Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, March 5, 2019

Tuesday 5th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 मार्च 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है शाम 07 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या
धनिष्ठा नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और आज बुध वक्री हो रहे हैं रात 11 बजकर 49 मिनट पर

मेष (Aries) जैसे-जैसे आर्थिक स्तिथि बेहतर होगी वैसे-वैसे आपका भरोसा बढ़ेगा और यही चीज़ ज़िन्दगी की सुख और समृधि को बढ़ाने में मदद करती है. अपने पैसे का इस समय सही इस्तेमाल करने से आपकी ज़िन्दगी की बाकी सारी चीज़ें पकड़ में रहेंगी.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें लगातार एकाग्रता बनानी होगी और आपके आसपास के लोग जो आपकी मदद करना चाह रहे हैं उनसे भी तालमेल बनाए रखना होगा. ज़िन्दगी की खुशियों में अपनों को शामिल कर लिया जाए तो वो खुशियाँ कई गुणा बढ़ जाती हैं. ऐसे विचारों के साथ आगे बढने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – रिश्तों की खुशियाँ बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें और ऐसे में अपनी मेहनत को किसी भी वजह से कम न होने दें. आपके फैसलों में अगर किसी भी तरह की कमी आएगी तो वो आपके हित में नहीं होगा, इसलिए किसी भी तरह की लाभ की स्तिथि का विचार बनाने से पहले यह सोच लें की कहीं कोई गलती तो नहीं हो रही.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे क्योंकि काम से बहुत सारा दबाव जुड़ा है जो ज़िन्दगी के और फैसलों में कमियाँ ला सकता है, ऐसे में इस बात को भी सुनिश्चित करना होगा की लोग कहीं आपसे दूरियां न बना लें.
क्या करें – हर चीज़ में आपकी लगन नजर आ रही है पर किसी भी तरह के चमत्कार की उम्मीद लगाने से बचना होगा. यह चुनोतियाँ भरा समय है और चुनोतियाँ फिलहाल बनी रहेंगी. ऐसे में लोगों की बातों को भी उतनी ही तवज्जो देनी होगी ताकि उन बढ़ते हुए फासलों को फिलहाल थाम लिया जाए.
क्या न करें – अपनों से जो इस समय मदद मिल रही है उसे किसी भी रूप से कम न समझें. घर-परिवार में अगर तालमेल बना रहे तो कामकाज से जुड़े दबाव को भी भलीभांति संभाला जा सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुडी किसी भी तरह की बहस से बचना होगा. बहस से कहीं ज्यादा जरूरी यह होगा की किसी भी ग़लतफहमी से बचा जा सके. कहीं ऐसा न हो की आपकी किसी भी बात को गलत समझा जाए.
क्या करें – रिश्तों से जुडी कठिनाइयां बनी रह सकती हैं. हो सकता है लोग भी आपके खिलाफ होते चले जाएँ, इस वजह से भी परेशानियों भरा दौर चलता चला जाए ऐसा हो सकता है, ऐसे में अगर कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाए रखेंगे तो लोगों को समझना और संभालना भी आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. वैसे भी ऐसा न सोचें की आपकी क्षमताओं में कोई कमी है. आप मेहनत भी कर सकते हैं और बड़े से बड़ा काम पूरा भी कर सकते हैं, इसलिए अपनी कोशिशों में कोई कमी न आने दें.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि मज़बूत है और बड़ी सफलता का योग है, ऐसे में तरक्की भी हो सकती है और आपकी मेहनत का आपको बड़ा फल भी मिल सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह के तनाव को संभाले रखने के लिए आपको बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर कोई एकतरफा विचार बनाते चले जाने से भी बचना होगा. अपनी बात इस रूप से कहें की लोग उसे भलीभांति समझ सकें और किसी भी तरह के तनाव से बचा जा सके.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर अपनी ओर से कोई गलतियाँ न करते चले जाएँ और ऐसा करके आप लोगों को भी व्यर्थ में अपने खिलाफ न कर लें. किसी भी बहस में न पड़ें ताकि ऐसी को परिस्थिति उभरकर ही न आए.

