Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, March 6, 2019

Wednesday 6th March 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 06 मार्च 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
फाल्गुन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है रात 09 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
शतभिषा नक्षत्र है शाम 06 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और आज फाल्गुन अमावस्या है.

मेष (Aries) धन आगमन को लेकर आपके मन में असंतोष बना रह सकता है, इस चीज़ के बावजूद की आपने अपनी ओर से कोई कमी नहीं रखी है फिर भी ज़िन्दगी में कुछ न कुछ अच्छाईयां और कुछ न कुछ कमियां रह ही जाती हैं और इस समय की कमियों को समझना और संभालना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को अपनी जानकारी के रूप में बढ़ाना होगा और अपनी मेहनत को उसी रूप से तराशना होगा ताकि आपकी मेहनत सही दिशा में लगे और उसका अच्छा फल आपको मिल सके, और इस समय की सबसे बड़ी कमी यही है की आपकी कोशिशें कमज़ोर पडती चली जा रही हैं.
क्या न करें – काम या कारोबार से सफलता पानी है तो सिर्फ हालात के भरोसे न बैठे रहें बल्कि अपनी ज़िन्दगी की सही दिशा निर्धारित कर लें. एक कदम आगे बढाकर दो कदम पीछे हटाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुडी चुनोतियाँ आपको परेशान कर रही हैं, इस चीज़ के बावजूद की आप अपनी कोशिशों में समर्पित हैं और वो समर्पण इस रूप से भी नजर आ रहा है की आप अपने प्रियजनों से भी अच्छा तालमेल बनाने की कोशिश कर रहे हैं जिसका फायदा भी आपको आगे चलकर मिल सके.
क्या करें – ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जिसे सही रूप से बनाये रखने के लिए आपको सूझबूझ अपनानी होगी. निजी जीवन का और आपके कामकाज के क्षेत्र का तालमेल बिठाये रखने का भी मौका मिलेगा और उतना ही समय और तवज्जो किसी प्यार के रिश्ते की ओर भी लगानी होगी जो इस समय कमज़ोर पड़ता हुआ नजर आ रहा है.
क्या न करें – अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से आप अपना दिल न हारें, और अपने असंतोष को इतना भी अपने ऊपर हावी न कर लें की उसका बुरा असर ज़िन्दगी की और चीज़ों पर पड़ता चला जाए.

मिथुन (Gemini) आपको लगता है की तकदीर आपका साथ नहीं दे रही और इसी वजह से आपकी बचत भी उस रूप से नहीं बन पा रही जितनी की जरूरत है. बहुत सारी मन में बिठाई हुई चिंताएं हैं जिन्हें आप अपने मन से दूर नहीं कर पा रहे. रिश्तों से जुडी परेशानियाँ भी आपकी समस्याओं का एक बहुत बड़ा कारण है.
क्या करें – अपनी परिस्थिति का सही जायजा लेना होगा और अपनी क्षमताओं के अनुरूप उनसे जुड़े रहना होगा. हर समस्या का समाधान रातोंरात हो जाए ऐसा होना मुश्किल है फिर भी लगातार कोशिश बनाए रखनी होगी ताकि उन कमियों को संभाला जा सके जो आपकी ओर से बनती चली जा रही है.
क्या न करें – लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ न करते चले जाएँ. अपने काम या कारोबार के प्रति अगर अपनी लगन बनाए रखने की जरूरत है तो उसमें किसी भी वजह से कोई कमी न आने दें.

