Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, March 21, 2019

Thursday 21st March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 मार्च 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है सुबह 07 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में.
आज शुक्र कुम्भ राशि में प्रवेश कर रहे हैं देर रात 03 बजकर 45 मिनट पर.
वसंत उत्सव प्रारंभ हो रहा है. होली का उत्सव है. होलाष्टक समाप्त हो रहे हैं और आज व्यतिपात महापात है रात 09 बजकर 52 मिनट से देर रात 01 बजकर 56 मिनट तक.

मेष (Aries) मन परेशान रहेगा तो रिश्तों को संभलना भी मुश्किल हो जाएगा. आपका कोई प्यार का रिश्ता भी इसी कशमकश से झूंझ रहा है. आपका दिल कुछ और कहता है और आपके अपने कुछ और चाहते हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के मतभेद से बचकर निकल जाने की जरूरत है. हो सकता है आपको अपने विचारों को बदलना पड़े इसलिए भी सूझबूझकर ही फैसले करने होंगे. अपने व्यवहार को बहुत ज्यादा अड़ियल बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार की स्तिथि को कमज़ोर न पड़ने दें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जो हमारे मनमुताबिक नहीं चलता ऐसे में अपनी प्राथमिकताओं से मूंह मोड़ लेना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने की जरूरत है. हालात भी ऐसे में आपकी हर तरह से मदद करेंगे फिर भी रिश्तों से जुड़े कई तरह के उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं उसमें अपनी तवज्जो बनाये रखनी होगी.
क्या करें – कामकाज से जुड़े बहुत सारे ऐसे उतार-चढ़ाव हैं जो आपकी परेशानी का कारण हो सकते हैं. कामकाज से जुड़े फैसलों को भी आपने बदलने की कोशिश की है ताकि ज़िन्दगी के दबाव कुछ कम हो जाएँ. इसी प्रयास को बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों का असर अपने घर-परिवार के रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें और किसी भी चीज़ का असर इस रूप से न पड़ने दें की आप ही का नुकसान होता चला जाए.

मिथुन (Gemini) आपकी कोशिशें आपको कामयाबी के कगार तक ले जा सकती हैं पर आखिरी मंजिल आप ही को तय करनी होगी और उसके लिए अपने मन में प्रतियोगिता की भावना लानी होगी ताकि आप लोगों से दो कदम आगे रह सकें.
क्या करें – तकदीर अपनी जगह है पर इस समय आपकी मेहनत ही काम आएगी. लोग आपकी अच्छाई को भलीभांति समझ पाएंगे और आपसे जुड़ना भी चाहेंगे. कुछ ऐसे लोगों को भी समझाना होगा जो आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – किसी ऐसे व्यक्ति से न उलझें जो पीठ पीछे आपका कोई नुकसान कर सकता है इसलिए ऐसी स्तिथि न उभरने दें जिसमे तकदीर भी आपका साथ छोड़ जाए. लोगों के प्रति अपनी सद्भावना को किसी भी वजह से कम न होने दें.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने कामकाज को बढ़ावा देने के लिए आपका पैसा भी लगेगा और आपकी मेहनत भी लगेगी इसके बावजूद बहुत सारी चुनोतियों का सामना करना पड़ेगा ताकि लोगों का समर्थन मिलने में कोई कमी न रहे.

कर्क (Cancer) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आप अपनी बात लोगों को कह पा रहे हैं और लोग उसे समझ पा रहे हैं. इसी अच्छाई के चलते आपका प्रदर्शन बेहतर हो सकता है और कामकाज में बड़ी सफलता मिल सकती है.
क्या करें – अपनी मेहनत को लगातार बनाए रखने की जरूरत है ताकि कामकाज में आपको तरक्की मिल सके. जो जैसा चल रहा है वैसा चलने दें और बार-बार किसी भी तरह के बदलाव से बचें क्योंकि ऐसा करने से ही दिक्कतें उभरकर आ सकती हैं.
क्या न करें – किसी पर इतना भी ज्यादा भरोसा न करें की वो पीठ पीछे आपका नुकसान कर दे. कोई ऐसी तकरार की स्तिथि न उभरने दें जिसके चलते कोई छोटी सी बात भी बिगडती चली जाए.

सिंह (Leo) आपके लिए अस्थिरता भरा दौर है जिसके चलते आपका रवैया भी कठिन होता चला जा रहा है. अपने हालात को सँभालने के बजाए आप लोगों की ज़िन्दगी में दखलंदाजी कर रहे हैं.
क्या करें – अगर लोगों को कुछ समझाना चाह रहे हैं तो अच्छी बात है पर लोगों पर किसी भी तरह का दबाव बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि उसका बुरा असर कुछ इस रूप से पड़ेगा की आपकी कामकाज से जुडी परिस्थितियां कमज़ोर होती चली जाएँ.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतनी भी प्राथमिकता न दें की आपके कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पडती चली जाए, क्योंकि कोई भी ऐसी स्तिथि जो इस समय आपकी मेहनत को कम कर दे वही ठीक नहीं होगी इसलिए अपने अंदर किसी भी तरह की नकारात्मकता को बिलकुल भी बढने न दें.

कन्या (Virgo) मुश्किल भरा दौर इसलिए है क्योंकि आपकी जरूरतें भी बढ़ रही है और आपका नुकसान भी बढ़ रहा है. अपनों की बढती हुई जरूरतों को भी आप थाम नहीं पा रहे.
क्या करें – पैसे के लेनदेन को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी और अगर पैसे की वजह से आपके कामकाज में कमी आएगी तो फिर आपको ध्यान देना होगा तभी जाकर आप उस दौर से बचकर निकल पाएंगे.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को किसी तकरार की वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें की आप अपने अच्छे भले रास्ते से भटक जाएँ.