सिंह (Leo) हालात हर तरह से मददगार हैं. लोगों के प्रति आपकी अच्छाई भी बनी हुई है और नज़र भी आ रही है. आप अपने मन की व्यथा को छुपा कर भी लोगों की तरफदारी कर रहे हैं जो बहुत अच्छी बात है. रिश्तों की गरिमा बनाए रखने के लिए यही अच्छाई आपके काम भी आएगी.
क्या करें – अपने भविष्य को बनाने के लिए आपको अपनी पढाई को और ज्यादा मज़बूत करना होगा और उससे जुड़ी रुकावटों को भी समय रहते सँभालने की कोशिश करनी होगी और यह सबकुछ आपकी अपनी प्रतियोगिता की भावना से हो पाएगा जिसे आपको बढ़ाना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपने लोगों के प्रति अच्छा सोचकर अपना कर्तव्य निभा लिया क्योंकि वो काफी नहीं होगा. अगर लोगों की आलोचना आपके प्रति फिर भी बनी रहेगी तो आपके प्रदर्शन में कमी आ जाएगी और आपकी घबराहट बनती चली जाएगी और इस समय किसी भी तरह की ऐसी परिस्थिति में पड़ना ठीक नहीं है, इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए.

कन्या (Virgo) बहुत सारी चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है. ज़िन्दगी की रुकावटों को समझने के लिए उन रुकावटों से झूझना भी पड़ सकता है ताकि आपका रास्ता बनता चला जाए. ऐसे में अपनी कोशिशों को बहुत मज़बूत भी करना होगा और अपनी ज़िन्दगी की दिशा को भी सही करना होगा. बहुत कुछ एक साथ करते चले जाने से और भटकते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आपके अंदर मेहनत करने की क्षमता है और घर-परिवार में आपके अपने भी आपको हर तरह से सही रास्ता दिखाना चाह रहे हैं पर कमी आपकी ओर से है. एक ओर तो आपकी मेहनत बिखरी पड़ी है और दूसरी ओर आपका मन उचाट होता चला जा रहा है और इसी चीज़ को फिलहाल संभाले रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से बिलकुल न करें. किसी पारिवारिक मुद्दे को लेकर भी अगर आपके मन में कोई परेशानी है तो उसे विचारों के मतभेद की वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ. किसी भी वजह से अपने दोस्तों को या अपने चाहनेवालों को अपने से दूर करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि उसमे आपकी सूझबूझ नजर आ रही है और आपको ज़िन्दगी कोई ऐसे अच्छे मौके भी दे रही है की आप फिर से अपने हालात को नियंत्रित कर सकें. बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि भी आपके लिए इसी वजह से मददगार है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का करना होगा और अगर किसी भी तरह का फैसला करने में कोई कमी है तो उसे भी सूझबूझ से समझते हुए अंजाम देने की कोशिश करनी होगी. तकदीर को आजमाने से भी बचना होगा ताकि हर बात आपके हित में संभली रहे.
क्या न करें – सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की काम से लाभ बना हुआ है और इसलिए सबकुछ ठीक है, बल्कि यह सोचें की आप अपने ज्ञान को और अपनी जानकारी को कितना बढ़ा सकते हैं ताकि भविष्य में वो आपके काम में और सुधार ला सके. इस तरह का मनन कर लें ताकि आपकी ओर से किसी भी चीज़ को संभाले रखने में कोई कमी न रह जाए.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी अच्छाई भरपूर है और हर तरह से आपके लिए हालात मददगार है पर अपने व्यवहार में बहुत सारा धीमापन लाना होगा ताकि किसी भी बिगडती हुई बात को समय रहते संभाल लिया जाए. थोड़ी सी सूझबूझ बनाए रखने से यह बहुत आसानी से संभव हो पाएगा.
क्या करें – घर-परिवार की परिस्थितियां आपको इस रूप से उकसाती चली जायेंगी की आपको गुस्सा आए पर फिर भी धैर्य बनाए रखने में ही फायदा है. लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं और यही अच्छाई आपको बहुत दूर तक ले जाएगी, जिसके चलते आप निजी जीवन की खुशियों को भी बनाए रख सकें.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों की तुलना में अपने कामकाज की स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ इसलिए ज़िन्दगी का ऐसा तालमेल बिठाने की कोशिश करें जिसमें अपनों की बात भी रह जाए और आपकी ओर से अपने कर्तव्य निभाने में कोई कमी भी न रहे.

