Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, March 11, 2019

Monday 11th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 मार्च 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है देर रात 04 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
भरिणी नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.

मेष (Aries) ज़िन्दगी में वही विचार काम करता है जो सही दिशा में लगे और जिसके चलते आपकी एकाग्रता बढती चली जाए. आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें समर्पित हैं और इसी वजह से लोग आपकी क़ाबलियत को समझ पा रहे हैं. जो भी अच्छा विकल्प आपके कामकाज को बढ़ावा दे उसी से जुड़ जाने की जरूरत है.
क्या करें – आप के विचारों में कुछ न कुछ असमंजस भी झलक रहा है. आपको अपनों की चिंता है और उसके बारे में भी सोचना पड़ेगा ताकि आप कामकाज में और निजी जीवन में सही तालमेल बिठा सकें. अपने मन में बैठे हुए किसी पुराने असंतोष को थामे रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने विचारों को इतना भी प्रबल न कर लें की उसके चलते आपकी मुश्किलें बढ़ जाएँ. बार-बार कोई ऐसी गलती न करते चले जाएँ जिसके चलते आपका नुकसान हो जाए.

वृषभ (Taurus) अपने हालात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. आपका मन आपको कितना भी क्यों न भटकाता चला जाए फिर भी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाए रखनी होगी. किसी की बात से इतना भी प्रेरित न हो जाएँ की आप अपना नुकसान करना शुरू कर दें.
क्या करें – आपके अंदर क्षमता भरपूर है पर इस समय वो आपके काम नहीं आ रही इसलिए आपके मन का भटकाव ज्यादा नजर आ रहा है. अपनी सूझबूझ इस्तेमाल करने की बजाए आप लोगों की बात ज्यादा सुन रहे हैं पर इस समय इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – नुकसान का कोई एक कारण नहीं होता, एक चीज़ बिगडती है तो कई ओर चीज़ें साथ-साथ बिगडती चली जाती हैं. अगर एक फैसला गलत हो जाए तो उसे सँभालते-सँभालते कई ओर फैसले सँभालने मुश्किल हो जाते हैं, इसलिए अगर नुकसान से बचना है तो उत्तेजित होकर कोई बड़ा कदम बिलकुल न उठाएँ.

मिथुन (Gemini) रिश्तों के प्रति बनाया हुआ अविश्वास बहुत महंगा पड़ सकता है क्योंकि उससे रिश्ते तो बिगड़ेंगे ही लेकिन कामकाज पर भी बुरा असर आ सकता है, इस लोगों से तालमेल बनाए रखने की जरूरत है और रिश्तों को भी संभाले रखने की जरूरत है. किसी भी बिगडती हुई परिस्थिति का सही आंकलन करेंगे तो आपको अपनी कमियों को समझने में भी मदद जरूर मिलेगी.
क्या करें – अपनी बात इस रूप से कहें की लोगों का आपका प्रति भरोसा बढ़े और लोग आपको ज्यादा समझने की कोशिश करें. अपने बनते बिगड़ते विचारों को ज़रा थाम लें और निजी जीवन की स्थिरता को भी बनाए रखने की भी कोशिश कर लें. पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात देखने में अच्छे लग सकते है पर उसके पीछे बहुत कुछ ऐसा है जिसके लिए आपको बड़ी योजना बनानी होगी. आपकी आमदनी ठीक है पर बचत को बढाने के लिए अभी भी बहुत कुछ करना होगा ताकि भविष्य में बनती हुई अपनों की जरूरतों को पूरा किया जा सके.

कर्क (Cancer) किसी भी काम में लोगों का सहारा न लेते चले जाएँ क्योंकि इस समय कोई भी मदद महंगी पड़ सकती है. आपका काम तो पूरा हो जाएगा पर आगे चलकर आपको बढती हुई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज की अच्छाई को इस नजर से देखें जिसमे आपके अपनों की ख़ुशी बनी रहे और आपके अपनों की जरूरतें भी पूरी होती चली जाएँ, पर ऐसा करते हुए अपनी बचत को कहीं फंसाते चले जाना ठीक नहीं है. पैसा आनी-जानी चीज़ जरूर है पर लापरवाही से फैसले करना ठीक नहीं है.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं, खासकर जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी लगन आपको बड़ी तरक्की दे सकती है. जिस रूप से भी आप मेहनत कर रहे हैं उसके चलते आपका भविष्य सुनिश्चित हो जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी उपलब्धियों में किसी भी तरह की कमी है इसलिए किसी भी तरह की चिंताओं को अपने ऊपर हावी न होने दें. लोगों को भी ऐसी नजर से न देखते चले जाएँ की आपको लोगों में सिर्फ गलतियाँ ही नजर आएँ.

