Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, March 18, 2019

Monday 18th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 मार्च 2019 है और का सोमवार दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है शाम 05 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है
अश्लेशा नक्षत्र है रात 09 बजकर 48 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में और चंद्रमा सिंह राशि में प्रवेश करेंगे रात 09 बजकर 48 मिनट पर.
आज गोविन्द द्वादिशी है. सोम प्रदोष है और खाटू श्याम मेला समाप्त हो रहा है.

मेष (Aries) अपनी कोशिशों को बढाने की दिशा में जो भी आप प्रयास कर रहे हैं वो सरहानीय हैं. ऐसा करते हुए आपने अपनी ज़िन्दगी की दिशा बदलने की भी कोशिश की है और उसके अच्छे नतीजे भी मिल रहे हैं, फिर भी बार-बार बनते हुए किसी भी तरह के तकरार से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता बनानी होगी. बातचीत करने से भी कई तरह के नए रास्ते खुलेंगे, इसलिए भी लोगों से जुड़ने की कोशिश करनी होगी. अपनी प्राथमिकताओं की दिशा में अपनी तवज्जो और अपना पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – निजी जीवन की खुशियाँ जरूर बनायें पर ऐसा करते हुए ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों की ओर आप लापरवाह न होते चले जाएँ. किसी प्यार के रिश्ते को अपनों से दूर करके आप अपनी दुविधाओं को बढ़ाएं नहीं.

वृषभ (Taurus) आपका ज्ञान और आपकी जानकारी जब अपने काम में लगेगी तो काम से जुड़े दबाव को कम करने में मदद मिल जाएगी पर यह प्रयास आपको लगातार करना होगा ताकि भविष्य में भी अपनी जानकारी को इस्तेमाल करने में कोई कमी न आये, इसलिए भी अपनी एकाग्रता को बनाये रखना होगा.
क्या करें – आपके विचार अच्छे हैं जो आगे बढने में आपको मदद कर सकते हैं पर किसी ऐसी उम्मीद लगाने से बचना होगा जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है. लोगों से तालमेल बनाये रखने का समय है ताकि आपकी मेहनत सही दिशा में बनी रहे.
क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की जो आप कर रहे हैं वही सही है क्योंकि किसी न किसी नुकसान की स्तिथि भी साथ ही साथ बन सकती है, इसलिए अपनी सही कोशिशों के बावजूद आपको संभलना होगा ताकि अचानक बनता हुआ नुकसान आपको मुश्किलों में न डाल दे.

