Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, March 3, 2019

Sunday 3rd March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 3 मार्च 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन  मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादशी तिथि है 13 बजकर 45 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है
उत्तराषाढ़ नक्षत्र है सुबह 8 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है
और आज चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में

मेष (Aries) – काम के प्रति आपका रुझान आपको बड़ी सफलता दे सकता है।  उसमें कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने रहे हैं , जिनका फैसला करने का भी समय गया है। इसलिए अब हर चीज़ को ऎसे विकल्प के रूप में देखें जो आपके लिए नई संभावनाओं को खोलता चला जाए।

क्या करेंपैसे की स्थिति को भी आगे बढ़ाना है और इस सफलता के दौर में अपनों को भी साथ लेकर आगे बढ़ना है। और तकदीर को भी इस रूप से देखना है कि आप हर चीज़ को व्यवहारिकता की नज़र से देखते चले जाएँ, ताकी आपके प्रयास कारगर हों और आपकी रोज़ मर्रा की चुनौतियां सम्भली रहें।

क्या करेंलोगों से जुड़ने का या अपने काम काज के क्षेत्र में, किसी पार्टनरशिप के बारे में सोचने का जो भी मौक़ा मिल रहा है उसे पूरी तरह से ख़ारिज ना करें। क्यूँकि  काम काज में ज्यादा लगन और तवज्जो की ज़रुरत पड़ सकती है। और अगर एक और एक मिलकर ग्यारह हो जायें, तो ये भी कोई छोटी बात नहीं है।

वृषभ (Taurus) – हालात आपके लिए बेहतरीन हो रहे हैं। क्यूँकि आप अपने हालात को बदल लेने के लिए प्रयत्नशील हैं। पुरानी बातों को अपने मन से हटाना होगा ताकि नए रास्ते पर चलना आसान हो जाये। पर ऐसी कोई उम्मीद ना लगाएं की सब कुछ रातों रात संभव हो पाए।

क्या करेंकाम काज से जुड़े हालात में दबाव बने रह सकते हैं और तकदीर भी आँख मिचोली खेल सकती है। पर ऐसे में सभी चुनौतियों को सही रूप से समझना होगा। अगर आप अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामे रखेंगे तो बोहोत कुछ आसानी से संभलता चला जाएगा।
क्या करेंअपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बढ़ा के अपने लिए असमंजस की स्थिति ना पैदा करें। क्यूँकि हर चीज़ को ज़रुरत से ज़्यादा कुरेदते चले जाना भी ठीक नहीं होता।

मिथुन (Gemini) – अनजाने में कोई नुक्सान हो जाए तो इंसान उसे क़ुबूल कर लेता है। पर अगर अपनी गलती या  अपनी गलत फहमी  की वजह से नुक्सान हो जाए  तो तकलीफ होती है। और इस समय अपनी अच्छी भली आर्थिक स्थिति को बचाए रखने का समय है। ताकी आपका पैसा भी सम्भला रहे और नुक्सान की स्थिति से भी सम्भला जा सके।

क्या करेंरिश्तों को संभाले रखना एक बोहोत बड़ी चुनौती है। और उसमें आपकी प्रतिक्रया भी कुछ ज्यादा ही नकारात्मक होती चली जा रही है, जिसका बुरा असर आपके काम काज की स्थिति पर भी पड़ सकता है। इसलिए रिश्तों को इस रूप से देखें और समझें की घर परिवार की परिस्थियाँ संभली  रहें।

क्या करेंअपनी इच्छाओं को बोहोत ज़्यादा बढ़ा के अपने लिए परेशानियां ना पैदा करें। अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को पूरी तरह से ना इस्तेमाल करना भी बोहोत बड़ी गलती है, जो इस समय ठीक नहीं है।

कर्क (Cancer) – हालात कुछ मुश्किल हो रहे हैं क्यूँकि आपके साथी सहयोगियों से विचार नहीं मिल रहे हैं। जबकि आप अपनी और से हर तरह की कोशिश कर रहे हैं की आप लोगों को समझ पायें। और मन में बिठाए हुए बोहोत सारे ऐसे विचार हैं जो ऐसा होने नहीं दे रहे हैं। आपको फिर भी अपनी अच्छी कोशिशों को बनाए रखना होगा।

क्या करेंलोगों को किसी भी वजह से नाराज़ करने से बचना होगा। और अपने विचारों को इस रूप से व्यक्त करना होगा की लोग उन्हें भली भाँती समझ पाएं। और ये तब संभव हो पायेगा अगर आप अपने मन में बिठाए हुए हर तरह के बोझ को हटा दें ताकी लोग भी आपको उसी अच्छाई की नज़र से देख पाएं।

