी छुपी हुई चुनोतियों की ओर भी एक नजर रखनी होगी ताकि हालात को संभाला जा सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें. चाहे वो आपकी कम होती हुई लगन हो या आपके लोगों से बढ़ते हुए विचारों के मतभेद हों, अपनी गलतियों से किसी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि मज़बूत है और पैसे की स्तिथि भी हर तरह से मददगार है. यह और बात है की धन आगमन के अनुपात में आपकी बचत नहीं बढ़ रही और इस बात को लेकर आपको और ज्यादा सतर्क होना होगा. अगर आपका पैसा या आपकी बचत कहीं फंसती चली जाएगी तो उसके पीछे भी कोई न कोई आपका गलत फैसला हो सकता है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही होगा.
क्या करें – लोगों की हर तरह से सहायता करें और अगर लोग आपकी किसी बात से नाराज़ हैं तो उस बात को भी समझने की कोशिश करें. सिर्फ लोगों की गलती निकालने से बचें ताकि आपसी तालमेल बना रहे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते पर किसी तकरार का असर न आने दें, इसलिए ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं. लोगों के भी अपने विचार और अपनी प्राथमिकतायें हो सकती हैं और उनमे गलती निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) भाग्यशाली समय है. हर तरह से आपकी परिस्थितियां अनुकूल बनती चली जाएँ ऐसा हो सकता है. आपके अपनों की बहुत अच्छी भूमिका है और घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में भी मदद मिल सकती है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बहुत सहजता से संभाले रखना होगा और किसी भी तरह की बिगडती हुई परिस्थिति से भी बचना होगा, खासकर अपने मन में लोगों के प्रति सद्भावना बनाये रखें ताकि हालात भी संभले रहें और ज़िन्दगी की खुशियाँ भी आपके लिए हर तरह से बनी रहे.
क्या न करें – पैसे से जुड़े गलत फैसलों की वजह से अपने हालात को बिगाड़ते न चले जाएँ. न तो किसी प्यार के रिश्ते को कमज़ोर पड़ने दें और ना ही घर-परिवार की खुशियों पर उसका कोई बुरा असर आने दें, इसलिए कुछ भी ऐसा न होने दें जिसके चलते आपकी किसी बात का कोई गलत मतलब निकाला जा सके.

कन्या (Virgo) कई तरह की मुश्किलें हो सकती हैं आपके सामने क्योंकि आप अपने हालात को भलीभांति संभाल नहीं पा रहे, शायद इसका एक बड़ा कारण यह भी है की कामकाज से जुडी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है जिसके चलते मुश्किलें बनी रहेंगी. अपनी कोशिशों को ऐसे में बहुत ज्यादा मजबूत करना होगा.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए और उसके लिए आपको हर तरह से मदद भी मिलेगी. कोई प्यार का रिश्ता भी आपके जहन पर छाया रहेगा, ऐसे में रिश्तों को सँभालने के लिए अपनी गलतियों से बचना होगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार की वजह से किसी को भी नाराज़ न करें और ऐसा करके आप अपनी मुश्किलों को बढ़ाए नहीं. अपनी गलतियों को आगे चलकर संभालने के लिए आपको झूझना पड़े तो ऐसी कोई परिस्थिति ही न बनने दें.