सिंह (Leo) हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं पर कामकाज से झूझने का समय है. अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखना होगा ताकि किसी भी तरह का असमंजस आपको परेशान न करता चला जाए. ऐसे में हालात आपकी हर तरह से मदद करेंगे पर किसी ऐसी चीज़ में हाथ न डालें जिसकी आपको पूरी जानकारी नहीं है.
क्या करें – हर चीज़ की छानबीन करना अच्छी आदत है. हो सकता है लोग आप में गलतियाँ निकालें, पर अपने लिए बचाव बनाकर चलना इस समय आप ही के हित में होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की तकदीर ने आपके लिए कोई कमी रखी है, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डाल दें. अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालकर अपने घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) मन परेशान रहेगा तो आपकी कोशिशें विफल होती चली जाएंगी और दोस्तों से भी मन हटता चला जाएगा. यह ऐसी स्तिथि है जिससे बचकर निकल जाना बहुत ज्यादा जरूरी होगा क्योंकि इस चीज़ का बुरा असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है, इसलिए किसी की गलती निकालते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा. ऐसे में अपने फैसलों पर कड़ी नजर रखनी होगी, खासकर कामकाज से जुड़े फैसले इस रूप से लें जिसके चलते लोगों के आंकलन में आप खरे उतर सकें.
क्या न करें – एक साथ बहुत सारे मुद्दों में हाथ न डालें. अपने हालात को एक-एक करके सँभालते चले जाएँ. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ सँभालने की कोशिश में आपकी अपनी कमियां उभरकर आएँगी और इस समय वही ठीक नहीं है. आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं और आर्थिक स्तिथि भी इस वजह से बेहतर हो रही है की आपकी बचत बढ़ रही है, ऐसे में रिश्तों को प्राथमिकता देनी होगी ताकि आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ हर तरह से बनी रहें.

तुला (Libra) अपनों के प्रति आपकी तवज्जो अच्छी है और आप अपनों को समझना चाह रहे हैं. यह ओर बात है की पुरानी चलती हुई यादों ने आपके मन में कुछ ऐसी जगह बना रखी है की आप उन यादों को हटा नहीं पा रहे और वही आपकी परेशानी का भी कारण है.
क्या करें – अपने कामकाज को इस नजर से देखना होगा की उसे बढ़ावा दिया जा सके और उसके लिए अगर लोगों से तालमेल बढ़ाना पड़े तो वो भी बढ़ाया जा सके. भरोसा करने से ही बहुत सारी चीज़ें पकड़ में आएँगी और लोगों की बात को भी ज्यादा सुनना पड़ेगा, फिर भी आपको आगे चलकर मौका मिलेगा की आप अपने फैसले अपनी मर्जी के मुताबिक कर सकें.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपको लोगों के आगे हथियार डाल देने पड़ें, इसलिए अपना सम्मान जरूर बनाए रखें. लोगों को अपने ऊपर इतना भी हावी न होने दें की आपका अपना वजूद कमज़ोर पड़ता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आपने अपने मन में कई तरह की परेशानियाँ बिठा रखी हैं जिसके चलते आपके खर्चे हमेशा ही बढ़े रहते हैं पर आपके अंदर ऐसा भरोसा है की आप अपने दम पर कुछ भी हासिल कर सकते हैं और यही अच्छाई आपको ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद भी करती है.
क्या करें – हर व्यक्ति की ज़िन्दगी में तकदीर की कोई न कोई भूमिका जरूर होती है और तकदीर हमेशा साथ दे ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए अपने बनते-बिगड़ते विचारों को थामना और अपने स्वभाव को बहुत धीमा करना होगा ताकि आपकी विनम्रता भी बनी रहे और आपकी सूझबूझ भी बनी रहे.
क्या न करें – चाहे घर-परिवार में आपसे छोटे हों या आपके बड़े हों किसी से भी उलझन न पैदा करें. अगर कोई चीज़ आपको अच्छी नहीं लग रही तो बेहतर यह होगा की आप चुप कर जाएँ ताकि आपकी अच्छाई बनी रहे और आपके प्रति लोगों के नजरिये में कोई कमी न आए.