क्या करेंसिर्फ पैसे के बलबूते पे किसी समस्या को सुझाने की कोशिश ना करें। क्यूंकि वो संभव नहीं हो पायेगा। अपने कामकाज की बेहतर होती हुई स्थिती की वजह से भी आप अपने मन में किसी भी तरह की अहंकार की भावना ना आने दें।

सिंह (Leo) – मुश्किलें हैं और रहेंगी क्यूंकि उसके बोहोत सारे कारण हैं। कामकाज के क्षेत्र में नुक्सान की स्थिति बनी रह सकती है। पैसे के लेन देन को समझना भी मुश्किल हो सकता है। और सबसे बड़ा कारण ये है की आपके मन में बढ़ता हुआ असंतोष आपके ऊपर हावी होता चला जा रहा है।

क्या करेंअपनी काबलियत और अपनी क्षमताओं को तराशने की ज़रुरत पड़ेगी। और रिश्तों को भी इस रूप से संभालना होगा की वो आपको भली भांति समझ पाएं। लोगों के प्रति समर्पित रहने से, बोहोत कुछ आपकी इच्छाओं के अनुरूप ही चलता चला जा रहा है।

क्या करेंकिसी भी अनजाने भय की वजह से अपनी कोशिशों को काम ना होने दें। इसलिए अपने मन में कोई ऐसा वहम भी पालें जो आपकी परेशानियों का कारण बनता चला जाए।

उपाय- सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी कि आने वाले एक सप्ताह तक हर रोज़, किसी शिव मंदिर में चले जाएं। अपने भटकते हुए विचारों को शांत करना इस समय बोहोत जरूरी है। ताकी आपकी मानसिक परेशानियों में किसी भी तरह का इजाफ़ा ना होता चला जाए।

कन्या (Virgo) – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की इच्छा बोहोत है आपके मन में। और हालात भी हर तरह से मददगार होते चले जा रहे हैं। अपनी बात को फिर भी इस रूप से कहना होगा कि उसमे किसी भी तरह की अनिमियतता ना नज़र आए। ज़िन्दगी में हर चीज़ का सुख और सुकून बना रहे यही ज़रूरी है।

क्या करेंज़िन्दगी हम सबके लिए ही चुनौती भरी ही होती है। और निजी जीवन के हालात को संभालना हमेशा ही ज़रूरी होता है। आपके लिए भी ये समय प्राथमिकता का है कि आप अपने मन में बिठाए हुए द्वेष को हटा दें और लोगों से जुड़े रहें। रिश्तों के माध्यम से जो आपको अच्छाई मिलेगी वही आपका साथ निभाएगी।

क्या करेंपैसे की स्थिति बेहतर हो रही है, उसे बचाए रखने में कोई भी कमी ना आने दें। हालात की अच्छी भली भूमिका के खिलाफ भी अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष ना आने दें।

तुला (Libra) – घर परिवार की खुशियां बनाये रखने के लिए आपको प्रयत्नशील रहना होगा। और ऐसा करने का अच्छा असर ये होगा कि आपके काम काज की स्थिति पे भी उसका असर आपको नज़र आएगा। ज़िन्दगी की खुशियां बनाये रखने से जो आपको प्रेरणा मिलेगी वो दूर तक आपका साथ निभाएगी।

क्या करेंआपकी क्षमताएं भरपूर हैं, जिन्हें सही रूप से इस्तेमाल करना बोहोत ज़रूरी है। ऐसे में हर चीज़ में आपकी विनम्रता बनी रहनी चाहिए। ताकि निजी जीवन के हालात आपके लिए संभले रहें।

क्या करेंकिसी भी तरह की चुनौती का बुरा असर अपने पारिवारिक रिश्तों पर बिलकुल ना पड़ने दें। इस वजह से अपने मन में कोई ऐसा रोष ना बिठाएं जो आपकी अच्छी भली स्थिति को कमज़ोर करता चला जाए। अपने विचारों में किसी भी तरह की प्रबलता लाना इस समय ठीक नहीं है।

वृश्चिक (Scorpio) – हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जाएंगे और दूर स्थान से जुड़ी हुई अच्छी संभावनाएं भी आपको आगे बढनेका मौक़ा देंगी।
ऐसेमें आपकी म्हणत ज़रूर उभरकर आएगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे।   

क्या करेंआपकी कोशिशों से फायदा हो सकता है पर किसी ज़मीन जायदाद से भी लाभ मिल सकता है। और कुल मिलाकर इसका असर ये है की आपकी समृद्धि बढ़ सकती है। और इस समय इसी प्रयास को बनाये रखने की ज़रुरत है।

क्या करेंकोई नया रास्ता अपनाने में किसी भी तरह की जल्दी ना करें। इसलिए बिना सोचे समझे कोई बड़ा परिवर्तन भी ना करें। अपने हालात को संभाले रखना है तो अपने अंदर किसी भी तरह की तेज़ी बिलकुल भी ना आने दें

