Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 1, 2019

Friday 1st March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 मार्च 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है सुबह 08 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में. आज भद्रा है सुबह 08 बजकर 09 मिनट तक और स्वामी दयानंद सरस्वती जयंती है.

मेष (Aries) किसी काम में पैसा लगाने का या अपने काम को चमकाने का अच्छा मौका है आपके सामने. जो भी असमंजस पहले बना हुआ था अब उसे भी आप पीछे छोड़ आये हैं और नए नजरिये के साथ अपनी परिस्थिति का आंकलन कर रहे हैं. इसी विचार को आगे बढाने से आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी हो सकती है.
क्या करें – किसी नए विचार को आगे बढाने से पहले आपको अपने बड़े बुजुर्गों से मशवरा करना चाहिए पर हो सकता है उन्हें समझाने में आपको कई तरह की मुश्किलें पेश आएँ फिर भी उनका समर्थन और आशीर्वाद लेकर ही आपको अपने कदम आगे बढाने चाहिए.
क्या न करें – इंसान अपनी कोशिशों से मुश्किल से मुश्किल रास्ता तय कर सकता है पर ऐसा करते हुए अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें. अगर किसी से विचार नहीं मिल रहे तो भी अपने स्वभाव को बहुत ज्यादा अड़ियल न बनाएँ.

वृषभ (Taurus) मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटा दें ताकि अपने हालात को भलीभांति समझा जा सके और अपने फैसले सूझबूझ से किये जा सकें. किसी भी मुश्किल को चुनोती समझेंगे तो उन चुनोतियों से पार पाना भी आसान हो जाएगा पर अपनी कोशिशों को सही दिशा में लगाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – किसी भी प्रयास में सफलता पाने के लिए अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बिठाना होगा. वो क्या कह रहे हैं और क्यों कह रहे हैं इस बात को भी भलीभांति समझना होगा ताकि आपके फैसले सही हो सकें और आप के हालात आपकी पकड़ में रहें.
क्या न करें – अपने पैसे से जुड़े फैसले लोगों पर न छोड़ते चले जाएँ और हर चीज़ में पारदर्शिता बनाये रखें, कहीं ऐसा न हो की किसी गलतफ़हमी के चलते आपका नुकसान हो जाए.