कर्क (Cancer) मन इसलिए परेशान है क्योंकि आपके फैसले गलत हो सकते हैं और अचानक उभरती हुई परेशानियों से भी झूझना पड़ सकता है. किसी भी इम्तेहान भरी घड़ी में अपनी दिक्कतों को समझते हुए अपने लिए बचाव बनाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – पैसे का सही इस्तेमाल करना और अपनी बचत को बनाए रखना बहुत जरूरी है. आड़े वक्त में वही बचत काम आती है, ऐसे में अगर पैसा कहीं फंसता चला जाए तो मुश्किलें बढ़ भी सकती हैं. इसी बात को भलीभांति सँभालते चले जाने की भी जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की बहुत सारी ऐसी चीज़ें हैं जो आपसे संभल नहीं पा रही. ऐसे में अपनी अच्छाइयों की ओर देखने से भी फायदा हो सकता है. कामकाज की स्तिथि आपकी अपनी सूझबूझ से बेहतर होती चली जा रही है ऐसे में अपने जीवनसाथी से किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता, पर किसी छोटी बात को भी बेवजह बढाते चले जाने से नुकसान ही होता है, इसलिए अपने मन में बिठाया हुआ हर तरह का असंतोष हटा दें ताकि उस अच्छी-भली स्तिथि को भलीभांति समझा जा सके जो आपको तरक्की के रास्ते पर ले जाना चाह रही है.

सिंह (Leo) लोगों को समझने के लिए आपको अपना दिल साफ़ करना होगा और जहाँ तक संभव हो सके अपनों के करीब आने की कोशिश करनी होगी. यह भी तभी संभव हो पायेगा जब आप पुरानी बातों को भुलाकर अपने आज के हालात को समझने की कोशिश करेंगे.
क्या करें – लोगों की हर तरह से मदद करनी होगी ताकि वही मदद आपको वापिस भी मिल सके. ऐसे में किसी भी तरह के बढ़ते हुए तकरार से भी बचना होगा. लोगों के प्रति हर तरह का भरोसा बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की अनबन न पैदा होने दें. आप लोगों के प्रति समर्पित हैं और यह अच्छी बात है, पर लोगों के मन में कोई ऐसी बात न आने दें जिसके चलते दूरियां पैदा हो जाएँ.

कन्या (Virgo) सेहत को लेकर कई तरह के विचार हो सकते हैं आपके मन में पर कुलमिलाकर स्तिथि ऐसी है की आप ने भी बहुत सारी लापरवाही बरती है जिसके चलते आपने अपने लिए परेशानियों को बटोरा है.
क्या करें – सेहत का ख़याल रखना बहुत जरूरी है, चाहे अपनी सेहत की बात हो या अपनों की, इसलिए पैसे से कहीं ज्यादा आपको इन प्राथमिकताओं को समझना होगा क्योंकि किसी भी लापरवाही का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी आ सकता है.
क्या न करें – लोगों के प्रति अच्छे विचार बनाये रखना बहुत जरूरी है ताकि लोग आपको समझ सकें, पर लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाकर अगर आप बार-बार वही गलतियाँ करते चले जायेंगे तो वो भी ठीक नहीं है, क्योंकि लोगों की मदद भी किसी हद तक ही आपकी सहायता कर सकती है.