धनु (Sagittarius) – पैसे से जुड़ी परिस्थितियां अचानक लाभदायक होती चली जाएंगी, ऐसा हो सकता है। और दूर स्थान से जुड़े हालात हर तरह से मददगार होते चले जाएं ये बोहोत हद तक संभव है। आपके लिए भी किसी ना किसी तरह की यात्रा की संभावनाएं बनती चली जाएं तो उस ओर भी सोचने की ज़रुरत पड़  सकती है।

क्या करेंकई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने। पर जल्दबाज़ी करने से बचना होगा। अगर ये धन आगमन का समय है तो, धन से जुड़े फैसलों को भी संभाले रखने का समय है। ताकि अपना हर कदम ध्यान पूर्वक आगे बढ़ाया जा सके। जो भी संभावनाएं इस समय खुल रही हैं उनके बारे में मनन तो करना ही पड़ेगा।

क्या करेंसेहत को किसी भी वजह से नज़र अंदाज़ ना करें। ऐसा ना सोचें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा। इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही करना इस समय ठीक नहीं होगा। अपने खाने पीने की आदतों को लेके बोहोत सारे परिवर्तन लाने की ज़रुरत पड़ेगी।

मकर (Capricorn) – लोगों की सहायता मिलेगी तो काम काज की स्थिति को भी बढ़ावा मिलेगा। और ऐसा करते हुए आपका प्रदर्शन खुदबखुद बेहतर होता चला जाएगा। खुद पे भरोसा रखें और पैसे से जुडी सही योजना बना लें। ताकी हालात हर रूप से आपके लिए सम्भले रहें।

क्या करेंकामकाज की स्थिति बेहतर होती चली जाएगी तो पैसे के प्रति आप लापरवाह होते चले जायेंगे। और इस समय, इसी चीज़ से बचने की जरूरत है। अपनी कोशिशों को ध्यान पूर्वक समझते हुए उन्हें संयोजित कर लेने का समय है। अचानक बेहतर होती हुई परिस्थितियों से कहीं आपका नुक्सान हो जाये तो ये आपकी गलती होगी

क्या करेंअपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की कोई कमी ना रखें। और घर परिवार में बनते हुए सुकून की वजह से भी आप कहीं लापरवाह ना होते चले जाएं। इसलिए ऐसा कुछ ना करें जो आपकी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डाले।

कुम्भ (Aquarius) – अपनी सेहत से कहीं ज़्यादा आपको अपनों की सेहत का ख्याल रखना होगा। और अगर किसी भी तरह का असमंजस हो तो कोई और सलाह लेने की भी ज़रुरत पड़ेगी। किसी यात्रा में भी सेहत बिगड़ जाने का अंदेशा है। इसलिए भी आपको थोड़ा सा सतर्क रहना होगा।

क्या करेंपैसे की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से आप अपने पैसे पे दबाव ना बढ़ने दें। इसलिए अपने खर्चों को या नुक्सान को किसी भी वजह से बढ़ाते भी ना चले जाएं। कहीं ऐसा ना हो की उसका बुरा असर आपके पैसे से जुड़ी प्राथमिकताओं पर पड़े।

क्या करेंनिजी जीवन की अच्छी भली स्थिति को किसी ग़लतफ़हमी की वजह से बिगाड़ते ना चले जाएं। इस वजह से आप कोई ऐसा कोई कदम भी ना उठाएँ जिसके चलते आपके लिए कोई बड़ा ख़तरा पैदा हो जाए। तकदीर को आजमाके अपने लिए किसी भी तरह की जोखिम की स्थिति को बनाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा।

मीन (Pisces) – आपकी कार्य क्षमताएं आपको बड़ा लाभ दे सकती हैं। क्यूँकि  आप अपनी मेहनत की वजह से भी अपनी कार्य क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में ज़िन्दगी की छूटपुट चुनौतियां खुद बखुद संभलती चली जाएँगी।  जो आपकी ज़िन्दगी को नयी दिशा प्रदान करने में मदद करे।

क्या करेंकमी के दो क्षेत्र हैं जिस ओर आपको ध्यान देना होगा। एक है आपकी बढ़ती हुई पैसे की ज़रूरतें, और दूसरा है लोगों की नाराज़गी। हो सकता है आपको अपने व्यवहार पे भी काम करने की भी ज़रुरत पड़े।


क्या करेंअचानक धन लाभ की परिस्थितियां बन सकती हैं और आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर हो सकती है। ऐसे में अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाएँ। पैसा किस रूप से रहा है और किस रूप से लग रहा है इसमें किसी भी तरह की गलती करते चले जाना ठीक नहीं होगा।

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.