मिथुन (Gemini) कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. कामकाज के क्षेत्र में भी तकरार है और कोई प्यार का रिश्ता भी संभल नहीं पा रहा. किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे पर ही टिकी हुई होती है.
क्या करें – अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा और अगर पैसा आसानी से आगे आए तो और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा, क्योंकि हालात ऐसे बने हुए हैं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा भी सकते हैं इसलिए भी इस पूरी बात को समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों को समझने में कोई गलती न करें. हालात संभाले रखना है तो कोई बड़ा कदम भी न उठाएँ. अगर किसी अनजान वजह से कोई नुकसान होने का अंदेशा हो तो गलती कर लेना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) निजी जीवन के हालात को संभाले रखना एक चुनोती बनता चला जा रहा है पर आपकी परेशानियाँ बढ़ रही हैं जिसका बुरा असर यह हो रहा है की लोग भी आपसे बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं.
क्या करें – सेहत की ओर ध्यान देना होगा और कोई परेशानी बढ़ रही है तो कोई और सलाह लेने की जरूरत पड़ेगी. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए भी अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनानी होगी.
क्या न करें – किसी दूरस्थान के विकल्प के बारे में बिलकुल न सोचें और इसलिए यथास्थिति बनाए रखें. किसी भी तरह की यात्रा, बदलाव या परिवर्तन करने की योजना बिलकुल न बनाएँ. अपने कामकाज की अच्छी-भली बनती हुई स्तिथि को किसी भी वजह से कम करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) आपकी पीठ पीछे इस समय बहुत कुछ हो रहा है. कामकाज के क्षेत्र में भी आपको अपनी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल रहा, उसके पीछे भी कई सारे ऐसे कारण हो सकते हैं जिनका आपको आभास नहीं है. अगर आपके साथी-सहयोगी आपसे इर्ष्या करते चले जाएंगे तो कोई न कोई बात बिगडती चली जाएगी.
क्या करें – पैसे के लेनदेन से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे और अगर कोई चीज़ समझ में नहीं आ रही तो उसमे हाथ डालने से भी बचना होगा. जब भी पैसे की स्तिथि कमज़ोर पड़ रही हो तो किसी भी तरह का खतरा मोल लेना हानिकारक ही होता है.
क्या न करें – किसी भी वजह से किसी का दिल न दुखाएं और ऐसा करके अपने लिए परेशानियाँ न बटोरें. किसी गलतफ़हमी की वजह से अपने लिए रुकावटें बढ़ाते चले जाना और अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसके चलते आपकी स्तिथि में सुधार हो सकता है, पर यह सुधार सिर्फ आर्थिक स्तिथि को सुधारने तक सिमित है. कामकाज की स्तिथि मध्यम बनती हुई नजर आ रही है जिस ओर आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. हर समय से जुडी हुई कोई न कोई प्राथमिकता होती है जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने का विचार बनता जा रहा है आपके मन में पर आपके आसपास के लोगों की नाराजगियां बनी हुई हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही, तभी जाकर आप अपनी बात कह पाएंगे और लोगों को समझा पाएंगे. बहुत सारी बातों को एक साथ छेड़ने से भी बचना होगा ताकि एक-एक कदम आगे बढाते हुए आप एक-एक मुद्दे को ही संभाल पाएँ.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई मदद को आप बर्बाद न करते चले जाएँ इसलिए किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जिसमे आपको सिर्फ कठिनाइयों का ही सामना करना पड़े, इसलिए लोगों से मिलती हुई मदद को सही दिशा में लगाएँ ताकि अपने भविष्य को मज़बूत करने में कोई कमी न रह जाए.

तुला (Libra) आप अपनों को हर तरह से समझना चाह रहे हैं और यह आपकी अच्छाई है जो आपको लोगों से जुड़ने में मदद कर रही है. लोगों के फिर भी अपने ही प्रबल विचार हो सकते हैं जिन्हें भी साथ ही साथ आपको समझने की कोशिश करनी ही होगी.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को इस्तेमाल करने का और उससे फायदा उठाने का अच्छा मौका है आपके सामने. अगर उस अच्छाई को अपने काम से जोड़ेंगे तो आपकी उपलब्धियों में इजाफा होगा और आपकी आर्थिक स्तिथि भी मजबूत होती चली जाएगी. इस अच्छाई से जुड़े रहने से इस समय फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में अपना नुकसान न करें और अपने नुकसान का बुरा असर अपनी आर्थिक स्तिथि पर और अपनी बचत पर बिलकुल न पड़ने दें. यह समय ही ऐसा है जिसमे बचकर निकल जाना ही जरूरी है ताकि किसी भी तरह की परेशानी आपको छू भी न पाए.