तुला (Libra) पैसे से जुड़े कई तरह के दबाव झेलने पड़ सकते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी बचत का भी इस्तेमाल करना पड़ सकता है. किसी भी तरह की गलती आपको लोगों से दूर करनी पड़ सकती है.
क्या करें – रिश्तों को भलीभांति समझने की और सँभालने की कोशिश करनी होगी और हाल ही में जो गलतियाँ हुई थी उन्हें भी सुधारना होगा ताकि कोई प्यार का रिश्ता अपनी मंजिल तक पहुँच सके, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का भटकाव बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपनी क्षमताओं को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपने लिए किसी भी तरह का दबाव भी न बढाते चले जाएँ. अगर आपके मन में किसी भी तरह की उथल-पुथल चलती रहेगी तो उसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर आएगा इसलिए अपने मन को व्यर्थ में भटकने न दें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को भाग्यशाली रूप से बढ़ाया जा सकता है पर अपने बनते हुए लाभ को अपनों की खुशियों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. तेज़ी से बदलता हुआ समय है इसलिए किसी को भी नाराज़ न करें.
क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी और किसी अच्छे निवेश के बारे में भी सोचना होगा, पर जिस चीज़ के लिए फैसले कर लें फिर उस पर टिके रहें ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे.
क्या न करें – किसी की बातों में आकर आप अपने अंदर किसी भी तरह का रोष न पैदा करें. बहुत सारी विनम्रता बनानी होगी ताकि लोगों को आपकी अच्छाई समझ में आ सके और लोगों को आपसे जुड़ने का मौका मिल सके. किसी नुकसान की वजह से भी अपने गुस्से को बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) हालात आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाना चाह रहे हैं पर आप उन खुशियों से दूर भागते चले जा रहे हैं. ऐसे में अपने हालात का सही आंकलन करने की जरूरत है. कोई ऐसा फैसला जो आपको अपनों से दूर ले जाता चला जाए वो भी ठीक नहीं है.
क्या करें – लोगों के तजुर्बे से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है, बशर्ते बातचीत के माध्यम से आप लोगों से जुड़ना चाहें. अपने असंतोष को थामे रखने से भी बहुत सारी चीज़ें पकड में आ सकती हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी कमी की नजर से न देखें. किसी भी मंजिल तक पहुँचने के लिए थोड़ा सा वक्त तो लगता ही है इसलिए धैर्य बनाये रखें. रातोंरात कुछ पा लेने की इच्छा बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कई तरह की चुनोतियाँ हो सकती हैं आपके सामने जिसमे आपको लोगों की सहायता की और समर्थन की भी जरूरत पड़े पर सबसे बड़ी जरूरत यह होगी की आप अपनी चुनोतियों को अपनी मेहनत से सँभालने की कोशिश करें ताकि उसका अच्छा फल आपको लम्बे समय तक मिलता चला जाए.
क्या करें – कोई भी छोटी बात बिगड़ेगी तो उसका बुरा असर आपको ही झेलना पड़ेगा और आपके लिए नुकसान की परिस्थितियां बनेंगी, इसलिए हर बात को संभाले रखते चले जाने से बचना होगा. तकदीर के भरोसे कोई बड़े लाभ की इच्छा बनाने से भी नुकसान हो सकता है, इसलिए भी अपनी इच्छाओं को थामे रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने में कोई कमी न आने दें और अपने कदम भी पीछे न हटाते चले जाएँ. वैसे भी इस समय किसी ऐसे परिवर्तन का न सोचें जो व्यर्थ में आपकी मुश्किलें बढ़ाता चला जाए. कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को भी आप अपने गलत फैसलों की वजह से कहीं बिगाड़ न लें.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपको क्या कहना चाह रहे हैं इस बात को सुन भी लें और समझ भी लें और अपने विचारों को लोगों के विचारों से जोड़ने की भी कोशिश कर लें ताकि किसी भी बात का कोई समाधान निकलकर आए. हर चीज़ की अपनी प्राथमिकता और हर चीज़ को समझने और सँभालने का कोई न कोई उचित समय है. विचार-विमर्श करने से फायदा हो सकता है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपके साथ आंखमिचौली खेल रहा है. आप कभी आगे बढना चाहते हैं और कभी अपने कदम पीछे हटा लेते हैं. रिश्तों से जुड़े हर तरह के असमंजस को संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – काम या कारोबार को लेकर कोई ऐसी योजना न बनायें जिसमे आपका पैसा सिर्फ लगता चला जाए क्योंकि कारोबार सिर्फ पैसा लगाने के लिए नहीं किया जाता, पैसा कमाने के लिए किया जाता है, इसलिए उस मेहनत को कम न करें जिसे बढाने की इस समय जरूरत है.

मीन (Pisces) उलझने भी हैं और उलझनों का समाधान भी है. लोग आपके सामने कई तरह की चुनोतियाँ खड़ी करेंगे जिनसे आपको झूझना पड़ेगा, पर यह आपकी अच्छाई होगी की आप उन्हें कैसे संभाल पाते हैं. ऐसे में हालात आपकी मदद भी जरूर करेंगे इसलिए किसी भी तरह की परेशानी से पार पाने के लिए यह समय आपकी मदद कर सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. हो सकता है आपके विचार उनके विचारों से न मिल रहे हों पर ऐसे में फासले बनाते चले जाने से भी बचना होगा ताकि किसी भी स्तिथि को संभाले रखने की कोशिश की जा सके. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए भी आपको लोगों से जुड़ना तो पडेगा ही.

क्या न करें – अपने हालात को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा. न तो अपना नुकसान करें और ना ही अपने काम या कारोबार में कोई बड़ा फेरबदल करें क्योंकि इस समय किसी की बातों में आकर अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.