तुला (Libra) काम से उतना लाभ नहीं मिल पा रहा जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं, पर इसका बुरा असर आपके कामकाज से जुड़े रिश्तों पर पड़ सकता है. ऐसे में अपनी कमियों को दूर करने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप नई प्रेरणा से उन कमियों को दूर कर सकें जो इस समय आपको परेशान कर रही हैं.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को तराश लेने से आपको बड़ी सफलता की प्राप्ति हो सकती है पर साथ ही साथ काम में पैसा लगाने की भी जरूरत पड़ सकती है, इसलिए लाभ के साथ-साथ यह भी सोचना होगा की आपको काम के प्रति अपने कर्तव्य भी निभाने हैं.
क्या न करें – जिस भी रास्ते पर चलना चाह रहे हैं उसमें बातचीत करने से बड़ा लाभ मिल सकता है पर किसी नए विचार को लेकर इतना भी उत्तेजित न हो जाएँ की आपको सही और गलत की पहचान भूल जाए, इसलिए पैसे से जुड़े लेनदेन में किसी भी तरह की गलती न करें.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियाँ इस बात पर निर्भर करेंगी की आप अपने हालात को किस रूप से संभाल पाते हैं. ऐसा करते हुए आपको बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी और अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हर तरह से दूर करना होगा. हालात आपकी मदद करते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपने काम को नई नजर से देखने का समय आ गया है और कई तरह के बड़े फैसले भी किये जा सकते हैं, जो इस बात पर निर्भर करे की आपकी समृद्धि आपका कितना साथ निभा रही है, इस बात को समझने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने चाहनेवालों का किसी भी वजह से दिल न दुखाएं. अपनी ही बात न कहते चले जाएँ, अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को भी समझ लें. रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का छुपा हुआ तकरार बनाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आप अपनी कोशिशों को भी शक की नजर से देखते चले जा रहे हैं जबकि सच्चाई यह है की हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं फिर भी मन में कई तरह के विचार बनते बिगड़ते चले जा रहे हैं जिन्हें थाम लेने की जरूरत है.
क्या करें – हालात आपकी मदद जरूर करेंगे पर हालात आपकी चिंताओं को हर तरह से दूर कर दें ऐसा होना मुश्किल है, उसके लिए आपको अपने मन में भटकते हुए विचारों को भी थामना पड़ेगा ताकि परिस्थितियां हर रूप से आपके अनुकूल बनी रहें.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की पैसा ही सबकुछ है, क्योंकि यह गलती भरा समय है और गलतियाँ किसी से भी हो सकती हैं. ऐसे में अपनों से फासले बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि को लेकर आपका असंतोष नजर आ रहा है पर उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं. जब आप अपनी बचत की ओर देखते हैं तो आपको ऐसा लगता है की हालात ने आपका पूरा साथ नहीं निभाया.
क्या करें – आपकी स्तिथि को संभाले रखने के लिए आपके अपनों की भूमिका बहुत अच्छी बनी हुई है और जो लोग पहले आपकी आलोचना कर रहे थे अब वो भी आपका साथ निभाना चाह रहे हैं या आपकी मदद करना चाह रहे हैं. यही वजह है की कामकाज के प्रति आपका समर्पण बना रह सकता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं, कई बार इस तरह का भ्रम भी इंसान से बहुत बड़ी गलतियाँ करवा लेता है. वैसे भी इस समय अपनी गलतियों को दोहराते चले जाना ठीक नहीं है. कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि आपका कोई कदम गलत दिशा में न पड़ता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) मन की परेशानियों के कई सारे कारण होते हैं. लोगों की मदद अगर बिना शर्तों के मिले तो अच्छी बात है, लेकिन अगर उस मदद के साथ-साथ आपको किसी की आलोचना भी सहनी पड़े तो आपके असंतोष के कारण कुछ हद तक वाजिब हैं.
क्या करें – आपसी तालमेल बनाए रखने से बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है, पर बढती हुई दूरियों को बचाए रखने से भी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रह सकती हैं, इसलिए हर पहलु पर नजर रखने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई भी ऐसा विचार न बनाएँ जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को हिला दे. चाहे निजी जीवन से जुड़े मुद्दे हों या पैसे से जुड़े फैसले हों, आपको इस रूप से अपने फैसले करने होंगे की आप अपनी और अपनों की जरूरतों को पूरा करते चले जाएँ ताकि किसी भी आड़े वक्त में आपको यह न लगे की आपकी ओर से कोई कमी रह गयी है.

मीन (Pisces) अपनी बढती हुई जरूरतों की वजह से आपका मन कुछ परेशान है. कई तरह के ऐसे सपने भी हैं मन में की बड़ा परिवर्तन कर लिया जाए, लेकिन ऐसे ही विचारों को फिलहाल संभाले रखने की जरूरत है ताकि हालात हर रूप से आपकी पकड़ में बने रहें.
क्या करें – रिश्तों के प्रति इच्छाओं को बढ़ा लेने से रिश्तों में तकरार पैदा हो सकता है, इसलिए किसी भी तरह के अच्छे-भले रिश्ते को बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा. ज़िन्दगी की हर नई उभरती हुई परिस्थिति को आप सँभालते चले जाएँ इस समय यही जरूरी होगा.

क्या न करें – कामकाज की स्तिथि हर रूप से आपकी पकड़ में आती चली जा रही है, पर लोगों की किसी बात पर आँख बंद करके भरोसा न करें, और अपने मन को भी इतना न भटकाते चले जाएँ की ज़ल्दबाज़ी में आपसे कोई गलती हो जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.