तुला (Libra) लोगों की बात को सुनने का समय है ताकि आपसी तालमेल भी बना रहे. ज़िन्दगी हम सबके लिए कोई न कोई चुनोती खड़ी करती है. आपके सामने भी कामकाज से जुडी कई तरह की चुनोतियाँ उभरकर आ सकती है इसलिए भी आपको अपने मन में थोडा सा धैर्य बनाए रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – घर-परिवार की स्तिथि सँभालने में आप सक्षम हैं और इसी से आपकी मेहनत उभरकर आएगी की आप अपनों के लिए कुछ अच्छा कर सकें. आपकी सोच अच्छी है पर अपने अंदर थोड़ी सी विनम्रता लानी होगी ताकि अपने मन के भटकाव से भी बचा जा सके.
क्या न करें – किसी के प्रति अच्छे विचार जरूर बनाए रखें पर अपने मन में छुपा हुआ रोष उजागर न होने दें, कहीं ऐसा न हो की उसके चलते भी आप ही का नुकसान होता चला जाएगा. किसी भी बात को लेकर ग़लतफहमी पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) किसी से भी उलझने से बचना होगा, इसलिए अपने अंदर किसी भी तरह का गुस्सा न आए ऐसे प्रयत्न करने होंगे. शान्ति बनाये रखने से भी ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ें संभाली जा सकती हैं.
क्या करें – आपकी कोशिशें कुछ इस रूप से बनी रहें जिसमे आपको लोगों के बारे में भी सोचना पड़े, पर साथ ही साथ अपने हालात को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. ऐसा करना हमेशा ही चुनोती भरा होता है लेकिन यह इसलिए आसान है क्योंकि हालात आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं जिसके चलते आपके प्रयास कारगर हो जाएँ.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें और हर छोटी बात को रुकावट न मान लें क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलें व्यर्थ में बढती चली जाएँगी और इस समय वही ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कोई प्यार का रिश्ता आपके जहन पर छाया हुआ है. आपको अपनों की भी परवाह है और अपनों से जुड़े रहने का मौका भी मिल रहा है, इसलिए ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – बातचीत इस रूप से करें की किसी भी तरह के मतभेद से बचा जा सके. पैसे की स्तिथि को भी संभाले रखें ताकि हालात आपके पक्ष में बने रहें. ज़िन्दगी आपको बहुत कुछ देना चाह रही है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से अपना नुकसान न करें, इसलिए किसी भी बड़े परिवर्तन के बारे में फिलहाल न सोचें. अगर आज की स्तिथि अच्छी नहीं भी लग रही तो भी किसी बात को आप बिगाड़ते न चले जाएँ.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बरक़रार हैं और यह सुख की स्तिथि आपको आगे भी बनाए रखनी है, ऐसे में आपके पैसे की स्तिथि भी इसलिए ठीक है क्योंकि धन का आगमन सुचारू रूप से बना हुआ है, फिर भी पैसे को बर्बाद करते चले जाने से भी बचना है.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने का बहुत अच्छा समय है. कामकाज में भी आपकी लगन बनी रह सकती है. कामकाज के क्षेत्र में भी कोई रिश्ता उभरकर आ सकता है जो आपकी खुशियों का कारण बने.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को व्यर्थ में और न बढाते चले जाएँ जिसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर पड़े, इसलिए अपनी अच्छी-भली स्तिथि को आप व्यर्थ में कम न करते चले जाएँ. हालात को संभाले रखना ही इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए.

कुम्भ (Aquarius) आपकी मेहनत सरहानीय है और इसी वजह से आप कुछ बेहतर करने के लिए वचनबद्ध हैं. अच्छी बात यह है की लोग भी हर रूप से आपके साथ जुड़ना चाह रहे हैं और आपकी सफलता में भागीदार बनना चाह रहे हैं. अगर किसी नए विकल्प में हाथ डालना है तो एक बार रूककर सोचने की और मनन करने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से फिलहाल बचना होगा और इस वजह से यथास्थिति बनाये रखने में ही फायदा होगा. कोई भी नया रास्ता अपनाने से पहले अगर रुक जायेंगे तो आपको तस्वीर साफ़ नजर आएगी और फैसले करने में मदद भी मिलेगी.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें. अगर कोई आपकी पैसे से जुडी मदद करना चाह रहा है तो उन जुडी हुई कंडीशन को भी भलीभांति समझ लें ताकि आगे चलकर आपको उनकी वजह से परेशान न होना पड़े.

मीन (Pisces) पैसे की स्तिथि ठीक है क्योंकि आपकी जरूरतें पूरी हो रही हैं और इसलिए भी पैसे की स्तिथि ठीक है क्योंकि आपकी बचत भी बढती चली जा रही है, इसलिए काम से भी लाभ बन रहा है और आपका भरोसा भी जग रहा है.
क्या करें – लोगों के विचारों को भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी, हो सकता है आपके विचार उनके विचारों से न मिलें, खासकर अगर उनके फैसले बार-बार बदलते चले जा रहे हैं तो अपने हालात को सँभालने के लिए आपको और भी सतर्क रहना होगा. आपकी कोशिशें भी अच्छी है और अचानक धनलाभ भी बन सकता है पर लोगों से उलझते चले जाने से बचना होगा. ज़िन्दगी का रास्ता आसान बनाने के लिए बहुत सारी चीज़ों पर साथ ही साथ ध्यान देना पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज के प्रति इतना भी व्यस्त न हो जाएँ की बाकि चीज़ें बिखरती चली जाएँ. रिश्तों को संभाले रखने के लिए अपनी ओर से कोई कमी न रखें. अगर उनकी बात पसंद नहीं भी आ रही तो भी आप उनसे फासले न बनाते चले जाएँ.


उपाय – मीन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. अपनी आर्थिक स्तिथि से जुड़े दबाव को समझने में और सँभालने में आपको जरूर मदद मिलेगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.