धनु (Sagittarius) कई बार अपना नुकसान करके भी अपनों के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है और जब आप इस अच्छाई को समझेंगे तो आपके अंदर वो प्रेरणा जगेगी की आप अपनों के काम आ सकें, पर ऐसे में आपको बहुत सारी सूझबूझ भी अपनानी होगी. किसी भी तरह के बड़े बदलाव से भी बचना होगा और व्यर्थ में अपना नुकसान करते चले जाने से भी बचना होगा. यह समझ लें की गलतियों भरा समय है. अपनों के लिए बहुत कुछ करने के प्रयास में आपको अपने नुकसान हो थामे रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – आपकी कोशिशें भरपूर हैं जिसका आपको अच्छा फायदा मिल सकता है, इसमें हालात भी आपकी मदद कर रहे हैं, पर अपने भटकते हुए विचारों को फिर भी थामे रखने की जरूरत है ताकि परिस्थितियां आपके लिए खुशगवार बनी रहें.
क्या न करें – सपने जरूर देखें पर सपनों के वजह से अपने मन को उचाट न करते चले जाएँ. उम्मीदें भी उतनी लगानी चाहिए जिन्हें पूरा किया जा सके. जरूरत से ज्यादा उम्मीदें लगाकर आप अपने नुकसान को बुलावा न दें.

मकर (Capricorn) आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है इसलिए घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं पर आर्थिक स्तिथि को बचाए रखने के लिए भी बहुत कुछ समझना और करना पड़ेगा इसलिए भी आपको उन चुनोतियों पर एक नजर रखनी होगी जिसके चलते कोई न कोई बहस छिड सकती है और आपको नुकसान हो सकता है.
क्या करें – लोग आपके खिलाफ क्यों होते चले जा रहे हैं इस बात पर गौर करना होगा और काम को बेहतर करने की जो परिस्थितियां बन रही हैं उनसे जुड़े रहना होगा. हालात बेहतर होने की वजह से भी नुकसान हो जाता है इसे समझना भी जरूरी है.
क्या न करें – लोगों से आपको हर तरह की सहायता या मदद मिल सकती है पर उस मदद की वजह से आप लापरवाह हो जाएँ यह ठीक नहीं है, इसलिए हर कदम को आगे बढाने से पहले यह सोच लें की आपकी बचत पर उसका क्या असर पड़ रहा है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज से जुड़े हालात इसलिए संभलेंगे क्योंकि आप अपना पूरा योगदान दे पाएंगे और अपने हालात को भलीभांति समझते हुए अपने फैसले कर पाएंगे. इसी बात में आपकी सूझबूझ छुपी हुई है की आप लोगों से हर तरह से जुड़े रहें.
क्या करें – किसी भी तरह का स्थान परिवर्तन करने से पहले एक बार फिर सोच लें. कोई यात्रा भी बहुत अच्छी लग सकती है पर ऐसे में आपके अपने क्या सोचते हैं इस बात का भी जायजा ले लें.
क्या न करें - पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें, बल्कि पैसे से जुड़ा कोई ऐसा मुद्दा न उठाएं जिसे आगे चलकर आपको संभलना मुश्किल हो जाए.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी जो कुछ तकदीर नहीं संभाल पाएगी उसे आपकी अपनी मेहनत संभाल लेगी और हालात आपके लिए हर तरह से बेहतर होते चले जाएंगे. इसी बात में आपकी सूझबूझ छुपी हुई है जिसे हर कीमत पर बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी.

मीन (Pisces) हालात भाग्यशाली रूप से आपके लिए मददगार हो सकते हैं और आप अब पैसे से जुड़े सही फैसले करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है, पर इस सारी अच्छाई का असर यह होगा की आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जाएगी और आपकी बचत बढ़ जाएगी जिसके चलते आपके कामकाज से जुड़ी या कारोबार से जुड़ी जरूरतें पूरी होती चली जाएं.
क्या करें – काम की प्राथमिकता को  इस रूप से समझना होगा  की उस में स्थिरता बनी रहे, क्योंकि कोई भी बड़ा बदलाव परेशानियां बढ़ा सकता हैइस लिए फैसलों में भी थोड़ा सयम बनाये रखना होगा

क्या न करें – लोगों के विचारों को किसी भी तरह की शक की नजर से न देखें. अगर कोई कमी है भी तो भी उस कमी को उजागर न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी की कुछ चीज़ें पर्दे में रहें तो ही अच्छी लगती हैं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.