मिथुन (Gemini) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आपने अपनी गलतियों को सँभालने की कोशिश की है और अपने आगे बढ़ते हुए कदम पीछे हटा लिए हैं. ज़िन्दगी में इसी तरह की सूझबूझ बनाये रखने से फायदा होता है.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को इस रूप से इस्तेमाल करना होगा की आप अपनी मुश्किलों से बचे रहें. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा हो सकता है जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर आप कहीं लापरवाह न हो जाएँ, इसलिए भी अपनी बचत को आप किसी खतरे में न डालते चले जाएँ. अपने ऐशोआराम पर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) रोज़मर्रा की परेशानियाँ भी बेकाबू होती चली जाएँ तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं और अपनी ही धुन में अगर आप उन परेशानियों को समझने की कोशिश न करें तो यह आपकी गलती है, पर इस सारी चीज़ का असर यह हो रहा है की आपकी कोशिशें कमज़ोर पडती चली जा रही हैं.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को भी संभालना होगा और लोगों से तालमेल भी बनाना होगा क्योंकि यही कमी का क्षेत्र है जिस ओर आपको ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. लोग आपके क्यों खिलाफ होते चले जा रहे हैं इस बात को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने विचारों में आप इतना भी मगन न हो जाएँ की आप लोगों की बात को समझ ही न पाएँ. लोगों की गलती निकालकर खुद को सही साबित करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) अपने पैसे से जुड़े फैसलों को आपने समझने की कोशिश की है और कई तरह के परिवर्तन करने से आपको फायदा हुआ है, पर अभी भी अपनी उत्तेजना को संभाले रखने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि से बचा जा सके. अपनी बचत को बनाए रखने के लिए भी कई तरह के सही फैसले करने होंगे.
क्या करें – अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखने की कोशिश करनी होगी ताकि आपके कामकाज में बढ़ोतरी हो सके. अपने हित को भी पहचानने की कोशिश करनी होगी पर आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा उसे भी भलीभांति समझना होगा.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसे फैसले न करते चले जाएँ जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़े. क्योंकि कामकाज की स्तिथि बिगड़ेगी तो उसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर भी आएगा. ऐसी कोई गलती इस समय करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है पर कामकाज को लेकर बहुत सारे तनाव हैं. बार-बार कोई न कोई ऐसी परिस्थिति उभर रही है जिसमें आपकी ओर से गलती हो सकती है. कुछ ऐसा लगता है जैसे पुरानी गलतियों का असर अभी तक बना हुआ है.
क्या करें – किसी का दिल जीतने की आप पूरी कोशिश कर रहे हैं. इसमें हालात भी आपकी मदद करते चले जा रहे हैं. कोई प्यार का रिश्ता उभरकर आ सकता है जो आपके सुकून को बढ़ाए पर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास लाने से बचना होगा.
क्या न करें – पैसे के बलबूते पर रिश्तों को जीतने की कोशिश न करें और कोई ऐसा विचार भी न बनाते चले जाएँ जिसे आपको बार-बार बदलना पड़े. वैसे भी किसी गलती को दोहराते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि भी ठीक है और कामकाज को बढ़ावा देने के लिए आपकी कोशिशें भी बहुत अच्छी बनी हुई हैं. रिश्तों से जुड़े जो तकरार की स्तिथि पहले बनी थी अब आपने उसे संभाल लिया है और इस वजह से भी आप अपने काम की ओर ज्यादा ध्यान दे पा रहे हैं.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों में तालमेल बनाए रखने के लिए आपकी कोशिशें कामयाब हो रही हैं. हर तरह से लोग आपकी बात को समझने की कोशिश कर रहे हैं. लोगों के प्रति अपने रवये को इसी अच्छाई से जोड़े रखना होगा. हालात आपकी हर तरह से मदद करते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने कामकाज में इतना भी व्यस्त न हो जाएँ की ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर उसका असर पड़े. खासकर पैसे से जुड़े फैसलों में कोई तेज़ी या ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ. ना ही बार-बार अपने फैसलों को बदलते चले जाएँ. पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती कर जाना या किसी को भी नाराज़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आपको हर तरह की कोशिश करनी होगी. जो भी रुकावटें रही हैं या जो भी रुकावटें अब फिर से बनती चली जा रही है उस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा. हर छोटी बात को समझते हुए संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – दूरस्थान से जुड़े विचार आपके मन में बनते चले जाएंगे और हालात भी आपकी मदद करना चाहेंगे. किसी भी यात्रा से जुड़े विचार को सूझबूझ से करने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में अपनों की इच्छाओं को भी सामने रखना होगा ताकि घर-परिवार में खुशियों का माहोल बना रहे.
क्या न करें – अपने ही विचारों को लेकर आप अपनों से कहीं अलग-थलग न होते चले जाएँ, इसलिए हर तरह से लोगों से जुड़े रहें. अपने व्यवहार को किसी भी वजह से बहुत सख्त न बनाएँ. कामकाज से जुड़ी अच्छाई को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius) आपके विचार बहुत प्रबल हो रहे हैं जिसके चलते आपको अपने फैसलों को बार-बार बदलना पड़ रहा है. कुछ हद तक अपने विचारों को बदलने से फायदा भी हुआ है. पर लगातार अपने विचारों में अस्थिरता बनाये रखना भी ठीक नहीं है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारी शान्ति बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपने विचारों को इस रूप से व्यक्त करना होगा जिसमें किसी भी तरह के मतभेद की स्तिथि से बचा जा सके, पर साथ ही साथ उन विचारों में बहुत सारी व्यवहारिकता भी बनी रहे ताकि उसी सूझबूझ से आप इस समय की गलतियों से बच सकें. इस बात को कबूल कर लें की आपसे गलतियाँ होती चली जा रही हैं.
क्या न करें – अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाकर आप अपनी मुश्किलों को न बढ़ाएं और घर-परिवार में अपनों से दूरियां बनाने की कोशिश भी न करें. कोई भी ऐसा फैसला जो आपके खर्चों को बढाकर आपका नुकसान करे वो इस समय ठीक नहीं होगा.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की घर-परिवार में अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाने से बचना होगा. वजह कोई भी क्यों न हो पर अपनों से दूर होते चले जाना इस समय आपके हित में नहीं है.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि में इजाफा हो सकता है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपने फिर से अपनी मेहनत को बढाने की कोशिश की है और इस वजह से हालात ने भी आपका पूरा साथ निभाया है. लोगों से भी आपको हर तरह का समर्थन मिल रहा है.
क्या करें – अच्छी-भली स्तिथि का पूरा फायदा उठाना चाहिए और अपनी लगन और मेहनत को बढाने की कोशिश करनी चाहिए पर अपने आसपास के लोगों से जो भी रुकावटें बनती चली जा रही है उन्हें भी समझते हुए सँभालने की कोशिश कर लें ताकि आपकी अच्छाई पूरी तरह से उभरकर आए.
क्या न करें – लोगों से तालमेल जरूर बनायें पर लोगों की अच्छाई का इतना भी फायदा उठाने की कोशिश न करें की आप अपने कर्तव्य भूल जाएँ. अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को समझें ताकि आपकी ओर से किसी भी तरह की कमी न रहे.