धनु (Sagittarius) थोडा सा अपने मन को संभाल लेंगे तो रिश्तों की अच्छाई आपको जरूर नजर आएगी पर आपको लोगों की बात को भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी. हो सकता है लोगों के विचार बार-बार बदल रहे हों जिसकी वजह से आपको मुश्किलें झेलनी पड़ें.
क्या करें – मन में बिठाया हुआ असंतोष हम सबसे गलती करवाता है और ऐसे में लोगों से फासले बन जाते हैं. यह समय ऐसे ही नकारात्मक विचारों से झूझने का है ताकि रिश्तों से जुडी हर परिस्थिति को आप सँभालते हुए आगे बढ़ सकें.
क्या न करें – किसी एक रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में आप किसी दुसरे रिश्ते को बिगाड़े नहीं, क्योंकि रिश्तों में लाभ और हानि नहीं देखी जाती, अपनों को प्यार करने के बजाए घृणा करते चलते जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) हालात हर तरह से मददगार हैं, घर-परिवार में भी सुख है और आपके अपनों का साथ आपको भरपूर मिला हुआ है इसी के चलते कामकाज की स्तिथि में भी आपकी तवज्जो अच्छी बनी हुई है.
क्या करें – फिर भी बहुत सारे फैसलों पर नजर रखनी होगी, उसमे अपने व्यवहार को भी धीमा करना होगा और अपनी आर्थिक स्तिथि को भी संभाले रखना होगा. किसी भी अच्छी-भली स्तिथि को अपनी ही गलतियों से बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आप ने अपनों के प्रति कर्तव्य निभा लिया है क्योंकि ज़िन्दगी किसी एक मोड़ पर खत्म नहीं हो जाती. आगे भी आपको अपनों के लिए बहुत कुछ करना है, इसलिए किसी से फासला बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) आपकी कोशिशें इस रूप से बनी रहनी चाहियें की निजी जीवन में किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न बने. अगर किसी गलतफ़हमी के चलते कोई फासले बढ़ रहे हैं तो उन्हें समय रहते थाम लिया जाए ताकि कोई भी बात बिगड़े नहीं.
क्या करें – ग़लतफ़हमियों के कई सारे कारण हो सकते हैं. रिश्तों से जुडी परेशानियाँ भी इंसान से गलती करवाती चली जाती है पर अपनों को समय तो देना ही पड़ेगा. कामकाज की मसरूफियत के चलते आपको अपनों की आकाँक्षाओं को भी पूरा करने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी ही धुन में कोई एकतरफा विचार न बनाते चले जाएँ. ऐसा करने से कामकाज की स्तिथि ठीक रहेगी और पैसे की स्तिथि भी संभली रहेगी पर रिश्तों में कमी आती चली जाएगी और ग़लतफ़हमियाँ उत्पन्न होती चली जाएंगी और इस समय इस तरह की गलती कर लेना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि संतोषजनक है और रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है. हालात भी हर तरह से मददगार हैं पर घर-परिवार की मुश्किलों को संभाले रखना आपकी प्राथमिकता है.
क्या करें – रिश्तों में तालमेल बनाये रखने के लिए फिर भी बहुत कुछ करना पड़ेगा. लोगों की बात को भलीभांति समझना होगा और किसी प्यार के रिश्ते में भी भरोसा बनाए रखना होगा. कभी-कभी हर चीज़ चुनोती भरी लगती है पर एक-एक कदम आगे बढाते हुए सबकुछ संभलता चला जाएगा.

क्या न करें – अपने व्यवहार में किसी भी तरह की तेज़ी न लायें और ऐसा करके आप लोगों को अपनों से दूर भी न करते चले जाएँ. विचारों का मतभेद बनाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.