वृश्चिक (Scorpio) यात्रा भी हो सकती है और यात्रा से लाभ भी हो सकता है और कई तरह के अच्छे मौके भी मिल सकते हैं जो आपको सफलता की कगार तक ले जाएँ.
क्या करें – कामकाज के सुकून से आपके घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और घर-परिवार की खुशियों की वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि मज़बूत होती चली जा रही है और तकदीर आपका पूरा साथ निभा रही है. किसी भी अच्छे समय को सहेज लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश न करें और इस वजह से अपने कदम भी इस दिशा में बिलकुल न बढ़ाएं. कहीं ऐसा न हो की बाद में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़े और पछताना पड़े. वैसे भी अपनी गलतियों को दोहराते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) सेहत से जुड़ा कोई मुद्दा है तो आपको बातचीत करनी होगी और अगर कोई बात पूरी तरह समझ नहीं आ रही तो उसे समझने की भी कोशिश करनी होगी. अगर कोई और सलाह लेनी पड़े तो ले लें ताकि अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को दूर किया जा सके.
क्या करें – बात करने की या किसी भी तरह से communicate करने की कोशिश करेंगे तो आपको फायदा जरूर होगा, पर कोशिश यह होनी चाहिए की आप अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटा दें. अगर आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है तो उसे भी संभाले रखें ताकि हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएँ.
क्या न करें – अगर स्थान परिवर्तन का कोई विचार बन रहा है तो उसे पूरी तरह से ख़ारिज न करें. अपने हालात का सही जायजा लें और इस बात को समझें की किस चीज़ में कितनी अच्छाई और कितनी कमी हो सकती है और अगर किसी भी तरह की यात्रा या स्थान परिवर्तन आपके अपनों को ख़ुशी दे तो उससे पीछे भी न हटें.

मकर (Capricorn) हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं पर आपके फैसलों में बहुत सारी लापरवाही नजर आ रही है. किसी भी फैसले में अगर आप ज़ल्दबाज़ी दिखाएंगे तो गलती होने की गुंजाइश बढ़ जाएगी.
क्या करें – आप इस बात को साबित करना चाहेंगे की लोगों की वजह से नुकसान हो रहा है, जबकि कुछ न कुछ गलती आपकी भी है. आसानी से आता हुआ पैसा भी इंसान से गलती करवा देता है इसलिए बहुत ज्यादा संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी तरह के चमत्कार की उम्मीद न लगाएँ इसलिए किसी भी बात को अंजाम देने में ज़ल्दबाज़ी या उतावलापन बिलकुल न दिखाएँ. अपने हालात को संभाले रखने में ही सूझबूझ है.

आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की मुश्किलों और परेशानियों के बावजूद यह भाग्यशाली समय है, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप खुद अपना नुकसान करते चले जाएँ और अपनी मुश्किलों को बढाते चले जाएँ. थोडा सा धैर्य बनाए रखने से बहुत कुछ संभला रहेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

कुम्भ (Aquarius) किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बात बिगड़ सकती है और कोई भी चीज़ अगर अपनों से दूरियां बना दे तो उसमे भी आपकी गलती हो सकती है क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है की लोग आपसे जुड़ना चाहें पर आप फासले बनाते चले जाएँ और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – हर चीज़ को इस रूप से देखना होगा की उसमे आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें. अपनों का साथ मिला रहे और हालात संभले रहें, पर इस समय बहुत कुछ एक साथ चल रहा है जिसमे रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाए रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार को आगे बढाने के लिए पैसे की जरूरत बनी रहेगी. इस बात को लेकर चिंतित न होते चले जाएँ. यह न सोचते चले जाएँ की पैसे की जरूरतें कैसी पूरी होंगी.

मीन (Pisces) अपनी कोशिशों से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है और ऐसा करते हुए अचानक लाभ की परिस्थितियां भी बन सकती हैं, पर लाभ का न सोचकर आपकी प्राथमिकता काम के प्रति अपनी तवज्जो बनाए रखने की होनी चाहिए.
क्या करें – काम के प्रति फोकस बढ़ेगा तो बड़ी सफलता के रासते खुल जायेंगे. भरोसा करना सीखें, कुछ नयापन लाने की कोशिश करें, अपने ज्ञान को पूरी तरह से इस्तेमाल कर लें, आपको फायदा होगा

क्या न करें – पैसा जुटाने की कोशिश करेंगे तो नुकसान हो जाएगा पर अगर पैसा कमाने की कोशिश करेंगे तो वो पैसा सही दिशा में लगेगा और आपको बड़ी सफलता की ओर ले जाएगा, इसलिए इस भेद को समझें ताकि आपके फैसलों में किसी भी तरह की कमी न रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.