कुम्भ (Aquarius) कुछ पढने के लिए और कुछ सीखने के लिए बनते-बिगड़ते हालात से झूझना होगा और लगातार मेहनत करने की कोशिश होगी. आपका भविष्य इसी बात पर निर्भर करेगा की आप इस समय अपनी लगन को कितना बढा पाते हैं और इसी पर आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ निर्भर करेंगी.
क्या करें – कभी-कभी अपनों से दूर जाना भी जरूरी हो जाता है पर ऐसे किसी भी फैसले में बहुत सारी सूझबूझ भी अपनानी होगी ताकि आप किसी भी तरह के खतरे से भी बचे रहें. ज़िन्दगी में जो भी पाना चाहेंगे वो तकदीर की बजाए अपनी मेहनत पर ही निर्भर करेगा.
क्या न करें – किसी से भी कोई तकरार की स्तिथि न बनायें. घर-परिवार में भी कोई ऐसा अविश्वास न उभरने दे जिसके चलते दिलों के फासले उभर जाएँ.

मीन (Pisces) लोगों की वजह से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं थे इसलिए आपने अपनी ज़िन्दगी का रास्ता बदल लिया और आपने लोगों से फासले बना लिए पर यह बात आपको बार-बार परेशान कर रही है क्योंकि रिश्तों को संभाले रखना चाह रहे हैं और अपनों के करीब आना चाह रहे हैं.
क्या करें – कभी-कभी दो कदम पीछे हटा लेने से भी हालात को समझने में मदद मिलती है और अपनी चुनोतियों को सँभालने के लिए नयी दिशा मिलती है. आप भी ऐसे ही दौर से गुजर रहे हैं जिसमें अपने हालात को भलीभांति समझना होगा. अचानक बनते हुए लाभ को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतना न बढ़ाएं की घर-परिवार में अपनों से दूरियां बन जाएँ, इसलिए हर चीज़ की अच्छाई और बुराई को साथ ही साथ समझने की कोशिश कर लें. अपने ज्ञान को अपनी मेहनत से जोड़ने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.